कीबोर्ड में कितने बटन होते है? – Keyboard Me Kitne Button Hote Hai

दोस्तों जब आप कंप्यूटर से संबंधित किसी भी प्रकार के कोर्स को करने जाते हो और उस कोर्स को करने के लिए आपका जब एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है तब उस एंट्रेंस एग्जाम में ज्यादातर कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते है और इतना ही नहीं कई सारी कंप्यूटर से संबंधित जॉब प्राप्त करने के लिए हमें इंटरव्यू में Keyboard Me Kitne Button Hote Hai जैसे छोटे-छोटे मगर कंफ्यूज कर देने वाले प्रश्न पूछे जाते हैं।

देखने में यह प्रश्न काफी छोटा और आसान दिखने वाला है परंतु इसका जवाब बहुत ही कम लोग सही तरीके से दे पाते है यहां तक की जिन्होंने अभी जल्दी जल्दी कोई कंप्यूटर कोर्स करना शुरू किया होता है उन्हें भी इसका जवाब नहीं पता होता है और अगर उन्हें पता भी होता है तो वह इस प्रश्न को महत्वपूर्ण प्रश्न नहीं समझते और उसे भूल जाते हैं।

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज हम आप सभी लोगों को कंप्यूटर में कितने बटन होते है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करें। आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को पढ़कर के आसानी से जान जाओगे कि कीबोर्ड में कुल कितने बटन होते है। इतना ही नहीं हमने अपने आज के इस लेख में कीबोर्ड के प्रकार के बारे में भी आपको विस्तार से जानकारी दी है कुल मिलाकर आप लोगों के लिए कीबोर्ड की सामान्य जानकारी से संबंधित हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है और आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें ताकि आपको आज हमारे इस लेख के जरिए कीबोर्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी पता चल जाएगा और आपको इस जानकारी को हासिल करने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

कीबोर्ड किसे कहते है

दोस्तों कीबोर्ड कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस है इसमें टाइपराइटर की तरह दिखने वाले कई सारी बटंस दिखाई देती है और जब हमें कंप्यूटर में कोई चीज टाइप करना होता है या फिर कोई कमांड देना होता है तब हम इस कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

अगर साधारण शब्दों में कहें तो एक ऐसा इनपुट डिवाइस जो कंप्यूटर में हमारे कमांड को कंप्यूटर के मेमोरी तक भेजने का कार्य करता है उसी को हम कीबोर्ड कहते हैं। 

कीबोर्ड के कितने प्रकार होते है

दोस्तों अभी तक आपने कीबोर्ड कैसे काम करता है इसकी जानकारी हासिल की अब हम बात करेंगे कि कीबोर्ड में कितने प्रकार होते हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीबोर्ड तीन प्रकार के होते है जिन्हें हमने नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो ।

  • Azerty Keyboard
  • Qwerty Keyboard
  • Dvorak Keyboard

Qwerty Keyboard

दोस्तों क्वर्टी कीबोर्ड का इस्तेमाल लोग वर्तमान समय से करते आ रहे है इस कीबोर्ड का आविष्कार सन 1873 में christopher latham ने किया था परंतु इस कीबोर्ड से लोगों को टाइपिंग करने में बहुत ही ज्यादा समस्या होती है वे अक्सर इस कीबोर्ड से कुछ ना कुछ गलतियां जरूर कर देते थे क्योंकि इस कीबोर्ड में क्रम से एबीसीडी होते है लेकिन इस कीबोर्ड का इस्तेमाल हमारे देश में सबसे अधिक किया जाता है और यह कीबोर्ड हमारे पूरे विश्व में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है ऐसा लगता है कि इसके अलावा और कोई कीबोर्ड होते ही नहीं है इस तरीके से क्वर्टी कीबोर्ड काम करता हैं।

1. Azerty keyboard

दोस्तों अजर्टी कीबोर्ड का आविष्कार फ्रांस और यूरोप के लोगों ने मिलकर किया था अज़र्टी कीबोर्ड को हम फ्रांस कीबोर्ड भी कहते है परंतु अजर्टी कीबोर्ड बहुत ही ज्यादा पापुलर नहीं है यह क्वर्टी कीबोर्ड के मुकाबले बहुत ही कम चलता है हमारे देश में इस कीबोर्ड का उपयोग बहुत ही कम किया जाता हैं।

दोस्तों अगर आप कीबोर्ड चलाना पसंद करते हो तो आप बहुत ही आसानी से इस कीबोर्ड को चला पाओगे क्वर्टी कीबोर्ड के मुकाबले बहुत ही आसान होता है इस तरीके से अजर्टी कीबोर्ड अपना काम करता हैं।

2. Dvorak Keyboard

दोस्तों Dvorak कीबोर्ड का आविष्कार अगस्टाइन द्रोरक और विलीन डेली ने मिलकर सन 1936 में इस कीबोर्ड का आविष्कार किया था इस कीबोर्ड का आविष्कार इसलिए किया गया था ताकि टाइपिंग बहुत ही ज्यादा फास्ट की जा सके दोस्तों अगर आप इन तीनों कीबोर्ड में से सबसे ज्यादा फास्ट कौन सा कीबोर्ड काम करता है यह सोच रहे हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी में से सबसे फास्ट कीबोर्ड ड्रोरक कीबोर्ड हैं।

कीबोर्ड में कितने बटन होते है

दोस्तों वैसे तो कीबोर्ड कई प्रकार के होते है और उनमें अलग अलग तरीके के बटन पाए जाते है लेकिन हम स्टैंडर्ड कीबोर्ड की बात करें तो स्टैंडर्ड कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि स्टैंडर्ड बोर्ड किसे कहते है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टैंडर्ड बोर्ड का इस्तेमाल घरो और ऑफिस में किया जाता है और इसी को हम स्टैंडर्ड कीबोर्ड कहते हैं।

कीबोर्ड के बटन को कैसे याद रखें

हर किसी के लिए कीबोर्ड के बटन को याद रखना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें बहुत सारी बटन होती है और यह काफी कंफ्यूज कर देती है। अगर आप कीबोर्ड के बटन को याद करना चाहते हो साथी आप फटाफट टाइपिंग कर सके और आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो सके तो चलिए आप हम आप सभी लोगों को कीबोर्ड बटन को याद करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको कीबोर्ड के बटन को याद करने में कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। 

  • अगर आपको कीबोर्ड के बटन को याद करना है तो आप टाइपिंग स्पीड नामक या फिर किसी प्रकार के कई अन्य कंप्यूटर में गेम को इंस्टॉल करके उसे खेल करके आसानी से टाइपिंग करते हुए कीबोर्ड के बटन को याद कर सकते हो।
  • दोस्तों कीबोर्ड के बटन का एक चार्ट आता है और आप उस चार्ट को गूगल पर या फिर आप जहां पर भी कंप्यूटर की फोर्स करते हो वहां से प्राप्त कर सकते हो और जब भी आपके पास समय हो तब आप इस चार्ट को ध्यान से पढ़ें और बटन को याद करने की कोशिश करें।
  • अगर आप रेगुलर अपने कंप्यूटर पर टाइपिंग करते रहोगे तो आपको लगभग लगभग बटन जल्दी जल्दी याद होती चली जाएगी और कीबोर्ड के बटन को याद करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 1000 वर्ड की टाइपिंग एमएस वर्ड में करनी ही चाहिए इससे आपकी टाइपिंग स्पीड भी इंप्रूव होगी और आपको कीबोर्ड के बटन को याद करने में भी समस्या नहीं है। 
  • सबसे पहले मेन मेन कीबोर्ड के बटन को याद करने की कोशिश करें एक ही बार में सारे बटन को बिल्कुल भी याद ना करें नहीं तो आप कंफ्यूज हो जाओगे और आपको कीबोर्ड के एक भी बटन याद नहीं होंगे। 

कीबोर्ड के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग कीबोर्ड के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. इंग्लिश कितने दिन में सीख सकते हैं?

दोस्तों इंग्लिश सीखने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि इंग्लिश बहुत ही ज्यादा कठिन भाषा मानी जाती है अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको वर्ड मीनिंग याद करनी होगी और जब आप वर्ड मीनिंग याद कर लेते हो तो आप धीरे-धीरे करके स्पीकिंग का कोर्स करें स्पीकिंग कोर्स करने से आप बहुत ही आसानी से इंग्लिश सीख पाओगे और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से इंग्लिश सीखने के साथ-साथ बोल भी पाओगे।

Q. कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या हैं?

दोस्तों कीबोर्ड का फुल फॉर्म keys Electronic Yet Bourd Oprating A To Z Response Directly होता है और आपको कीबोर्ड से संबंधित कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों को शुरू से अंत तक पढ़े आपको कीबोर्ड के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी समझ में आ जायेगी।

निष्कर्ष

अगर आपको Keyboard Me Kitne Button Hote Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply