Graduation के बाद क्या करे – कोर्स, जॉब आदि के बारे में जानिए

  • Post author:
  • Reading time:3 mins read

ग्रेजुएशन या स्नातक के एक उच्च कोटि की पढ़ाई है जिसे समाप्त करने के बाद एक बच्चा घर का दारोमदार संभालने के काबिल समझा जाने लगता है। आज से कुछ दशक पहले कंपटीशन इतना ज्यादा नहीं था और नौकरी की संभावनाएं भी बहुत सीमित थी, मगर आज के समय में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है जिस वजह से करियर बनाने की कुछ नई संभावनाएं हमारे समक्ष आई है। मगर सही जानकारी और सही दिशा निर्देश ना होने की वजह से Graduation Ke Baad Kya Kare एक बहुत बड़ा सवाल बन जाता है अगर आप अपने स्नातक की पढ़ाई को खत्म करने के तरफ बढ़ चुके है और आने वाले समय में करियर को कैसे चुना जाए इसके बारे में सोच कर परेशान हो रहे है, तो आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे हैं। 

आज ग्रेजुएशन चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम या विषय से किया हो यह आपको एक डिग्री देती है जो जीवन में एक अच्छी कमाई और अच्छी नौकरी पाने के बहुत सारे दरवाजे खुलती है। आज इंटरनेट के आने के वजह से कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि अब नौकरियों में रिक्रूटमेंट कम हो गया है वही अगर आपको इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के फील्ड की अच्छी जानकारी है तो आप पाएंगे कि अलग-अलग तरह के नौकरी की संभावनाएं भी आपके समक्ष आई है। आप चाहे किसी भी बैकग्राउंड से हो, ग्रैजुएशन के बाद क्या करें एक समस्या बन जाती है जिसके बारे में सही दिशा निर्देश देते हुए सभी छात्रों के लिए करियर में आगे बढ़ने और करियर के अच्छे विकल्प कैसे चुने के बारे में आज जानकारी देने जा रहे हैं। 

Graduation क्या होता है

ग्रैजुएशन इंटर या 12वीं के बाद किए जाने वाला एक खास कोर्स है। जिसमे किसी एक विषय पर सालों का गहन अध्ययन होता है, यह आपको जीवन में 1 डिग्री और उच्च पढ़ाई का सर्टिफिकेट देता है। सरल शब्दों में यह एक कोर्स है जो किसी खास विषय के संदर्भ में 3 या 4 साल का होता हैं।

ग्रेजुएशन का कोर्स कितने साल का होगा यह आपके विषय पर निर्भर करता है। अगर आप भौतिक, रसायन, गणित, वाणिज्य, इतिहास, जैसे किसी विषय का चयन करते है तो आपका ग्रैजुएशन 3 साल का होगा अगर इंजीनियरिंग की पढ़ाई चुनते है तो 4 साल और डॉक्टर की पढ़ाई में 5 साल का ग्रैजुएशन होता हैं।

यह एक ऐसी पढ़ाई होती है जिसे करने के बाद आपके समक्ष दो रास्ते होते है, पहला, आप अपनी डिग्री का इस्तेमाल करके किसी नौकरी का चयन कर सकते है या दूसरा, अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकते है और मास्टर डिग्री की उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है। तो ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद सबसे पहले आपको यही चुनना होगा कि आप अपने विषय में या किसी दूसरे विषय में पढ़ाई को आगे जारी करना चाहते है, तो आप मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करें अगर आप आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते और कोई नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए आवेदन करें।

Graduation के बाद क्या करे

आप अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद कौन सा कोर्स कर सकते हैं इसे सूचीबद्ध तरीके से नीचे बताया गया है उसे पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे कि कौन सा ऐसा प्रोफेशनल कोर्स है जिसे करने पर आपका कैरियर और बेहतर हो जाएगा। 

1. MBA

किसी बड़े कंपनी में उच्च पद पर नौकरी पाने के लिए MBA Course बहुत जरूरी माना जाता है। बहुत सारे लड़के लड़कियों का सपना होता है कि वह IIM में पढ़ाई करें, अगर आप उनमें से एक है और आने वाले समय में किसी कंपनी में उच्च पद पर नौकरी करते हुए अच्छा खासा पैकेज उठाना चाहते है, तो इसके लिए यह कोर्स बहुत ही आवश्यक है जिसे स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप कर सकते हैं। 

MBA का कोर्स करने के लिए आपको कोई अच्छा कॉलेज चुनना चाहिए भारत में MBA का कोर्स करने के लिए सबसे अच्छा IIM को माना जाता है जहां काफी अच्छा पैकेज भी मिलता है लेकिन उस कॉलेज में एडमिशन करवाने के लिए आपको कैट की परीक्षा को पास करना होगा और इस वजह से आपने ग्रैजुएशन के बाद बहुत सारे लोगों को CAT की तैयारी करते देखा होगा आप भी अपने उज्जवल भविष्य के लिए इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। 

2. LAW

अगर आपको अपने भविष्य में एक रुतबे वाली नौकरी करनी है LAW का कोर्स करना बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसका असर देखने के लिए आपसे हम अनुरोध करेंगे कि कभी हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के वकील या जज से मिलने का प्रयास करिए या फिर जो उनसे मिले हों उनसे बात करिए वे आपको बताएंगे कि असली रुतबा क्या होता है, वे लोग किस तरह से किसी से बात करते है, और उनके चेहरे का एटीट्यूड यह दिखाता है कि अगर किसी व्यक्ति को भारत में वकालत की जानकारी है तो वह काफी अच्छी जिंदगी जी सकता हैं।

इस वजह से ग्रेजुएशन के बाद लॉ की डिग्री लेना और जज या वकील बनने की तैयारी करना यह एक९९ काफी अच्छा फैसला हो सकता हैं। 

3. M. Pharma

यह एक बेहतरीन कोर्स हो सकता है जिसे आप ग्रेजुएशन के बाद करके मेडिकल फील्ड में कैरियर के लिए नए दरवाजे खोल सकते है। अगर आपने बायोलॉजी या मेडिकल के किसी डिग्री में स्नातक पास किया है तो यह कोर्स आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा इसके अलावा चाहे अपने किसी भी फील्ड से ग्रेजुएशन किया हो आप बड़ी आसानी से एम फार्मा के लिए एडमिशन करवा सकते हैं और आने वाले भविष्य में मेडिकल क्षेत्र मे नए दरवाजे खोल सकते हैं। 

इस कोर्स में आकर दवाइयों के बारे में जानेंगे जिस वजह से आप नॉर्मल क्लिनिक पर बैठ सकते है, इसके अलावा मेडिकल इंस्टिट्यूट में भी अलग-अलग तरह के जॉब पा सकते हैं। 

4. B.Ed

आने वाला समय शिक्षा की नई दुनिया बनाने की कोशिश कर रहा है आज से कुछ समय पहले शिक्षा केवल स्कूल में मिलती थी मगर अब जमाना बदल गया है लोग मोबाइल और इंटरनेट से पढ़ाई करने लगे है जिस वजह से बहुत सारे एप्लीकेशन टीचर की तलाश कर रहे है, अगर आपके पास B.Ed की डिग्री है तो आप आसानी से टीचर की नौकरी पा सकते हैं। 

आज एक टीचर केवल ऑफलाइन नहीं बल्कि ऑनलाइन भी पढ़ा सकता है और ऑनलाइन एजुकेशन होने की वजह से टीचर एक अच्छा पैसा कमाने वाला प्रतिष्ठित नौकरी के रूप में हमारे समक्ष आया है जिसका लाभ ग्रेजुएशन के बाद B.Ed कर के उठा सकते हैं। 

5. Hotel Management Course

होटल मैनेजमेंट एक ऐसा कोर्स है, जो आने वाले समय में आपके समक्ष बहुत अच्छे दरवाजे खुल सकता है। इस कोर्स के बाद आप अपना होटल शुरू कर सकते है या फिर किसी व्यक्ति को किस प्रकार सर्विस दी जाती है इस बात को बड़ी गहराई से समझेंगे जो आपको व्यापार में काफी मदद करेगी। होटल मैनेजमेंट मुख्य रूप से किसी होटल को मैनेज करने के बारे में बताता है आजकल की नई पीढ़ी इसके बारे में बड़ी रुचि दिखा रही है, और इस कोर्स के जरिए ग्रेजुएशन के बाद भारत ही नहीं बल्कि विश्व के बड़े बड़े होटल में अच्छे ओहदे पर काम कर रही हैं।

होटल मैनेजमेंट के बाद ग्रेजुएशन एक बेहतरीन कोर्स हो सकता है जिसे करने के बाद आप विश्व भर में नौकरी पा सकते है। आज दुनिया में बड़े-बड़े होटल बन चुके है, corona खत्म हो चुका है और दुनिया फिर से बाहर निकलने लगी है घूमना फिरना कभी खत्म नहीं होने वाला और यह नौकरी आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती हैं।  

Graduation के बाद जॉब कैसे पाए

जैसे-जैसे हम पढ़ाई पूरी करते जाते है हम नए क्लास में चले जाते हैं मगर जिसे पूरा करने के बाद आपके समक्ष नौकरी करने का विकल्प आता है इस वजह से बहुत सारे बच्चे विचलित हो जाते है पर नौकरी के बाद जॉब कैसे पाए इस समस्या में उलझ जाते है अगर आप ऐसे ही किसी समस्या में उलझे है या कुछ समय में उलझने वाले हैं तो नीचे बताई गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

ग्रेजुएशन के बाद आप अलग अलग तरह की नौकरी कर सकते है उसमें मुख्य रूप से तीन विकल्प आपके समक्ष आते हैं। 

  • पहला, सरकारी नौकरी 
  • दूसरा, प्राइवेट जॉब

Graduation के बाद सरकारी नौकरी

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप 10वीं पास 12वीं पास और ग्रेजुएशन तीनों तरह की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले जिस सरकारी नौकरी में आप जाना चाहते है, उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वहां से वैकेंसी की जानकारी लें, इसके अलावा अलग-अलग न्यूज़ वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब से भी आप सरकारी नौकरी की वैकेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसके बाद निर्धारित सरकारी वेबसाइट पर आपको फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा जहां छोटी सी धनराशि देकर आप उस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जिस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से आप आवेदन करेंगे उस पर आपको परीक्षा से 15 दिन पहले मेल आ जाएगा जहां जिसमे और एडमिट कार्ड की जानकारी दी गई होगी। 
  • परीक्षा के स्थान पर जाने से पहले अपना एडमिट कार्ड निकाल ले और उसे देख ले की परीक्षा कहां होने वाली है और कितने से कितने देर तक होने वाली हैं।
  • निर्धारित समय और निर्धारित दिशा निर्देश का पालन करते हुए अगर आपने समय पर अच्छे से अपनी परीक्षा को पूरा करना है।
  • उसके बाद आपको 1 तारीख बताई जाएगी जिस दिन आप का रिजल्ट आएगा अगर उस रिजल्ट में अपने आवश्यकता अनुसार अंक हासिल किए है, तो आप ट्रेनिंग के लिए जा सकते हैं।
  • सरकार के तरफ से आपके एड्रेस पर कॉल लेटर भेज दिया जाएगा जिसमें आपको कहा और कब तक ट्रेनिंग करना है इसकी जानकारी दी गई होगी उसके बाद आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं। 

अलग-अलग सरकारी नौकरी को पाने का अलग-अलग मापदंड होता है कुछ सरकारी नौकरी केवल परीक्षा पास करने पर मिल जाती है तो कुछ नौकरियों के लिए आपकी शारीरिक दक्षता भी देखी जाती है आपको उस हिसाब से अपनी तैयारी रखनी है और दिशा निर्देश के अनुसार आगे बढ़ते हुए नौकरी को पाना हैं।

Graduation के बाद प्राइवेट जॉब

लोगों का कहना है कि सरकार धीरे-धीरे हर सरकारी चीज को प्राइवेट बनाती जा रही है बढ़ती जनसंख्या की वजह से सरकारी नौकरी में बहुत ज्यादा कंपटीशन है और अगर आपको भी इस तरह की परेशानी सरकारी नौकरी में नजर आती है तो प्राइवेट जॉब आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

किसी अच्छे प्राइवेट कंपनी में नौकरी पाने से पहले आप याद रखें कि आपका स्किल बहुत ज्यादा मायने रखता है जिस वजह से आपको अपना एक बेहतरीन रिज्यूमे बनाने की आवश्यकता हैं।

  • यूट्यूब अलग-अलग ब्लॉग और वेबसाइट के मदद से आप पता लगा सकते हैं कि किस कंपनी में वैकेंसी निकली हैं।
  • जिस कंपनी में वैकेंसी निकली हो उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, और आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते है उस फॉर्म को भरें।
  • उसके बाद आपको एक लिखित परीक्षा के लिए किसी परीक्षा सेंटर पर बुलाया जाएगा जहां जाकर अच्छे से अपनी परीक्षा देनी हैं।
  • उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों हो सकता हैं।
  • इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का सही तरीके से जवाब देने और अपने रिज्यूमे को सबमिट करने के बाद आपके कला कौशल को देखते हुए आप के पद पर आपको नियुक्त कर लिया जाएगा।
  • मेल के जरिए आपको जॉइनिंग तारीख बता दी जाएगी जिस दिन आपको कंपनी में जाकर अपने पद पर नौकरी ज्वाइन करनी हैं।

Graduation करने के फायदे

आज के समय में ग्रेजुएशन एक बहुत ही आवश्यक कोर्स है इसे करने के क्या-क्या फायदे हो सकते है, इसके बारे में कुछ जानकारी नीचे सूचीबद्ध तरीके से प्रस्तुत की गई हैं। 

  • स्नातक की पढ़ाई करने के बाद आप किसी एक विषय में गहन जानकारी इकट्ठा कर पाते है, जिससे उस क्षेत्र में करियर बनाने की संभावना बढ़ जाती हैं।
  • आज किसी भी अच्छी नौकरी को पाने के लिए आप की न्यूनतम शिक्षण योग्यता एक ग्रेजुएशन की डिग्री की होती हैं।
  • ग्रेजुएशन करने के दौरान आप ना केवल नौकरी बल्कि व्यापार और जीवन के अलग-अलग क्षेत्र में करियर बनाने के विभिन्न विकल्प का अनुभव कर पाते हैं।

Graduation करने के नुकसान

वैसे तो पढ़ाई करने का नुकसान कभी नहीं होता लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन डिग्री ले रहे है, तो आपके समक्ष क्या परेशानी आ सकती है इसके बारे में कुछ जानकारी नीचे दी गई हैं।

  • आज जमाना इंटरनेट का है हर किसी को स्किल चाहिए अगर आप एक ग्रेजुएशन की डिग्री रखते है और आपको कोई काम करने का स्केल नहीं है तो आपको कोई नौकरी नहीं मिलेगी।
  • आज के समय में अगर आपको कोई स्किल आता है जिससे आप किसी कंपनी को मुनाफा दिला सकते है, तो न्यूनतम शिक्षण योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं हैं।
  • आज के समय में स्किल और अनुभव का महत्व ज्यादा हो चुका है अगर आप ग्रेजुएशन किसी ऐसे कोर्स से कर रहे है जिसमें आपको अलग-अलग क्षेत्र का अनुभव नहीं मिल रहा है तो आने वाले समय में आपको कुछ तकलीफ हो सकती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Graduation Ke Baad Kya Kare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply