पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं | Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

  • Post author:
  • Post last modified:Wednesday, January 4th, 2023

आजकल लगभग हर व्यक्ति अपने फोन में पासवर्ड लगा रहे हैं और ऐसा भी हुआ होगा कि आप भी अपने फोन में पासवर्ड लगाए होंगे। ज्यादातर लोग अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए और फोन की डाटा किसी के पास ना जाए इसलिए फोन में पासवर्ड तो लगा लेते हैं लेकिन Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन आप जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं आपको उस चीज के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। ऐसे में अगर आप पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पासवर्ड के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। तो अगर आप पासवर्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त सही जगह पर है। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है और पासवर्ड इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते हैं के बारे में अच्छे से जानेंगे। इसलिए इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

पासवर्ड एक अंग्रेजी शब्द है और इसका हिंदी गुप्त शब्द होता है। यानी की वैसा कोई शब्द या फिर ऐसा कोई संख्या जिसे हम जानते हो और हमारे अलावा और कोई नहीं जानता हो तो ऐसे शब्द या संख्या को पासवर्ड या गुप्त शब्द कहा जाता है। 

पासवर्ड को हमेशा गुप्त रखा जाता है और पासवर्ड वही जानता है जो खुद लगाया होता है। अगर हम अपने फोन में पासवर्ड लगाए हैं तो इस पासवर्ड को सिर्फ हम ही जानेंगे और हमारे अलावा और कोई नहीं जानेगा। पासवर्ड हमारे फोन को सुरक्षित रखता है और हमारे फोन में रखे सारे डेटा को सुरक्षित रखता है। जब तक हमारे पासवर्ड को कोई नहीं पता करेगा तब तक हमारे फोन में रखे किसी भी डाटा को या फिर हमारे फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। 

पासवर्ड का फुल फॉर्म हिंदी में

पासवर्ड एक अंग्रेजी शब्द है और इसका फुल फॉर्म इसके काम को देखते हुए Personal Access Security Service Without Regular Decloser रखा गया है। आप पासवर्ड का इस्तेमाल अपने किसी भी काम में कर सकते हैं और अपने किसी भी चीज को सुरक्षित रख सकते हैं। 

आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, बैग आदि जगहों पर पासवर्ड लगा सकते हैं और आप अपने द्वारा लगाए गए पासवर्ड के माध्यम से अपने चीजों को सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि आप जिस चीज में पासवर्ड लगाए हैं वह चीज जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक कोई इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और आपका वह चीज वही इस्तेमाल कर पाएगा जिसे आप पासवर्ड बताएंगे। 

पासवर्ड का इस्तेमाल कहाँ पर किया जाता है

पासवर्ड का इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं और आप अपने लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए भी कर सकते हैं। यानी कि आप अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन के किसी एप्लीकेशन को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने निजी चीजों को सुरक्षित रख सकते हैं। 

अगर आप अपने फोन या फिर अपने लैपटॉप के होम स्क्रीन पर पासवर्ड लगाते हैं तो बिना पासवर्ड के आपका लैपटॉप या फिर आपका स्मार्टफोन कोई और नहीं छू पायेगा और ना ही उसका इस्तेमाल कर पाएगा। इसके अलावा अगर आप अपने लैपटॉप या अपने स्मार्टफोन की किसी एप्लीकेशन में पासवर्ड लगाते हैं और आप अपना स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप किसी को इस्तेमाल करने के लिए दे देते हैं। तो आपका स्मार्ट फोन और लैपटॉप उस व्यक्ति के होने के बाद भी वह व्यक्ति उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा जिसे एप्लीकेशन में आपने पासवर्ड लगाया है। इस तरह आप पासवर्ड लगाकर अपने किसी भी निजी चीजों के बारे में जानकारी दूसरों से बचा सकते हैं और अपने जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। 

एक अच्छा पासवर्ड कैसे रखे

आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि एक अच्छा पासवर्ड कैसे बनाएं जिसे कोई ना खोल पाए और हमारा चीज सुरक्षित रह सके। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप एक स्ट्रांग पासवर्ड कैसे चुन सकते हैं और अपने किसी भी चीज को कैसे लोगों से बचाकर सुरक्षित रख सकते हैं। 

  • आप लाइन से नंबर ना चुने। 
  • आप कोई टेडा मेडा पासवर्ड बताएं। 
  • पासवर्ड बनाते समय कुछ अल्फाबेट ले ले, कुछ नंबर ले ले और कुछ सैंबल ले ले। 
  • पासवर्ड बनाते समय आप किसी भी चीज का कलर स्पेलिंग यूज करें। 
  • कोई ऐसा शब्द पासवर्ड बनाएं जिसे कोई कभी सोच ही नहीं सकता। 

पासवर्ड रखने के लाभ

  • अगर आप अपने फोन में पासवर्ड रखते हैं तो आपका फोन आपके अलावा और कोई नहीं इस्तेमाल कर पाएगा। 
  • पासवर्ड के माध्यम से आप अपने फोन में रखे निजी जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं। 
  • आप जिसे पासवर्ड बताएंगे सिर्फ वही आपका फोन इस्तेमाल करेगा। 
  • आपके फोन में पासवर्ड रहेगा तो कोई आपका फोन लेने के बाद भी उसमें कुछ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। 

पासवर्ड के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. टेंपरेरी पासवर्ड क्या होता है? 

जिस पासवर्ड का इस्तेमाल कम समय के लिए होता है या फिर जो पासवर्ड सीमित समय के लिए उपयोग किया जा सकता है उसे टेंपरेरी पासवर्ड कहते हैं। 

Q. हींट पासवर्ड क्या होता है?

जब कभी हम पासवर्ड भूल जाए और उसमें हमें हिंट मिल सके जिसका इस्तेमाल कर हम अपने अकाउंट में प्रवेश कर सके तो वैसे पासवर्ड को हिंट पासवर्ड कहते हैं। 

Q. पासवर्ड में क्या लिखा जाता है? 

सामान्य रूप के पासवर्ड में हम अपना नाम, मोबाइल नंबर या फिर अपने किसी पसंदीदा चीज का नाम लिख सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कराया है। उम्मीद करते हैं अब आप समझ गए होंगे कि पासवर्ड क्या होता है, पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या होता है और पासवर्ड का इस्तेमाल कहां किया जाता है। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। ताकि आपसे जुड़े सभी लोग पासवर्ड के बारे में अच्छे से विस्तारपूर्वक जान सके। 

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply