मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये (10 स्टेप्स) में

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है और आज के इस लेख में मैं आपको इसी स्मार्टफोन के माध्यम से सिखाऊंगा कि Mobile Se Email ID kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ। मोबाइल से ईमेल आईडी बनाने से पहले आपको ये भी जान लेना जरूरी है कि आखिर ईमेल आईडी क्या होता है ताकि आप इसका उपयोग और अच्छे से कर सके।

ईमेल आईडी क्या हैं

ऑनलाइन की दुनिया में ईमेल आईडी आपकी ऑनलाइन identity होती है और इसी ऑनलाइन identity के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन में Gmail, Play Store, YouTube आदि जैसे Apps का उपयोग चलाने के लिए कर सकते है। सरल शब्दों में बताऊं तो आप इस लेख के माध्यम से Gmail ID Kaise Banaye सीख कर Android के सभी अप्प्स को बड़ी ही आसानी के साथ एक्सस कर सकते है। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन shopping या ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर अपना account बनाते है तो उस समय आपको इसी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती हैं।

इन चीजों के अलावा आप अपने ईमेल आईडी से किसी को भी मेल कर सकते है और ईमेल करने का सबसे बड़ा फायदा फोटोज को भेजने में होता है। यानी कि अगर आप मेल करके किसी भी व्यक्ति को फोटोज भेजते है तो उस व्यक्ति को वह फोटोज वैसा ही साफ़ दिख जायेगा जैसे कि वह आपके पास होगा।

लेकिन अगर मैं बात करो बाकी social media’s की जैसे कि Facebook, WhatsApp, Instagram आदि जैसे  social media’s की तो फिर अगर आप इनके द्वारा किसी को भी फोटोज सेंड करते है तो उनको वह उतना साफ़ नहीं दखता है। अगर मैं आपको आसान भाषा में बताऊं तो आप ईमेल के द्वारा किसी को भी HD फोटोज भेज सकते हैं।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया मैं आपको smartphone के माध्यम से ईमेल आईडी बनाना सिखाऊंगा। लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर है तो उसके लिए आप ईमेल आईडी कैसे बनाये लेख पढ़ सकते है ताकि आप अपने ईमेल आईडी को और अच्छे से सिक्योर कर सके।

1. Gmail की App ओपन करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 1

सबसे पहले अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन (Gmail) को ओपन करें।

2. गूगल पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 2

ईमेल अलग-अलग कंपनी के द्वारा बनाया जाता है मगर गूगल सबसे अच्छा होता है इसलिए गूगल के विकल्प पर क्लिक करें।

3. Create Account पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 3

आपके समक्ष एक नया पेज ओपन होगा जिसमें नीचे बाई, तरफ “Create Account” का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके समक्ष दो विकल्प आएंगे – “for myself” और “to manage my business”, आपको for my self वाले विकल्प पर क्लिक करना है। इसका मतलब आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए ईमेल बनाना चाहते हैं आप अगर व्यापार करना चाहते हैं तो इससे ई-मेल से भी कर सकते हैं।

4. अपना नाम लिखें और Next पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 4

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना First name और Last name लिख के “Next के विकल्प पर क्लिक करना है।

5. अपनी DOB लिखे और Next पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 5

उसके बाद आपको अपना Date of Birth (DOB) लिखनी है और “Next” के बटन पर क्लिक करना है।

6. अपनी ईमेल चुने

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 6

इसके बाद आप अपना ईमेल आईडी क्या रखना चाहते है, आपको चुनना है। जब आप एक ऐसा ईमेल आईडी चुनेंगे जो अवेलेबल होगा तब आप “Next” के बटन पर क्लिक कर पाएंगे।

7. अपनी ईमेल का पासवर्ड रखे

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 7

अब आप अपने ईमेल का “Password” रखें और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करे। याद रहे पासवर्ड के रूप में आपको 8 अंक चुनना है जिसमें संख्या और अक्षर का मिश्रण हो।

8. Yes, I’m in पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 8

इसके बाद आपको “Yes I am in” के विकल्प पर क्लिक करना है और आपका ईमेल तैयार हो जाएगा।

9. अपना Account देखें और Next पर क्लिक करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 9

अब आप अपना अकाउंट देख सकते हैं कि कैसा बना है और उसके बाद “Next” के बटन पर क्लिक करें।

10. Privacy and Terms को Agree करें

Mobile Se Email ID Kaise Banaye Step 10

अब आपको गूगल के द्वारा निर्धारित टर्म्स एंड कंडीशन के पेज को पढ़ना है आप बिना पढ़े भी “I Agree” के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

वैसे तो अपने अब ईमेल आईडी  बनाना सीख ही लिया होगा। लेकिन यहाँ पर बात आती है की कैसे आप अपने ईमेल आईडी  के द्वारा किसी को भी मेल कर सकते है? इसलिए मैं आपको इसी लेख में सिखाऊंगा कि ईमेल कैसे भेजे वह भी स्टेप बाय स्टेप।

यह भी पढ़ें

ईमेल कैसे भेजे

वैसे मैं आपको यहाँ पर बता देना चाहता हूँ जिस भी व्यक्ति को आप ईमेल करना चाहते है आपको उसकी ईमेल आईडी  आपके पास होनी चाहिए तभी आप उस व्यक्ति को मेल कर सकते है और ईमेल भेजने के लिए आपको मेरे दिए हुए पॉइंट्स को फॉलो करना होगा।

  • ऊपर बताए गए निर्देशों के आधार पर आपने जो ईमेल बनाया है उस ईमेल को ओपन करें।
  • ईमेल या जीमेल के एप्लीकेशन ओपन होते ही आपको बाई तरफ कंपोज का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर का विकल्प दिखाई देगा जहां आपको उस व्यक्ति का ईमेल डालना है जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है।
  • उसके बाद दूसरी लाइन में आपको सब्जेक्ट दिखेगा जहां आपको एक लाइन में बताना है कि आप किस मुद्दे पर ईमेल भेज रहे है।
  • उसके बाद नीचे आपको बड़े बॉक्स का विकल्प दिखेगा जहां विस्तार से अपनी बात समझानी है। ई-मेल के जरिए अपना जो भी संदेश भेजना चाहते है बॉडी के सेक्शन में विस्तार पूर्वक इस बात को समझाएं।
  • अगर आप किसी तरह के वीडियो या फोटो को ऐड करना चाहते है, तो ऊपर आपको उसका आइकन मिल जाएगा।
  • पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक लिखने के बाद ऊपर कोने में आपको एक एरो का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं।
  • क्लिक करते ही आपका ईमेल निर्धारित ईमेल आईडी पर उस व्यक्ति के पास पहुंच जाएगा

अगर आप इन सभी पॉइंट्स को फॉलो करते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ किसी को भी मेल कर सकते है। लेकिन जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया किसी को भी मेल करने के लिए आपके पास उस व्यक्ति की ईमेल आईडी  होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Mobile Se Email Id kaise Banaye लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply