(Matric) मैट्रिक को हिंदी में क्या कहते हैं?

  • Post author:
  • Post last modified:Monday, December 12th, 2022

भारत के कुछ सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक परीक्षा दसवीं की परीक्षा को माना जाता है। हर बच्चे का यह सपना होता है कि उसका दसवीं की परीक्षा में बेहतरीन अंक आ सके। भारत में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को मैट्रिक का परीक्षा कहां जाता है। मगर क्या आपको पता है की Matric Ko Hindi Me Kya Kahte Hai? इस लेख के हम आपको इस प्रचलित परीक्षा के बारे में बताएंगे और सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास करेंगे कि मैट्रिक की परीक्षा क्या होती है और इसे हिंदी में क्या कहते है।

आपने अक्सर बच्चों को दसवीं की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते हुए देखा होगा। यह परंपरा कई सालों से चली आ रही है जब कोई बच्चा पहली और दूसरी कक्षा में पढ़ाई शुरु करता है तब से ही उसे दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए डराना शुरू कर दिया जाता है। 10वीं की बोर्ड परीक्षा को ही मैट्रिक परीक्षा के नाम से जाना जाता है, आज इसके बारे में नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है।  

मैट्रिक किसे कहते है

जैसा कि हमने आपको बताया मैट्रिक दसवीं की बोर्ड परीक्षा को कहते है। एक तरह से मैट्रिक का मतलब हाई स्कूल प्रवेशिका परीक्षा होता है।

दसवीं तक माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाई होती है मगर दसवीं कक्षा के बाद हाई स्कूल शुरू होता है। बचपन से ही बहुत सारे बच्चों का सपना होता है अच्छे हाई स्कूल में पढ़ना और अच्छे अंक प्राप्त करना इसके लिए दसवीं की परीक्षा में अच्छे अंक लाना आवश्यक होता है इस वजह से दसवीं की परीक्षा को एक हाई स्कूल का प्रवेश परीक्षा भी कहा जाता है इसे ही मैट्रिक परीक्षा के नाम से जाना जाता है। 

मैट्रिक को हिंदी में क्या कहते हैं?

हिंदी में मैट्रिक को प्रवेशिका या माधात्मिक कहते है।

सरल शब्दों में जब मैट्रिक की परीक्षा दी जाती है तब इस परीक्षा को पास कर के हम हाई स्कूल के लिए चुने जाते हैं जिस वजह से इसे एक प्रवेशिका परीक्षा कहा जाता है। मैट्रिक की परीक्षा में पास होना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इस परीक्षा को पास करके ही आपको 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए अच्छे हाई स्कूल में दाखिला दिया जाता है।

मैट्रिक के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.मैट्रिक की परीक्षा कब होती है?

मैट्रिक की परीक्षा के बारे में आपको आपके स्कूल से पता चलता है जब दसवीं कक्षा को पास करने के लिए दसवीं कक्षा के फाइनल परीक्षा के रूप में मैट्रिक की परीक्षा होती है। 

Q. मैट्रिक की परीक्षा का सेंटर कहां पड़ता है?

मैट्रिक की परीक्षा का सेंटर आपके स्कूल के द्वारा चुना जाता है। वह जिस स्थान पर मैट्रिक की परीक्षा के लिए चुनते हैं उसके बारे में एडमिट कार्ड के जरिए बच्चों को बताया जाता है और परीक्षा के दिन आपको निर्धारित परीक्षा सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी होती है। 

Q. मैट्रिक और इंटर को हिंदी में क्या कहते है?

मैट्रिक को प्रवेशिका परीक्षा कहा जाता है और इंटर को मध्य परीक्षा कहा जाता है। 

Q. इंटर किसे कहते है?

11वीं 12वीं को इंटर कहा जाता है 12वीं के फाइनल परीक्षा को इंटर की परीक्षा कहा जाता है। 

निष्कर्ष

Matric Ko Hindi Me Kya Kahte Hai के बारे में आपको और भी कुछ पूछना होगा तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply