ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं – महत्वपूर्ण जानकारी जानिए हिंदी में

  • Post author:
  • Post last modified:Thursday, December 22nd, 2022

आप जब भी ऑनलाइन शब्द का इस्तेमाल होते हुए देखते होंगे या फिर ऑनलाइन शब्द का इस्तेमाल करते होंगे तो आपके दिमाग में यह सवाल उठता होगा की आखिर ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं? क्योंकि आजकल लगभग सभी कार्य ऑनलाइन हो जा रहे हैं जैसे किसी कॉलेज में एडमिशन करना हो या फिर कोई फॉर्म भरना हो सारे काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं। ऐसे में यह जानना आपके लिए जरूरी हो गया है कि ऑनलाइन का मतलब हिंदी में क्या होता है। ऑनलाइन का हिंदी मतलब जानना चाहते हैं तो उस आप अभी सही जगह पर हैं। 

क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि ऑनलाइन का हिंदी अर्थ क्या होता है किसी भी व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें और सोशल मीडिया पर कैसे पता करें कि अभी कौन ऑनलाइन है? यह सारी जानकारी को अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहे। 

ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं

जिस तरह ऑनलाइन को इंग्लिश में ऑनलाइन कहते हैं उसी तरह इसे हिंदी में भी ऑनलाइन ही कहते हैं। जब आप कंप्यूटर या मोबाइल के जरिए इंटरनेट के साथ सीधे तरीके से जुड़े हुए हैं तो इसका मतलब आप ऑनलाइन हैं। 

जब हम अपने मोबाइल के माध्यम से या फिर अपने लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर कोई काम कर रहे होते हैं तो उस वक्त हम ऑनलाइन रहते हैं और जैसे ही हम इंटरनेट बंद कर देते हैं और इंटरनेट से दूर होते हैं वैसे ही हम ऑफलाइन हो जाते हैं। कहने के अनुसार आप जितना देर इंटरनेट के माध्यम से काम कर रहे हैं और इंटरनेट से जुड़े हुए हैं उतना देर आप ऑनलाइन है और अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप ऑफलाइन है। 

ऑनलाइन का हिंदी अर्थ क्या होता है 

ऑनलाइन शब्द को हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में ऑनलाइन ही कहा जाता है। अगर आप ऑनलाइन कोई फॉर्म भर रहे हैं और आपसे कोई पूछेगा कि आप क्या कर रहे है तो आप उस जगह पर इंग्लिश में भी कहेंगे कि आप ऑनलाइन फॉर्म फिल कर रहे हैं और आप हिंदी में भी यही बोलेंगे कि आप फॉर्म ऑनलाइन भर रहे हैं। जगह के अनुसार फॉर्म और भरना का मीनिंग इंग्लिश और हिंदी भाषाओं में बदलेगा लेकिन ऑनलाइन शब्द हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में एक ही यूज होगा। 

अगर कोई ऑनलाइन है तो कैसे पता करें 

आजकल लगभग हर लोगों के पास स्मार्टफोन है और सभी के स्मार्टफोन में कई तरह की सोशल मीडिया ऐप मौजूद है और लोग उनका इस्तेमाल करते हैं। आप भी उन ऐप का इस्तेमाल करते होंगे और आप यह जानने की जिज्ञासा रखते होंगे कि अगर कोई सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर ऑनलाइन है तो आप कैसे पता कर सकते हैं कि इस वक्त कौन-कौन ऑनलाइन है और कौन ऑफलाइन है। हम आपको नीचे कुछ फेमस सोशल मीडिया एप के बारे में बताते हैं और इसके साथ-साथ आपको यह भी बताएंगे कि उस सोशल मीडिया ऐप में आप कैसे पता कर सकते हैं कि सामने वाला ऑनलाइन है या फिर ऑफलाइन। 

1. WhatsApp पर कौन ऑनलाइन है?

व्हाट्सएप एक तरह का मैसेजिंग सोशल मीडिया ऐप है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने किसी फ्रेंड के पास मैसेज भेज सकते हैं और इसके अलावा आप चाहे तो ऑडियो कॉल या फिर वीडियो कॉल बात भी कर सकते हैं। जब भी आप व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति के चैट को ओपन करते हैं तो वहां पर ऊपर नंबर के नीचे आपको ऑनलाइन का एक स्टेटस दिखता है जब आपको ऑनलाइन लिखा दिखेगा तब आप समझ जाए कि वह आदमी इस वक्त ऑनलाइन है और जब ऑनलाइन लिखा नहीं दिखेगा तो आप समझ जाए कि वह व्यक्ति अभी ऑफलाइन है। 

2. Facebook पर कौन ऑनलाइन है?

फेसबुक एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने फोटोस वीडियोस को पूरी दुनिया के सामने रख सकता है। फेसबुक कंपनी को मेटा के द्वारा चलाया जाता है। जब आप फेसबुक इस्तेमाल करते हैं और किसी के स्टेटस को देखना चाहते हैं कि वह ऑनलाइन है या ऑफलाइन तो आप उसके पर्सनल प्रोफाइल को ओपन करेंगे तो वहां पर आपको एक ग्रीन बिंदु दिखेगा। अगर उसके प्रोफाइल पर वह ग्रीन बिंदु है तो आप समझ जाइए कि वह अभी ऑनलाइन है और अगर आपको वहां पर कोई ग्रीन बिंदु नहीं दिख रहा है तो आप समझ जाए कि वह व्यक्ति ऑफलाइन है। 

3. Instagram पर कौन ऑनलाइन है?

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम का प्रचलन बहुत ही ज्यादा हो रहा है। इंस्टाग्राम कंपनी को भी फेसबुक के द्वारा खरीद लिया गया है और अब इंस्टाग्राम को भी मेटा के द्वारा चलाया जाता है। इंस्टाग्राम से आप अपने किसी भी फोटो पर फिल्टर सेट कर सकते हैं और अपने किसी भी फोटो या वीडियो को इस ऐप के जरिए अपने सारे दोस्तों और रिश्तेदारों के पास एक ही साथ शेयर कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में दूसरों का ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपको उसका पर्सनल चैट ओपन करना होगा और जब आप ऊपर देखेंगे तो वहां पर आपको एक्टिव नाउ लिखा हुआ दिखेगा। अगर एक्टिव नाउ लिखा है तो आप समझ जाइए कि वह व्यक्ति अभी ऑनलाइन है और अगर एक्टिव नाउ नहीं लिखा है तो आप समझ जाइए कि वह व्यक्ति ऑफलाइन है। 

4. Snapchat पर कौन ऑनलाइन है?

स्नैपचैट एक तरह का एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल कर आप अलग-अलग फिल्टर से फोटो खींच सकते हैं और अपने फोटो पर अलग-अलग तरह का फिल्टर सेट भी कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप स्नेप चैट का इस्तेमाल कर अपने फ्रेंड से मैसेज से या फिर ऑडियो कॉल या वीडियो कॉल से बात कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आप जैसे ही किसी के पर्सनल प्रोफाइल पर क्लिक करते हैं तो वहां पर आपको टेक्स्ट ए मैसेज के बगल में एक आदमी का कार्टून शो करता है अगर वह कार्टून आपके सामने शो कर रहा है तो आप समझ जाइए कि वह व्यक्ति ऑनलाइन है और अगर नहीं शो कर रहा है तो आप समझ जाइए कि वह व्यक्ति ऑफलाइन है। इसके अलावा जब आप स्नैपचैट ओपन करेंगे और चैट के ऑप्शन में जाएंगे तो जो ऑनलाइन रहता है उसके प्रोफाइल पर आपको एक पीला बिंदु दिखेगा। जिस जिस प्रोफाइल पर वह पीला बिंदु है वह व्यक्ति ऑनलाइन है और जिनके प्रोफाइल पर वह पीला बिंदु नहीं है वह लोग ऑफलाइन है।  

ऑनलाइन को हाइड कैसे रखें 

अगर आप चाहे कि आपके सोशल मीडिया ऐप का ऑनलाइन स्टेटस और कोई ना देखे और किसी को ना पता चले कि आप कब ऑनलाइन आ रहे हैं और कब ऑफलाइन हो जा रहे हैं तो आप अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाईड भी कर सकते हैं। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप के ऑनलाइन स्टेटस को कैसे हाइड कर सकते हैं और लोगों से यह छुपा सकते हैं कि आप कब ऑनलाइन आ रहे हैं। 

  • सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करना है। 
  • इसके बाद आपको दाहिने साइड ऊपर 3 dot पर क्लिक करना है। 
  • वहां पर आपको एक सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा आपको उस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको एक प्राइवेसी का भी ऑप्शन दिखेगा आपको उस प्राइवेसी के ऑप्शन पर भी क्लिक करना है। 
  • प्राइवेसी का ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लास्ट सीन एंड ऑनलाइन का एक ऑप्शन दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने तीन ऑप्शन देता है उसमें से आपको नोबडी के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप नोबडी का ऑप्शन पर क्लिक करते हैं उसके बाद आप ऑनलाइन रहे या ऑफलाइन किसी को भी यह शो नहीं करेगा कि आप ऑनलाइन हैं। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या अंतर है 

किसी भी काम को या तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन कर सकते हैं तो ऐसे में आपके दिमाग में यह सवाल हमेशा चलता होगा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या अंतर है। आइए हम आपको नीचे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के बारे में विस्तार से बताते हैं जिससे आप यह समझ जाएंगे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या अंतर है। 

1. ऑनलाइन 

अगर आप किसी काम को ऑनलाइन करते हैं तो आप इसे अपने मोबाइल कंप्यूटर के जरिए इंटरनेट के माध्यम से जुड़कर करते हैं और आप किसी भी काम को ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपको किसी जॉब के लिए फॉर्म भरना है और वह फॉर्म आपको ऑनलाइन भरना है तो आप उस जॉब के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से घर बैठे फॉर्म को भर सकते हैं। 

2. ऑफलाइन 

अगर आप किसी काम को ऑफलाइन करते हैं तो आप उसे घर बैठकर नहीं कर सकते हैं और आपको उस काम के कार्यालय में जाना होगा और थोड़ी भागदौड़ करनी होगी तभी आप ऑफलाइन किसी काम को कर पाएंगे। जैसे कि आपको किसी कंपनी में ऑफलाइन जॉब के लिए फॉर्म भरना है तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के ऑफिस में जाना होगा और फिर ऑफिस में ही एक फॉर्म भरना होगा और उसे ऑफिस में जमा करना होगा तब आपका काम हो पाएगा। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज Online Ko Hindi Me kya Kahte Hai के बारे में जानकारी प्राप्त कराया है। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि आप किसी भी सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर किसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे देख सकते हैं और अपने ऑनलाइन स्टेटस को कैसे हाइड कर सकते हैं। 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस में दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह सारी जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें ताकि आप से जुड़े सभी लोगों को यह पता चल जाए कि वह अपने ऑनलाइन स्टेटस को कैसे हाइड कर सकते हैं और दूसरों के ऑनलाइन स्टेटस को कैसे देख सकते हैं। 

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply