Graphic Designer कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों आज के समय में हर एक जगह पर कंपटीशन हमें आसानी से देखने को मिल जा रहा है अब रही बात आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन की तो आप किस फील्ड में अपना करियर बना सकते हो जिसकी मांग भी ज्यादा हो तो हम आपको कहेंगे कि आज के समय में आपके लिए ग्राफिक डिजाइनर के क्षेत्र में करियर बनाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है और अगर आप जानना चाहते हो कि Graphic Designer Kaise Bane तो आपके लिए हमारा यह लेख आज इसी विषय पर प्रस्तुत किया जा रहा हैं।

और हम आपको अपने इस लेख में ग्राफिक डिजाइनर बनने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में पूरी विस्तृत नॉलेज देंगे जिससे आपको इस फील्ड में करियर ऑप्शन बनाने के संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता होगा। 

अगर आपको बनना है तो आप हमारे इस लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है अगर आप जानकारी मिस करोगे तो आपको लेख में दी गई जानकारी समझ में नहीं आएगी और आप समझ नहीं पाओगे कि ग्राफिक डिजाइनर बनते कैसे हैं। 

Graphic Designer कौन होता है

दोस्तों जब आप टीवी में या फिर अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार का एडवर्टाइजमेंट या फिर वीडियो देखने के दौरान जो कुछ भी एनिमेशन में देखते हो वह सब कुछ एक ग्राफिक डिजाइनर के माध्यम से ही डिजाइन किया गया होता है। ग्राफिक डिजाइनर किसी भी चीज को इमेज, एनिमेशन, टेक्स्ट और ग्राफिक के माध्यम से इंफॉर्मेशन को कम्युनिकेट करने की कोशिश करते है वही ग्राफिक डिजाइनर होते हैं। 

आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की मांग बहुत ही ज्यादा है क्योंकि हर जगह पर लोगों के साथ बेहतर कम्युनिकेशन के लिए आजकल ग्राफिक ग्राफिक का इस्तेमाल किया जाता है आपने देखा होगा कि जब किसी चीज का प्रजेंटेशन या फिर किसी भी चीज को विस्तार से समझाना होता है तो ग्राफिक की सहायता ली जाती हैं।

यहां तक कि आजकल मूवी में भी ग्राफिक की सहायता से कई सारे स्टंट आदि को भी दिखाया जाता है। कुल मिला जुला कर आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है और अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाते हो तो आपको काफी सुनहरा करिए इस फील्ड में देखने को मिलने वाला है आगे हम ग्राफिक डिजाइनर बनने से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

Graphic Designer के प्रकार

दोस्तों आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ग्राफिक डिजाइनर कितने प्रकार के होते है तो हमने यहां पर कुछ पॉइंट के माध्यम से इस जानकारी को आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है नीचे दी गई जानकारी को आप पढ़ कर समझ सकते हो कि ग्राफिक डिजाइनर कितने प्रकार के होते हैं।

  • Apparel Graphic Designer
  • Logo designer
  • Packaging designer
  • Multimedia designer
  • Web designer
  • Publication designer
  • UX designer 
  • UI Designer
  • Advertising designer
  • Art director 

ध्यान दें – यह सभी ग्राफिक डिजाइनर अपने-अपने फील्ड में एक्‍सपर्ट होते है। आप इनमें से किसी भी ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हो। आप अपने स्किल और इंटरेस्ट के अनुसार जी ग्राफिक डिजाइनर के प्रकार का चुनाव करके आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करें। 

Graphic Designer कैसे बने

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको सबसे पहले ग्राफिक डिजाइनर से संबंधित बेसिक नॉलेज के बारे में जानकारी जाननी होगी। इतना ही नहीं आपको ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए अपने अंदर क्रिएटिविटी लाने के साथ-साथ कुछ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी स्किल इंप्रूवमेंट करने की भी जरूरत होगी। 

इसके अलावा आपको इस फील्ड में विशेषज्ञ बनने हेतु कोई भी एक बढ़िया सा कोर्स कंप्लीट कर लेना है ताकि आपके पास एक डिप्लोमा और कोर्स इस फील्ड में उपलब्ध हो इससे आपको नौकरी मिलने में काफी ज्यादा सहायता प्राप्त होगी। 

इसके अलावा भी आपको कई सारे पैरामीटर को फॉलो करना होता है तो आपको ग्राफिक डिजाइनर बनने में काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते है। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनर बनना है तो आपको  नीचे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Graphic Designer बनने के लिए टूल

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको कई सारे टूल सपोर्ट करते है और उन टूल का इस्तेमाल करना भी आपको आना चाहिए। चलिए आगे जानते है कि ग्राफिक डिजाइनर कौन-कौन सी टूल का इस्तेमाल करते है जिसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ हैं।

  • Corel Draw
  • Adobe Photoshop
  • Adobe after effect
  • Adobe indesign
  • Adobe Illustrator

ध्यान दें –  आपको इन सभी टूल का इस्तेमाल ग्राफिक डिजाइनर के काम में करना होता है और इतना ही नहीं कई अन्य आवश्यक टूल भी मौजूद है जिनका उपयोग आपको करना होता है और इसकी जानकारी आपको ग्राफिक डिजाइनर के कोर्स में विस्तार से समझाई जाएगी।

Graphic Designer बनने के लिए कोर्स

दोस्तों ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए जो भी कोर्स उपलब्ध है उन सभी कोर्स के बारे में आपको पता होना चाहिए। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए कोर्स के बारे में पता ही नहीं होगा तो आप अपने लिए कौन सा कोर्स चुनोगे इसके बारे में आप कंफ्यूज रहोगे। चलिए आगे जानते है कि ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपके लिए कौन सा कोर्स उपलब्ध है जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझ आई हुई हैं।

  • Bachelor in design
  • BFA in graphic design
  • BSc in design
  • BSc in data visualisation 
  • BA in design
  • BA (Hons) in Graphic and Communication Design
  • Post graduate diploma in design
  • Bachelor in fine arts 
  • Visual communication design
  • Advertising add visual communication
  • Diploma in graphic designing
  • Certificate course in graphic design

Graphic Designer का कोर्स करने के लिए फीस 

दोस्तों किसी भी कोर्स को करने के लिए हमें निर्धारित फीस का भुगतान करना पड़ता है। ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए सभी उम्मीदवार के मन में एक ही सवाल होता है कि अगर हम किसी भी ग्राफिक डिजाइनर कोर्स को करते है तो हमें कितना फीस देना पड़ सकता हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्राफिक डिजाइनर का कोर्स अगर आप किसी सरकारी कॉलेज यूनिवर्सिटी से करते हो तो आपको ₹10000 से लेकर ₹30000 प्रति कोर्स का चार्ज हर वर्ष चुकाना पड़ सकता है और यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज या इंस्टीट्यूट से इन्हीं सभी कोर्स को करते हो तो आपको ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के बीच का फीस चुकाना पड़ सकता हैं।

Graphic Designer की सैलरी कितनी होती है

अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम करते हो तो आपको ₹30000 से लेकर करीब ₹50000 प्रति माह के बीच की सैलरी आसानी से मिल सकती है। अगर आप किसी बड़ी कंपनी या फिर एडवरटाइजमेंट कंपनी में या फिर यूं कहें की न्यूज़ एजेंसी में काम करते हो तो आपको यही सैलरी कई गुना ज्यादा भी मिल सकती है और अगर आपका अनुभव और आपकी क्रिएटिविटी बढ़ती है तो यह सैलरी ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 प्रति माह के बीच की भी हो सकती है। कुल मिला जुला कर आपका अनुभव और आपकी क्रिएटिविटी आपको ज्यादा से ज्यादा सैलरी दिला सकती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Graphic Designer Kaise Bane था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply