ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानिए 10 तरीके

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है की वह online paise kaise kamaye ? लेकिन हर किसी के मन में ये सवाल भी होता है कि, वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए.

Table Of Contents

अगर आप भी उनही में से एक हैं. तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े. क्योंकि मैंने इस लेख में ऐसे 10 तरीकों के बारे में बताया हैं. जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हो.

लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत ही जरूरी हैं.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले मैं आपको एक बात कहना चाहता हूँ. जितने भी लोग ऑनलाइन काम करके पैसे कमाते हैं. वह सारे लोग इन ही तरीकों को इस्तेमाल करके बहुत ही सारा पैसा कमाते हैं.

इसलिए मैं भी आपको उन ही 10 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ. क्योंकि मैं भी चाहता हूँ, आप भी मेरी तरह ऑनलाइन काम करके बहुत ही सारा पैसा कमा सखो. चलिए जानते है एक-एक करके उन 10 तरीकों के बारे में.

1. Influencer बनकर पैसे कमाए

Influencer बनकर पैसे कमाए

Influencer बनने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूँ. Influencer होता क्या हैं? मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझा देता हूँ. ताकि आपको अच्छे से समझ आये.

उदाहरण के लिए, आप एक ज्ञानी व्यक्ति (यानी knowledgeable person) हैं. और आप अपने ज्ञान को किसी भी social media पर डालते है, जैसे कि, Facebook Page, Instagram, Twitter, YouTube आदि. 

अगर इन में से किसी भी social media पर आपके पास Fan Followers बहुत ज्यादा हैं. तो फिर आपको influencer कहा जाएगा. अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ (अगर आपको पास किसी भी social media पर बहुत सारे लोग follow करते हैं. तो फिर आपको कहा जाएगा social Influencer). यानी कि, आप एक Brand हैं.

लेकिन जो आपके पास followers होंगे. वह सारे followers Fake नहीं होने चाहिए, बल्कि वह सारे followers real होने चाहिए.

अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि, Influencer किस को कहा जाता हैं. अब बात आती है कि, आखिर Influencer पैसे कैसे कमाते होंगे ?

इस सवाल का जवाब भी मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझा देता हूँ. उदाहरण के लिए, अगर आपको लाखों में लोग Instagram पर फॉलो करते होंगे. तो फिर आपको automatically email’s और messages आने start हो जाएंगे. उन email’s और messages में लिखा होता है कि, आप हमारे product की promotion कीजिये अपने Instagram पर.

यहाँ पर अब बात आती है कि, कितने पैसे आपको मिल जाएंगे एक product की promotion करने के लिए ? तो इस सवाल का जवाब बहुत ही simple हैं. जितने ज्यादा आपके पास followers आपके पास होंगे, उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिल जाएंगे.

2. Freelancing करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग

घर में बैठ कर हर कोई वक्ती पैसा कमाना चाहता हैं. लेकिन घर में बैठ कर पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई ज्ञान तो होना ही चाहिए तभी आप घर में बैठ कर पैसे कमा सकते हैं. घर में बैठ कर पैसे कमाने के लिए आप Freelancing का काम कर सकते हैं. Freelancing का काम करने से पहले में आपको बताऊंगा कि आखिर freelancing क्या होता हैं?

मैं मान के चलता हूँ कि, आप एक website developer हैं. और आपके clients विदेश में रहते है और आप उन्हीं clients का काम अपने घर में बैठ कर ही करते है तो इसी को Freelancing कहा जाता हैं.

अगर आप भी ऐसे ही काम करना चाहते है तो फिर आपको Fiverr, Freelancing.in और upwork.com पर account बनाना होगा. Account को बनाने के बाद आपको अपने ज्ञान के बारे में एक Gig बनानी होगी. उसके बाद आपको automatically Orders आने start हो जाएंगे.

जो भी आपको order आएगा, उस order को आप अपने घर में बैठ कर ही complete कर सकते हो. जब आप उस order को complete करेंगे, तो फिर आपको उस order के पैसे आपके account में transfer किए जाएंगे.

3. ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाए

ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाए

अगर आपके पास teaching का ज्ञान है तो फिर आप उस ज्ञान के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकते है. छात्रों को पढ़ने के लिए आपको tutor.com पर जाना होगा. Tutor.com पर जाने के बाद आपको केवल इन 5 स्टेप्स को पूरा करना होगा. 

tutor 5 Steps

जब आप इन 5 स्टेप्स को पूरा करेंगे तो उसके बाद आप कही से भी छात्रों को पढ़ा सकते है. मेरे ख्याल से ये आपके लिए बहुत ही अच्छी opportunity है. क्योंकि आप ने देख ही लिए होगा की जब Lockdown हुआ तो तब बहुत ही सारे लोगों को अपने job से निकाल दिया गया.

लेकिन जो teacher ऑनलाइन पढ़ा रहे थे उनको तो कोई भी दिक्कत ही नहीं आई बल्कि उनको lockdown की वजह से और भी छात्रों पढ़ाने पड़े जिस की वजह से उनकी वेतन को बढ़ाया गया. इसलिए अगर आपको लगता है कि मैं पढ़ा सकता हूँ तो फिर आप उन पांच स्टेप्स को जरूर फॉलो करके अपनी ऑनलाइन की teaching को शुरू करने के लिए.

4. Websites बनाकर पैसे कमाए

Websites बनाकर पैसे कमाए

अगर मैं lockdown की बात करूँ तो उस lockdown में बहुत ही सारे लोगों ने अपने कारोबार को चलाने के लिए ऑनलाइन की तरफ आये. लेकिन जो कारोबार करने वाले ऑनलाइन की तरफ आये उन कारोबार करने वालों को सबसे पहले अपनी वेबसाइट बनानी पड़ी.

लेकिन जो web developer lockdown से पहले वेबसाइट बनाने के लिए Rs. 5000 लेता था. उसने lockdown में Rs. 5000 के बजाये 10000 लेना शुरू किया. अब आप खुद सोचिये कि web developers कितने पैसे कमाते होंगे?

अगर आप भी उन ही web developers की तरह पैसे कमाना चाहते है तो फिर आपको web developing का course किसी भी जगह करना होगा. लेकिन अगर आप मेरे reader है तो फिर मैंने आपके लिए एक premium course को free में ढूँढा हैं.

इस web developing course को free में देखने के लिए आपको नीचे link पर क्लिक करना होगा.

Get Free Web Developing Course

जब आप इस link पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको ये course free में Udemy पर मिल जाएगा.

5. Android Apps बनाकर पैसे कमाए

Android Apps बनाकर पैसे कमाए

वर्तमान समय में हर किसी के पास Android phone है और हर कोई वक्ती अपने मन पसंद App को डाउनलोड करके अपने फ़ोन में चलाता हैं. अगर आप भी इन apps को इस्तेमाल करते है तो फिर आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि ये apps कोण बनाता हैं? तो इस सवाल का मेरे पास आसान सा जवाब हैं. ये apps आपके और मेरे जैसे लोग बनाते हैं.

अगर आप भी Android apps बनाना चाहते है तो फिर उसके लिए आपको कोर्स करना पड़ेगा. लेकिन Android Development का कोर्स करने के लिए आपको बहुत ही साड़ी fees देनी होगी. लेकिन अगर आप मेरे reader है तो फिर मैंने आपके लिए एक Android कोर्स को ढूँढा है. इस कोर्स को करने के लिए आपको नीचे दिए हुए link पर क्लिक करना होगा.

Get Free Android App Course

जब आप इस कोर्स को पूरा करेंगे तो फिर आप किसी भी Android App को बना कर दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. सबसे पहले दूसरों की Apps बनाकर पैसे कमा सकते है और इसके अलावा आप अपने App को monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं.

ये भी पड़े

6. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

ब्लॉगिंग

अगर आप भी मेरी तरह ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो फिर आपको मेरी तरह blogging करनी होगी. Blogging करने के लिए आपको एक domain और एक hosting की आवश्यकता पड़ेगी. जब आप इन दो चीजों को खरीदेंगे तो उसके बाद आप मेरी ही तरह आर्टिकल्स लिखने होंगे. लेकिन किसी भी ब्लॉग से आर्टिकल्स को copy paste नहीं करना.

जब आप खुद आर्टिकल्स लिखेंगे तो उसके बाद वह गूगल में rank हो जायेंगे. Rank होने के बाद आपको AdSense के लिए apply करना होगा. जब आपके blog पर AdSense approval मिल जाएगा. उसके बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जायेंगे और जितने भी लोग आपके विज्ञापन को देखेंगे तो आपको उसी के हिसाब से पैसे भी मिल जायेंगे. विज्ञापन के अलावा आप Affiliate marketing के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं.

7. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

यूट्यूब

हम में से बहुत ही सारे लोग अपने मन पसंद videos को देखने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं? जो videos आप और मैं देखते हैं. उन videos को देखने के लिए उस मालिक को पैसे मिलते है, जिस ने वो विडियो यूट्यूब पर डाला होगा.

अगर आपको भी videos बनाना पसंद है, तो फिर आप बहुत ही सारा पैसा कमा सकते हो. जैसे कि बाकी youtubers कमाते हैं. यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Channel बनाना होगा. Channel बनाने के बाद आपको उस channel पर अपने videos को upload करना होगा. जब आपके videos को कोई भी देखेगा तो फिर आपको मिल जाएंगे पैसे.

लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने से पहले आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए लेख जरूर पढना. ताकि आपको सही ज्ञान मिल जाए यूट्यूब के बारे में.

8. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

आपने बहुत बार देखा होगा कि अगर हमें mobile या कोई और product online या offline लेना होता हैं. तो हम उस product का पहले review देखते हैं. उस product के बारे में जाने के लिए हम गूगल पर search करते है तो वहाँ हमें बहुत ही सारे websites मिलते है जिन होने उस product के बारे में review लिखा होता हैं.

लेकिन आपने कभी न कभी तो एक चीज उन websites पर गौर की होगी. जब हम उस product का पूरा review पड़ते है तो review के last में उस product की link दी होती हैं. अगर आप उस link से उस product को खरीदते है तो उस वक्ती को मिल जाएगा commission जिसकी वह वेबसाइट होगी.

अगर आप भी इस सारे प्रक्रिया को करना चाहते है तो फिर आप Amazon या Flipkart के affiliate Program में join कर सकते हैं.

9. ईबुक बनाकर पैसे कमाए

eBook बेच कर पैसे कमाए

अगर आपके पास किसी भी चीज का ज्ञान है तो फिर आप उस ज्ञान को एक ईबुक में लिख कर लोगों को बेच कर पैसे कमा सकते हैं. लेकिन जितना ये सुनने में आसान है उतना ही इस प्रक्रिया को करना मुश्किल हैं. इसलिए सबसे पहले आपको अपनी ईबुक बनानी होगी. ईबुक को बनाने के लिए आप eBook कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं.

जब आप अपनी ईबुक बनायेंगे तो फिर उसके बाद बात आती है कि कैसे आप अपनी ईबुक से पैसे कमाएंगे? अपनी ईबुक से पैसे कमाने के लिए आपको eBook से पैसे कैसे कमाए लेख पढ़ सकते हैं.

10. ऑनलाइन Surveys करके पैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वेक्षण

हममें से बहुत ही सारे लोगों को surveys अच्छा लगता है. अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो फिर आप इन Task Mate, Swagbucks, Google Opinion Rewards websites/Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप इन websites पर जायेंगे तो फिर आपको सबसे पहले account बनाना होगा.

Account बनाने के बाद आपके सामने बहुत ही सारे surveys देखने को मिल जायेंगे. जब आप किसी भी survey को पूरा करेंगे तो उसके बाद आपको उस survey के पैसे मिल जाएंगे. उन पैसों को आप अपने bank में transfer कर सकते हैं.

Conclusion

अगर आपको Online Paise kaise Kamaye लेख पसंद आया है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Ganesh Kumar

    Nice post

Leave a Reply