हॉलमार्क का चिन्ह कैसा होता है – Hallmark ka Chinh Kaisa Hota Hai

दोस्तों आपने जब कभी भी आभूषण खरीदने के लिए सोने की दुकान पर जाते हो तब आपके मन में यह डर रहता है की आभूषण में शुद्ध मिलेगा या फिर नहीं इसी समस्या को दूर करने के लिए हमारे सरकार द्वारा एक हाल मार्ग चिन्ह का निर्माण हुआ है इस चिन्ह का उपयोग केवल सोने पर ही किया जाता है लेकिन अब आप सोच रहे हो कि की हाल Hallmark Ka Chinh Kaisa Hota Hai या फिर हाल मार्क क्या होता है हॉल मार्क से संबंधित किसी भी चीज की बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको हमारा यह लेख जरूर समझ में आ सके और कहीं पर भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

Hallmark किसे कहते है

हॉल मार्क का चिन्ह सोने, चांदी व आभूषण पर लगाया जाता है यह चिन्ह सरकार के द्वारा निकाला गया है इस चिन्ह के होने से हमें सोने की शुद्धता की सरकार पूरी गारंटी देती है और लोग हाल मार्क के चिन्ह को ही केवल देखकर सोना खरीद लेते है हॉलमार्क का चिन्ह 2000 में निकाला गया था और हॉलमार्क का चिन्ह केवल हमारे देश में ही नहीं प्रसिद्ध है बल्कि यह अलग-अलग देशों में भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है सरकार आपको हमेशा यह कहती है कि आप सोने को लेते वक्त हॉलमार्क चिन्ह को जरूर देखें अगर आप हालमार्क चिन्ह को नहीं देखते हो तो आप ठगे जा सकते हो।

Real गोल्ड की पहचान

अगर आप सोने की दुकान पर सोना खरीदने के लिए जाते हो परंतु आपको असली रियल की पहचान और सोने की शुद्धता का पहचान करना नहीं आता है तो ऐसे में हमने आपको नीचे 4 तरीके बताए हुए हैं जिसे आप पढ़ कर सोने की शुद्धता का पहचान कर सकते हो।

  • सोने को खरीदते वक्त आप सोने पर लगे हुए कोड को देखें इस तरीके से आप शुद्ध सोने की पहचान कर सकते हो।
  • सोने के कैरेट के मदद से आप असली सोने की शुद्धता का पहचान कर सकते हो।
  • अगर आपको भारतीय मानक ब्यूरो का मार्ग सोने पर दिखता है तो आप समझ लीजिए कि यह सोना शुद्ध हैं।
  • सोने को आप हॉलमार्किंग सेंटर की पहचान से शुद्धता का पहचान कर सकते हो।

इनमें से कोई भी एक निशान आपको सोने पर दिख जाता है तो आप समझ लीजिए कि सोना शुद्ध है और हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि पहले के समय में शुद्ध सोना 24 कैरेट का आता था परंतु आज के समय में कुछ मिलावट होने के बाद अब शुद्ध सोना केवल 22 कैरेट का माना जाता है और आप शुद्ध सोने की पहचान सोने की दुकान पर वजन करके शुद्ध सोने की पहचान कर सकते हो।

Hallmark में लगा हुआ सोना कितने कैरेट का होता है

हमने आपको हॉल मार्क चिह्न से संबंधित बहुत कुछ जानकारी बता चुके है अब हम बात करेंगे कि हाल मार्क में लगा हुआ सोना कितने कैरेट का होता है अगर हम शुद्ध सोने की बात करें तो 24 कैरेट के सोने में हाल मार्क का चिन्ह लगा  होता है परंतु हमें शुद्ध सोना 22 कैरेट का प्राप्त मिलता है क्योंकि 24 कैरेट कुछ मिलावट होती है जिसके कारण हमें 22 कैरेट सोना शुद्ध मिलता हैं।

जब भी आप सोने को खरीदने के लिए जाते हो अगर आप सोने को ध्यान से देखते हो तो उस पर कुछ अंक लिखे होते है जैसे 375 इसका मतलब होता है कि 37.5 प्रतिशत सोना शुद्ध होता है सोने पर आपको जितने भी अंक दिखते है आप उस लास्ट वाले अंक को छोड़कर जितने भी अंक बचते है समझ लीजिए कि आपका उतना प्रतिशत सोना शुद्ध हैं।

1 तोला सोना कितने का है

अगर आप एक तोला सोना लेना चाहते हो तो आपको सबसे पहले यह मालूम होना चाहिए कि एक तोले में कितने ग्राम होते है तो हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एक तोले में 10 ग्राम सोने होते है जब आप एक तोले का सोना लेते हो तो उस पर उस सोने का प्राइस दिया हुआ होता है आप एक तोले सोने का प्राइस इस तरीके से बहुत ही आसानी से पता कर सकते हो।

Hallmark सोने का रेट 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था कि 24 कैरेट का सोना शुद्ध माना जाता है इसीलिए इस सोने का प्राइस सबसे ज्यादा अधिक होता है और हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि आज के समय में शुद्ध सोने की कीमत करीबन 53000 से लेकर 55000 के बीच में है अगर आप 18 कैरेट के सोना लेते हो तो इसमें आपको कुछ पैसे कम कर दिए जाएंगे और आप इस तरीके से हालमार्क सोने का रेट का पता कर सोना खरीद सकते हो

Hallmark के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग हॉल मार्क के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. सोने का पता कैसे लगाएं?

अगर आप सोने की पहचान करना चाहते हो कि  सोना शुद्ध है या फिर अशुद्ध ऐसे में आप एक पिन लेकर सोने पर हल्का सा स्क्रैच करें और उस पर थोड़ी सी नाइट्रिक एसिड की बूंद डालें अगर सोने का रंग हरा हो जाता है तो आप समझ लीजिए कि सोना आपका अशुद्ध है परंतु सोने का रंग सोने जैसा ही रहता है तो ऐसे में आपका सोना शुद्ध होता हैं।

Q. हॉलमार्क का सोना कितने कैरेट का होता हैं?

अगर आप हॉलमार्क का सोना कितने रेट का होता है इसकी जानकारी नहीं है तो हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों को शुरू से अंत तक पढ़े आपको पता चल जाएगा कि हाल मार्ग का सोना कितने रेट का होता हैं।

Q. हॉलमार्क का चिन्ह कैसा होता हैं?

सोने पर हाल मार्क का चिन्ह त्रिकोण जैसा बना हुआ होता है और उस त्रिकोण में एक छोटी सी बिंदु होती है आप ऐसे चिन्ह और आकार को देख कर बता कर सकते हो कि यह हॉलमार्क का चिन्ह हैं।

Q. हॉलमार्क में कितने चिन्ह होते हैं? 

 हॉल मार्क के चिन्ह अनेकों प्रकार के होते हैं।

Q. हॉल मार्क का मतलब क्या होता हैं? 

अगर सोने पर हॉलमार्क का चिन्ह में होता है तो आप समझ लीजिए कि यह सोना शुद्ध है इसकी गारंटी पूरी सरकार देती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Hallmark Ka Chinh Kaisa Hota Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply