कमल का पर्यायवाची शब्द  – Kamal Ka Paryayvachi Shabd In Hindi  

  • Post author:
  • Post last modified:Thursday, December 22nd, 2022

दोस्तों हिंदी व्याकरण में कई ऐसे शब्द है जिन शब्दों का पर्यायवाची होता है और लोग इनका इस्तेमाल भी करते हैं। इसके अलावा कई तरह की परीक्षाओं में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते है ऐसे में अगर आपसे कोई Kamal Ka Paryayvachi Shabd पूछता है और आपको कमल का पर्यायवाची शब्द नहीं मालूम रहेगा तो आपको थोड़ी सी शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आप कमल का पर्यायवाची शब्द जानना चाहते हैं कि कमल को और किस किस नाम से जाना जाता है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कमल का पर्यायवाची शब्द क्या क्या होता है या फिर कमल को और किस किस नाम से जानते हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कराने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा हम आपको यह ही बताएंगे कि कमल को इंग्लिश में क्या कहा जाता है। तो अगर आप कमल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े। 

कमल का पर्यायवाची शब्द 

आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि कमल को हमारे भारत के राष्ट्रीय फूल का दर्जा दिया गया है। कमल को कमल के अलावा और कई नामों से भी जाना जाता है। अगर आप कमल के पर्यायवाची शब्द के बारे में जानते हैं तो ठीक है लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो नीचे हम आपको कमल के कुछ पर्यायवाची शब्द बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप कमल के पर्यायवाची शब्द याद कर सकते हैं। इसके अलावा आप कहीं भी कमल के जगह पर नीचे बताए गए पर्यायवाची शब्द का इस्तेमाल कर अपना इंप्रेशन बढ़ा सकते हैं कि कि आप थोड़ा तेज है और आप हिंदी व्याकरण अच्छे से जानते हैं। 

  1. पंकज
  2. नीरज
  3. पुष्कर
  4. वनज
  5. शतदल
  6. जलज
  7. सरोज
  8. शतदल
  9. पदम
  10. पद्म
  11. अम्भोज
  12. अंबुज
  13. पाथोज
  14. तामरस
  15. परिजात
  16. नलिन
  17. उत्पल
  18. सरोरुह
  19. सरसीरुह
  20. सरसिज
  21. इंदीवर
  22. अब्ज
  23. कोकनद
  24. मकरन्द
  25. नलिन
  26. इन्दीवर
  27. अरविन्द
  28. राजीव
  29. कंज
  30. वारिज
  31. पुण्डरीक
  32. पंकरुह
  33. शतपत्र
  34. कुवलय
  35. कुमुदनी

कमल का इंग्लिश में क्या कहते हैं

आजकल सभी जगहों पर इंग्लिश भाषा का महत्व बढ़ गया है और सभी लोग हर एक चीज को इंग्लिश में ट्रांसलेट करके बोल रहे हैं। जो लोग हर चीज को इंग्लिश में बोल रहे हैं उन लोगों को आजकल ज्यादा मान्यता मिल रहा है और उन लोगों को सभी के बीच में ज्यादा महत्वपूर्णता दी जा रही है। ऐसे में अगर आप कमल को इंग्लिश में कहीं बोलते हैं तो वहां पर आपको दूसरों के मुकाबले ज्यादा इंपॉर्टेंस मिलेगी। इसके लिए आपको हम बता दें कि कमल को इंग्लिश में लोटस कहते हैं। 

जहां पर आप 4 लोगों के बीच है वहां पर आप कमल के जगह पर लोटस शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं और सब के बीच अपना एक इंप्रेशन जमा सकते हैं कि आपको भी इंग्लिश आती है और आप भी इंग्लिश बोलने में एक्सपर्ट हैं।

कमल का इंग्लिश पर्यायवाची शब्द 

जिस तरह कमल का हिंदी पर्यायवाची शब्द होता है बिल्कुल उसी तरह कमल का इंग्लिश पर्यायवाची शब्द भी होता है। अगर आप जानते हैं कि कमल का इंग्लिश लोटस होता है तो आपके सामने कोई लोटस शब्द का इस्तेमाल करेगा तो आप समझ जाएंगे कि वह लोटस शब्द से कमल कहना चाहता है। लेकिन अगर आपके सामने कोई लोटस के अलावा और किसी ऐसे शब्द का इस्तेमाल करता है जिसका मतलब कमल है तो आप नहीं समझ पाएंगे कि वह क्या कहना चाहता है। इसलिए हम आपको नीचे कमल के कुछ इंग्लिश पर्यायवाची शब्द भी बता रहे हैं। जिससे आपको यह फायदा होगा कि अगर आपके सामने कोई कमल का इंग्लिश पर्यायवाची शब्द इस्तेमाल करेगा तो आप तुरंत पकड़ पाएंगे कि वह कमल कहना चाहता है और आपको शर्मिंदगी महसूस नहीं होगी। 

  • blue lotus
  • bean of India
  • blue Egyptian water lily
  • blue star water lily
  • Indian lotus
  • red and blue water lily
  • sacred lotus
  • star lotus

कमल शब्द के बारे में पूछे जाने वाला प्रश्न

Q. कमल का पर्यायवाची क्या होता है? 

कमल का पर्यायवाची शब्द पंकज, नीरज, पुष्कर, वनज, शतदल होता है। 

Q. कमल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? 

कमल को इंग्लिश में लोटस कहते हैं? 

Q. कमल हमारे भारत का राष्ट्रीय फूल कब घोषित किया गया? 

1857 की क्रांति के बाद से ही कमल को हमारे भारत का राष्ट्रीय फूल घोषित कर दिया गया था। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से Kamal Ka Paryayvachi Shabd के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसके साथ-साथ हमने आपको इस आर्टिकल में यह भी बताया है कि कमल को इंग्लिश में क्या कहते हैं और कमल का इंग्लिश पर्यायवाची शब्द क्या क्या होता है। 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस में दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें कमल के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। 

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply