MBA Course Details in Hindi – योग्यता, करियर स्कोप, सैलरी के बारे में जानिए

आज विभिन्न प्रकार के कोर्स के जरिए अलग अलग छेत्र में ज्ञान प्रदान किया जाता है, MBA भी उनमें से एक है। आम तौर पर इस कोर्स के बारे में हर वो व्यक्ति बात करता है जिसे व्यापार के छेत्र में अपना करियर बनाना होता है। इसके अलावा MBA Course Details in Hindi के बारे में वो छात्र भी जानना चाहता है जिसने अभी कॉलेज पास किया हैं। 

वर्तमान समय में सफल होने की दृष्टि से अगर भारत में किसी कोर्स को देखा जाता है तो उनमें से एक एमबीए भी है। एमबीए कोर्स डीटेल्स इन हिंदी के इस लेख के जरिए हम आपको इस कोर्स की प्रचलिता के अलावा इसकी मांग किस प्रकार तेजी से बढ़ रही है और किस तरह दृढ़ संकल्प और अटूट इच्छाशक्ति के दम पर इस कोर्स को बड़ी आसानी से पूरा कर सकते है और एक अच्छी आमदनी देने वाली नौकरी प्राप्त कर सकते है के बारे में भी संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं। 

MBA Course Details in Hindi

MBA एक प्रचलित कोर्स है जिसे स्नातक की डिग्री पाने के बाद कोई विद्यार्थी पढ़ सकता है और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है। इस कोर्स के जरिए व्यापार से जुड़े क्षेत्र में गहने चिंतन मनन करवाया जाता है जिसके जरिए एक विद्यार्थी यह समझ पाता है कि किस प्रकार किसी व्यापार को फर्श से अर्श तक पहुंचाया जाता हैं। 

एमबीए की डिग्री 19वीं सदी के बाद प्रचलन में आई जब भारत में विदेशी कंपनियों का आगमन हुआ और बड़ी तेजी से प्राइवेट सेक्टर में बड़ी-बड़ी नौकरियां आने लगी तब से इस डिग्री की मांग बड़ी तेजी से बढ़ी और आज तक इसमें बढ़ोतरी होती हुई नजर आ रही है। इस कोर्स को स्नातक की डिग्री तक आपने व्यापार के बारे में जो भी समझा है उस ज्ञान को और निखारने के लिए बनाया गया हैं।  

MBA पढ़ने के बाद आप व्यापार को और भी अच्छे तरीके से समझ पाएंगे, और इस डिग्री को हासिल करने के बाद आप अपने भविष्य में एक अच्छी आमदनी वाली प्राइवेट नौकरी की उम्मीद रख सकते है। मगर इस लेख में एमबीए क्या है, एमबीए कौन कर सकता है और इस डिग्री को करने के लिए सबसे अच्छा तरीका और खर्च के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई हैं।  

MBA का फुल फॉर्म 

MBA का फुल फॉर्म Master of Business Administration होता है। इसे हिंदी में “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर” कहा जाता हैं। 

MBA degree करने के दौरान आप लेखांकन, विपणन, अभियान प्रबंधन जैसे चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है जिसकी प्रभुता 19वीं सदी के बाद शुरू हुई है और तब से लेकर आज तक इस डिग्री की गरिमा और मांग बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। आम तौर पर उज्जवल भविष्य की कामना करने वाले विद्यार्थी भारत में आम तौर पर इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री का चुनाव करते हैं।

MBA में कैरियर स्कॉप

जैसा कि हमने आपको बताया वर्तमान समय में भारत में कुछ कोर्स की मांग इतनी तेजी से बढ़ रही है कि वह हर विद्यार्थी की पहली पसंद रहती है एमबीए भी उनमें से एक हैं। 

इस कोर्स के स्कोप को समझने के लिए नीचे वह सभी चीजें बताई गई है जिन्हे आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद कर सकते हैं। 

  • इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी में अच्छे पद पर नौकरी पा सकते हैं। 
  • एमबीए की डिग्री आपको व्यापार के बारे में काफी सरल शब्दों में अच्छा ज्ञान प्रदान करती है जिसके आधार पर आप अपना स्वयं का व्यापार शुरू कर सकते हैं। 
  • एमबीए की डिग्री करने के बाद आप कंसलटिंग का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं जिसमें कौन सी डिग्री करनी चाहिए या फिर कोई व्यापार क्यों असफल हो रहा है जैसे कुछ परेशानियों का उत्तर कंसल्टेंट के तौर पर दे सकते हैं। 
  • एमबीए की डिग्री एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे पाने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एमबीए की डिग्री वाला व्यक्ति एक मैनेजमेंट एक्सपोर्ट बन जाता है और बिना सही मैनेजमेंट के कोई भी हॉस्पिटल, बिजनेस, यूनिवर्सिटी, स्कूल नहीं चलाया जा सकता जिस वजह से लगभग हर क्षेत्र में एमबीए की डिग्री वाले व्यक्ति की मांग होती हैं। 

उम्मीद करते है ऊपर बताई गई बिंदुओं को पढ़ने के बाद आप इस कोर्स से भविष्य निर्माण के पथ को स्पष्ट रूप से देख पा रहे होंगे। 

MBA में स्ट्रीम 

आमतौर पर जब कोई एमबीए करने जाता है तो वर्तमान समय में की सबसे प्रचलित डिग्री बिजनेस मैनेजमेंट मार्केटिंग, फाइनेंस, अकाउंटेंट, और जनरल मैनेजमेंट जैसे विकल्प का चयन करता हैं। 

मगर जैसा कि हमने आपको बताया यह एक प्रचलित डिग्री है जिसकी मांग बड़ी तेजी से हर छेत्र में बढ़ती जा रही है। इसलिए आपको यह भी जानना चाहिए कि इस डिग्री में विभिन्न प्रकार के इस्ट्रीम होते है, जिनके आधार पर आप अपने आगे की पढ़ाई का चयन कर पाएंगे उन सभी स्ट्रीम का वर्णन नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताया गया हैं। 

1. MBA in Finance

फाइनेंस का तात्पर्य वित्तीय से है अर्थात पैसे से। किसी भी व्यापार में पैसा अहम भूमिका निभाता है कितनी मात्रा में पैसा आ रहा है और व्यापारी के द्वारा कितनी मात्रा में पैसा खर्च किया जा रहा है चाहे वह व्यापार को बढ़ाने के लिए हो या अपने खर्च के लिए। इन सभी चीजों के तालमेल को समझना आवश्यक है वरना व्यापार खत्म हो सकता हैं। 

जब एक विद्यार्थी वित्तीय क्षेत्र में एमबीए की डिग्री हासिल करता है तो वह किसी व्यापार के वित्तीय क्षेत्र के बारे में चिंतन मनन करता है और सरलता से उन सभी का तात्पर्य समझ पाता है। जिसके बाद किसी भी कंपनी में फाइनेंस के क्षेत्र में उसे अच्छी नौकरी मिल सकती हैं। 

2. MBA in Marketing

किसी भी व्यापार या संस्था में उसका प्रचलित होना बहुत अधिक मायने रखता है और किसी भी चीज को प्रचलित करने के लिए मार्केटिंग बेहद आवश्यक है जब आप एमबीए करते है मार्केटिंग में तब आपको यह बताया जाता है कि किस प्रकार किसी कंपनी को प्रचलित किया जाता हैं। 

आज इंटरनेट का चलन बढ़ने की वजह से हर कोई मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान दे रहा है परिणाम स्वरूप आप मार्केटिंग में एमबीए करके हर कंपनी के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन सकते हैं जिसके बाद आपके पास नौकरियों की लाइन लग जाएगी। 

3. MBA in Entrepreneurship

एंटरप्रेन्योरशिप का मतलब व्यापार से होता है विभिन्न परिस्थिति में व्यापार को बचाना और हर स्थिति से व्यापार को निकाल के उसे एक उच्च स्थान पर पहुंचाना एक entrepreneur का काम होता है। आज व्यापार शुरू करना एक प्रचलित मांग बन चुकी है हर कोई चाहता है कि वह व्यापार करें और स्वयं को एक अच्छे स्तर पर ले जा सके। 

अगर आप भी व्यापार करने के प्रति आकर्षित है तो आप एंटरप्रेन्योरशिप में एमबीए कर सकते हैं और इस बारे में अच्छे से समझ सकते हैं कि किस प्रकार हर क्षेत्र में व्यापार को संभाला जाता है और कैसे अब किसी भी व्यापार को फर्श से अर्श तक पहुंचा सकते हैं। 

4. MBA in Accounting

एकाउंटिंग या लेखांक वह तरीका है जिसके जरिए किसी भी व्यापार का नफा नुकसान तय किया जाता है जो व्यक्ति एकाउंटिंग करता है वह इस बात पर गौर फरमाता है कि कंपनी को कहां से पैसे मिल रहे है, और किस प्रकार वह इस पैसे को एक अच्छे स्तर पर लेकर जा सकती हैं। 

एक अकाउंटेंट कंपनी का बहुत आवश्यक हिस्सा होता है जो इस बात को समझता है कि किस प्रकार वह कंपनी में होने वाले सभी लेन-देन का हिसाब किताब रखें जिससे कंपनी को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो और आने वाली सभी समस्याओं का आने से पहले पता लगाया जा सके। 

5. MBA in Human Resource

जब किसी कंपनी में बड़ी मात्रा में लोग काम करते है, तो यह आवश्यक होता है कि उन सभी लोगों से सही तरीके से काम करवाया जाए ताकि कंपनी को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके इसके अलावा कब नए एंप्लॉय की भर्ती करनी है और किस एंप्लोई से अब काम नहीं करवाना है जैसे कुछ अहम फैसलों पर एचआर ध्यान देता हैं। 

ह्यूमन रिसोर्सेज से एमबीए करने के बाद आप किसी कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स को मैनेज करने का काम करते हैं जहां कंपनी में वर्किंग कल्चर को कायम रखना और काम करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो इन सभी बातों का ध्यान रखना शामिल हैं। 

Note: ऐसा नहीं है कि केवल इतना ही एमबीए का स्ट्रीम होता है इसके अलावा सोशल साइंस, डिसीजन मेकिंग, ह्यूमन रिसोर्स, जैसे विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम होते है मगर ऊपर बताए गए कुछ स्ट्रीम एमबीए के सबसे प्रचलित स्ट्रीम होते हैं जिन्हें आजकल आम तौर पर लोग चुनते हैं। 

दुनिया में एमबीए करने का टॉप 5 कॉलेज

अगर आप विश्व के सबसे प्रचलित स्थान से एमबीए करना चाहते है ताकि आप बेहतरीन तरीके से इस ज्ञान को हासिल कर सके और विश्वभर में अपने लिए नए दरवाजे खोल सके तो हमने विश्व के सबसे प्रचलित कॉलेज की सूची नीचे प्रस्तुत की है जिसके जरिए आप विश्व के सबसे अच्छे एमबीए कॉलेज के बारे में जान पाएंगे। 

1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

अमेरिका में मौजूद क्या हार्वर्ड यूनिवर्सिटी विश्व की सबसे बेहतरीन कॉलेज मानी जाती है यहां से विश्व के कुछ महान दिग्गजों ने पढ़ाई की है जिसमें बिल गेट्स का नाम भी शामिल है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल को 1908 में स्थापित किया गया था आज कॉलेज से जिन लोगों ने पढ़ाई की है वह विश्व के सबसे प्रचलित लोगों में सामिल हो पाए है। 

2. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

अगर हम एमबीए करने के लिए सबसे प्रचलित कॉलेज की बात करें तो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का नाम हम भूल नहीं सकते 1925 में इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी जिसके बाद इस यूनिवर्सिटी ने विश्व भर में अपनी ख्याति हासिल की है और आज विश्व भर से लोग इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आते हैं जिनमें कुछ वैश्विक लीडर्स भी शामिल है। 

3. MIT school of management

यह भी अमेरिका की एक प्रचलित मैनेजमेंट स्कूल है जहां से आप अपनी एमबीए की डिग्री पूरी कर सकते है यह अमेरिका के मैसाचुसेट्स नाम के शहर में स्थित है जिसे 1915 में स्थापित किया गया था इस कॉलेज में विश्व भर से लोग अपनी पढ़ाई करने के लिए आते है। विश्व भारत के सबसे प्रचलित कॉलेज की अगर बात की जाए तो यह उस में अपना स्थान और गरिमा बनाए हुए हैं। 

4. लंदन बिजनेस स्कूल

एक अध्ययन के दौरान यह पाया गया कि लंदन बिजनेस स्कूल में हर साल हजार से अधिक स्टार्टअप शुरू होते हैं जिनमें से अधिकांश सफल हो जाते है आज विश्व की 500 सबसे बड़ी कंपनियों में अधिकांश लोग लंदन बिजनेस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी कर रहे हैं। 1964 में बिजनेस से जुड़ी पढ़ाई में अध्ययन करने के लिए यूनाइटेड किंगडम के लंदन में इस कॉलेज की स्थापना की गई। 

इस कॉलेज की स्थापना के बाद बिजनेस की पढ़ाई विश्व भर में आम बात हो गई और हर कोई इस कॉलेज से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करना चाहता है और अपने लिए नौकरी के नए आयाम खोलना चाहता है। 

5. Wartan School of Business

यह वही प्रचलित बिजनेस कॉलेज है जहां से एलोन मस्क और सुंदर पिचाई जैसे लोग अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी किए है। यह विश्व की एक प्रचलित कॉलेज है जहां से आप एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी लिए विभिन्न प्रकार के नए आयाम खोल पाएंगे। 

यहां से विश्व के कुछ अन्य दिग्गजों ने भी पढ़ाई की है जिसके बाद उन्होंने अपने क्षेत्र में काफी सफलता पाई है यह विश्व की सबसे बेहतरीन कॉलेज में से एक है जहां से आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है। 

भारत में एमबीए के टॉप 5 कॉलेज

भारत में कुछ ऐसे कॉलेज है जहां से एमबीए की पढ़ाई करना सबसे बेहतरीन माना जाता है इस कॉलेज से पढ़ने के बाद आप काफी बेहतरीन नौकरियां पा सकते है। अगर आप भारत के सबसे अच्छे कॉलेज से अपनी पढ़ाई करना चाहते है तो भारत में एमबीए के टॉप 5 कॉलेज के बारे में नीचे जानकारी दी गई है – 

  1. IIM Ahmedabad
  2. IIM Bangalore
  3. IIM Calcutta
  4. IIM Kozhikode 
  5. IIM Bangalore

उत्तर कॉलेजों के नाम जिस सूची में लिखे गए हैं भारत में उनकी प्रचलित था और बेहतरीन पढ़ाने का तरीका उसी सूची में है। 

MBA का कोर्स करने के लिए फीस

इंडिया भारत की सबसे प्रचलित कोर्स में से एक है जो कुछ महंगे कोर्स में से भी एक मानी जाती है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से एमबीए करते हैं तो इसके लिए आपको काफी कम पैसे देने की आवश्यकता है मगर आपको यह पता होना चाहिए कि विभिन्न कॉलेज दी गई फैसिलिटी के अनुसार कोर्स की फीस तय करती है।

अगर आप CAT की परीक्षा पास करते है तो आपको IIM में एडमिशन मिलता है जो भारत के सरकार द्वारा संचालित की जाती है इन सभी कॉलेज में बेहतरीन सुविधा दी जाती है और पैसे भी काफी कम लगते है। इसके अलावा अगर आप किसी प्राइवेट संस्था से MBA की पढ़ाई करते है तो वह आपसे दी गई सुविधा के अनुसार पैसे लेते है, जैसे अगर वह कॉलेज आपको हॉस्टल की सुविधा, एक्स्ट्रा को करिकुलर एक्टिविटी या किस प्रकार का इन्वायरमेंट आप को दिया जा रहा है उसके अनुसार पैसा लिया जाता है। 

अगर हम भारत में एमबीए करने में खर्च की बात करें तो आम तौर पर भारत में एमबीए करने में आपको ₹500000 से ₹800000 खर्च करने होंगे अगर आप किसी सरकारी संस्था से पढ़ाई करते है इसके अलावा अगर आप किसी प्राइवेट संस्था से पढ़ाई करते है तो आपको ₹1500000 से ₹3000000 का खर्चा आएगा। 

कुछ लोग ऑनलाइन एमबीए भी करते है ताकि वह अपनी सुविधा के अनुसार घर से ही पढ़ाई करके अच्छी कमाई कर सकें इस प्रक्रिया में आपको सालाना ₹50000 से ₹100000 का खर्च आ सकता है। 

MBA का कोर्स करने में फायदे

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद अगर आप एमबीए का कोर्स करने पर क्या-क्या फायदा हो सकता है इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते है तो इतना खर्च करने के बाद आपके पढ़ाई से क्या मुनाफा होगा इसे सूचीबद्ध तरीके से नीचे समझाया गया है। 

  • एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप विश्व के सबसे प्रचलित कंपनी में किसी उच्च स्थान पर नौकरी प्राप्त कर सकते है जहां आपकी तनख्वाह ₹80000 या ₹100000 प्रति माह से शुरू होगी। 
  • अगर आप खुद का व्यापार करना चाहते है, तो एमबीए की पढ़ाई करने के बाद यह समझ पाएंगे कि किस तरह से आपको व्यापार करना चाहिए। 
  • किसी भी संस्था को सही तरीके से संचालित करने के लिए आपको मैनेजमेंट समझना आवश्यक है एमबीए की पढ़ाई के दौरान आपको ऐसा मैनेजमेंट समझाया जाता है कि एमबीए की डिग्री वाले व्यक्ति की मांग हर क्षेत्र में होती है। 
  • एमबीए की पढ़ाई करने के बाद आप न केवल भारत में बल्कि विश्व के किसी भी क्षेत्र में बेहतरीन पैकेज की नौकरी बड़ी सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको MBA Course Details in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply