PDF Kaise Banaye – पीडीएफ कैसे बनाये (6 स्टेप्स में) 2023

  • Post author:
  • Post last modified:Tuesday, December 27th, 2022

दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में सारे काम ऑनलाइन ही हो जा रहे हैं लेकिन आपके सारे कार्यों को आप पीडीएफ में सेव करके रखना चाहते है ताकि कभी जरूरत पड़े तो आप उसे फिर से दोबारा इस्तेमाल कर सकें। आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि PDF Kaise Banaye क्योंकि अगर आप पीडीएफ बनाना नहीं जानते हैं तो आप किसी भी डॉक्यूमेंट को या फिर किसी की फोटो को पीडीएफ में बदलकर सेव करके नहीं रख सकते हैं अगर आप किसी तो डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलकर नहीं रखेंगे तो आपका डॉक्यूमेंट सेव नहीं रहेगा और आप दूसरी बार उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

इसलिए हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पीडीएफ कैसे बनाएं के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में सेव कर रख सकें। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि पीडीएफ क्या होता है और पीडीएफ बनाने के लिए आपके पास कौन-कौन सी चीजें होनी आवश्यक है। तो इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। 

PDF क्या है

पीडीएफ का फुल फॉर्म Portable Document Format  होता है। जिस तरह वीडियो के लिए MP4 और फोटो के लिए जेपीजी होता है बिल्कुल उसी तरह पीडीएफ के लिए . pdf फाइल होता है। इसका इस्तेमाल कर आप अपने किसी डॉक्यूमेंट या फिर फोटो को सेव रख सकते हैं। 

जिस डॉक्यूमेंट का या फिर जिस फोटो का इस्तेमाल आपको बार-बार करना रहता है आप वैसे चीजों को पीडीएफ में सेव कर रख सकते हैं और वही से भेजकर डायरेक्ट आप उसका इस्तेमाल हर बार कर सकते है। पीडीएफ को आप अपने ईमेल व्हाट्सएप आदि जगह पर आसानी से सेंड कर सकते है और पीडीएफ का प्रिंटआउट भी आप अच्छे से निकाल सकते हैं। आप कोई फॉर्म भर रहे हैं तो आप उसे पीडीएफ में सेव कर रख सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं‌‌। इसके अलावा आप जब चाहे तब उसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर जब चाहे तब उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। 

PDF बनाने के लिए जरूरी चीजें 

अगर आप पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी आवश्यक है। क्योंकि अगर आपके पास कुछ जरूरी चीज नहीं रहेगी तो आप अपने फोटो को या फिर आप अपने किसी भी फाइल को पीडीएफ में बदल नहीं पाएंगे। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि पीडीएफ बनाने के लिए आपके पास क्या-क्या होना आवश्यक है। 

  • पीडीएफ बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना आवश्यक है। 
  • उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 
  • पीडीएफ बनाने वाला आपके पास कोई ऐप या फिर कोई वेबसाइट का लिंक होना चाहिए।
  • उसके बाद आप जिस फाइल को या फिर जिस फोटो को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं वह फाइल या फिर पीडीएफ आपके पास होना चाहिए। 

PDF कैसे बनाये

अगर आपके पास पीडीएफ बनाने का सारा जरूरी चीज मौजूद है और आप पीडीएफ कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते हैं ताकि आप पीडीएफ बना सके। तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप कभी भी अपने फाइल को या फिर अपने फोटो को पीडीएफ में बदल सकते हैं और उसे सेव करके हमेशा के लिए अपने स्मार्टफोन या फिर आप लैपटॉप में रख सकते हैं। 

1. सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपन करें 

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है। अगर आप चाहे तो क्रोम ब्राउजर की जगह पर किसी अन्य ब्राउज़र को भी ऊपर कर सकते हैं। 

2. ilovepdf.com सर्च करें 

उसके बाद आपको गूगल क्रोम ब्राउजर के सर्च बॉक्स में ilovepdf.com लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपको इस वेबसाइट को ओपन करना है। आप https://www.ilovepdf.com/ इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट उस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। 

3. अपने अनुसार विकल्पों का चुनाव करें 

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने कई सारे विकल्प मिलेंगे। श आप अगर फोटो को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो jpg टु pdf के ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर आप वर्ड के फाइल को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो वर्ड टु पीडीएफ के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह से आप जिस फाइल को या फिर जिस चीज को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. अपनी फाइल का चुनाव करें 

इसके बाद आपको सेलेक्ट फाइल का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर आप उस फाइल का चुनाव करें जिस फाइल को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं। 

5. उसके बाद convert pdf पर क्लिक करें 

जैसे ही आप उस फाइल का चुनाव करते हैं जिसे आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं वैसे ही आपके सामने दाहिने साइड कोने में convert‌ pdf का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

6. पीडीएफ को डाउनलोड करें 

जैसे ही आप convert‌ pdf के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं उसके बाद आपके सामने डाउनलोड पीडीएफ का एक ऑप्शन आता है। अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके पीडीएफ डाउनलोड कर लेना है और अपने मोबाइल में सेव कर लेना है। जब आपका मन करे या फिर जब आपको इस पीडीएफ का जरूरत पड़े आप उस समय अपने इस पीडीएफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PDF बनाने का महत्व 

  • आप अपने फोटो को पीडीएफ में बदलकर सेव कर रख सकते हैं। 
  • किसी भी फाइल को पीडीएफ में बदलने पर उसका साइज कम हो जाता है। 
  • पीडीएफ बनाने के बाद आप किसी भी चीज का प्रिंटआउट आसानी से निकाल सकते हैं। 
  • आप अपने पीडीएफ को व्हाट्सएप ई मेल पर सेंड भी कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से PDF Kaise Banaye के बारे में अच्छे से जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि पीडीएफ क्या होता है और पीडीएफ बनाने के लिए आपके पास कौन कौन सी चीजें रहनी आवश्यक है। 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें पीडीएफ कैसे बनाएं के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply