Influencer Meaning In Hindi – इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है?

आजकल सोशल मीडिया काफी प्रचलित है आप भी जरूर अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते होंगे आप में से अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर प्रचलित भी होना चाहते होंगे। जो लोग सोशल मीडिया पर प्रचलित होना चाहते है वो इनफ्लुएंसर शब्द का प्रयोग जरूर करते होंगे मगर ऐसे बहुत कम लोग है जिन्हें Influencer Meaning In Hindi के बारे में पता होगा। 

आजकल आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो खूब सारा पैसा अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कम आ रहे है जिस वजह से आप इनफ्लुएंसर शब्द अपने चारों ओर सुन पा रहे होंगे कुछ लोग फेसबुकi पर प्रचलित है और वे अपने आपको फेसबुक इनफ्लुएंसर कहते है कुछ लोग इंस्टाग्राम पर फेमस है और वह अपने आप को इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर कहते है ऐसे लाखों इनफ्लुएंशल हमारे चारों ओर है यह कौन होते है वह किस तरह पैसा कमाते हैं यह सारी बातें इस लेख में आपको विस्तार पूर्वक समझाइ जाएगी। 

Influencer Meaning In Hindi

Influencer का मतलब होता है प्रभाओशिल, इनफ्लुएंसर या सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर वो व्यक्ति विशेष होता है जो लोगों के संगठन को प्रभावित करने का कार्य करते है। इस तरह के लोग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ज्ञानवर्धक और रोचक कंटेंट को लोगों तक पहुंचाते है जिसे लोग पसंद करते है उसके बाद वह लोग अपने कंटेंट के जरिए विभिन्न प्रकार के पदार्थों को खरीदने के लिए लोगों को प्रभावित करते हैं। 

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जिसका सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फॉलोअर्स होता है और वह अपने कंटेंट और ज्ञान की वजह से अपने फॉलोवर्स के बीच काफी प्रचलित रहता है। एक इनफ्लुएंसर का पोस्ट काफी ज्यादा शेयर और लाइक किया जाता है और लोगों के खरीदारी करने जैसे बड़े फैसले को प्रभावित करने के लिए इन्फ्लुएंस का काम मायने रखता हैं। 

आप यह भी कह सकते हैं कि इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जो कंपनी के लिए मार्केटिंग करता है। यह एक विशेष प्रकार की मार्केटिंग होती है जिसमें एक व्यक्ति जो अपने ज्ञान और अपने कंटेंट की वजह से लोगों के बीच प्रचलित होता है वह लोगों को कंपनी के प्रोडक्ट के लिए प्रभावित करता हैं। 

इन्फ्लुएंसर कितने प्रकार के होते हैं

इनफ्लुएंसर विभिन्न प्रकार के होते है, हर इनफ्लूर्स कहां और कितनी मात्रा में प्रचलित है इस बात से उसका प्रकार निश्चित किया जाता है नीचे आपको कुछ विशेष प्रकार के इनफ्लुएंसर के बारे में बताया जा रहा हैं। 

  • Nano Influencer
  • Micro Influencer
  • Macro Influencer
  • Mega Influencer

1. Nano Influencer

यह एक विशेष प्रकार के इनफ्लुएंसर होते है उनके अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट या पेज पर 1000 से 10000 तक के बीच फॉलोअर होते है। इन इनफ्लुएंसर्स का सोशल मीडिया पर भले ही काफी कम फलवर्स हो मगर वह अपने फॉलोवर्स के साथ काफी अच्छे रिलेशन में होते है और लोग उनके पोस्ट को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। 

इस तरह के इनफ्लुएंसर अपने पसंद किए जाने वाले प्रोडक्ट के बारे में बहुत ज्यादा निश्चित होते है और अपने लोगों के साथ काफी अच्छे रिश्ते बनाकर रखते है इस वजह से इनके फैन इनकी बातों को बहुत ज्यादा संजीदा होकर सुनते हैं। 

नैनो इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल कब करना चाहिए

अगर आपको यह सा बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं जिसमें अब बहुत नए हैं तो प्रचार प्रसार करने के लिए नैनो इनफ्लुएंसर काफी अच्छे विकल्प हो सकते हैं जो कम पैसों में आपके प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार अपने पेज के जरिए कुछ लोगों को करेंगे जो लोग इनकी बात को काफी संजीदा होकर सुनेंगे और आपको बहुत कम खर्च में लोगों का रिव्यू मिल जाएगा। 

2. Micro Influencer

इस प्रकार में वो लोग आते है जिनके पास 10K से 1,00,000 के बीच फॉलोअर होते है। यह खासतौर पर वो लोग है जिनका यूट्यूब पर 10K से ज्यादा और 100K से कम सब्सक्राइबर और इंस्टाग्राम पर 10K से ज्यादा और 100K से कम फॉलोअर्स होते हैं। 

ये लोग अपनी सोशल मीडिया पेज के जरिए काफी निश्चित लोगों को टारगेट करते है और यह अपने क्षेत्र का काफी ज्ञान रखते है। जिस वजह से इनकी प्रचलिता बढ़ती जाती है और इनके पास काफी बड़ी मात्रा में जनता होने के कारण इन्हें एक बड़े इनफ्लुएंसर के रूप में देखा जाता हैं। 

इस तरह के इनफ्लुएंसर लोगो को काफी जल्दी एंगेज कर पाते है। अगर आपको किसी एक प्रकार की जनसंख्या को प्रभावित करना है तो इस तरह के काम के लिए माइक्रो इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

माइक्रो इंश्योरेंस का इस्तेमाल कहां करना चाहिए

अगर आपका बिजनेस एक अच्छे लेवल पर पहुंच चुका है जहां आप बड़े मात्रा में ग्राहक को लेना चाहते है तो उसके लिए आप इस इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल कर सकते है इसमें एक प्रकार की जनसंख्या को टारगेट किया जाता है अगर आप किसी एक प्रकार की जनसंख्या को टारगेट करना चाहते है तो आपको इसका इस्तमाल करना चाहिए। 

3. Macro Influencer

यह वो इनफ्लुएंसर होते है जो बड़े लेवल पर प्रचलित हो चुके है और लोग उनकी प्रचलिता से काफी प्रभावित भी है यह वह इनफ्लुएंशल होते है जिनकी यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर 100K से 1M के बीच सब्सक्राइबर और फॉलोअर होते है। यह लोग एक बड़े लेवल पर जनसंख्या को प्रभावित करते है, इस श्रेणी में नामी यूट्यूबर और विभिन्न प्रकार के सेलिब्रिटी आते हैं। 

यह लोग अपने ज्ञान और अपने कंटेंट से बहुत बड़ी जनसंख्या समूह को प्रभावित करने का कार्य करते है मगर इतनी बड़ी जनसंख्या होने की वजह से इनका इंगेजमेंट काफी कम रहता हैं।

माइक्रो इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल कब करना चाहिए

अगर आपके बिजनेस को मार्केटिंग की जरूरत है तो आपको इनका इस्तेमाल करना चाहिए मगर जागरूकता और अपने ब्रांड के बारे में बड़ी जनसंख्या को बताने के लिए मुख्य तौर पर इनका इस्तेमाल किया जाता हैं।

4. Mega Influencer

यह वो लोग होते है जिन्हें लगभग हर कोई पहचानता है और वह एक सेलिब्रिटी बन चुके है संख्या में बात करें तो इनके पास 10M से ज्यादा और 100M के आसपास फॉलोअर या सब्सक्राइबर होते है, और इन लोगों से अपना प्रचार प्रसार करवाने के लिए आपको बहुत बड़ी रकम खर्च करने की आवश्यकता है। आपको यह बात भी समझनी होगी कि यह लोग एक सेलिब्रिटी होते है और इनसे बड़ी मात्रा में जनसंख्या प्रभावित होती हैं। 

मेघा इनफ्लुएंसर का इस्तेमाल कब करना चाहिए

यह वह लोग होते है जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसे होने चाहिए और यह लोग ज्यादातर हीरो हीरोइन होते है जिनकी प्रचलिता आपके ब्रैंड को बहुत बड़ी लेवल में प्रचलित होने में मदद करेगी। 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग किस्से कहते हैं

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग एक खास प्रकार की मार्केटिंग होती है आज हर कंपनी अपने सामान को या सेवा को बेचने के लिए प्रचलित लोगों से प्रचार प्रसार करवाना चाहती है और जब कोई कंपनी किसी प्रचलित व्यक्ति के जरिए अपना प्रचार प्रसार करवाती है तो इसे हम इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहते हैं। 

अगर हम रिसर्च की बात करें तो एक रिसर्च में पाया गया कि इनफ्लुएंसर मार्केटिंग करने से ROI 91% तक बढ़ जाता है। अर्थात अगर कोई इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के जरिए अपने वस्तु या सेवा का प्रचार करता है और इसके लिए वह ₹100 का निवेश करता है तो उसे ₹191 का फायदा होने की संभावना होती हैं।

इस वजह से इस तरह की मार्केटिंग करने का प्रचलन बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है और इस वजह से लोग इनफ्लुएंसर बनने के लिए मेहनत कर रहे है। एक इनफ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जो अपने ज्ञान और कंटेंट के जरिए बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर पाता है अगर आप में यह गुण है कि आप बड़ी संख्या में लोगों को अपने बाप से प्रभावित कर सकते है तो आप एक इनफ्लुएंसर बन सकते हैं। 

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग इन्फ़्लुएन्केर मार्केटिंग के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. इनफ्लुएंसर मार्केटिंग किसे कहते हैं?

जब हम किसी प्रचलित व्यक्ति का इस्तेमाल करके अपने सामान नया सेवा का प्रचार प्रसार ग्राहकों के बीच करवाते हैं तो इससे इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कहते हैं।

Q. हम इनफ्लुएंसर कैसे बन सकते हैं?

अपने ज्ञान और रोचक कंटेंट के जरिए हम लोगों को प्रभावित करने का प्रयास करते है और जब लोग हमारे कंटेंट से प्रभावित होकर हमें पसंद करते है तो धीरे-धीरे हम एक प्रचलित इनफ्लुएंसर बन जाते हैं। 

Q. इनफ्लुएंसर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

इनफ्लुएंसर बनने के लिए हमें रोचक और ज्ञानवर्धक कंटेंट अपने सोशल मीडिया पेज पर डालना चाहिए जिसे लोग काफी पसंद करें। 

Q. सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कितना कमाते हैं?

आप कितना पैसा कमा सकते है या आपकी प्रचलिता पर निर्भर करता है आपके पास जितने ज्यादा फॉलोअर होंगे और वह फॉलोअर आपकी पोस्ट पर जितना ज्यादा लाइक और शेयर करते होंगे उस बिनाह पर आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कंपनी के तरफ से दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

अगर आपको Influencer Meaning In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply