मिलियन में कितने जीरो होते है – Million Me Kitne Zero Hote Hain

अगर आपको जानना है कि आखिर Million Me Kitne Zero Hote Hain तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें। कई सारे लोगों को मिलियन के बारे में तो पता होता है परंतु जब सवाल उठता है कि इसमें कितने जीरो लगाए जाते है तब लोग काफी ज्यादा कंफ्यूज हो जाते है और उन्हें समझ में नहीं आता है कि हमें मिलियन में कितना जीरो लगाना है। यह बहुत ही छोटा छोटा परंतु बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है जिसका उत्तर हर किसी को मालूम होना चाहिए परंतु हर किसी को इसके बारे में पता नहीं होता। 

और अगर आप इस विषय पर कंप्लीट जानकारी चाहते हो तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेकर शुरुआत से लेकर अंतिम तक पढ़े क्योंकि हमने इसमें एक मिलियन में कितना जीरो होता है? के बारे में कंप्लीट जानकारी दी है और इतना ही नहीं मिलियन के बारे में भी आपको इस लेख में काफी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चलेगा और अगर आपने लेख को मिस कर दिया तो आज आपको यह जानकारी समझ में नहीं आएगी और आपको इस जानकारी को हासिल करने के लिए दोबारा से इंटरनेट पर अपना समय व्यर्थ करना पड़ सकता है। 

मिलियन किसे कहते है

दोस्तों मिलियन एक ऐसी संख्या है जो टेन लाख के बराबर होता है जिस प्रकार हमारे देशों में किसी भी संख्या की शुरुआत इकाई दहाई और सैकड़ा के हिसाब से गिनते है ठीक उसी प्रकार हम मिलियन को भी गिनते है इसी को हम मिलियन  कहते हैं।

दोस्तों जिस प्रकार हमारे देशों में किसी भी संख्या की शुरुआत इकाई दहाई सैकड़ा से की जाती है ठीक उसी प्रकार अन्य देशों में लोग मिलियन और बिलियन से गिरना शुरू करते हैं क्योंकि वहां पर इकाई, दहाई, सैकड़ा नहीं चलते है दोस्तों अगर आप किसी चीज की तैयारी कर रहे हो तो आपको मिलियन से संबंधित जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इस प्रकार के क्वेश्चन परीक्षा में बहुत ही ज्यादा पूछे जाते है और यह एक प्रकार से देखा जाए तो बहुत ही कॉम्पिटेटिव सवाल होता है इस तरीके से आप मिलियन किसे कहते है इसकी जानकारी हासिल कर सकते हो।

जैसा कि हमने आपको ऊपर यह बताया कि 1 मिलियन 10 लेख के बराबर होता है इसीलिए इस संख्या को शॉर्ट भाषा में 1M या 10M से लिखा जाता है अगर आपको इस विषय से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण देव को शुरू से अंत तक अवश्य करें ताकि आपको हमारा यादें समझ में आ सके और कहीं पर भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

1 मिलियन में कितने जीरो होते है

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हो कि एक मिलियन में कितने जीरो होते है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि 1 मिलियन में 6 जीरो  होते है क्योंकि एक मिलियन 10 लाख के बराबर होता हैं।

अगर आपको 2 मिलियन में कितने जीरो होते हैं और 3 मिलियन में कितने जीरो होते है ऐसी जानकारी चाहिए तो ऐसे में हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से मिलियन का पता लगा सकते हो।

2 मिलियन = 2000000

3 मिलियन = 3000000

4 मिलियन = 4000000

0 एक ऐसी संख्या है जिसके पीछे लग जाने से उसके मन में परिवर्तन हो जाता है क्योंकि हमारे देश में जीरो का बहुत ही ज्यादा मान होता है अगर एक के पीछे दो जीरो लग जाते है तो उसका मान सो जाता है इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारियों को ध्यान में रखकर किसी भी संख्या के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

1 मिलियन कितना होता है डॉलर में

दोस्तों हमारे देश में डॉलर के दाम हमेशा घटते बढ़ते रहते है $1 बराबर 79 रूपीस होते हैं।

दोस्तों डॉलर एक ऐसी संख्या है जो कि अमेरिका में चलती है हमारे भारत में डॉलर के मान बहुत ही अधिक होते हैं 1 मिलियन में कितने डॉलर होते हैं ऐसी जानकारी पाने के लिए आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हो अगर आप गूगल पर एक मिलियन में कितने डॉलर होते हैं यह लिखकर सर्च करते हो तो आपको बहुत ही आसानी से आपका जवाब मिल जाएगा ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप दस लाख का भाग 79 में देते हो तो आपका जो भी आंसर आएगा वह डॉलर में आएगा ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि एक मिलियन में 13333 डॉलर होते है और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से एक मिलियन में कितने डॉलर होते हैं इसका पता लगा सकते हो।

₹1 से लेकर 1 मिलियन तक की गिनती

दोस्तों अब हम आपको यह बताने वाले है कि 1 रूपीज से लेकर वन मिलियन के बीच में कौन-कौन से अंग आते है जिसके बारे में नीचे हमने आपको बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से उन अंगों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

हिंदीअंक
एक1
दस10
सो100
हजार1000
पाच हजार5000
दस हजार10000
पच्चीस हजार 25000
पचास हजार50000
एक लाख100000
दो लाख200000
तीन लाख300000
चार लाख400000
पाच लाख500000
छः लाख600000
सात लाख700000
आठ लाख800000
नौ लाख900000
दस लाख1000000
1 मिलियन1000000

मिलियन बिलियन और ट्रिलियन में क्या अंतर है

दोस्तों मिलियन बिलियन और ट्रिलियन में बहुत ही ज्यादा अंतर होते है क्योंकि यह एक से बड़े एक होते है सबसे छोटा मिलियन और उससे बड़ा बिलियन और सबसे बड़ा ट्रिलियन होता हैं।

हमने आपको मिलियन से संबंधित बहुत कुछ जानकारी दे चुके है अब हम बात करेंगे कि बिलियन कितना होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि 1 बिलियन 100 करोड़ के बराबर होता है एक बिलियन में पूरे 9 जीरो होते है दोस्तों अगर आप एक बिलियन को पूरा 100 करोड़ लिखते हो तो इसे पढ़ने में आपको बहुत ही ज्यादा दिक्कत होगी क्योंकि बड़े-बड़े अंक पढ़ने में  कन्फ्यूजन ही हमें होती है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एक बिलियन को आप शॉर्ट भाषा में 1 B लिख सकते हो अगर आपको कहीं पर भी 1 B का साइन दिखेगा तो आप समझ जाइए कि वहां पर 1 बिलियन का साइन दिखाया जा रहा हैं।

दोस्तों अभी तक आपने मिलियन और बिलियन के बारे में जानकारी हासिल की अब हम बात करेंगे कि मिलियन और बिलियन से बड़ा क्या होता है मिलियन और बिलियन से बड़ा ट्रिलियन होता है क्योंकि 1 ट्रिलियन बराबर एक हजार बिलियन होता है हमारे देश में ट्रिलियन बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि इसकी संख्या बहुत ही ज्यादा होती है एक ट्रिलियन को हम शर्ट भाषा में 1 T भी लिख सकते हैं इस तरीके से आप मिलियन ट्रिलियन और बिलियन में क्या अंतर है इसकी जानकारी हासिल कर सकते हो।

मिलियन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग मिलियन के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एक अरब कितने करोड़?

एक अरब में 100 करोड़ होते हैं।

Q. 1 मील में कितने जीरो होते हैं?

1 मील में 11 जीरो होते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Million Me Kitne Zero Hote Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply