मेरा मोबाइल नंबर क्या है पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों आज के समय में लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो चुके है कि उन्हें छोटी-छोटी बातें बिल्कुल भी याद नहीं रहती है। शायद इसीलिए आजकल इंटरनेट पर Mera Mobile Number Kya Hai के बारे में लोग जानकारी सर्च कर रहे है। जैसा कि हम सभी लोग जानते है आज के समय में सब के पास एक से ज्यादा नंबर है और सभी नंबर को याद रखना मुश्किल हैं। 

Table Of Contents
  1. मोबाइल नंबर क्या होता है
  2. मेरा मोबाइल नंबर क्या है

इसीलिए आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को मेरा मोबाइल नंबर क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले है ताकि आप अपने नंबर को हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आसानी से जान सकूं और आपको इस जानकारी को जानने के लिए कहीं और बिल्कुल भी भटकने की आवश्यकता ना हो। अगर आप आज के इस विषय के ऊपर जानकारी जानना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ना चाहिए। 

मोबाइल नंबर क्या होता है

दोस्तों जब हमें किसी को फोन करना होता है तो हमें सामने वाले का मोबाइल नंबर पता होना चाहिए तभी हम किसी को फोन कर पाते है। मोबाइल 10 अंकों का एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन होता है। प्रत्येक सिम कार्ड को एक यूनिट 10 अंकों के मोबाइल नंबर के द्वारा चिन्हित किया जाता है। अगर मोबाइल सिम में उसे यूनिक 10 नंबर ना प्रदान किया जाए तो आप किसी को भी कॉल नहीं कर सकते और ना ही आप उस सिम कार्ड के जरिए किसी का कॉल रिसीव कर सकते हो। 

प्रत्येक टेलीकॉम कंपनी के द्वारा अपने अपने प्रत्येक यूजर को एक यूनिट नंबर प्रदान किया जाता है ताकि उसे उसकी पहचान मिल सके। उदाहरण के रूप में अगर आपने अपने मामा जी का मोबाइल नंबर सेव किया है तो आपको उनके 10 अंकों के मोबाइल नंबर पर ही फोन करना होगा तो ही आप उनसे कॉल पर बात कर सकते हो अन्यथा आप ऐसे ही किसी को कॉल करके अपने मामा जी से बात करने के लिए रिक्वेस्ट नहीं कर सकते क्योंकि इससे उनकी कोई भी आईडेंटिफिकेशन नहीं होगा कि उनसे बात हो सके।

मोबाइल नंबर को पता करने के लिए रिक्वायरमेंट 

दोस्तों अगर आपको आपका मोबाइल नंबर जानना है तो आपको सबसे पहले मोबाइल नंबर जानने के लिए रिक्वायरमेंट के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है कि आपको आपका मोबाइल नंबर पता करने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाई गई हैं।

  • आप जिस भी मोबाइल का नंबर पता करना चाहते हो वह सिम एक्टिव होनी चाहिए।
  • मोबाइल नंबर का पता करने के लिए आपके पास एक सेल फोन होना अनिवार्य हैं।
  • इसके अलावा जब हम सिम कार्ड इश्यू करवाने जाते है तब हमें एक अल्टरनेट मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है अगर आपके पास वह है तो भी आप अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए इसका यूज कर सकते हो।

मेरा मोबाइल नंबर क्या है

वैसे तो आपका मोबाइल नंबर पता करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है पहला तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर फोन करके अपना नंबर पता कर सकते हो और कुछ इसी प्रकार के कई अन्य तरीके भी है जिनके जरिए आप अपने मोबाइल नंबर का पता बड़ी ही आसानी से कर सकते हो। कभी-कभी हम घबराहट में इन सरल तरीकों का उपयोग नहीं कर पाते क्योंकि उस दौरान हमारे दिमाग में इतने सारे तरीके आते ही नहीं हैं। 

तो भला हम कैसे इसका सलूशन निकाल सकते है। आज के समय में सबको इतना स्ट्रेस है कि छोटी चीजों के बारे में याद रखना काफी कठिन हो गया है। अगर आपको आपका मोबाइल नंबर नहीं पता है और आपको जानना है तो नीचे हमने कुछ बेहतरीन अन्य तरीकों के बारे में भी जिक्र किया हुआ है जो आपके काफी काम के होने वाले है इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और ध्यान से पढ़ें ताकि आपको आपकी समस्या का समाधान मिल सके।

1. अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर कॉल करें

दोस्तों अगर आप अपना नंबर भूल गए हो और आपका नंबर आपको याद नहीं आ रहा है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल नंबर से अपने किसी जानने वाले को कॉल करना है और फिर उनसे अपना नंबर पूछ लेना है। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से सिर्फ एक कॉल के जरिए अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हो और इसमें आपका ₹1 भी खर्च नहीं होगा और आपका नंबर आपको तुरंत पता चल जाएगा। मोबाइल नंबर पता करने का यह सबसे आसान और सबसे सटीक तरीका है एक बार जरूर ट्राई करिएगा।

2. अपने टेलीकॉम कंपनी के यूएसडी कोड का यूज करके 

दोस्तों अगर आपको आपका मोबाइल नंबर पता करना है तो आप अपने टेलीकॉम कंपनी के यूएसडी कोड के जरिए भी मोबाइल नंबर का पता कर सकते हो। बस इसके लिए आपको अपने टेलीकॉम कंपनी के यूएसडी कोड के बारे में पता करना हैं। 

और फिर अपने डायल पैड के जरिए यूएसडी कोड को डायल करना है फिर क्या आपके सामने आपके डाटा पैक के साथ और अन्य आवश्यक डिटेल के साथ आपका मोबाइल नंबर भी दिखाई देने लगेगा। इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से आप अपने मोबाइल नंबर का केवल यूएसडी कोड का इस्तेमाल करके पता कर सकते हो।

3. अपने मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेज कर पता करें

अगर आपको आपका मोबाइल नंबर पता करना है तो आपके पास एक और सबसे आसान तरीका मौजूद है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर कोई भी एक एसएमएस टाइप करके भेजना होगा। मैसेज भेजने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में इनबॉक्स के एप्लीकेशन का यूज करना होगा और आपको वहां पर सामने वाले का मोबाइल नंबर दर्ज करना हैं।

और फिर कोई भी आप नॉर्मल सा टेक्स्ट टाइप कर दीजिए जैसे हाय, हेलो या फिर कोई भी फिर इसे अपने उस सिम नंबर से सेंड करें जिसका नंबर आपको जानना है। इसके बाद सामने वाले को आपका मैसेज प्राप्त हो जाएगा और साथ ही में आपका मोबाइल नंबर भी उसे दिखाई देगा और आप सामने वाले से आपका मोबाइल नंबर पूछ कर अपना नंबर पता कर सकते हो।

4. सिम कार्ड के खड्डे पर अपना नंबर देखें

दोस्तों जब हम नई नई सिम खरीद कर अपने घर लाते है तो उस दौरान हमें अपना मन पसंदीदा नंबर चूज करने का विकल्प मिलता है। आपको खड्डे पर अनेकों नंबर दिखाए जाते है और आपको जो नंबर पसंद आता है आप उस नंबर को खरीद कर यूज कर सकते हो। अब अगर आपका मोबाइल नंबर क्या है आप भूल चुके हो तो कोई बात नहीं आपको बस उस खड्डे को देखना है वहां पर आपका मोबाइल नंबर आपको आसानी से दिख जाएगा और इस प्रकार से भी आप अपने मोबाइल नंबर के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

5. अपने टेलीकॉम कंपनी का ऑफिशियल ऐप यूज करके

आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी का सिम यूज कर रहे हो उसका कोई ना कोई ऑफिशल एप्लीकेशन जरूर होता है। उदाहरण के रूप में, माय जिओ, एयरटेल थैंक्स आदि यह एक ऑफिशल एप्लीकेशन है और इसमें जिस नाम से सिम कार्ड लिया गया होता है उस व्यक्ति का नाम और सिम कार्ड नंबर भी दर्ज किया गया होता हैं। 

बस आपको ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और इसमें पंजीकरण पूरा कर लेना है फिर आप एप्लीकेशन को चाहे जब भी ओपन करोगे आपका नाम और आपका मोबाइल नंबर आपको वहां पर आसानी से दिखाई देगा। इस प्रकार से भी आप बड़ी आसानी से आपका मोबाइल नंबर पता कर सकते हो।

6. अपने पेमेंट एप्लीकेशन में रिचार्ज हिस्ट्री को देखकर मोबाइल नंबर पता करें 

अगर आप आपका मोबाइल नंबर खुद रिचार्ज करते हो तो आप बड़े ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो। अगर आप किसी भी पेमेंट एप्लीकेशन का यूज करते हो और आपने कभी भी उस पेमेंट ऐप का यूज करके अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज किया हैं। 

तो आपको वहां पर रिचार्ज हिस्ट्री दिखाई देगी और उस रिचार्ज हिस्ट्री में आपका मोबाइल नंबर भी दर्ज होगा। आपको इसके लिए बस अपने पेमेंट एप्लीकेशन को ओपन करना है और वहां पर रिचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके सीधे रिचार्ज हिस्ट्री को देखना है फिर आप बड़ी ही आसानी से आपका मोबाइल नंबर पता कर सकते हो।

7. फोन की सेटिंग के जरिए अपना मोबाइल नंबर पता करें

क्या आपको पता है कि आप अपना मोबाइल नंबर अपने मोबाइल फोन के सेटिंग का यूज करके भी पता कर सकते हो। अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं हम यहां पर आपको इसी विषय पर जानकारी दे रहे है। आपको आपका मोबाइल नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में सेटिंग के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना हैं। 

और फिर आगे आपको ‘सिम कार्ड एंड मोबाइल डाटा’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा और इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर का पता अपने मोबाइल के सेटिंग के जरिए कर सकते हो।

8. गूगल असिस्टेंट के जरिए अपना मोबाइल नंबर पता करें

दोस्तों आप बड़ी ही आसानी से अपने गूगल असिस्टेंट का भी यूज़ करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे कि भला गूगल असिस्टेंट को हमारा नंबर कैसे पता होगा। दोस्तों जब हम गूगल असिस्टेंट में अपना अकाउंट लॉगइन करते है तब उस दौरान गूगल असिस्टेंट हमारी लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को अपने अंदर सिंक्रोनाइज कर लेता हैं। 

ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर आपकी हेल्प कर सके। आपको आपका मोबाइल नंबर पता करने के लिए बस गूगल असिस्टेंट को कमांड देने की आवश्यकता है और आप इसके लिए ‘ओके गूगल बोलने के बाद मेरा मोबाइल नंबर क्या है?’ का सवाल करिए फिर गूगल असिस्टेंट आप के मोबाइल फोन में जितने भी सिम कार्ड लगे होंगे उनका नंबर आपको दिखाई देगा और इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से केवल गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हो।

9. Truecaller एप्लीकेशन के जरिए अपना मोबाइल नंबर पता करें 

दोस्तों ट्रूकॉलर किसी भी अनजान नंबर से आने वाले फोन का आईडेंटिफिकेशन करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन माना जाता है। आप ट्रूकॉलर के जरिए कहां से फोन आ रहा है और किस ऑपरेटिंग कंपनी के जरिए एवं किस व्यक्ति के जरिए फोन आ रहा है इस सभी चीजों का पता लगा सकते हो। ट्रूकॉलर के बहुत सारे एडवांटेज है और शायद इसीलिए सबके मोबाइल फोन में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन होता ही हैं। 

और आप अपने ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का यूज करके अपना मोबाइल नंबर भी पता कर सकते हो। इसके लिए आपको अपना ट्रूकॉलर एप्लीकेशन ओपन करना है और आपको वहां पर आपकी प्रोफाइल का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आप उस पर क्लिक करके अपना प्रोफाइल डिटेल और अपना मोबाइल नंबर भी पता कर सकते हो। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से केवल ट्रूकॉलर एप्लीकेशन के जरिए अपना कर सकते हो। 

10. अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए अपना मोबाइल नंबर पता करें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि सबके मोबाइल फोन में उनका फेसबुक अकाउंट होता ही है और फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए हमें अपना मोबाइल नंबर और अपनी जीमेल आईडी का यूज करना होता है। बिना मोबाइल नंबर और बिना जीमेल आईडी क्या हम अपनी फेसबुक के अकाउंट को वेरीफाई नहीं कर पाते और जब तक आपका फेसबुक आईडी वेरीफाई नहीं होगा। 

तब तक आप इसका ऑफिशल रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकते और एक ना एक दिन आपका फेसबुक अकाउंट फेसबुक के जरिए ब्लॉक कर दिया जाएगा क्योंकि उसके पास आपके आइडेंटिफिकेशन को पूरा करने के लिए कोई भी पूर्ण जानकारी नहीं होती। इसीलिए आप अपने फेसबुक का यूज करके भी अपने मोबाइल नंबर के बारे में पता कर सकते हो। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम कैसे अपने फेसबुक अकाउंट का यूज करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपको अपने मोबाइल नंबर का पता फेसबुक के जरिए करना है तो सबसे पहले आपको अपना फेसबुक लॉगइन करना है और वहां पर आपको अपने प्रोफाइल के ऑप्शन को सिलेक्ट करना हैं। 

इसके बाद आपके सामने आपके प्रोफाइल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई देगी जिसमें आपका बायोडाटा, आपका डेट ऑफ बर्थ,  आपके एजुकेशन की जानकारी, आपका पसंद नापसंद और साथ ही में आपका कांटेक्ट डिटेल भी आपको वहीं पर देखने को मिल जाएगा। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपने फेसबुक का यूज करके अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Mera Mobile Number Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply