Online Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 में

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है की वह online paise kaise kamaye ? लेकिन हर किसी के मन में ये सवाल भी होता है कि, वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए.

अगर आप भी उनही में से एक हैं. तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े. क्योंकि मैंने इस लेख में ऐसे 10 तरीकों के बारे में बताया हैं. जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हो.

लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत ही जरूरी हैं.

Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले मैं आपको एक बात कहना चाहता हूँ. जितने भी लोग ऑनलाइन काम करके पैसे कमाते हैं. वह सारे लोग इन ही तरीकों को इस्तेमाल करके बहुत ही सारा पैसा कमाते हैं.

इसलिए मैं भी आपको उन ही 10 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ. क्योंकि मैं भी चाहता हूँ, आप भी मेरी तरह ऑनलाइन काम करके बहुत ही सारा पैसा कमा सखो. चलिए जानते है एक-एक करके उन 10 तरीकों के बारे में.

1. Blogging करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए आज के समय में घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर दीजिए। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी होगी और अगर आप वेबसाइट बनाने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट नहीं चाहते हो तो आप गूगल के ब्लॉग स्पॉट का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी फ्री में बेहतर बना सकते हो। 

और अगर आप थोड़े एडवांस फीचर की तरफ जाना चाहते हो तो आप एक होस्टिंग और डोमेन नेम लेकर के आसानी से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी विषय की जरूरत होती है उधर निश्चित तौर पर अगर आपको टेक्निकल नॉलेज ज्यादा है तो आप टेक्निकल ब्लॉग बनाएं और अगर आपको किसी अन्य विषय पर जानकारी हैं।

और आप उस विषय पर अच्छे से लोगों को जानकारी एक्सप्लेन कर सकते हो तो आप उस विषय पर भी अपना वेबसाइट या फिर ब्लॉग डिजाइन कर सकते हो। रेगुलर कंसिस्टेंसी के साथ आप वर्क करते रहिए और कम से कम रोजाना एक आर्टिकल जरूर पब्लिश करें इससे आप गूगल की नजर में आ जाओगे और आपके वेबसाइट पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बनने लगेगा फिर आप अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज कर सकते हो और पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। 

2. Web Design करके पैसे कमाए

कई सारे लोग ब्लॉगिंग करना तो चाहते है परंतु वेबसाइट कैसे डिजाइन करें या फिर वेबसाइट का कस्टमाइजेशन कैसे करे इन सभी चीजों के बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है और ऐसे में वेबसाइट बनवाने के लिए एक वेब डेवलपर की तलाश करते हैं।

अगर आपको वेबसाइट डिजाइन करना आता है और आप जैसे चाहो वैसे ही व्यवसाय अपने क्लाइंट के लिए आसानी से डिजाइन कर सकते हो तो आपके लिए आज के समय में काफी सुनहरा करियर ऑप्शन है कि आप वेब डेवलपमेंट में अपना करियर बना लीजिए। 

आज के समय में आपको बहुत सारे वेब डेवलपमेंट के कोर्स भी मिल जाएंगे और आप उनको उसको करके भी आप इस फील्ड में आप काफी एडवांस लेवल पर भी जा सकते हो। बस आपको इस काम को करने के लिए या तो किसी ऑफलाइन कंपनी में जॉब करना होगा या फिर आप चाहो तो घर बैठे भी कई सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर कि आप अपना अकाउंट बना कर के वहां से क्लाइंट पकड़ कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो इसके अलावा फेसबुक पर भी कई सारे लोग वेब डेवलपर ढूंढते रहते हैं। 

और आप वहां से भी अपने लिए आसानी से क्लाइंट ढूंढ सकते हो। आप एक वेबसाइट डिजाइन करने का 15000 से लेकर ₹20000 के बीच तक का चार्ज कर सकते हो और अगर क्लाइंट कुछ और एक्स्ट्रा करवाना चाहता है तो आप इससे भी ज्यादा चार्ज कर सकते हो। अगर आपको महीने में सिर्फ 4 या 5 क्लाइंट मिल गए तो समझ लीजिए आप की इनकम कितनी हो सकती है इसीलिए आप अगर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो आप वेब डेवलपमेंट की तरफ अपना रुख कर सकते हो। 

3. Social Media Manager बनकर पैसे कमाए

यदि आपको सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी है तो आप आज के समय में घर बैठे सोशल मीडिया मैनेजर का भी काम कर सकते हो। लगभग आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनियां फिर बिजनेस ओनर अपने चाहने वाले लोगों के साथ कनेक्ट रहने के लिए और सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाते हैं।

अब कोई भी व्यक्ति अकेले आने को सोशल मीडिया प्रोफाइल को हैंडल नहीं कर सकता और ना ही रेगुलर बेसिस पर उस पर लोगों के साथ कनेक्ट रह सकता है। इसी कार्य को करने के लिए आज के समय में सोशल मीडिया मैनेजर को हायर किया जाता है आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनियां या फिर डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर हायर करती है और अगर आपको इन सभी कामों को करना आता हैं।

मतलब कि सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का, लोगों के प्रश्नों का जवाब देने का, लोगों के साथ कनेक्ट रहने का और भी अन्य कार्य जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किए जाते है अगर आप उन सभी को कर सकते हो तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर के या फिर फेसबुक पर भी जाकर के आसानी से इस प्रकार का काम ढूंढ सकते हो और इस काम को घर बैठे ऑनलाइन करके आप ₹15000 से लेकर करीब ₹25000 प्रति माह ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो।

4. YouTube खोल कर पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि आप यूट्यूब पर अपने वीडियोस को अपलोड करना शुरू कर दीजिए और रेगुलर बेसिस पर लोगों को ऐसी जानकारी दीजिए जो उनके लिए काफी यूज़फुल हो या फिर उनके लिए कुछ न कुछ उपयोगी साबित होती हो। यदि आप यूट्यूब पर रेगुलर बेसिस पर काम करते हो और कंसिस्टेंसी बनाए रखते हो तो आपके लिए आज यहां पर काफी सुनहरा अवसर हैं।

आप फ्री में अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो और जिस विषय पर जाओ उस विषय पर अपनी वीडियोस को भी बना सकते हो ध्यान रहे आप किसी ऐसे ही विषय पर अपना चैनल बनाएं जो काफी डिमांड में रहने वाला हो या फिर आपके चैनल के जरिए लोगों को कुछ यूज़फुल जानकारी या टिप्स प्राप्त होती हो ऐसे ही चैनल को बहुत सारे लोग फॉलो करना भी पसंद करते हैं।

अब आप यूट्यूब के सारे टॉम एंड कंडीशन और यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के सारे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने के बाद आप अपना चैनल मोटिवेशन का अप्रूवल प्राप्त कर सकते हो और अपने वीडियोस को मोनेटाइज करके अच्छा खासा पैसा हर महीने कमाना शुरू कर सकते हो।

5. Short Videos बनाकर पैसे कमाए

जैसा कि हम और आप सभी लोग जानते है कि आजकल शॉर्ट वीडियो की डिमांड काफी ज्यादा रहती है और कई सारे लोग शॉर्ट वीडियो पर ही पॉपुलर हो जाते है। आज के समय में शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म बहुत सारे मौजूद है। जैसे कि इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉर्ट्स, मौज ऐप और भी बहुत सारे ऐसे शार्ट वीडियो प्लेटफार्म उपलब्ध है जहां पर आप शॉर्ट वीडियोस को बना सकते हो और पब्लिश कर सकते हो।

आपके अंदर जो भी टैलेंट है या फिर आप के अंदर जो भी स्किल है आप उसी आधार पर अपना शॉर्ट वीडियोस बनाना शुरु कर सकते हो। रेगुलर कंसिस्टेंसी के साथ आप शॉर्ट वीडियोस प्लेटफार्म पर वीडियोस बनाते रहिए और लोगों के इंट्रेस्ट के अनुसार ही उन्हें वीडियोस प्रोवाइड करिए और ऐसा करके आप धीरे-धीरे अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो। 

जब आपके शॉर्ट वीडियोस प्लेटफार्म पर काफी बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हो जाएंगे तब आपको कई सारी छोटी-बड़ी कंपनी अपने ब्रांड प्रमोशन के लिए कांटेक्ट करेगी और इतना ही नहीं आप कई अन्य तरीकों के जरिए भी उस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो बशर्ते आपको अपनी फैन फॉलोइंग संख्या को वहां पर ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना होगा।

6. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके पास ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस मौजूद है फिर वह यूट्यूब पर हो, वेबसाइट पर हो या फिर आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही क्यों ना हो आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हो। आज के समय में हमारे देश में बहुत सारी बड़ी-बड़ी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां मौजूद है और हमें उनके प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट एवं सर्विसेस को अपनी ऑडियंस तक सेल करना होता हैं।

जब हम अपनी एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करके प्रोडक्ट और सर्विसेस को शेयर करते है और सामने वाला हमारे सजेशन के अनुसार से ही प्रोडक्ट और सर्विस खरीदता है तो हमें उसके बदले में अच्छा कमीशन प्राप्त होता है और इस प्रकार से हम आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग को जहां चाहे वहां कर सकते है और इसके जरिए हर महीने लाखों की इनकम भी कर सकते है एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए हमें या तो न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है या फिर थोड़ा बहुत निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है अगर आपके पास पहले से कोई ऑडियंस बेस  प्लेटफार्म मौजूद हैं। 

7. SEO करके पैसे कमाए

अगर आपको SEO (Search Engine Optimization) के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी है या फिर आप SEO (Search Engine Optimization) में एक्सपर्ट हो तो आप इससे महीने के करीबन 1 से दो लाख रुपए बहुत ही आसानी से कमा पाओगे एससीओ से पैसे कमाने के लिए आपको किसी की भी वेबसाइट को रैंक करवाना होता हैं।

यदि आपके पास खुद की वेबसाइट है तो आप उसे गूगल में आसानी से रैंक करवा सकते हो और उस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करके अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करते हुए अच्छा इनकम कर सकते हो या फिर यदि आप अपनी वेबसाइट पर एससीओ से संबंधित काम नहीं करना चाहते हो तो आपको आज के समय में बहुत सारे क्लाइंट भी मिल जाएंगे जो एससीओ एक्सपर्ट की तलाश करते रहते हैं।

आज के समय में रोजाना 20 लाख से भी अधिक हमारे देश में वेबसाइटें बनती है परंतु ट्रैफिक ना प्राप्त करने की वजह से उनमें से सिर्फ हजार वेबसाइट ही गूगल पर रैंक कर पाती है और वही ब्लॉगर कंसिस्टेंसी के साथ काम भी कर पाते है इसीलिए आज के समय में एक एससीओ की डिमांड काफी ज्यादा है। आप इस प्रकार के क्लाइंट अपने फ्रीलांसर वेबसाइट के जरिए या फिर फेसबुक एवं अन्य जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर भी आसानी से ढूंढ सकते हो और उनके लिए ऐसी एक्सपर्ट का काम कर के महीने की 15 से ₹20000 के ऊपर सैलरी चार्ज कर सकते हो और आप इस प्रकार से दो से तीन क्लाइंट के लिए घर बैठे काम करके अच्छा खासा पैसा बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन कमाना शुरू कर सकते हो।

8. Link Shortner के द्वारा पैसे कमाए

आज के समय में लिंक शार्टनर वेबसाइट आपको बहुत सारी मिल जाएगी। आप इन वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो। लिंक शार्टनर वेबसाइट पर किसी भी वीडियो या फिर किसी भी पीडीएफ फॉर्मेट की फाइल को आप डाउनलोड करवा सकते हो। जब कोई आपके लिंक शार्टनर का इस्तेमाल करके किसी भी वीडियो या फिर वीडियो फॉरमैट की फाइल को डाउनलोड करेगा। 

या फिर आप किसी भी चीज को डाउनलोड करवा सकते हो तब आपको इसके बदले में लिंग शॉट न वेबसाइट अच्छा खासा पैसा पेमेंट के तौर पर देती है। आप 1 दिन में लिंक शार्टनर वेबसाइट के जरिए करीब $5 से लेकर $20 के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो और आप इस प्रकार से भी घर बैठे ऑनलाइन बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

9. Freelancer बनकर पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में अगर आपको ऐसा काम चाहते हो जो आप अपने अनुसार घर बैठे टाइम फ्लैक्सिबिलिटी के अनुसार काम कर सको तो आपके लिए आज फ्रीलांसर सर्विस का काम काफी ज्यादा आसान हो सकता है। फ्रीलांसिंग सर्विस में सभी कामों को कवर किया जाता है जैसे कि वेब डेवलपमेंट, कंटेंट राइटिंग, लोगो मेकिंग और भी बहुत सारे कार्यों को आप फ्रीलांसिंग सर्विस के तौर पर लोगों को दे सकते हो। 

आप आज के समय में बहुत सारी फ्रीलांसर वेबसाइट पर जा करके अपना अकाउंट बना करके वहां पर अपनी सर्विस मौजूद क्लाइंट को सेल कर के जैसे चाहो वैसे पैसे कमाना शुरू कर सकते हो और यहां पर आपको एक भी रुपया अपनी तरफ से इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती हैं।

बशर्ते आप इस प्रकार के काम के खुद अपने बॉस होते हो और अपने टाइम टैक्सेबिलिटी के अनुसार जब चाहो तब काम भी कर सकते हो कई सारे लोग फ्रीलांसिंग सर्विस दे कर के 1 दिन के $15 को लेकर करीब $30 के ऊपर तक का चार्ज करते है और आप खुद सोच सकते हो कि फ्रीलांसिंग सर्विस सेल करके घर बैठे आप बिना इन्वेस्टमेंट के कितना पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

10. Online Service देकर पैसे कमाए

दोस्तों आप आज के समय में घर बैठे ऑनलाइन सर्वे ले सकते हो और सर्वे दे करके अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हो। गूगल टास्क मेट ऐप के जरिए भी आप सर्वे ले सकते हो। दोस्तों अगर आप सर्वे लेने वाली वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर के वहां पर रोजाना सर्वे लोगे तो आप 1 दिन में एक वेबसाइट पर सर्वे देकर के $5 से लेकर $10 के ऊपर तक की इनकम कर सकते हो। 

और इसी प्रकार से आप 1 दिन में तीन चार वेबसाइट पर सर्वे दे कर के आसानी से $20 से लेकर $40 के ऊपर की इनकम कर सकते हो और यहां पर हमने कुछ सर्वे लेने वाली वेबसाइटों के बारे में बताया है जहां पर आप आसानी से अपना अकाउंट बना करके ऑनलाइन सर्वे के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो और यह सब कुछ बिना इन्वेस्टमेंट के पॉसिबल हैं।

  • E poll
  • Yougon
  • Ipoll
  • Mysurvey
  • Vivatic

11. Email Marketing करके पैसे कमाए

ईमेल मार्केटिंग के जरिए भी आप घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आज के समय में ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जहां पर आप किसी भी कंपनी या फिर सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस की डिटेल अनेकों ईमेल धारकों को ईमेल मार्केटिंग के जरिए सेंड कर सकते हो और उन्हें सर्विस खरीदने के लिए मजबूर कर सकते हो।

जो बहुत सारे ईमेल मार्केटर एक्सपर्ट होते है वह बड़ी ही आसानी से ईमेल मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को सेल कर देते है और इस प्रकार से वह घर बैठे ईमेल मार्केटिंग के जरिए अपनी सेल को इंप्रूव करके अच्छा खासा पैसे हर महीने कमाना शुरू कर सकते है ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता हैं।

और इससे संबंधित और भी विस्तार पूर्वक जानकारी जानने हेतु आप गूगल या फिर यूट्यूब का सहारा ले सकते हो जहां पर आपको ईमेल मार्केटिंग से संबंधित बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी या फिर आप चाहो तो आज के समय में ऑनलाइन ईमेल मार्केटिंग से संबंधित कोर्स भी कर सकते हो और इस काम को घर बैठे करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

12. Domain Buy & Sell करके पैसे कमाए

जैसा कि हम और आप सभी लोग भली भांति से जानते है कि 1 दिन में रोजाना बड़ी संख्या में वेबसाइट है बनती है और डोमेन खरीदे एवं बेचे जाते है। यदि आप डोमेन बाय एंड सेल करके पैसा कमाना चाहते हो तो आप अच्छे रिसर्च करके काफी अच्छे डोमेन नेम को कम कास्ट पर खरीद के उसे आगे अच्छे कॉस्ट पर चल कर सकते हो बहुत सारे लोग सिर्फ डोमेन बाय एंड सेल करके भी पैसा कमाते हैं।

और आप भी इस प्रकार से थोड़े बहुत इन्वेस्टमेंट के साथ इस काम को करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। डॉर्मेंट बाय एंड सेल करने के लिए आपको कोई भी एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं है बस आपको एक अच्छा डोमिन खरीदना आना चाहिए और उसे अच्छे दाम पर बेचने का तरीका भी आपको पता होना चाहिए।

13. CPA मार्केटिंग करके पैसे कमाए

सीपीए का फुल फॉर्म कॉस्ट पर एक्शन होता है सीपीए से पैसा कमाना बहुत ही आसान होता है यह बिल्कुल एफिलिएट मार्केटिंग जैसा काम करता है परंतु इसमें थोड़े अंतर होते है एफिलिएट मार्केटिंग में आपके द्वारा लगाए गए लिंक पर जब कोई क्लिक करता है और आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तब जाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाते हो। 

और सीपीए से पैसा कमाने के लिए आपको रेफरल लिंक पर  क्लिक करने के और प्रोडक्ट को खरीदने के पैसे प्राप्त होते है और आप इस तरीके से सीपीए मार्केटिंग करके बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हो। दोस्तों इस प्रकार के काम को भी आप आसानी से फ्री ऑफ कॉस्ट घर बैठे शुरु कर सकते हो और आप हर महीने एक अच्छी कमाई करना शुरू कर सकते हो।

14. AdSense Approved साईट बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप वेबसाइट बनाते हो और आसानी से ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करने का ट्रिक भी जानते हो तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी विषय पर वेबसाइट को डिजाइन करके और उस पर ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करके पूरी वेबसाइट को ₹15000 से लेकर करीब ₹20000 के ऊपर का चार्ज लेकर अपनी वेबसाइट को ऐडसेंस समेत सेल कर सकते हो। बहुत सारे लोग किस प्रकार के काम को कर रहे है और घर बैठे ऐडसेंस अप्रूवल साइट को सेल करके पैसा कमा रहे हैं। 

15. Online Merchandise बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों आप ऑनलाइन अनेकों जगह पर मर्चेंडाइज सेल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। यदि आपके पास यूट्यूब चैनल है या फिर आपके पास वेबसाइट है या फिर आप के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक संख्या में फॉलोअर्स मौजूद हैं।

तब आप बड़ी ही आसानी से अपनी ऑडियंस का इस्तेमाल करके वहां पर अपनी मर्चेंडाइज को  सेल करके एक्स्ट्रा इनकम करना शुरू कर सकते हो और इस प्रकार से बहुत सारे लोग काम घर बैठे कर भी रहे है। इस प्रकार के कार्य को करने के लिए आपको एक न्यूनतम निवेश करना पड़ता है परंतु रिटर्ंस के तौर पर आपको काफी अच्छा अमाउंट प्राप्त होता हैं।

16. Instagram के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों आज के समय में इंस्टाग्राम से पैसा कमाना काफी आसान है क्योंकि सबसे ज्यादा ऑडियंस अगर कहीं पर आपको किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मिलेगी तो वह सिर्फ और सिर्फ आपको इंस्टाग्राम पर ही देखने को मिल जाएगी। 

यदि आप रील्स वीडियो बनाते हो या फिर आपका इंस्टाग्राम पर कोई पेज है जहां पर एक बड़ी फैन   फॉलोइंग संख्या में मौजूद है तब आप वहां पर अनेकों तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हो और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अनेकों तरीकों के बारे में आप हमारी पुरानी पोस्ट इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी को पढ़ सकते हो।

17. Facebook के द्वारा पैसे कमाए

दोस्तों जिस प्रकार से आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हो ठीक उसी प्रकार से आप फेसबुक पर भी अपलोड कर सकते हो, फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को शेयर कर सकते हो, फेसबुक पेज बना सकते हो, फेसबुक ग्रुप बना सकते हो। 

और भी बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से फेसबुक ऐप का इस्तेमाल करते हुए घर बैठे पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हो। फेसबुक एक बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है जहां पर आप अनेकों तरीके का काम कर सकते हो यहां तक कि आप फेसबुक ऐड चला कर के भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

18. Captcha को सोल्वे करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप चाहो तो कैप्चा सॉल्व करके भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आज के समय में आपको अनेकों प्रकार की ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर कैप्चा सॉल्वर करने का काम आपको आसानी से मिल जाएगा। 

बस आपको इंटरनेट पर जा करके सही वेबसाइट की तलाश करनी है जहां पर जेनुइन तरीके से कैप्चा सॉल्व करने के पैसे दिए जाते है। इस प्रकार की वेबसाइटों पर आपको फ्री में कैप्चा सॉल्वर करने का काम मिल जाता है और आप वहां पर कैप्चा सॉल्वर करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

19. Fiverr के द्वारा पैसे कमाए

आप में से बहुत सारे लोग फाइबर वेबसाइट के बारे में तो जानते ही होंगे। आपको सबसे पहले फाइबर वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट बनाना है और यह एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहां पर आपको अनेकों प्रकार के फ्रीलांस से संबंधित काम मिल जाएंगे। 

आप आसानी से वहां पर अपने स्किल और इंटरेस्ट के अनुसार क्लाइंट के साथ जोड़ करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो और यहां पर आप फ्री में काम ढूंढ सकते हो और अकाउंट बना करके पैसा कमाना प्रारंभ कर सकते हो।

20. Web Developer बनकर पैसे कमाए

यदि आपको एप डेवलपमेंट से संबंधित जानकारी है तो आप आसानी से अपना कोई भी ऐप डेवलप करके भी पैसा कमा सकते हो। आप कोई ऐसा ऐप डेवलप करके जिसमें लोगों को कुछ जानकारी मिले या फिर उन्हें आपके एप्स कुछ ना कुछ फायदा हो। एप्स डिजाइन करने के बाद आप उसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर पब्लिश कर सकते हो हालांकि आपको गूगल प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करने के लिए थोड़ा चार्ज देना पड़ सकता है परंतु आप जैसे ही अपने एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर दोगे। 

और वहां पर से आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगेगा फिर आप आसानी से गूगल एडमॉब का अकाउंट बना करके अपने आप में ऐड चला सकते हो और आसानी से इस प्रकार से घर बैठे एक न्यूनतम निवेश में अपने एप डेवलपमेंट के काम से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। यही काम आप किसी दूसरे क्लाइंट के लिए भी कर सकते हो और एक ऐप डिवेलप करने के क्लाइंट से उसके रिक्वायरमेंट के हिसाब से अच्छा खासा चार्ज कर सकते हो। 

अगर आपने एक क्लाइंट का कोई भी एक ऐप डेवलप कर दिया तो आप उससे कम से कम ₹30000 का चार्ज तो आसानी से कर सकते हो और अगर क्लाइंट कुछ और रिक्वायरमेंट के अनुसार ऐप डिवेलप करवाना चाहता है तो यही चार्ज लाखों में भी जा सकता है और आप खुद सोच सकते हो कि अगर आपको महीने में सिर्फ चार या पांच प्लांट मिल जाए तो आपकी हर महीने कितनी हो सकती हैं।

21. Consultant Service देकर पैसे कमाए

आप विवेक बिंद्रा जी को तो जानते ही होंगे और अनेकों बिजनेस कंसलटेंट के बारे में जानते होंगे। आपको अगर बिजनेस के बारे में जानकारी है या फिर आपने बिजनेस संबंधित कोई कोर्स किया है तो आप घर बैठे ऑनलाइन जरूरतमंद लोगों को बिजनेस कंसलटेंट की सर्विस करके पैसा कमाना शुरू कर सकते आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो बिजनेस कंसलटेंट की सर्विस लेना चाहते है ताकि वे अपना कोई भी बिजनेस आसानी से शुरू कर सकें और उसमें जल्दी से जल्दी सक्सेस प्राप्त कर सके। इसके अलावा आप बिजनेस कंसलटेंट से संबंधित अपना यूट्यूब चैनल भी बना सकते हो और उसे मोनेटाइज करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

Conclusion

अगर आपको Online Paise kaise Kamaye लेख पसंद आया है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 7 Comments

  1. Ganesh Kumar

    Nice post

  2. Umesh

    Ma pasia kam na chata ho

    1. Junaid Bashir

      Haan Jarur, Aap in 10 Tareekon me se ek tareeke ko follow karo uske baad aap bhi paisa kamanaa lagoge.

  3. Ankit pal

    Hii

Leave a Reply