कीबोर्ड में कितने बटन होते है? – Keyboard Me Kitne Button Hote Hai

  • Post author:
  • Post last modified:Friday, January 13th, 2023

दोस्तों जब आप कंप्यूटर से संबंधित किसी भी प्रकार के कोर्स को करने जाते हो और उस कोर्स को करने के लिए आपका जब एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है तब उस एंट्रेंस एग्जाम में ज्यादातर कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते है और इतना ही नहीं कई सारी कंप्यूटर से संबंधित जॉब प्राप्त करने के लिए हमें इंटरव्यू में Keyboard Me Kitne Button Hote Hai जैसे छोटे-छोटे मगर कंफ्यूज कर देने वाले प्रश्न पूछे जाते हैं।

देखने में यह प्रश्न काफी छोटा और आसान दिखने वाला है परंतु इसका जवाब बहुत ही कम लोग सही तरीके से दे पाते है यहां तक की जिन्होंने अभी जल्दी जल्दी कोई कंप्यूटर कोर्स करना शुरू किया होता है उन्हें भी इसका जवाब नहीं पता होता है और अगर उन्हें पता भी होता है तो वह इस प्रश्न को महत्वपूर्ण प्रश्न नहीं समझते और उसे भूल जाते हैं।

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज हम आप सभी लोगों को कंप्यूटर में कितने बटन होते है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करें। आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को पढ़कर के आसानी से जान जाओगे कि कीबोर्ड में कुल कितने बटन होते है। इतना ही नहीं हमने अपने आज के इस लेख में कीबोर्ड के प्रकार के बारे में भी आपको विस्तार से जानकारी दी है कुल मिलाकर आप लोगों के लिए कीबोर्ड की सामान्य जानकारी से संबंधित हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है और आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें ताकि आपको आज हमारे इस लेख के जरिए कीबोर्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी पता चल जाएगा और आपको इस जानकारी को हासिल करने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

Keyboard किसे कहते है

दोस्तों कीबोर्ड कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस है इसमें टाइपराइटर की तरह दिखने वाले कई सारी बटंस दिखाई देती है और जब हमें कंप्यूटर में कोई चीज टाइप करना होता है या फिर कोई कमांड देना होता है तब हम इस कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

Keyboard किसे कहते है

अगर साधारण शब्दों में कहें तो एक ऐसा इनपुट डिवाइस जो कंप्यूटर में हमारे कमांड को कंप्यूटर के मेमोरी तक भेजने का कार्य करता है उसी को हम कीबोर्ड कहते हैं। 

Keyboard का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों कीबोर्ड का फुल फॉर्म keys Electronic Yet Board Operating A To Z Response Directly होता है और आपको कीबोर्ड से संबंधित कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों को शुरू से अंत तक पढ़े आपको कीबोर्ड के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी समझ में आ जायेगी।

Keyboard के कितने प्रकार होते है

दोस्तों अभी तक आपने कीबोर्ड कैसे काम करता है इसकी जानकारी हासिल की अब हम बात करेंगे कि कीबोर्ड में कितने प्रकार होते हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीबोर्ड तीन प्रकार के होते है जिन्हें हमने नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो ।

  • Azerty Keyboard
  • Qwerty Keyboard
  • Dvorak Keyboard

1. Azerty keyboard

दोस्तों अजर्टी कीबोर्ड का आविष्कार फ्रांस और यूरोप के लोगों ने मिलकर किया था अज़र्टी कीबोर्ड को हम फ्रांस कीबोर्ड भी कहते है परंतु अजर्टी कीबोर्ड बहुत ही ज्यादा पापुलर नहीं है यह क्वर्टी कीबोर्ड के मुकाबले बहुत ही कम चलता है हमारे देश में इस कीबोर्ड का उपयोग बहुत ही कम किया जाता हैं।

दोस्तों अगर आप कीबोर्ड चलाना पसंद करते हो तो आप बहुत ही आसानी से इस कीबोर्ड को चला पाओगे क्वर्टी कीबोर्ड के मुकाबले बहुत ही आसान होता है इस तरीके से अजर्टी कीबोर्ड अपना काम करता हैं।

2. Qwerty Keyboard

दोस्तों क्वर्टी कीबोर्ड का इस्तेमाल लोग वर्तमान समय से करते आ रहे है इस कीबोर्ड का आविष्कार सन 1873 में christopher latham ने किया था परंतु इस कीबोर्ड से लोगों को टाइपिंग करने में बहुत ही ज्यादा समस्या होती है वे अक्सर इस कीबोर्ड से कुछ ना कुछ गलतियां जरूर कर देते थे क्योंकि इस कीबोर्ड में क्रम से एबीसीडी होते है लेकिन इस कीबोर्ड का इस्तेमाल हमारे देश में सबसे अधिक किया जाता है और यह कीबोर्ड हमारे पूरे विश्व में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है ऐसा लगता है कि इसके अलावा और कोई कीबोर्ड होते ही नहीं है इस तरीके से क्वर्टी कीबोर्ड काम करता हैं।

3. Dvorak Keyboard

दोस्तों Dvorak कीबोर्ड का आविष्कार अगस्टाइन द्रोरक और विलीन डेली ने मिलकर सन 1936 में इस कीबोर्ड का आविष्कार किया था इस कीबोर्ड का आविष्कार इसलिए किया गया था ताकि टाइपिंग बहुत ही ज्यादा फास्ट की जा सके दोस्तों अगर आप इन तीनों कीबोर्ड में से सबसे ज्यादा फास्ट कौन सा कीबोर्ड काम करता है यह सोच रहे हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी में से सबसे फास्ट कीबोर्ड ड्रोरक कीबोर्ड हैं।

Keyboard में कितने बटन होते है

दोस्तों वैसे तो कीबोर्ड कई प्रकार के होते है और उनमें अलग अलग तरीके के बटन पाए जाते है लेकिन हम स्टैंडर्ड कीबोर्ड की बात करें तो स्टैंडर्ड कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि कीबोर्ड में किस प्रकार के बटन होते है और उनका क्या काम होता है? तो कीबोर्ड के बटन को हमने नीचे विस्तार से बताया है।

1. अल्फान्यूमेरिक बटन (Alphanumeric Key)

कीबोर्ड में अल्फान्यूमैरिक बटन कब बहुत ही ज्यादा आवश्यकता पड़ती है क्योंकि बिना अल्फान्यूमेरिक बटन के हम किसी भी लेटर को ना टाइप कर सकते हैं और ना ही किसी नंबर को टाइप कर सकते हैं। अल्फान्यूमैरिक बटन की कुल संख्या कीबोर्ड में 54 होती है। इसमें 26 अल्फाबेट होते हैं जो ए से लेकर जेड तक होता है। इसके बाद जीरो से लेकर 9 तक जितने भी अंक होते हैं वह भी अल्फान्यूमेरिक बटन में ही आते हैं। इसके अलावा कुछ चिन्ह जिसका इस्तेमाल हम करते हैं वह भी अल्फान्यूमेरिक में ही आती है। वह चिन्ह  – (, . / ; : ‘ ” [ ] { }) है। इनका भी इस्तेमाल दैनिक जीवन में बहुत ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा Tab, Space, Enter, Caps, Shift तरह की कुछ खास बटन भी होते हैं जिन्हें अल्फान्यूमेरिक बटन की श्रेणी में रखा गया है। अल्फान्यूमैरिक बटन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है और इसके बिना किसी भी चीज को लिखना लगभग नामुमकिन है। 

2. नियंत्रण बटन (Control Keys)

कीबोर्ड में नियंत्रण बटन भी होते हैं जिन्हें इंग्लिश में कंट्रोल की कहा जाता है। कीबोर्ड में नियंत्रण बटन की संख्या कुल 11 होती है। कीबोर्ड में उपस्थित Space bar, Caps Lock key, Backspace, Shift key, Ctrl key, Tab key, Enter key, और Window keys बटन नियंत्रण बटन के नाम से जाने जाते हैं। इन बटन का प्रयोग हम किसी प्रकार का शॉर्टकट में करते हैं। 

3. फंक्शन बटन (Function Keys) 

कीबोर्ड में 12 फंक्शन की होते हैं। हर कीबोर्ड के ऊपर F1 से लेकर F12 तक बटन होते हैं जिन्हें फंक्शन की के नाम से जाना जाता है। इन बटन का उपयोग हम अलग-अलग कार्यों में करते हैं। किसी किसी कीबोर्ड में F12 तक फंक्शन की होते हैं और किसी किसी कीबोर्ड में F19 तक फंक्शन बटन होते हैं। इन सब बटन का इस्तेमाल अलग अलग जगहों पर अलग-अलग काम के लिए किया जाता है। 

4. नेविगेशन बटन (Navigation Button) 

कीबोर्ड में नेवीगेशन बटन की भी बहुत महत्वपूर्णता रहती है क्योंकि किसी भी चीज को ऊपर नीचे करने के लिए हम इन बटन का इस्तेमाल करते हैं। कीबोर्ड में नेवीगेशन बटन की कुल संख्या 10 होती है। कीबोर्ड में उपस्थित Delete, Home, End, Insert, Page up, Page Down जैसे बटन को नेवीगेशन बटन के नाम से जाना जाता है। ज्यादातर इन बटन का इस्तेमाल किसी पेज को कंट्रोल करने में या फिर किसी वेबसाइट को रिड करने में किया जाता है। 

5. न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys) 

कीबोर्ड में उपस्थित 0 से लेकर 9 तक जितने नंबर वाले बटन है उन्हें न्यूमेरिक बटन के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा प्लस, माइनस, मल्टीप्लाई, डिवाइड आदि जैसे जो बटन होते हैं उन्हें भी न्यूमेरिक बटन की लिस्ट में रखा जाता है। कीबोर्ड में कुल मिलाकर 17 न्यूमेरिक बटन होते हैं जिनका इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह से किया जाता है।

Basic कीबोर्ड शॉर्टकट कीस A to Z

ShortcutsUses of Shortcut keys
Alt + FFile menu options in the current program
Alt + EEdits options in the current program
F1Universal help (for any sort of program)
Ctrl + ASelects all text
Ctrl + XCuts the selected item
Ctrl + DelCut selected item
Ctrl + CCopy the selected item
Ctrl + InsCopy the selected item
Ctrl + VPaste the selected item
Shift + InsPaste the selected item
HomeTakes the user to the start of the current line
Ctrl + HomeGo to the beginning of the document
EndGo to the end of the current line
Ctrl + EndGo to the end of a document
Shift + HomeHighlight from the prevailing position to the start of the line
Shift + EndHighlight from the prevailing position to end of the line
Ctrl + (Left arrow)Move one term to the left at a time
Ctrl + (Right arrow)Move one term to the right at a time

Shortcut Keys Microsoft Excel के लिए

Shortcut keys Uses of shortcut keys
Alt + Shift + F1When you wanna insert new worksheet use these keys together
Shift + F3With the help of these keys, you can open the MS-Excel formula window
Shift + F5When you press these keys together it will open the search box
F11The F11 key is used to create a chart in MS-Excel
Ctrl + Shift +;With the help of these keys, you can enter the current time
Ctrl +;Use these keys together to enter the current date
Ctrl + KWhen you want to Insert a link, you can use these keys together
Ctrl + FThese keys are used to open find and replace options in MS-Excel
Ctrl + GUse these keys together to open go-to options
Ctrl + BWhen you press these keys together it will bold highlighted selection.
F2When you want to edit the selected cell using this key
F5With the help of this key, you can go to a specific cell
F7With the help of this key, you can check the spell of selected text
Ctrl + IThese commands are used to Italicize highlighted selection.
Ctrl + SpaceUse these keys together to select the entire column
Shift + SpaceUse these keys together to select the entire row
Ctrl + WUse these keys together to close the document
Ctrl + HUse these keys to open find and replace options
Ctrl + UWith help of these keys, you can underline highlighted text.
Ctrl + YWith help of these keys, you can underline highlighted text.
Ctrl + ZWith the help of these keys, you can undo the last deleted action
Ctrl + F9Use these keys to minimize a current window in MS-Excel
Ctrl + F10Use these keys to maximize the currently selected window in MS-Excel
Ctrl + TabWith the help of these keys, you can move between two or more open MS-Excel files
Alt + =With the help of these keys, you can initiate the formula to add all of the above cells
Ctrl +With the use of these keys together you can insert the value in the current cell from the above cell.
Ctrl + (Right arrow)With the help of these keys, you can jump on to the next section of text
Ctrl + OUse these keys to open options in MS-Excel
Ctrl + NUse these keys together to open the document in MS-Excel
Ctrl + PUse these keys together to open

Shortcut Keys Microsoft Word के लिए

ShortcutsUses of Shortcut keys
Ctrl + BBold highlighted selection
Ctrl + CCopy selected text
Ctrl + XCut selected text
Ctrl + NOpen new/blank document
Ctrl + OOpen options
Ctrl + POpen the print window
Ctrl + FOpen find box
Ctrl + IItalicize highlighted selection
Ctrl + KInsert link
Ctrl + UUnderline highlighted selection
Ctrl + VPaste
Ctrl + GFind and replace options
Ctrl + HFind and replace options
Ctrl + JJustify paragraph alignment
Ctrl + LAlign selected text or line to the left
Ctrl + QAlign selected paragraph to the left
Ctrl + EAlign selected text or line to the centre
Ctrl + RAlign selected text or line to the right
Ctrl + MIndent the paragraph
Ctrl + THanging indent
Ctrl + DFont options
Ctrl + Shift + FChange the font
Ctrl + Shift + >Increase selected font +1
Ctrl + ]Increase selected font +1
Ctrl + [Decrease selected font -1
Ctrl + Shift + *View or hide non printing characters
Ctrl + (Left arrow)Move one word to the left
Ctrl + (Right arrow)Move one word to the right
Ctrl + (Up arrow)Move to the beginning of the line or paragraph
Ctrl + (Down arrow)Move to the end of the paragraph
Ctrl + DelDelete the word to the right of the cursor
Ctrl + BackspaceDelete the word to the left of the cursor
Ctrl + EndMove the cursor to the end of the document
Ctrl + HomeMove the cursor to the beginning of the document
Ctrl + SpaceReset highlighted text to the default font
Ctrl + 1Single-space lines
Ctrl + 2Double-space lines
Ctrl + 51.5-line spacing
Ctrl + Alt + 1Change text to heading 1
Ctrl + Alt + 2Change text to heading 2
Ctrl + Alt + 3Change text to heading 3
Shift + F3Change case of selected text
Shift + InsertPaste
F4Repeat the last action performed (Word 2000+)
F7Spell check selected text and/or document
Shift + F7Activate the thesaurus
F12Save as
Ctrl + SSave
Shift + F12Save
Alt + Shift + DInsert the current date
Alt + Shift + TInsert the current time
Ctrl + WClose document
Ctrl+=Set chosen text as a subscript.
Ctrl+Shift+=Set chosen text as superscript.

Shortcut Keys PowerPoint के लिए

Shortcuts Keys Uses of Shortcut Keys
Ctrl+Shift+<Reduce the font size of the selected text by one size.
CTRL + GGroup things together
Ctrl+MCreate a new slide just after your chosen slide.
CTRL + DCreate a duplicate of your current slide.
EscExit the ongoing slide show and it will redirect you to the earlier live view.
Ctrl+KWhen you want to enter a hyperlink use these keys together.
Ctrl+Shift+>These commands are used to maximize the font size of the selected text by one size.
F5With the help of F5, you can start the presentation from the initial slide.
Ctrl+NThese commands are used in a different Powerpoint software window, create a new, blank slide.

Keyboard के बटन को कैसे याद रखें

हर किसी के लिए कीबोर्ड के बटन को याद रखना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें बहुत सारी बटन होती है और यह काफी कंफ्यूज कर देती है। अगर आप कीबोर्ड के बटन को याद करना चाहते हो साथी आप फटाफट टाइपिंग कर सके और आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो सके तो चलिए आप हम आप सभी लोगों को कीबोर्ड बटन को याद करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको कीबोर्ड के बटन को याद करने में कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। 

  • अगर आपको कीबोर्ड के बटन को याद करना है तो आप टाइपिंग स्पीड नामक या फिर किसी प्रकार के कई अन्य कंप्यूटर में गेम को इंस्टॉल करके उसे खेल करके आसानी से टाइपिंग करते हुए कीबोर्ड के बटन को याद कर सकते हो।
  • दोस्तों कीबोर्ड के बटन का एक चार्ट आता है और आप उस चार्ट को गूगल पर या फिर आप जहां पर भी कंप्यूटर की कोर्स करते हो वहां से प्राप्त कर सकते हो और जब भी आपके पास समय हो तब आप इस चार्ट को ध्यान से पढ़ें और बटन को याद करने की कोशिश करें।
  • अगर आप रेगुलर अपने कंप्यूटर पर टाइपिंग करते रहोगे तो आपको लगभग लगभग बटन जल्दी जल्दी याद होती चली जाएगी और कीबोर्ड के बटन को याद करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 1000 वर्ड की टाइपिंग एमएस वर्ड में करनी ही चाहिए इससे आपकी टाइपिंग स्पीड भी इंप्रूव होगी और आपको कीबोर्ड के बटन को याद करने में भी समस्या नहीं है। 
  • सबसे पहले मेन मेन कीबोर्ड के बटन को याद करने की कोशिश करें एक ही बार में सारे बटन को बिल्कुल भी याद ना करें नहीं तो आप कंफ्यूज हो जाओगे और आपको कीबोर्ड के एक भी बटन याद नहीं होंगे। 

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Keyboard Me Kitne Button Hote Hai के बारे में जानकारी हासिल की है। इसके साथ साथ हमने यह भी जाना है कि कीबोर्ड किसे कहते हैं और कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं। साथ ही हमने कीबोर्ड के सभी बटन का इस्तेमाल कैसे होता है इस बारे में भी जानकारी हासिल की है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कीबोर्ड से संबंधित दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि आप से जुड़े सभी लोग कीबोर्ड के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकें। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply