Logo कैसे बनाये 10 स्टेप्स में

अगर आप अपने कंपनी या अपने किसी भी चीज से संबंधित लोगो बनाना चाहते है तो फिर आप सही जगह पर आये है। क्योंकि इस लेख में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप सिखाने वाला हूँ की Logo kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आप प्रोफेशनल लोगो बनाना सीख जाये।

लोगो बनाने से पहले मैं आपको बताऊंगा की आखिर लोगो क्या होता है? ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपसे पूछे गा कि लोगो का मतलब क्या होता है तो आप इस सवाल का जवाब उस व्यक्ति को बेजी जक से दे सको।

Logo क्या होता हैं

लोगो एक ऐसा सिंबल होता है जो Text, Images और colours से मिला कर बनाया जाता है और इसी लोगो के द्वारा आपके ब्रांड की पहचान होती है।

Logo फुल फॉर्म इन हिंदी

लोगो का फुल फॉर्म “Language of Graphics Oriented” होता है और हिंदी में इसको “ग्राफिक्स ओरिएंटेड की भाषा” कहते हैं। 

Logo कैसे बनाये

लोगो बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास ये दो चीज़ें है तो फिर आप मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपना एक प्रोफेशनल लोगो बना सकते हैं।

1. गूगल में Crello.com टाइप करें

लोगो कैसे बनाये

लोगो बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में जाना होगा और उसके बाद crello.com टाइप करना होगा।

2. Signup पर क्लिक करें

Logo Kaise Banaye Step 1

गूगल में Crello.com को टाइप करने के बाद आपके सामने crello की वेबसाइट शो हो जाएगी और इस वेबसाइट में आपको signup के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Signup के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी देनी होगी और उसके बाद आप इस वेबसाइट में लॉग इन हो जायेंगे।

3. Crello का डैशबोर्ड देखे

Logo Kaise Banaye Step 2

Signup करने के बाद आपके सामने crello का ऐसा इंटरफेस शो हो जायेगा। अब आप इसी डैशबोर्ड के माध्यम से अपने हिसाब से किसी भी टेम्पलेट को सेलेक्ट करके कुछ भी बना सकते हैं।

4. सर्च बॉक्स में लोगो टाइप करें

Logo Kaise Banaye Step 3

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया आप इस डैशबोर्ड के माध्यम से भी टेम्पलेट को सेलेक्ट करके कुछ भी बना सकते है। लेकिन यहाँ पर हमें लोगो बनाना है तो उसके लिए हमें सर्च बॉक्स में logo टाइप करना होगा और उसके बाद पहले ही विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

5. लोगो का डिजाइन सेलेक्ट करें

Logo Kaise Banaye Step 4

जब आप ऊपर वाले आइकन पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने बहुत ही सारे लोगो के डिजाइन शो हो जायेंगे। अगर आपको यहाँ पर कोई भी लोगो पसंद आता है तो फिर आपको उसी लोगो पर क्लिक करना होगा।

6. USE THIS TEMPLATE पर क्लिक करें

Logo Kaise Banaye Step 5

जो भी लोगो अपने सेलेक्ट किया होगा उसको import करने के लिए आपको USE THIS TEMPLATE के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7. लोगो को एडिट करें

Logo Kaise Banaye Step 6

जो भी लोगो अपने import किया होगा तो उसको एडिट करने के लिए आपको पैनल का इस्तेमाल करना होगा। इस पैनल के माध्यम से आप अपने आवश्यकता के हिसाब से लोगो को बना सकते हैं।

8. डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें

Logo Kaise Banaye Step 7

जब आप अपना लोगो पूरी तरीके से बनायेंगे तो उसके बाद आपको ये लोगो डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दाईं ओर में डाउनलोड का विकल्प शो हो रहा होगा और अब आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

9. लोगो का फॉर्मेट सेलेक्ट करें

Logo Kaise Banaye Step 9

लोगो का फॉर्मेट सेलेक्ट करने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूँ की अगर आपको High-Quality वाला logo चाहिए तो उसके लिए आपको PNG Transparent पर क्लिक करना होगा ताकि आपके लोगो High-Quality में डाउनलोड हो जाये।

10. आपका लोगो डाउनलोड हो गया हैं

Logo Kaise Banaye Step 10

जब आप PNG Transparent पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपका लोगो ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जायेगा।

अगर आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपना एक प्रोफेशनल लोगो बना सकते है और इसके साथ-साथ आप इस crello की वेबसाइट से Posters, Banners, YouTube thumbnails और भी बहुत कुछ बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें

लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूँ की Crello फ्री वेबसाइट नहीं है बल्कि ये एक premium वेबसाइट है। सरल भाषा में बताऊं तो crello वेबसाइट में कुछ भी design करने के आपको पैसे देने होते है तभी आप उस design को डाउनलोड कर सकते हैं।

परन्तु अगर आप मेरे ब्लॉग को बहुत समय से फॉलो करते है तो फिर मैं आपको ऐसे दो तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप crello को फ्री में lifetime के लिए चला सकते हैं।

Refer and earn: यहाँ पर मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ। उदाहरण के लिए: मैंने crello.com की वेबसाइट पर signup किया और अब मुझे crello खुद कहता है की अगर आप किसी भी दोस्त को अपने crello account का referral link भेजते है और अगर वह आपके लिंक से crello में signup करता है तो मैं उस signup के बदले में आपको 5 premium downloads फ्री में करने को दे दूंगा।

अगर आप भी फ्री में 5 designs डाउनलोड करना चाहते है तो उसके लिए आपको इन दो स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

crello ka referral code kaise pata kare step 1

सबसे पहले आपको पे crello के account में जाना होगा और उसके बाद अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट शो हो जायेगा और इस लिस्ट में आपको Refer and earn का विकल्प भी देखने को मिल जायेगा। Refer and earn देखने के बाद आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

crello ka referral code kaise pata kare step 2

अब आपके सामने एक पेज शो हो जायेगा और इस पेज में आपको एक refer and earn की लिंक भी देखने को मिल जायेगा। जब आप इस लिंक को देखे गे तो उसके आप इस लिंक को copy करके किसी को भी भेज सकते है। यदि आपके लिंक से कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट में signup हो जायेगा तो आपको इस signup के बदले में 5 downloads फ्री में मिल जायेंगे।

Promo Code: Promo Code एक तरीके का Coupon होता है और ये coupon numbers, alphabets में भी हो सकता है। अगर आपके पास crello का Promo code होगा तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ crello का premium version free में चला सकते हैं।

अब बात आती है कि कहाँ से आप Promo Code को ला सकते है? तो इसका मैं आपको सरल सा जवाब देना चाहता हूँ की ये Promo Code आपको नीचे दिख रहा होगा आप इस code को copy करके अपने account में paste कर सकते है और इसके बाद आप एक महीने तक crello को फ्री में चला सकते हैं।

Gift Coupon Code : JAVARIASIDDIQUE

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Logo Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी इस लेख से संबंधित चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 5 Comments

  1. अमन

    बहुत खूब भाई

  2. Sonu

    Supper bro apne acha post likha

  3. Rohit

    Acha logo isse nahi ban raha download hone ke baad transparent nahi rehta.

    1. Junaid Bashir

      Hi Rohit, Aap mujhe bata sakte hi ki Background ka color aap konsa rakte ho?

Leave a Reply