किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले (यह कोड डायल करके)

सिम और मोबाइल का इस्तेमाल एक आम बात हो चुकी है। आज दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल ना करता हो और अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते है, तो उस में नेट चलाने के लिए या किसी से बात करने के लिए आपको सिम की आवश्यकता पड़ती होगी। 

कई बार एक प्रश्न हमारे दिमाग में उठता है कि Kisi Bhi Sim Ka Number Kaise Nikale अगर आपके भी मन में यह सवाल उठता है और चाहते है कि अपने चाहने वालों का नंबर अब बिना किसी परेशानी के पता कर सके तो इसलिए इसके साथ अंत तक बने रहिए हम आपको इस सम्बंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

न जाने कई प्रकार के सिम हमारे आसपास काम कर रहे है अगर आपको इस लेख में बताए गए निर्देश और जानकारी का आदेश अनुसार पालन करेंगे तो आप अपने आसपास मौजूद किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले? जैसा प्रश्न कभी नहीं पूछेंगे। 

सिम का नंबर क्या होता है

सरल और सटीक शब्द में बात करें तो जितना भी मोबाइल आपको अपने आसपास से देख रहे है उन सबको इस्तेमाल करने के लिए खास किस्म का नंबर दिया जाता है जिसे हम मोबाइल नंबर कहते है। मोबाइल एक यंत्र है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट के लिए और किसी से बात करने के लिए इस्तेमाल करते है एक व्यक्ति जब किसी दूसरे व्यक्ति से बात करता है तो सर्वप्रथम मोबाइल नंबर का आदान प्रदान करता हैं।

किसी भी मोबाइल नंबर से हमारा तात्पर्य उस मोबाइल में लगे सिम कार्ड के नंबर से है। हर सिम कार्ड का एक अलग नंबर होता है कभी भी एक नंबर का दो सिम कार्ड नहीं होता एक सिम किसी एक मोबाइल में लगा हुआ होता है और वह नंबर उस मोबाइल को परिभाषित करता हैं।

सिम का नंबर निकालने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप किसी भी सिम का नंबर पता करना चाहते है तो इसके लिए कुछ खास रिक्वायरमेंट होती है जिसके बारे में आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। नीचे हमने आपको कुछ खास रिक्वायरमेंट के बारे में बताया है सिर से आदेश अनुसार पालन करने पर आप किसी भी सिम का नंबर निकाल सकते हैं।

  • मोबाइल फोन: किसी भी सिम का अगर आपको नंबर पता करना है तो यह आवश्यक है कि वह सिम किसी मोबाइल फोन में लगा हुआ होना चाहिए। कोई सिम अगर मोबाइल फोन में नहीं लगा हुआ है तो उसका नंबर आप किसी दुकान में जाकर पता कर सकते है यहां बताए गए निर्देशों का पालन करके किसी भी मोबाइल का नंबर पता करने के लिए आपके पास एक एक्टिव फोन होना चाहिए जिसमे वो सिम लगा हो जिसका नंबर आपको पता करना हैं।
  • रिचार्ज: सिम तभी काम करता है जब उसमें रिचार्ज हो। अगर किसी सिम में रिचार्ज नहीं होगा तो वह सिम अच्छे से काम नहीं करेगी। इस वजह से अगर आपको किसी सिम का नंबर पता करना है तो यह जरूरी है की उस सिम में प्रयाप्त रिचार्ज हो। 
  • इंटरनेट सुविधा: हर बार यह आवश्यक नहीं है कि किस सिम का मोबाइल नंबर पता करने के लिए आपको मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा हो। मगर कुछ प्रचलित सिम के एप्लीकेशन आते है जिन्हें डाउनलोड करने पर अब बड़ी आसानी से अपने सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है इस वजह से इंटरनेट की जरूरत पड़ सकती है ताकि आप इस तरह के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाए। अर्थात इंटरनेट सुविधा मोबाइल में काम करनी चाहिए और सिम में भी पर्याप्त इंटरनेट बैलेंस होना चाहिए। 

टेलीकॉम कंपनी का ऑफिशियल ऐप

अगर आपने किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड लिया है और आपको उसका नंबर नहीं पता तो ऐसे में आपको उस कंपनी की तरफ से मिलने वाले ऑफिशियल ऐप का यूज करना चाहिए। जिस प्रकार से एयरटेल थैंक्स, माय जिओ ऐप काम करती है ठीक उसी प्रकार से आप अपने टेलीकॉम कंपनी के ऑफिशियल एप्लीकेशन का यूज कर सकते हो और उसमें लॉगिन करके अपना मोबाइल नंबर जान कर सकते हो। 

किस सिम का नंबर पता चल सकता है

अगर आप किसी सिम का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है यह काफी सरल है आप नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने पर किसी भी सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है। मगर आपको बता दें इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि अपने घर के आसपास मौजूद लोगों के सिम का मोबाइल नंबर और पता कर लेंगे। अगर आपका चाहने वाला है और आप सोच रहे है कि बिना उसे बताएं उसका सिम का मोबाइल नंबर अगर पता कर ले तो ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं हैं।

आप केवल उस सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है जो आपके मोबाइल में लगा हुआ हो। उदाहरण के तौर पर अगर आप रिचार्ज करवाने गए है और अपने सिम का नंबर भूल गए है तो ऐसी परिस्थिति में आप अपने मोबाइल में लगे सिम का नंबर पता कर सकते है, इसके अलावा अगर आप कोई नया सिम ख़रीदे है और उसका मोबाइल नंबर आपको याद नहीं तो उसे याद करने के लिए आप उस सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले

अगर आपको किसी भी सिम का मोबाइल नंबर पता करना है तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें उन आदेशों का पालन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जिस सिम का आपको मोबाइल नंबर पता करना है वह उस मोबाइल में लगा हुआ और जिस मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

1. एयरटेल में *121*1# Dail करें

जैसा कि आपको पता होगा भारत में एयरटेल एक बहुत बड़ी टेलीकॉम इंडस्ट्री है जो न केवल भारत बल्कि 17 विभिन्न देशों में भी कार्य करती है। अगर इस सिम का मोबाइल नंबर आपको पता करना है तो नीचे बताए गए कोड आपको अपने मोबाइल में डायल करने होंगे और उस कोड पर फोन लगाते ही आपको आपके सिम का मोबाइल नंबर एक नोटिफिकेशन के रूप में मिल जाएगा। 

*121*1#

*121*9#

*140*175#

*140*1600#

*400*2*1*10#

*1#

*282#

*141*123#

2. जिओ में *1# Dail करें

वर्तमान में जिओ सिम भारत में सबसे प्रचलित सिम कार्ड है इसे लगभग सभी प्रकार के लोग इस्तेमाल कर रहे है, 2016 से इसके प्रचलिता में काफी तेजी आई है। नीचे कुछ कोड बताए गए है जिन कोड का इस्तेमाल करने पर आपका फोन अपने आप कट जाएगा और उसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिस मैसेज में आपका मोबाइल नंबर होगा इस वजह से नीचे बताए गए कोड को ध्यानपूर्वक अपने मोबाइल में डायल करके फोन करें। 

*1#

*580#

3. वोडाफोन में *555# Dail करें

वोडाफोन सिम वर्तमान में काफी विषम परिस्थिति से गुजर रही है भारतीय बाजार में इस सिम ने काफी नाम कमाया था मगर 2016 में जिओ के आने के बाद इस सिम के इस्तेमाल में काफी गिरावट आई है मगर आज भी बहुत सारे लोग इस सिम का इस्तेमाल कर रहे है और धीरे-धीरे इस सिम में प्रचलित था आ रही है अगर आप वोडाफोन जिसका अब नाम VI हो चुका है का इस्तेमाल करते है तो नीचे बताए गए कोड का इस्तेमाल करके आप अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है। 

*555#

*111*2#

*131*0#

*555*0#

*777*0#

4. आइडिया में #111*2# Dail करें

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया अब एक साथ मिल चुकी है और एक नई सिम बन चुकी है जिसका नाम VI है। अगर आप VI sim का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है तो नीचे बताए गए कोड का इस्तेमाल करके आप अपनी सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

*555#

*111*2#

*131*0#

*555*0#

*777*0#

ऊपर बताई गई जानकारी से आप किसी भी सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है मगर आपको बता दें कि ज्यादातर लोग जियो और आइडिया जैसे सिम का इस्तेमाल करते है। अगर आप जियो सिम का इस्तेमाल करते है तो जिओ सिम का मोबाइल नंबर पता करने के लिए आपको *1# फोन पर डायल करना है और अगर आप VI सिम का इस्तेमाल करते है तो आपको *555# अपने फोन में डायल करना है और उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर को स्क्रीन पर देख पाएंगे। 

निष्कर्ष

अगर आपको Kisi Bhi Sim Ka Number Kaise Nikale लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply