MI कहां की कंपनी है – MI का मालिक कौन हैं

आप में से कई सारे लोगों ने MI के फोन तो जरूर यूज किए होंगे। समय ऐसा था जब MI को कोई नहीं जानता था परंतु आज यह कंपनी बहुत ही लोकप्रिय हो चुकी है और शायद इसीलिए कई सारे लोग जो भी इसके यूजर्स है उनके मन में सवाल उठता है कि आखिर MI Kahan Ki Company Hai  कोई भी ब्रांड पॉपुलर हो जाता है तो लोग उसके बारे में जानने के लिए इच्छुक रहते हैं।

MI अपने क्वालिटी वाले बजट स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है और आज के समय में एम आई फोन के हमारे देश में एक बड़ी संख्या में यूजर मौजूद है। अगर आप भी MI फोन के यूजर है तो आपको MI किस देश की कंपनी है? और एम आई का फुल फॉर्म क्या होता है? इन सभी प्रश्नों के बारे में जानने की जिज्ञासा होती होगी। आज हम आपको इन्हीं सभी महत्वपूर्ण जानकारियों पर विस्तार से आर्टिकल प्रस्तुत कर रहे है और आप इसे शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

MI क्या हैं

दरअसल एम आई के चाइनीस कंपनी है जो इलेक्ट्रानिक उत्पादों के लिए लोकप्रिय हो चुकी है। कंपनी का आगमन हमारे देश में मुश्किल से 1 या 2 साल पहले हुआ और आज यह कंपनी हमारे देश में राज कर रही है। देश में एम आई का सबसे बड़ा सफलता का राज यह था कि यह बहुत ही कम लागत में अच्छे और एडवांस फीचर के साथ मोबाइल फोन को भारतीय बाजारों में बेचने लगी थी।

कम लागत में अच्छे और एडवांस फीचर्स वाले फोन अगर लोगों को मिलने लगे तो भला ऐसा कौन व्यक्ति हो नहीं होगा जो कम लागत में स्मार्टफोन खरीदने की इच्छा ना रखता हो। इस कंपनी की यही बिजनेस स्ट्रेटजी इसको सफलता दिलाने में कामयाब रही है। आज हमारे देश में इस कंपनी को काफी अच्छी सफलता प्राप्त हो चुकी हैं।

आज हमारे देश में एम आई कंपनी मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और टीवी भी बेचने लगी है। इस कंपनी की लोकप्रियता आज हमारे देश में दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और इसके यूजर संख्या में भी वृद्धि होती चली जा रही है। आज एम आई कंपनी सभी भारतीय नामी-गिरामी कंपनियों में से एक बन चुकी हैं।

MI का फुल फॉर्म

वैसे तो एम आई का फुल फॉर्म कोई भी निश्चित नहीं है लोगों की अलग-अलग मान्यताएं इसके फूल फॉर्म को लेकर है। लोग अलग-अलग एम आई कंपनी का फुल फॉर्म अपने अनुसार बताते रहते है परंतु इसका आधिकारिक फुल फॉर्म शायद इसके कंपनी ने भी रिलीज नहीं किया हुआ है परंतु एक विकीपीडिया पेज के अनुसार एम आई कंपनी का फुल फॉर्म Mobile Internet और Mission Impossible हैं।

MI कहां की कंपनी हैं

एम आई कंपनी को हो हम लोग अपने देश में कई अनगिनत नामों से जानते है जैसे कि शाओमी, रेडमीऔर भी न जाने कितने नामों से हमें जानते है। एम आई मोबाइल कंपनी एक चीनी कंपनी है और इसका मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में मौजूद है। आज हमारे देश में भी इसके कई सारे ब्रांच अलग-अलग स्टेट और सिटी में खोले जा रहे है क्योंकि इसकी लोकप्रियता ही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और जब किसी चीज की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती है तो उस प्रोडक्ट के या फिर उस कंपनी के  सब ब्रांचेस हमारे देश के कई सारे राज्य और सिटी में खुल रही है और इसी कंपनी का कई अन्य प्रोडक्ट भी भारतीय बाजार में आज बिक रहा हैं।

MI कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

एम आई कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 में की गई थी इसका मतलब यह है कि इस कंपनी को अब 11 साल से भी अधिक समय होने वाला है। इस कंपनी ने अपनी शुरुआत मोबाइल निर्माता कंपनी के रूप में की थी परंतु आज के समय में एम आई कंपनी के कई सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बाजार में उपलब्ध है जो कि अपने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहे है जिसका पहला कारण यह है क्योंकि यह एक बजट इलेक्ट्रॉनिक सामानों का एडवांस फीचर्स के साथ मैन्युफैक्चर करते है ताकि सस्ते से सस्ता और अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट इसके ग्राहकों को उपलब्ध करवाया जा सके।

MI कंपनी का मालिक कौन हैं

6 अप्रैल 2010 मे Lei Jun द्वारा एम आई कंपनी की स्थापना की गई। यह एक ऐसे इंसान है जिन्होंने जिंदगी में कुछ करने के लिए बहुत ही ज्यादा हार्ड वर्क किया हुआ है और पूरे धैर्य ता के साथ काम किया जिसका परिणाम आज हमें एम आई कंपनी के लोकप्रिय होने पर मिल रहा हैं।

एम आई कंपनी के निर्माता इस व्यक्ति का जन्म 16 दिसंबर 1969 में जियांतो, चीन शहर में हुआ था। यही एक ऐसे व्यक्तित्व वाले बिजनेसमैन है जिन्होंने एम आई कंपनी का कर्ताधर्ता कहा जाता है और कंपनी के हर एक छोटे बड़े सही गलत एवं कंपनी को सफलता दिलाने वाले निर्णय इन्हीं के देखरेख में लिया जाता है। कुल मिलाकर एम आई कंपनी के मालिक ली जुन हैं।

MI कंपनी का सीईओ कौन हैं

कंपनी के मालिक ली जुन  ने अपनी पढ़ाई को चीन के वुहान इंवर्सिटी से पूरा किया। उन्होंने 7 लोगों के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत की थी और कंपनी की शुरुआत में होने सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी के रूप में श्यओमी को लांच किया था। परंतु धीरे-धीरे इन्होंने मोबाइल फोन के मार्केट को अच्छी तरीके से समझा और फिर आगे चलकर एम आई कंपनी को केवल स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के रूप में परिवर्तित कर दिया और अब इस कंपनी के लगभग 6 सीईओ है और यह लोग सह संस्थापक के रूप में भी जाने जाते है जिनका नाम इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में बताया गया हैं।

  1. लिन बिन
  2. झोउ गुआंगपिंग
  3. लियु डे
  4. ली वानकियांग
  5. वोंग कोंग-कैट
  6. हाँग फेंग

यह भी पढ़ें

MI कंपनी कौन कौन से प्रोडक्ट को बेचती हैं

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया एम आई मोबाइल फोन के साथ शुरुआत की थी परंतु आज इसके बाजार में कई सारे आने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट उपलब्ध है जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई हैं।

MI का स्मार्टफोन

MI ने अपनी शुरूआत एक मोबाइल फोन कंपनी निर्माता के रूप में की थी और आज उसके बाजार में मिडरेंज से लेकर हाई रेंज के सभी प्रकार के स्मार्टफोन उपलब्ध है जो कि अपने ग्राहकों को पूरी तरीके से सेटिस्फाई कर रहे हैं।

MI कंपनी का लैपटॉप

जब एम आई कंपनी अपने मोबाइल फोन के जरिए सफलता पाने में खरी उतरी तब इन्होंने सोचा कि क्यों ना लैपटॉप जैसे गैजेट का भी मैन्युफैक्चर किया जाए तब से कंपनी ने अपने MI ब्रांड के साथ कई सारे भारतीय बाजार में लैपटॉप लॉन्च कर दिए है MI के कुछ सीरीज के लैपटॉप बाजार में खूब बिके भी है परंतु अभी पूरे तरीके से कंपनी के इस प्रोडक्ट पर लोगों का विश्वास बना नहीं हैं।

MI कंपनी का एंड्राइड टीवी

एम आई कंपनी ने भारतीय बाजारों में अब अपने ब्रांड नेम के साथ टीवी बेचना भी प्रारंभ कर दिया है और कंपनी ने कई सारे भारतीय बाजार में एंड्रॉयड टीवी को लॉन्च भी किया हुआ है। बहुत ही कम कीमत में अच्छी डिस्पले क्वालिटी के साथ एंड्राइड टीवी बेच रहे है और कई सारे लोग तो हमारी के एंड्रॉयड टीवी से पूरे तरीके से सेटिस्फाई भी है क्योंकि उन्हें कम दाम में वह सभी कुछ मिल रहा है जो एक हाई लेवल प्राइस लेवल की टीवी को खरीदने पर किसी भी यूजर को मिलता हैं।

वायरलेस इयरफोन और एअरबड्स

आजकल वायरलेस इयरफोन और एयरपोर्ट्स का प्रचलन बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है और लगभग हर एक व्यक्ति अच्छे को साउंड क्वालिटी के साथ-साथ एडवांस फीचर के वायरलेस इयरफोन और एअरबड्स बजट में चाहिए होता है।  आप कंपनी ने बढ़ते हुए इन चीजों की डिमांड को समझा और फिर अपने ब्रांड नेम के साथ जैसा यूजर को एक्सपेक्टेशन ठीक वैसा ही वायरलेस इयरफोन और एअरबड्स एक अच्छे बजट प्राइस के साथ बाजार में लॉन्च कर दिया। 

एम आई कंपनी के अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट

MI के स्मार्टफोन, टीवी, मोबाइल, लैपटॉप के अलावा भी कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बाजार में बिक रहे है। आगे भी एम आई कंपनी अपने बाजार में कई सारे आने इलेक्ट्रॉनिक सामान किचन एसेसरीज से लेकर डेली रूटीन के एसेसरीज की सभी चीजें बाजार में जरूर उपलब्ध करवाएगी और वह भी एक बजट और क्वालिटी के साथ। मगर अभी भी इतने सारे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है जिनके बारे में हम और आप जानते भी नहीं हैं।

MI कंपनी के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे छे सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग MI कंपनी के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. MI कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन कौन सा हैं?

MI कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन रेडमी 6a सीरीज हैं।

Q. क्या MI कंपनी भारत की हैं?

जी बिल्कुल भी नहीं यह एक चाइनीस कंपनी हैं।

Q. MI कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

MI कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल वर्ष 2010 में हुई थी।

Q. श्यओमी कॉरपोरेशन कंपनी के अंदर कौन-कौन सी पैरंट कंपनी आती हैं?

श्यओमी बहुत सारी कंपनियों का समावेश है परंतु हमारे देश में श्यओमी कंपनी कारपोरेशन का Redmi, Mi और PocoPhone मोबाइल इंडिया चलता हैं।

Q. MI कंपनी के मालिक का नाम क्या हैं?

MI कंपनी के मालिक का नाम Lei Jun हैं।

Q. MI का सबसे महंगा फोन कौन सा हैं?

MI का सबसे महंगा फोन अभी हाल ही में एम आई 11 अल्ट्रा के नाम से लांच किया गया हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको MI Kaha Ki Company HaiMI Ka Malik Kaun Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना ताकि वह भी MI कंपनी के बारे में कुछ नयी जानकारी जान सके। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply