Online Business Ideas In Hindi – ऑनलाइन बिज़नस कैसे करें 2022 में

आज के समय में बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और हर किसी व्यक्ति को अपने रोजी रोजगार को चलाने के लिए कुछ न कुछ बिजनेस करने की आवश्यकता है क्योंकि नौकरी मिलना आज के समय में असंभव के बराबर है। अगर आप घर बैठे कोई जॉब करना चाहते हो या फिर कोई बिजनेस करना चाहते हो तो आज हम आप सभी लोगों को Online Business Ideas In Hindi का लेख लेकर प्रस्तुत हुए हैं।

आज हम आप सभी लोगों को एक से बढ़कर एक ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी देंगे और आप हमारे आज के इस लिस्ट में से अपने लिए कोई भी बेस्ट बिजनेस आइडिया चुन सकते हो। हम आपको जो भी ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज के बारे में जानकारी देंगे हुए ज्यादातर जीरो इन्वेस्टमेंट की होने वाले है बस आपको अपने अंदर कुछ स्किल को इंप्रूव करने की जरूरत होगी। 

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए और घर बैठे पैसा कमाने के लिए आज हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो हो सकता है आपको एक ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में पता ना चले और आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने की अपॉर्चुनिटी मिस कर दो।

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया क्या होता है

दोस्तों जब हम कोई काम घर बैठे ऑनलाइन करते है और उस काम को करने के लिए हम इंटरनेट और अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप का सहारा लेते है और उस काम को करने कि हमें वैसे भी मिलते है। तब आप इस प्रकार के काम को या फिर इस प्रकार के बिजनेस को ऑनलाइन बिजनेस कहोगे।

किसी को साधारण भाषा में समझे तो जब हम घर बैठे ऑनलाइन किसी भी प्रकार के काम को करके पैसे कमाते है तब उस काम को हम ऑनलाइन बिजनेस कह सकते है। दोस्तों अब हम यहां पर आप सभी लोगों को कुछ ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज के बारे में बताएंगे और आप इनमें से कोई भी अपने लिए बिजनेस आइडिया चुन सकते हो और उस पर काम करके घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट में पैसा कमा सकते हो।

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आप सभी लोगों को समझ आई हुई है और आप रिक्वायरमेंट को सबसे पहले समझे ताकि कोई भी ऑनलाइन बिजनेस आसानी से प्रारंभ कर सकें।

  • ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके अंदर कोई ना कोई स्किल होनी चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य हैं।
  • ऑनलाइन बिजनेस करने हेतु आपके पास लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • ऑनलाइन बिजनेस इंटरनेट पर चलता है और आपको इंटरनेट यूज करने का तरीका भी मालूम होना चाहिए।
  • ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए और उसमें सफल होने के लिए आपके पास पेशंस भी होना चाहिए।

Online Business Ideas In Hindi

दोस्तों आप ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हो, वेबसाइट डेवलपमेंट का काम कर सकते हो, यूट्यूब चैनल पर काम कर सकते हो, ब्लॉगिंग शुरु कर सकते हो और इतना ही नहीं आप e-service भी प्रदान कर सकते हो। यह सभी ऑनलाइन के बेस्ट बिजनेस आइडिया हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया मौजूद है जिन्हें आप करके घर बैठे अच्छे खासे पैसे हर महीने कमा सकते हो। यहां पर हमने नीचे एक से बढ़कर एक जीरो इन्वेस्टमेंट वाले या फिर न्यूनतम इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी दी हुई है और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपने लिए बेस्ट से बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया चुन सको और घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके पैसा कमाना प्रारंभ कर सको।

1. ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस

दोस्तों आजकल ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस में काफी ज्यादा लोग काम कर रहे है। ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस में हमें कभी भी ना तो ऑनलाइन ना ही ऑफलाइन स्टोर बनाने की जरूरत है और ना ही हमें कस्टमर तक सामान की डिलीवरी करवाने तक की समस्याओं को झेलना पड़ता है। बस आप कोई भी एक ड्रॉपशिपिंग की सर्विस प्रदान करने वाली वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है और उनके साथ जुड़ जाना है। इसके बाद जैसे-जैसे आप सेल इंप्रूव करते जाओगे वैसे वैसे आपको इसमें अच्छा मार्जिन मिलता जाएगा और आप ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस से बिना इन्वेस्टमेंट के ₹25000 से लेकर करीब लाखों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हो।

2. ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाएं

दोस्तों जिस प्रकार से ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, ऐमेज़ॉन और मिंत्रा ई-कॉमर्स वेबसाइट पैसे कमा रही है ठीक उसी प्रकार से अब आप भी ई-कॉमर्स वेबसाइट को बना सकते हो और उस वेबसाइट को गूगल पर या फिर किसी भी सर्च इंजन पर रैंक करवा के अपनी ई-कॉमर्स की सेल को इंप्रूव करके हर महीने लाखों रुपए की इनकम कर सकते हो। ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने में आपको ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के बीच का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है क्योंकि इसमें हमें कई सारे कामों को करना पड़ता है और इसीलिए आपको कम से कम इतना इन्वेस्टमेंट करना ही पड़ेगा। 

3. यूट्यूब चैनल शुरू करना

दोस्तों आजकल यूट्यूब चैनल पर काम करना काफी आसान है और यूट्यूब चैनल को फ्री में भी बनाया जा सकता है। आप किसी भी एक ऐसे सब्जेक्ट पर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो जिससे लोगों को कुछ वैल्यू प्रोवाइड होती हो और आप अपने किस चैनल पर रोजाना कंटीन्यूअसली वर्क करके उसे हर महीने हजारों से लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हो। बस आपको यूट्यूब के सारे गाइडलाइंस के बारे में जानकारी हासिल करना है और यूट्यूब पर कैसे काम शुरू करते है इसके बारे में जानना है और यह सब कुछ आप गूगल एवं यूट्यूब से भी सीख सकते हो।

4. ब्लॉगिंग शुरू करके

दोस्तों आप गूगल के ब्लॉक्स्पॉट या फिर वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हो। अगर आप एक भी पैसा खर्च नहीं करना चाहते हो तो आपके लिए गूगल का ब्लॉग स्पॉट सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए। जो लोग लिखने के शौकीन होते है और उन्हें अलग अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद होता है तो ऐसे लोग फ्री में ब्लॉगिंग प्रारंभ कर सकते है या फिर आप एडवांस फीचर के साथ ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए वर्डप्रेस सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वर्डप्रेस पर ब्लॉक शुरू करने के लिए आप को कम से कम 4 से ₹5000 का निवेश करना होगा और आप अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करवा करके उसे गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके हर महीने हजारों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हो।

5. ऑनलाइन वेबीनार होस्ट करे

अगर आपको वेब डोमेन की अच्छी नॉलेज है तब आप बड़ी ही आसानी से एक वेबीनार होस्टर बन सकते हो और आपको इस काम करने के लिए हर महीने अच्छी खासी सैलरी भी मिलेगी। आजकल वेबीनार घोस्ट करने वाले लोगों की काफी ज्यादा डिमांड है और आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हो। वेबीनार का काम एक वेब आधारित सेमिनार प्रेजेंटेशन या वीडियो जैसा होता है जो कि इंटरनेट पर उपलब्‍ध होता है। इसके लिए आपको पूरी तरह से कौशल पूर्ण होना चाहिए। इसमें आपको एक भी पैसा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है बस आप इस काम को करना प्रारंभ कर दीजिए आप अगले महीने से ₹15000 से ऊपर की सैलरी उठाना शुरू कर दोगे।

6. ऑनलाइन सर्वे करे

दोस्तों गूगल टास्क के जैसे अनेकों एप्लीकेशन और वेबसाइट है जहां पर आप ऑनलाइन सर्वे ले सकते हो और सर्वे को कंप्लीट करके रोजाना के $8 से लेकर $10 के बीच की इनकम कर सकते हो। बस आपको रोजाना ऐसे सर्वे को करने वाली वेबसाइट पर अपना थोड़ा टाइम देना होगा और आप इस काम को बिना इन्वेस्टमेंट में करके आराम से अपनी पॉकेट मनी निकाल लोगे।

7. फेसबुक या व्हाट्सएप पर अपनी सर्विस सेल करके

दोस्तों अगर आप कोई सर्विस प्रोवाइड करते हो तो आपके पास फेसबुक ग्रुप या फिर व्हाट्सएप ग्रुप होने चाहिए जिसमें लोग भारी संख्या में मेंबर ज्वाइन हो। अब आप यहां पर बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपने ग्रुप मेंबर को अपने सर्विस के बारे में बता सकते हो और अगर वह आपकी सर्विस लेते है तो उन्हें मार्केट से आप के माध्यम से क्या सबसे ज्यादा एडवांटेज मिलेगा इसके बारे में समझा सकते हो और आप इस प्रकार से अपनी सर्विस को आसानी से बढ़ा सकते हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सर्विस पहुंचा सकते हो और आप इस तरीके का यूज करके बिना इन्वेस्टमेंट में अपने सर्विस के माध्यम से हजारों से लाखों रुपया महीना कमा सकते हो।

8. वेब डेवलपर बने

आजकल रोजाना अनेकों भाषाओं में वेबसाइट बन रही है और ऐसी परिस्थिति में लोगों को एक अच्छे वेब डेवलपर की जरूरत होती है। अगर आपसे एक वेब डेवलपर बनते हो तो आप महीने के ₹50000 आराम से कमा सकते हो। आप एक वेबसाइट को बना कर आराम से ₹15000 का चार्ज कर सकते हो और महीने में अगर आपने 5-6 वेबसाइट भी बना ली तो आप कुछ सोचिए आप 1 महीने में बिना इन्वेस्टमेंट के इस काम को करके कितना कमा सकते हो।

9. फ्रीलांसर के तौर पर काम करें

ऑनलाइन बिजनेस में ही फ्रीलांसर का भी काम होता है एक फ्रीलांसर के तौर पर आप ऑनलाइन कंटेट ट्रांसलेट करके दे सकते है, वेबसाइट कस्टमाइजेशन का काम कर सकते हो,  लोगो बनाने का काम कर सकते हो, वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हो और भी कई सारे काम को आप एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हो। आप फ्रीलांसर का काम फेसबुक से, फ्रीलांसर वेबसाइट से, अपवर्क जैसी वेबसाइट से और लिंकडइन पर भी को आसानी से ढूंढ सकते हो और इस काम में आपको एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप एक फ्रीलांसर के तौर पर घर बैठे हजारों रुपए की हर महीने इनकम कर सकते हो।

10. ऑनलाइन कस्‍टमाइज स्‍टोर

दोस्तों आजकल कस्टमाइज स्टोर की डिमांड काफी ज्यादा है। इस प्रकार के स्टोर को शुरू करने के लिए आपको एक ई कॉमर्स की तरह ही वेबसाइट बनानी होती है और यहां पर आपको अपने ग्राहक के डिमांड के अनुसार उन्हें कस्टमाइजेशन करके कोई भी प्रोडक्ट सीधे होम डिलीवर करना होता है और आप इस बिजनेस को शुरू करके आराम से हर महीने की लाखों की कमाई कर सकते हो। हालांकि इस बिजनेस को प्रारंभ करने के लिए आपको थोड़ा सा बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा परंतु यह आज के समय का सबसे यूनिक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है और अभी भी इस बिजनेस आइडिया में आपको बेहद कम कंपीटीटर मिलने वाले है। उदाहरण के तौर पर आप chumbak.com वेबसाइट को विजिट करके देख सकते हो यह सभी ऑनलाइन कस्टमाइजेशन स्टोर पर काम कर रहे है और आप भी कुछ इसी तरीके से काम शुरू कर सकते हो।

11. कंटेंट राइटर का काम

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया आजकल दिन प्रतिदिन हर भाषा में वेबसाइट बन रही है और जब वेबसाइट बनती है तब उस वेबसाइट पर कंटेंट पब्लिश करने के लिए वेबसाइट ओनर को एक एक्सपीरियंस कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। अगर आपको लिखना पसंद है और आप किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग का वर्क कर सकते हो तो आप आज से ही एक कंटेंट राइटर के तौर पर बिना इन्वेस्टमेंट के हर महीने ₹15000 के ऊपर की इनकम कर सकते हो। आप कंटेंट राइटिंग से संबंधित काम को फेसबुक के डिजिटल मार्केटिंग ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो या फिर आप चल रहे अलग-अलग भाषाओं में ब्लॉगिंग से संबंधित ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो और वहां पर अपनी रिक्वायरमेंट को पोस्ट करके अपने लिए बेस्ट कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ सकते हो आजकल हिंदी भाषा में 25 पैसे प्रति शब्द के हिसाब से चार्ज किया जा रहा है और आप रोजाना के दो आर्टिकल लिखकर 1 दिन में ₹500 के ऊपर की इनकम कर सकते हो।

12. वीडियो एडिटर का काम

आजकल यूट्यूब पर और अनेकों शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म पर लोग भर भर के रोजाना वीडियो बनाते है और ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा तर एक वीडियो एडिटर की जरूरत होती है। अगर आपको वीडियो एडिटिंग का काम आता है तो आप लिंकडइन पर और फेसबुक पर एवं अन्य फ्रीलांसर ग्रुप में या फिर फ्रीलांसर वेबसाइट पर  एक वीडियो एडिटर का काम ढूंढ सकते हो। आप 1 दिन में एक वीडियो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट करके आराम से ₹300 के ऊपर का चार्ज कर सकते हो और आपने अगर एक दिन में दो वीडियो या तीन वीडियो बनाया तो आप कुछ सोच लो कि बिना इन्वेस्टमेंट कि आप 1 दिन में सिर्फ एक वीडियो एडिटर का काम करके महीने का कितना निकाल लोगे।

ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे

आपने अब तक तो एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया के बारे में जाना अब चले हम आप सभी को ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए अंदर से मोटिवेशन लाने हेतु कुछ ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के फायदों के बारे में भी जानकारी देते है ऑनलाइन बिजनेस के फायदों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • जब आप कोई भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हो तो आप उस बिजनेस को अपने समय अनुसार जब चाहो तब कर सकते हो।
  • ऑनलाइन बिजनेस करने वाले लोगों को किसी के अंदर में रहकर काम करने की जरूरत नहीं होती और वह खुद के बॉस होते हैं।
  • अगर आप 1 दिन या फिर 2 दिन भी काम नहीं करोगे तो भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा अगले दिन से आप दोबारा से काम शुरू कर सकते हो।
  • आप जब चाहो तब काम छोड़ सकते हो और नया काम पकड़ सकते हो क्योंकि इसमें ना ही कोई कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होता है और ना ही किसी भी व्यक्ति के अंदर रहकर हमें काम करने की जरूरत होती हैं।
  • आप अपने वर्क एक्सपीरियंस और अपने स्किल के हिसाब से अपने क्लाइंट से जितना चाहो उतना चार्ज कर सकते हो।
  • आपको ऑनलाइन बिजनेस में पूरी की पूरी वर्क फ्लैक्सिबिलिटी मिलती हैं। 

ऑनलाइन बिजनेस करने के नुकसान

दोस्तों आप जिस प्रकार से ऑनलाइन बिजनेस करने के अनेकों फायदों का लाभ उठाते हो ठीक उसी प्रकार से आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के अपने कुछ नुकसान भी हो सकते है और ऑनलाइन बिजनेस के नुकसान के बारे में भी आपको जानना बेहद जरूरी है इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • ऑनलाइन बिजनेस की कोई भी गारंटी नहीं रहती है और यह बिजनेस जब चाहे तब खत्म भी हो सकता हैं।
  • ऑनलाइन बिजनेस में किसी का भी कंट्रोल नहीं होता है और इसीलिए अगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तो आपको इसका हर्जाना खुद चुकाना पड़ेगा।
  • हो सकता है आपका क्लाइंट आपसे पूरा काम करवा ले और आपको पूरे पैसे भी ना दें।

निष्कर्ष

अगर आपको Online Business Ideas In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply