Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

अगर आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते है तो आपके मन में जरूर Instagram Par Followers Kaise Badhaye यह जानने की जिज्ञासा जागृत होती होगी। आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाकर इसके जरिए पैसे भी कमा सकते है और हमने अपने पुराने आर्टिकल फेसबुक से पैसे कमाए? इसमें फेसबुक के जरिए पैसे कमाने की विस्तृत जानकारी को प्रदान की है और दोस्तों आप भी इंस्टाग्राम पर फॉलोअर को बढ़ाकर इसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।

अभी हम आज के इस लेख में केवल इंस्टाग्राम के तरीके जानेंगे और आने वाले कुछ ही समय में हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के भी तरीके आपको बताएंगे। तो चलिए दोस्तों आज के अपने इस लेख में हम आगे की ओर बढ़ते है और इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाने के बेस्ट टिप्स आपको बताते हैं।

Instagram क्या हैं

दोस्तों जिस प्रकार से व्हाट्सएप, फेसबुक और टि्वटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है ठीक उसी प्रकार से इंस्टाग्राम भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फर्क इतना है कि यहां पर ज्यादातर लोग अपने फोटो और रील्स वीडियो को बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर करते है। इंस्टाग्राम पर आप अपने दोस्तों के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम को सबसे पहले अक्टूबर वर्ष 2010 में केवल एप्पल यूजर के लिए ही लांच किया गया था परंतु इसके प्रति लोगों की रूचि को देखते हुए जल्द ही इंस्टाग्राम को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लांच कर दिया गया और अब करीब 33 से भी अधिक भाषाओं में इंस्टाग्राम को यूज किया जा सकता है। कुछ ही समय में इंस्टाग्राम इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया कि इसे फेसबुक में खरीद लिया और ‘अब वर्तमान समय में इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक हैं’

Instagram पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

दोस्तों अगर आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं और चाहते है कि आपके पास एक बड़ी संख्या में फैन फॉलोइंग की लिस्ट इंस्टाग्राम पर बन जाए तो दोस्तों हमने करीब 15 से भी अधिक इंस्टाग्राम के फॉल ओवर को बढ़ाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है और आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. अपने फोटो पर हैशटैग इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते है तब आपको ऐसे में अपने प्रत्येक पोस्ट पर उस से रिलेटेड हैशटैग का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके इस्तेमाल से दोस्तों हमारी रिलेटेड पोस्ट्स  को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती है। इसीलिए आपको अपने प्रत्येक पोस्ट में हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. अपनी प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाये

आपको अपने इंस्टाग्राम के प्रोफाइल को एकदम प्रोफेशनल तरीके से तैयार करना है और साथ ही में एक अट्रैक्टिव तरीके से अपने डिस्क्रिप्शन एवं अपने बारे में जानकारी को लिखना है। हो सके तो आप अपने इंस्टाग्राम के प्रोफाइल पर अपने इंटरेस्ट के हिसाब से हैशटैग का इस्तेमाल करें इससे भी काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

3. अपने इंस्टाग्राम पर रेगुलर अपडेट रहे

अगर आपको अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को जल्दी से जल्दी बढ़ाना है तब आपको ऐसे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से रेगुलर बेसिस पर पोस्ट करना ही होगा और आपको अपडेटेड रहना होगा। रेगुलर अपडेट रहने दे हमारी प्रोफाइल ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाई देती है और ज्यादा से ज्यादा चांसेस भी है कि आपके फॉलोवर्स की संख्या में जल्दी वृद्धि आपको दिखाई देने लगे।

4. अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लोकेशन टैग करें

दोस्तों आपको अपने इंस्टाग्राम की प्रत्येक पोस्ट पर लोकेशन को टैग करना है अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इंस्टाग्राम फॉलोअर को बढ़ाने के लिए हमें लोकेशन को टैग करने की आवश्यकता क्यों है? तो दोस्तों इसका सीधा सा जवाब है इंस्टाग्राम पर लोकेशन वाइज पोस्ट भी रैंक करती है और अगर आप अपने लोकेशन को अपने पोस्ट में टैग करेंगे तो हो सकता है कि आप की लोकेशन में आपकी प्रोफाइल रैंक हो जाए और इससे फॉलोअर बढ़ने के चांसेस भी काफी ज्यादा हो जाएंगे।

5. इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक अकाउंट से लिंक करें

दोस्तों अगर आप अपना नया नया इंस्टाग्राम अकाउंट बना रहे है तब आपको ऐसे में सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट से ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाना चाहिए। ऐसा करने पर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट फेसबुक पर लिंक हो जाता है और कई सारे लोग फेसबुक के जरिए इंस्टाग्राम पर आते है और हो सकता है कि वह आपके प्रोफाइल को फॉलो भी करें। 

अगर आपने इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया है और आपने अब तक अपने फेसबुक अकाउंट को अपने इंस्टाग्राम से लिंक नहीं किया तब आपको वहां पर सोशल मीडिया लिंक करने के ऑप्शन का इस्तेमाल करना है और प्रोफाइल में जाकर अपने फेसबुक अकाउंट को इंस्टाग्राम से लिंक कर देना हैं। 

अब आप फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही जगहों पर अपडेटेड रहे आपके सारे फेसबुक फ्रेंड आपके इंस्टाग्राम पर आपको फॉलो करेंगे और हो सकता है कि नए नए फ्रेंड भी आपको इंस्टाग्राम पर फेसबुक के जरिए मिल जाएं।

यह भी पढ़ें

6. बड़े इंस्टाग्राम प्रोफाइल के साथ कोलैबोरेशन करें

दोस्तों आपको अपने से बड़े इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कोलैबोरेशन करवाना है और आप इसके लिए उन्हें संपर्क कर सकते है। कोलैबोरेशन करवाने पर बड़े अकाउंट के फॉलोअर्स आप को भी फॉलो कर सकते है और इससे आपकी फॉलोअर संख्या में वृद्धि हो सकती है। पर दोस्त तो हो सकता है कि आपसे बड़े इंस्टाग्राम प्रोफाइल वाला पर्सन आपके अकाउंट के साथ कोलैबोरेशन करने के लिए आपसे थोड़ा बहुत चार्ज लेगा और इसके लिए आपको थोड़ा पैसा निवेश भी करना पड़ सकता है। दोस्तों कोलैबोरेशन करने से आपको फायदा तो जरूर ही दिखाई देगा।

7. दूसरे के प्रोफाइल को भी फॉलो करें

दोस्तों आपने जिस भी कैटेगरी में अपना इंस्टाग्राम बनाया है आपको अपने उस कैटेगरी के थोड़े पॉपुलर प्रोफाइल को फॉलो करना है और उनके प्रत्येक पोस्ट पर अपना लाइक एवं कमेंट भी करना है। ऐसा करने पर हम दूसरे की नजर में आ जाते है और किस प्रकार से भी फॉलोअर्स बढ़ने के चांसेस काफी ज्यादा हो जाते है। इसीलिए दोस्तों आपको खुद के प्रोफाइल पर एक्टिव रहने के साथ-साथ दूसरे के प्रोफाइल पर भी एक्टिव रहना है एक बार ऐसा करके देखिए आपको अवश्य फायदा दिखाई देगा।

8. ट्रेंडिंग विषयों पर कमेंट और लाइक करें

जब कोई भी चीज वायरल और ट्रेंडिंग होती है तब ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस उस दौरान आती है और आपको इसी चीज का अपने प्रोफाइल पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए सही से इस्तेमाल करना है। जब आपको कोई भी ऐसा विषय इंस्टाग्राम पर मिल जाए जो काफी ज्यादा वायरल और ट्रेनिंग में जा रहा है तब आपको ऐसे में अपने से थोड़े से ज्यादा फॉलोअर्स की संख्या वाले प्रोफाइल पर जाना हैं।

और देखना है कि क्या वे वायरल और ट्रेंडिंग विषय पर कोई प्रतिक्रिया कर रहा है। अगर वह अपने प्रोफाइल पर कोई प्रतिक्रिया कर रहा है तब आपको ऐसे में उसके प्रोफाइल पर लाइक करना है और उसके द्वारा किए गए पोस्ट पर अच्छे-अच्छे कमेंट को करना हैं।

और दोस्तों इतना ही नहीं आपको कई सारे वायरल और ट्रेंडिंग पोस्ट इंस्टाग्राम पर मिल जाएंगे उन पर भी आपको सेम टू सेम यही काम करना है। ऐसा करके आप अपने फॉलोअर्स की संख्या में इंप्रूवमेंट ला सकते हैं।

9. वायरल और ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट अवश्य करें

दोस्तों आपको सबसे पहले वायरल और ट्रेंडिंग चल रहे टॉपिक के बारे में पता करना है अगर आपका इंस्टाग्राम उस टॉपिक के ऊपर आधारित है तो आप उससे संबंधित एक क्वालिटी पोस्ट अवश्य करें और उसमें हैशटैग का भी इस्तेमाल करें। इस ट्रिक को करके आप अपने प्रोफाइल को वायरल लोगों के प्रोफाइल के बीच में ला सकते है और इससे आपकी फॉलोअर्स बढ़ने के चांसेस काफी ज्यादा हो जाएंगे।

10. रेगुलर बेसिस पर एक स्टोरी अवश्य पोस्ट करते रहें

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या को जल्दी से जल्दी बढ़ाने के लिए आपको रेगुलर बेसिस पर अपने विषय से संबंधित एक अच्छी क्वालिटी वाली स्टोरी को पब्लिश करते रहना है। कई सारे इंस्टाग्राम यूजर सिर्फ स्टोरी देखने के लिए ही आते है और हो सकता है कि आपको इस दूरी को देखकर वह आपको फॉलो कर ले। इसीलिए आपको अपने विषय से संबंधित एक अच्छी स्टोरी को रेगुलर बेसिस पर क्वालिटी के साथ पोस्ट करते रहना है और आपको जल्द ही अच्छा परिणाम दिखाई देने लगेगा।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Instagram Par Followers Kaise Badhaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर करना और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. MillionsBusiness

    Thank you for providing such information about how to Increase Followers on Instagram. And This information really helps me.

Leave a Reply