Pan Card कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप गाइड

Pan Card Kaise Banaye? आजकल जिस प्रकार के सभी प्रकार के आवश्यक पर्सनल डॉक्यूमेंट व्यक्ति के काम आते है ठीक उसी प्रकार से पैन कार्ड भी बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है और शायद इसीलिए आजकल इंटरनेट पर इस सवाल का जवाब ज्यादातर तलाशा जा रहा है। पैन कार्ड का यूज सभी प्रकार के सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों के लिए किया जा रहा है और आज के समय में पैन कार्ड सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक आवश्यक दस्तावेज बन चुका हैं। 

अगर आपने अब तक अपना पैन कार्ड नहीं बनाया है तो जल्द ही आप इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और आज ही घर बैठे अपना पैन कार्ड बनवा सकते है। हम आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में पैन कार्ड बनाने के सभी प्रकार के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को बताने वाले है और  शायद आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी सहायक भी सिद्ध हो और इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Pan Card क्या होता हैं

पैन कार्ड वर्तमान समय में एक विशिष्ट दस्तावेज के रूप में जाना जा रहा है। सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन में पैन कार्ड अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स फाइल करने तक के सभी प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यों में पैन कार्ड का सहारा लिया जाता है।  भारतीय आयकर विभाग के जरिए इस कार्ड को जारी किया जाता है और इसमें 10 अंकों की विशिष्ट अल्फा न्यूमेरिकल संख्या दर्ज की गई होती हैं। 

पैन कार्ड का फुल फॉर्म ‘परमानेंट अकाउंट नंबर’ (Permanent account number) होता है। प्रत्येक कार्ड धारक को उसका परमानेंट यूनिक नंबर प्रदान किया जाता है और यह नंबर प्रत्येक कार्ड धारकों का अलग-अलग होता है और इस नंबर को स्वयं भारतीय आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है। पैन कार्ड का आकार आपके एटीएम कार्ड के आकार के जैसा ही होता है और यह भी प्लास्टिक के कार्ड के ऊपर ही बनाया जाता है। पैन कार्ड के अंदर पैन कार्ड धारक का नाम, डेट ऑफ बर्थ, पिता का नाम, आपका सिग्नेचर एवं आपका फोटो दर्ज किया गया होता हैं। 

दोस्तों आज के समय में पैन कार्ड का यूज़ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से लेकर किसी भी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज को बनवाने के लिए भी किया जाता है। पैन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार को Form 49A को भरना होता है और इस फॉर्म को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से भरकर अपना पैन कार्ड बनवा सकते है। आज हमारे देश में पैन कार्ड इतना उपयोगी हो चुका है कि लगभग हर एक भारतीय व्यक्ति के पास उसका पैन कार्ड होना ही चाहिए।

Pan Card बनाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप अपना पैन कार्ड ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो ऐसे में आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पता होना चाहिए और यह ऐसे दस्तावेज है जो पैन कार्ड में आवेदन करने के दौरान काफी काम में आते है । चलिए अब लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि पैन कार्ड बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट होगी? जिसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई हैं।

व्यक्तिगत प्रूफ: आप इसे बनवाने के लिए व्यक्तिगत प्रूफ यानी कि आईडेंटिफिकेशंस प्रूफ के रूप में अपना ड्राइविंग लाइसेंस, अपना चुनाव प्रमाण पत्र एवं बिजली का बिल या फिर कोई अन्य दस्तावेज इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐड्रेस प्रूफ: पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के दौरान हमें इसकी आवेदन फॉर्म में ऐड्रेस प्रूफ को संलग्न करना होता है और इसके लिए आप चाहे तो अपना वोटर आईडी, कार्ड आधार कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस या फिर कोई भी पानी कनेक्शन बिल या इलेक्ट्रिसिटी बिल का यूज कर सकते हैं।

डेट ऑफ बर्थ प्रूफ: जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पैन कार्ड के अंदर कार्ड धारक का डेट ऑफ बर्थ दिया गया होता है और इसे सत्यापित करने के लिए आप अपना 10 वीं या फिर 12वीं का मार्कशीट आवश्यक दस्तावेज के रूप में आवेदन फॉर्म में सबमिट करेंगे।

ध्यान दे: अगर आपके पास Adhar Card है और उस Adhar Card में आपका फ़ोन नंबर जुड़ा हुआ है। यानी की जिस पर OTP आता है तो फिर आप केवल Adhar Card से ही ePAN और Physical Pan Card घर बैठे प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अगर आप चाहते है की मेरे PAN Card पर नया फोटो और सिग्नेचर भी प्रिंट करके आये तो फिर आपको इन दोनों चीजों की आवशकता पढ़ जाएगी और इसके साथ-साथ आपको एक ईमेल आईडी की भी जरुरत पड़ेगी।

Pan Card बनवाने के लिए लगने वाला शुल्क और उसकी भुगतान प्रक्रिया?

  • पैन कार्ड को बनवाने के लिए उम्मीदवार को ₹107 का निर्धारित शुल्क जमा करना होता हैं।
  • इसके लिए लगने वाला शुल्क का भुगतान आप डिमांड ड्राफ्ट,यूपीआई, क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से कर सकते हैं।
  • डिमांड ड्राफ्ट के जरिए निर्धारित शुल्क का भुगतान मुंबई में होना अनिवार्य है और इतना ही नहीं डिमांड ड्राफ्ट के पीछे उम्मीदवार का नाम एवं पावती संख्या दर्ज की जानी चाहिए।
  • अगर आप डिमांड ड्राफ्ट या फिर चेक के जरिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करते है तब आपको ऐसी परिस्थिति में NSDL- PAN के नाम पर चेक बनाना हैं।
  • चेक के जरिए भुगतान करने वाले उम्मीदवार एचडीएफसी के किसी भी ब्रांच पर जाकर अपना शुल्क चुका सकते हैं।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार को इस प्रक्रिया में जमा पर्ची पर NSDL- PAN उल्लेख करना अनिवार्य होगा।

Pan Card कैसे बनाये

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद आप वहां पर पैन कार्ड हेतु अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे बताया गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

1. गूगल में Apply Pan Card टाइप करें

Pan Card Kaise Banaye Step1

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के सर्च बॉक्स में जाना है और वहां पर आपको ‘Apply PAN card’ लिखकर सर्च कर देना है और उसके बाद आपके सामने कुछ ही सेकंड में कई सारे परिणाम दिखाई देने लगेंगे और आपको एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी और आपको इस वेबसाइट पर क्लिक कर देना होगा।

2. बुनियादी जानकारी बारे और सबमिट पर क्लिक करें

Pan Card Kaise Banaye Step2

अब आपके स्क्रीन के सामने पैन कार्ड के आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा और यहां पर आपसे कुछ अब से जुड़ी हुई आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगी और आपको उन सभी जानकारियों को सबसे पहले एक-एक करके पढ़ना है और उसके बाद उनको भरना है। जानकारियों को भरने के बाद आपको अंतिम में सबसे पहले कैप्चा दर्ज करना होगा और फिर उसके बाद आपको सबसे नीचे ‘Submit’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

3. Continue With Pan Application Form पर क्लिक करें

Pan Card Kaise Banaye Step3

आप इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक नया विंडो खुल कर आएगा और यहां पर आपको ‘Continue with Pan application form’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। 

4. Personal Details को फिल करें

Pan Card Kaise Banaye Step4

अब आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी और यहां पर आपको कई सारे नए-नए ऑप्शंस दिखाई देंगे और इनमें से आपको सबसे पहले ‘Submit Scanned Images Through e-Sing’ वाला आपको ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर आप पैन कार्ड को फिजिकल रूप में पाना चाहते है तब आपको यहां पर ‘YES’ वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है और उसके बाद पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके ध्यान पूर्वक पर भरना है। इतना करने के बाद आपको ‘NEXT’ का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

5. Contact & Other Details फिल करें

Pan Card Kaise Banaye Step5

अब आपके सामने एक बार फिर से नया आवेदन फॉर्म खोल कर आएगा और आपको यहां पर इनकम सोर्स एवं एड्रेस से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी। इनकम सेक्शन वाले स्थान पर आपको ‘No income’ वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है और एड्रेस वाले सेक्शन में आपको अगर आप पर्सनल उपयोग के लिए पैन कार्ड बनवा रहे है तब आपको ‘Residence’ वाले विकल्प का चुनाव करना है और अगर आप ऑफिस के लिए पैन कार्ड बनवाना चाहते है तब आपको ऐसे में ‘ Office’ वाले विकल्प का चुनाव करना है और फिर उसके बाद उसी अनुसार फॉर्म में जानकारियों को ध्यान से भरना है। फिर इसके बाद आपको अंतिम में ‘Appointing representative assessee’ इसमें आपको  ‘ No’ विकल्प का चुनाव कर लेना है और अंतिम में आपको ‘NEXT’  का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

6. AO Code टाइप करें

Pan Card Kaise Banaye Step6

जब आप इस पेज पर आयेंगे तो आपको सबसे पहले Indian Citizens पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको अपनी State को ढूंढना होगा। इसके साथ आपको आपको अपनी City भी सेलेक्ट करनी पड़ेगी. यह सारा काम करने के बाद आपके सामने Choose AO Code का फॉर्म निकल कर आजायेगा। ऊपर आप इमेज में देख सकते है और जो भी आपके Area होगा आपको वह सेलेक्ट करना होगा और वह आपको ऑटोमेटिकली ऐड हो जायेगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको ‘Next’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7. अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें

Pan Card Kaise Banaye Step7

अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको एक बार फिर से नया पेज दिखाई देगा और यहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारियों को भरने के साथ-साथ अपना फोटो एवं सिग्नेचर स्कैन करके और इसके साथ-साथ Adhar card को PDF में कन्वर्ट करके अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा ताकि आपका डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन भी हो जाये।

8. अपनी जानकारियों को सही से चेक करें

Pan Card Kaise Banaye Step8

अब इसके बाद आपको अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारियों को वेरीफाई करना है और आपको इसमें अपने एड्रेस को, अपने पर्सनल डिटेल को, अपने पिता की जानकारी को, डेट ऑफ बर्थ एवं फोटो और सिग्नेचर को वेरीफाई कर लेना है और फिर अंतिम में आपको ‘Proceed’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

9. Rs. 107 की पेमेंट करें

Pan Card Kaise Banaye Step9

अब अगले पेज में आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर कई सारे पेमेंट के ऑप्शन मिल जाएंगे और आप उनमें से अपने सुविधानुसार किसी भी पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर सकते है। पेमेंट के ऑप्शन का चुनाव करने के बाद आपको ‘Proceed to Payment’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

10. Pan Card की रिक्वेस्ट सबमिट हो गयी हैं

Pan Card Kaise Banaye Step10

जब आप Payment करेंगे तो उसके बाद आपको अपना Adhar Card वेरीफाई करवाना होगा। Adhar card को वेरीफाई करने के लिए Authentic का विकल्प शो हो जायेगा। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आ जायेगा। जब आप वह OTP वेरीफाई करेंगे तो उसके बाद आपको अब इस प्रकार से आप पैन कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर लेते है और फिर एक बार फिर से आपके सामने नई विंडो खुल कर आएगी और यहां पर आपको एनरोलमेंट नंबर दिखाई देगा और आप चाहे तो इसे लिख कर सेव कर सकते है या फिर डायरेक्ट यहां से अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर सुरक्षित रख सकते हैं।

जब आप इस सारे प्रक्रिया को पूरा करेंगे तो फिर आपके उसी address पर आपका Pan Card Post Office के द्वारा 10 – 15 दिनों में आपके address पर पौंच जायेगा जो की आपके Adhar Card में है। इसके अलावा जो आपने ईमेल आईडी दी होगी उसमे भी आपको ePan card 3-5 दिन में आएगा।

निष्कर्ष

अगर आपको Pan Card Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की अपना पैन कार्ड बनाना चाहते है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply