PGDCA Course Details in Hindi – PGDCA के योगिता, फीस, परीक्षा, और सैलरी के बारे में जानिए

धीरे-धीरे कंप्यूटर हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है आने वाले समय में अगर आपको कोई अच्छी नौकरी करनी है तो इसके लिए आवश्यकता है किसी अच्छे कंप्यूटर कोर्स की। वर्तमान समय में अगर आप किसी भी प्रतिष्ठित प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो वे आपके कंप्यूटर के ज्ञान को पर रखेंगे इसलिए PGDCA कोर्स बहुत ही बेहतरीन कोर्स हो सकता है। आज के इस लेख में हम आपको PGDCA Course Details in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जिसे पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे की क्यों यह कोर्स कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे बेहतरीन कोर्स हैं। 

कंप्यूटर के ज्ञान के जरिए आप आने वाले समय में कुछ बेहतरीन नौकरियां हासिल कर सकते हैं और इसके लिए कंप्यूटर का एक बेहतरीन को PGDCA है। इसलिए PGDCA Course Details in Hindi के बारे में विस्तार से पढ़ना आवश्यक है और हमने इस लेख में इस कोर्स से जुड़ी सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियों को आपके साथ साझा किया है और आपसे अनुरोध है कि हमारे लिख के साथ अंत तक बनी रहे। 

PGDCA Course Details in Hindi

PGDCA एक प्रचलित कोर्स है जिसकी मांग लगभग सभी प्रकार के आईटी सेक्टर में दिन पर दिन बढ़ती जा रही है इस कोर्स में आप कंप्यूटर के कुछ आवश्यक कार्य प्रणाली को समझेंगे और यह कोर्स आपको गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टीसीएस, जैसी प्रचलित आईटी सेक्टर की कंपनियों में नौकरी प्राप्त करने में मदद करेगा।  

इस कोर्स में आप वेब डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, C++, C, HTML, JAVA, CSS जैसी विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर भाषाओं के ज्ञान को प्राप्त करेंगे जो कंप्यूटर में वेबसाइट और अन्य सॉफ्टवेयर पर काम करने में मदद करेगा। अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी है जिसे कंप्यूटर में काफी रुचि रही है और कंप्यूटर के क्षेत्र में आप अपना करियर बनाना चाहते है तो यह कोर्स आपके आने वाले जीवन में बेहतरीन मौकों के दरवाजे खोलने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं। 

PGDCA का फुल फॉर्म 

PGDCA का फुल फॉर्म Post Graduation Diploma in Computer Science होता है। 

यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे स्नातक की पढ़ाई करने के बाद आप 2 साल के अंदर कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्र में अच्छी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे इस कोर्स के जरिए आप विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी करने के बेहतरीन अवसर प्राप्त कर पाएंगे और अपना खुद का ऑनलाइन व्यापार शुरू करने में भी यह कोर्स आपको बहुत मदद करेगा।

PGDCA का कोर्स कैसे करे

अगर ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप इस कोर्स में अपना दाखिला करवाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. सबसे पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करें

इस कोर्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं अगर आपको इस कोर्स में अपना दाखिला करवाना है तो सबसे पहले आपको अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करनी होगी जिसमें 10वीं और 12वीं की परीक्षा आती है जिसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज व विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री हासिल करनी हैं।

किसी भी क्षेत्र से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होगा जिसे स्नातक के बाद किया जाता हैं। 

2. अपनी सुविधा अनुसार कॉलेज का चयन करें और एडमिशन प्रक्रिया में डायरेक्ट या मेरिट को चेक कर ले

इस कोर्स में एडमिशन दो तरीके से होता है पहला डायरेक्ट और दूसरा मेरिट के आधार पर आप किस तरह से एडमिशन करवाएंगे इसकी जानकारी आपको अलग-अलग कॉलेज में जाकर मिलेगी कुछ कॉलेज में इस कोर्स में एडमिशन कराने के लिए डायरेक्ट एडमिशन होता है जहां आपको कॉलेज जाकर एक फॉर्म फिल करना है और एडमिशन फीस देकर कोर्स ज्वाइन कर लेना है।

दूसरी तरफ कुछ कॉलेज ऐसे होते है जो आपके स्नातक में आए मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट निकालते है या एक एंट्रेंस एग्जाम लेते है जिसमें आपके द्वारा लाए गए मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाला जाता है और उसके अनुसार एडमिशन दिया जाता हैं। 

3. अपनी सुविधा अनुसार कॉलेज का चयन करें और एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करें

ऊपर बताए गए निर्देशों के आधार पर आपको सबसे पहले अपने लिए किसी एक कॉलेज का चयन करना है जो या तो डायरेक्ट एडमिशन लेता हो या फिर मेरिट के आधार पर। आपके लिए कौन से कॉलेज बेस्ट होंगे इसकी सूची भी नीचे दी गई है आप उनमें से किसी एक कॉलेज को चुन सकते है या अपनी सुविधा अनुसार किसी भी कॉलेज का चयन करके वहां जाकर एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है और बताए गए निर्देश के आधार पर आप कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर पाएंगे।  

PGDCA कोर्स करने में कितना साल लगता है

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे अपर स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स की अवधि की बात करें तो बाकी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की तरह ही यह कोर्स भी 2 साल का होता है जिसे अलग-अलग सेमेस्टर में विभाजित किया जाता हैं।

PGDCA का कोर्स 2 साल का होता है जो एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है जिसे चार अलग-अलग सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है अर्थात प्रत्येक 6 महीने के बाद आपको एक परीक्षा पास करनी होगी जिसके बाद आप नए सेमेस्टर में जा पाएंगे इस तरह कुल 4 सेमेस्टर को पार करने के बाद 2 साल की अवधि के अंदर आप इस कोर्स को खत्म कर पाएंगे। 

PGDCA कोर्स एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आ रहा होगा कि इस कोर्स को करने के लिए किस तरह की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया रखी गई है। हम आपको इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता की जानकारी सूची बद्ध तरीके से नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं।

PGDCA कोर्स के लिए योग्यता

वैसे तो भारत में किसी भी तरह के कोर्स को करने के लिए कोई प्रारंभिक योग्यता नहीं रखी जाती है मगर किसी भी कोर्स को करने के लिए आपके पास पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको उस कोर्स को समझ सके इसके लिए।

  • PGDCA का कोर्स करने से पहले भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज व विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री हासिल करनी होगी।
  • आपको अपने स्नातक कोर्स में कम से कम 33% अंक प्राप्त करना होगा।
  • इस कोर्स को करने से पहले आपके पास कंप्यूटर का प्रारंभिक ज्ञान होना चाहिए।

PGDCA कोर्स के लिए आयु सीमा

वैसे तो किसी भी कोर्स के लिए कोई न्यूनतम या अधिकतम आयु नहीं रखी जाती मगर कुछ कॉलेज में आयु की सीमा आप देखेंगे कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष रखी गई हैं।

PGDCA कोर्स करने के बाद करियर स्कोप

यह एक ऐसा कोर्स है जो आईटी सेक्टर से जुड़ा हुआ है आपको कंप्यूटर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देगा इस कोर्स में आप कंप्यूटर के वेबसाइट और एप्लीकेशन को बनाने की प्रक्रिया में जिस कंप्यूटर भाषा का इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में ज्ञान हासिल करेंगे केवल इतना से ही आप यह समझ पा रहे होंगे कि आने वाले समय में जब कंप्यूटर की मांग और तेजी से बढ़ेगी तो उस वक्त यह कोर्स कितना लाभदायक साबित होने वाला है। अगर हम पीजीडीसीए कोर्स के स्कोप की बात करें तो क्या है एक बहुत ही बेहतरीन कोर्सेज इसका स्कोप लगभग हर सेक्टर में है क्योंकि कंप्यूटर का इस्तेमाल आज के दिन लगभग हर जगह बड़ी तेजी से बढ़ रहा हैं। 

इस कोर्स को करने के बाद अब बड़ी आसानी से भारत ही नहीं विश्व के प्रचलित आईटी सेक्टर में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आजकल ऑनलाइन व्यापार करने का भी चलन बड़ी तेजी से बढ़ रहा है अगर इस कोर्स को आप करते है, तो आप अपना खुद का वेबसाइट और एप्लीकेशन बड़ी सरलता से बना पाएंगे जो आपके ऑनलाइन व्यापार को एक नया रूप प्रदान करेगा अगर हम नौकरी के क्षेत्र की बात करें तो आज हॉस्पिटल स्कूल कॉलेज और लगभग सभी प्रकार के प्राइवेट सेक्टर कंपनी में कंप्यूटर और वेबसाइट या एप्लीकेशन का इस्तेमाल बड़ी तेजी से बढ़ रहा हैं।

सरल शब्दों में हम इतना कह सकते हैं कि यह कोर्स आने वाले समय में आपको बेहतरीन नौकरी और व्यवसाय में सफलता दिलवा सकता है इस वजह से इसका स्कॉप लगभग सभी जगहों पर है अगर आप किसी कारणवश नौकरी नहीं प्राप्त कर पाते है तो व्यापार के लगभग सभी क्षेत्र में इस कोर्स का बेहतरीन योगदान है जिस वजह से आने वाले समय में यह कोरसा आपके लिए बहुत कीमती साबित हो सकता हैं। 

PGDCA Course करने के लिए टॉप 5 कॉलेज

अगर आप इस कोर्स में अपना दाखिला करवाना चाहते हैं तो कौन सा कॉलेज आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है इसके बारे में जानकारी देते हुए हमने भारत के कुछ प्रचलित प्राइवेट कॉलेज की सूची नीचे प्रस्तुत की है जहां आप बड़ी आसानी से एडमिशन प्राप्त कर सकते है और इस कोर्स में अपना दाखिला करवा सकते हैं। 

  • Lovely Professional University
  • Indian Statistical Institute, Kolkata
  • Punjab Technical University, Jalandhar.
  • Dibrugarh University, Assam.
  • IK Gujral Punjab, Kapurthala

PGDCA Course करने के लिए फीस

अगर ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप इस कोर्स के लिए अपना दाखिला करवाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह कोई बहुत महंगा कोर्स नहीं है अब बड़ी आसानी से इस कोर्स के लिए अपना दाखिला करवा सकते है। PGDCA कोर्स में अपना दाखिला करवाने के लिए आपको ₹20,000 से ₹1,000,00 तक का खर्च आ सकता हैं।

आप को यह बात मालूम होनी चाहिए कि आप जिस कोर्स में दाखिला करवाना चाहते हैं उसको से किसी से कॉलेज के अनुसार निर्भर करती है कॉलेज उस कोर्स के लिए आपको कितनी सुविधा प्रदान कर रहा है उसके अनुसार हो उसकी फीस तय होती है। आमतौर पर सरकारी कॉलेज की फीस कम होती है मगर हम आपको सलाह देंगे कि कम शीश के चक्कर में किसी गलत कॉलेज में एडमिशन ना करें पहले आप यह समझ ले कि जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेने जा रहे है, वहां आपको किस तरह की शिक्षा दी जाएगी आमतौर पर इस कोर्स को किसी सरकारी कॉलेज में नहीं करवाया जाता मगर अगर आपको मौका किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने का मिलता है तो अवश्य ले। 

PGDCA कोर्स के बाद कितनी सैलरी रहती है

आप जब इस कोर्स को पूरी तरह संपन्ना कर लेंगे तब आपके समक्ष व्यापार और व्यवसाय के अलग-अलग मौके आएंगे आप इस कोर्स को करने के बाद कितना पैसा कमा सकते है यह आपकी काबिलियत और अनुभव पर निर्भर करता है मगर हम आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद किसी प्राइवेट सेक्टर कंपनी की तरफ से जो साधारण तनख्वाह दी जाती है वह ₹20000 प्रति माह से ₹30000 प्रति माह के बीच होती हैं।

मगर यह एक शुरुआती तनख्वाह है वक्त के साथ अनुभव के आधार पर तनख्वाह को बढ़ाया जाता है जो धीरे-धीरे ₹100000 प्रति माह तक पहुंच सकता है इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद आप ऑनलाइन व्यापार भी शुरू कर सकते है जिसमें आपके व्यापार की प्रचलित का तय करेगी कि आप कितना पैसा कमा पाएंगे। 

निष्कर्ष

अगर आपको PGDCA Course Details in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply