Neet क्या है पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों हर किसी का सपना होता है कि वे अपने जीवन में कुछ ना कुछ बड़ा बने और लोगों के बीच में अपनी वैल्यू को बढ़ा सकें। ज्यादातर लोगों के मन में सपना होता है कि वह बड़े होकर डॉक्टर बने परंतु क्या आपको पता है कि डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले नीट के एग्जाम को क्लियर करना होगा अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर Neet Kya Hai अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं आज का यह महत्वपूर्ण लेख इसी विषय पर आधारित हैं। 

Table Of Contents
  1. नीट क्या है
  2. नीट एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
  3. नीट एग्जाम का एग्जाम पैटर्न
  4. नीट एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें
  5. नीट की तैयारी कैसे करें
  6. नीट के बाद क्या करें

अगर आपको डॉक्टर बनना है तो ऐसे में आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए जो पहला स्टेप होता है वह है नीट को क्लियर करने का और अगर आपको नीट के बारे में पूरी जानकारी होगी ही नहीं तो आप अपने डॉक्टर बनने के सपने को कैसे साकार कर सकोगे। आज हम आपको अपने इस लेख में नीट से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताएंगे और साथ ही में नीट की तैयारी कैसे करें? के बारे में भी आपको इस लेख में जानकारी मिलने वाली है कुल मिला जुला कर आपके लिए यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला हैं।

नीट क्या है

किसी भी प्रकार के डॉक्टरी के फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले नीट एग्जाम को क्लियर करना होता है। जब आप नीट एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तभी आप किसी भी डॉक्टरी का कोर्स कर सकते हो। नीट का एग्जाम हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए के द्वारा आयोजित करवाया जाता हैं।

वर्ष 2013 से पहले नीट एग्जाम को ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के रूप में जाना जाता था परंतु 2016 में इसका नाम बदलकर नीट रख दिया गया और तब से अब तक मेडिकल के फील्ड में किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको नीट एग्जाम क्लियर करना होता है। यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है और इसमें बहुत सारे बच्चे प्रतिवर्ष पार्टिसिपेट करते है दिन में से बहुत ही कम बच्चे नीट एग्जाम को क्लियर कर पाते हैं।

जिन छात्रों ने बायो एवं केमेस्ट्री विषय से 12वीं की पढ़ाई की है वह लोग नीट की परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले छात्र ही किसी भी मेडिकल कॉलेज में बिना किसी डोनेशन के एडमिशन करवा कर कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं।

नीट के प्रकार

नीट के दो अलग-अलग प्रकार के एग्जाम होते है जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताई हुई हैं।

1. नीट यूजी

नीट के इस प्रकार के एग्जाम के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट हो चुके उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते है और इस प्रकार के एग्जाम के अंतर्गत बेसिकली उम्मीदवार एमबीबीएस और बीडीएस जैसे मेडिकल कोर्स को करने के लिए अपना आवेदन करता हैं।

2. नीट पीजी 

पोस्ट ग्रेजुएट हो चुके उम्मीदवार नील के इस प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है। नीट के इस प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने पर ज्यादातर उम्मीदवार एमडी की तैयारी करते हैं। 

नीट एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

नीट के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना आवेदन करने से पहले आपको सबसे पहले नीट के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी जान लेना बेहद आवश्यक है ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

1. शैक्षणिक योग्यता

नीट एंट्रेंस एग्जाम के लिए केवल वही अपना आवेदन कर सकते है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी के साथ पास किया हो जिसमें अंग्रेजी एक मुख्य भाषा के रूप में हो। अगर आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर लेते हो तो आप आसानी से अपना नीट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हो। कुछ

2. आयु की योग्यता

नीट का एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए और अधिकतम उम्र की कोई भी उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। मतलब कि आप जब तक चाहो तब तक नीट परीक्षा को क्लियर करने के लिए अपना एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हो। 

3. राष्ट्रीयता की योग्यता

नीट के एंट्रेंस एग्जाम के लिए हमारे देश के 4 साल विदेशी छात्र भी अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है और नीट के एग्जाम में बैठ सकते हैं। 

नीट एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज की जानकारी

जब आप नीट के एंट्रेंस एग्जाम है तो अपना आवेदन करने जाओगे तब उस दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ताकि आप अपने आवेदन फॉर्म को फिल अप कर सको और सम्मिट करके अपना आवेदन पूर्ण कर सको। तो चलिए जानते है कि नीट के एग्जाम के लिए आपको कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने पॉइंट में दी हुई है।

  • 12वीं पास की मार्कशीट
  • सिग्नेचर
  • उम्मीदवार के लेफ्ट हैंड का थंब इंप्रेशन
  • पोस्टकार्ड साइज फोटो
  • एक ईमेल आईडी या फिर स्थाई मोबाइल नंबर

नीट एग्जाम का एग्जाम पैटर्न

चलिए अब हम नेट के एंट्रेंस एग्जाम के पैटर्न को समझ लेते है ताकि आप जब भी नीट का एंट्रेंस एग्जाम देने जाओ तो आपको सबसे पहले एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी हो और इतना ही नहीं आगे आपको एग्जाम देने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े तो चलिए नीचे टेबल के माध्यम से हम इसके एग्जाम पैटर्न को आसानी से समझने का प्रयत्न करते हैं।

कैटेगरी      जानकारी
NEET पीजी 2022 एक्जाम की विधा  कॉम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट
परीक्षा की अवधि   3.5 घंटे
कुल सवाल        300
सवालों का प्रकार  MCQ
माध्यम        अंग्रेजी
एग्जाम में वर्ग     ए, बी और सी
सही जवाब के अंक     4
गलत जवाब के अंक       -1

ध्यान दें –  एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न थोड़े कम या फिर ज्यादा भी हो सकते है इसके बारे में कोई ज्यादा कंफर्मेशन नहीं है। मगर हां हम आपको यह जरूर बताना चाहेंगे कि गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग भी होती है इसीलिए आप टेबल में दी गई जानकारी को ध्यान से समझें और दी गई जानकारी के अनुसार थोड़ा आगे पीछे अनुमानित परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखें ताकि आपको कोई समस्या ना हो।

नीट के एंट्रेंस एग्जाम में कितने कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं

इसके एंट्रेंस एग्जाम में उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों से संबंधित प्रश्नों के जवाब देने होते है। अब चलिए हम लोग जान लेते है कि इन सभी विषयों में कितने कितने अंक के प्रश्न एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाते है जिसकी जानकारी नीचे हमने टेबल के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हैं।

अब आइए जानते है कि किस विषय से कितने प्रश्न आते हैं।

विषयप्रश्नअंक
फिजिक्स45180
केमेस्ट्री45180
बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी)90360
कुल (Total)180720

नीट का एग्जाम किस लैंग्वेज में होता है

नीट का एंट्रेंस एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों के मन में सवाल होता है कि आखिर नीट के एंट्रेंस एग्जाम में किस किस प्रकार की भाषा के प्रश्न उत्तर किए जाते है। नीट का परीक्षा पत्र 2021 से लगभग 13 भाषाओं में लिया जा रहा है मतलब की अब नीट के लिए आवेदन करने वाले छात्र 13 अलग-अलग भाषाओं के प्रश्न उत्तर में से अपनी भाषा को चुनकर एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है। चलिए आगे जानते है कि वे 13 भाषाएं कौन कौन सी है जिसकी जानकारी नीचे हमने लिस्ट के माध्यम से दी हुई हैं।

  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • उर्दू
  • बंगाली
  • गुजराती
  • आसामी
  • मराठी
  • उड़िया
  • तमिल
  • कन्नड़
  • तेलुगू
  • मलयालम
  • पंजाबी

ध्यान दें – अगर आप इनमें से किसी भी भाषा में परीक्षा पत्र देना चाहते हो तो आप आसानी से दे सकते हो बस आपको आवेदन करने के दौरान अपनी परीक्षा भाषा का चुनाव करना होगा और आप अपने पसंदीदा भाषा में अपना एंट्रेंस एग्जाम आसानी से दे पाओगे।

नीट एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें

अगर आपको नीट का एंट्रेंस एग्जाम देना है तो सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा तो चलिए हम आपको बताते है कि नीट के एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए आपको पैसे आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नहीं थी स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाई गई है बस आपको नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो करना है और उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने एंट्रेंस एग्जाम के लिए घर बैठे आवेदन कर पाओगे।

1. एनटीए के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

नीट के एंट्रेंस एग्जाम में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको एनटीए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना हैं।

2. फील एप्लीकेशन फॉर्म के ऑप्शन पर जाएं

इतना करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ‘फील एप्लीकेशन फॉर्म’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना लॉगइन अकाउंट बनाएं

इतना करने के बाद आपको एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म का प्रकार चुनना होगा मतलब कि आप नीट एग्जाम के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते हो तो ऐसे में आपको यहां पर नीट यूजी 2022 या फिर नीट पीजी का ऑप्शन चुनना होगा और आप जिस भी ऑप्शन में कंफर्टेबल हो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना करने के पश्चात आपको कुछ अन्य आवश्यक जानकारियां भरनी है और इसके बाद आपको अपना एक पासवर्ड भी यहां पर क्रिएट कर लेना है ताकि आप अपने इस पासवर्ड के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए आसानी से लॉगिन कर सको।

4. ऑफिशियल पोर्टल पर साइन इन करें

अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले अपना साइन अप करें और उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा।

5. आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे

इतना कर लेने के पश्चात अब आपके सामने नीट एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म आएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले पूरा पढ़ लेना है और आगे उसी आधार पर आपको आवेदन फॉर्म में जानकारियों को दर्ज करते चले जाना हैं।

6. आवश्यक दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करें

आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक से भर लेने के पश्चात अब आपको आगे एक-एक करके ऑफिशल वेबसाइट पर मांगे जा रहे है आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करते जाना हैं।

7. आवेदन फॉर्म को सबमिट करें

इन सभी प्रोसेस को पूरा कर लेने के पश्चात अब आपको आगे अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करना है ताकि आगे की प्रोसेस आफ कंप्लीट कर सको।

8. एग्जामिनेशन फीस भरे और रसीद डाउनलोड करें

अपने नीट के एंट्रेंस एग्जाम के आवेदन फॉर्म को सबमिट कर लेने के पश्चात अब आपको आगे एग्जामिनेशन फीस को भरना होगा और इसके लिए आपको वहां पर अनेकों प्रकार के पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और आप जिस भी पेमेंट ऑप्शन में कंफर्टेबल हो आप उस पेमेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करिए और एग्जामिनेशन फीस को भर दीजिए। 

जैसे ही आप एग्जामिनेशन फीस को भरोगे वैसे ही आपके सामने वहां पर रशीद डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक करके रसीद का पीडीएफ डाउनलोड करके अपने डिवाइस में या फिर अपने कंप्यूटर में सेव रखिए आगे यह आपके काम में आएगा। बस इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपना नीट के एंट्रेंस एग्जाम में ऑनलाइन आवेदन कर देते हो।

नीट के एग्जाम के लिए फीस की जानकारी: कई सारे स्टूडेंट के मन में सवाल होता है कि नीट एंट्रेंस एग्जाम के लिए कितनी फीस लगती है क्योंकि कई सारे लोगों को फीस के बारे में पहले ही जानना होता है। चलिए आगे जानते है कि नीट के एंट्रेंस एग्जाम के लिए कितनी फीस लगती है? जिसकी जानकारी यहां पर टेबल के माध्यम से आपको दी गई हैं।

नीट की तैयारी कैसे करें

दुनिया की सभी कठिन परीक्षाओं में से एक नीट की परीक्षा होती है। नीट के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के पश्चात एमबीबीएस और बीडीएस जैसी चिकित्सा पाठ्यक्रमों में उम्मीदवार अपना सरकारी या फिर प्राइवेट एडमिशन प्राप्त कर सकता है जब यह परीक्षा इतनी ही ज्यादा महत्वपूर्ण है तो इसकी तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में हम आपको जानकारी दे देते है ताकि आप आसानी से नीट एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक कर सको।

  • महत्वपूर्ण विषयों को सबसे पहले समझे और उन्हें पढ़ना स्टार्ट करें।
  • नीट के परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझे ताकि आपको किसी भी प्रकार की परीक्षा संबंधित संदेह ना हो। 
  • पढ़ाई करने का अपना एक शेड्यूल तैयार करें ताकि आप उस शेड्यूल के अनुसार अपनी तैयारी कर सको।
  • पिछले 5 वर्षों के सैंपल पेपर को देखें और उन्हें सॉल्व करने की कोशिश करें। 
  • 12वीं की पढ़ाई साइंस साइड विषय से करें और इतना ही नहीं आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और बायोलॉजी पर खास रुप से ध्यान देना है और इन सब्जेक्ट को ज्यादा से ज्यादा तैयार करना है।
  • आपका जो विषय सबसे ज्यादा कमजोर हो उसे आप सबसे ज्यादा टाइम दीजिए और उसे मजबूत करने की कोशिश करें।
  • नीट की तैयारी करने के लिए आपको कोचिंग सेंटर करूंगी ज्वाइन करना चाहिए क्योंकि इससे आपको काफी ज्यादा हेल्प मिलती हैं।
  • आप पुराने नीट के पेपर पढ़ते रहें और सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको करंट अफेयर के बारे में जानकारी रहे इसके लिए आप इंग्लिश या फिर हिंदी न्यूज़ पेपर भी पढ़ते रहिए। 

नीट के बाद क्या करें

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि नीट का एग्जाम क्लियर कर लेने के पश्चात आगे क्या करना होता है?। तो हम आपको बता दें कि कि नीट का एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको काउंसलिंग करवानी होती है और काउंसलिंग में आपकी जैसी रैंकिंग होती है वैसे आपको कॉलेज दिया जाता है ताकि आप अपना कोई भी मन पसंदीदा कोर्स कर सको। चलिए आप आगे जानते है कि नीट क्लियर करने के बाद आप आगे क्या क्या कर सकते हो जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं।

  • बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस
  • बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगा सिस्टम्स 
  • बैचलर ऑफ सिद्धा मेडिसिन एंड सर्जरी 
  • बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी 
श्रेणी (Category)परीक्षा शुल्क (Examination Fees)
सामान्य (General)₹ 1500/-
General-EWS / OBC-NCL₹ 1400/-
SC / ST / PWD (दिव्यांग) / Third Gender₹ 800/-

निष्कर्ष

अगर आपको Neet Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply