Play Store डाउनलोड कैसे करें 10 स्टेप्स में

जैसा कि हम सभी लोग जानते है दोस्तों एंड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर बहुत ही महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है अगर गूगल प्ले स्टोर ना हो तो हम कोई भी एप्लीकेशन अपने मनपसंद की डाउनलोड नहीं कर सकते और आज के इस लेख में हम Play Store Download Kaise Kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तारपूर्वक के जानकारी जानने वाले हैं।

कभी-कभी किसी फोन में प्ले स्टोर इंस्टॉल नहीं होता है परंतु यह बहुत ही रेयर केस में होता है। इसके  अतिरिक्त हम जाने अनजाने में गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को इंस्टॉल या फिर डिलीट कर देते है और हमें इसके बारे में पता ही नहीं होता हैं। 

जब हमें कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है तो हम गूगल प्ले स्टोर पर जाते है परंतु हमारे फोन में तब गूगल प्ले स्टोर होता ही नहीं है फिर आप में से कई सारे लोग उसे डाउनलोड करने की प्रोसेस सर्च करने लगते है परंतु वहां पर भी हमें कोई सही से जानकारी समझ में नहीं आती। 

हमने आपकी समस्या को समझा और फिर सोचा कि क्यों न इस विषय पर आप लोगों को एक आसान शब्दों के साथ विस्तृत जानकारी समझा देते है ताकि आपका भी काम हो जाए और आपको कहीं और इस विषय पर जानकारी पढ़ने के लिए भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो। 

अगर आप प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? या प्ले स्टोर इनस्टॉल कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हो तो ऐसे में आपको यह लेख आज अंतिम तक पढ़ना चाहिए इसमें आपको स्टेप बाय स्टेप इसके तरीके से जानकारी प्रदान की गई हैं।

Play Store क्या है

गूगल प्ले स्टोर गूगल के तरफ से दी जाने वाले एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतरीन सर्विस है। अगर गूगल प्ले स्टोर ना हो तो आपका एंड्राइड फोन सिंपल साधारण फोन की तरह बन जाएगा सिर्फ कैमरा और इसके अन्य थोड़े बहुत फीचर आपके काम के होंगे। किसी भी फोन में अगर कोई चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है तो वह होता है फोन के अंदर इंस्टॉल एप्लीकेशन।

गूगल प्ले स्टोर के जरिए आप किसी भी श्रेणी के एप्लीकेशन को आप आसानी से फ्री में और पेड दोनों ही तरीके से डाउनलोड कर सकते हो किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर एप्लीकेशन का नाम लिखकर सर्च कर देना है फिर आप उस एप्लीकेशन को आसानी से कुछ स्टेप्स को पूरा करके डाउनलोड करके उसका यूज़ कर सकते हो।

गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन आपको हर एक एंड्रॉयड फोन में बिल्कुल फ्री में मिलती है और इसका यूज भी आप बिल्कुल फ्री में करते हो। गूगल के इस बेहतरीन एप्लीकेशन को हमेशा गूगल के तरफ से नया नया अपडेट भी प्रदान किया जाता है ताकि इसके यूजर इसका आसानी से यूज कर सके। अब चलिए आगे गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को भी नीचे समझ लेते हैं।

App NameGoogle Play  Store
Developed By  Google LLC 
Total Installation 10,000,000,000+
Current VersionVaries with device
Requires AndroidVaries with device
Download SizeVaries with device
Content ratingEveryone
Last Updated Date 28 February 2022

Play Store को डाउनलोड करने के लिए रिक्वायरमेंट 

अब चलिए गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने के लिए क्या रिक्वायरमेंट होगी? के बारे में भी जान लेते है। गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने से पहले रिक्वायरमेंट के बारे में जानना जरूरी है नहीं तो फिर आपके फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं होगा फिर आप कहोगे कि प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका ही गलत बताया गया है इसके लिए आपको रिक्वायरमेंट को सबसे पहले समझना चाहिए जो नीचे पॉइंट के जरिए समझाया गया हैं।

  • गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका फोन एंड्राइड है या फिर किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का क्योंकि गूगल प्ले स्टोर सिर्फ एंड्रॉयड के लिए ही डिजाइन किया गया हैं।
  • गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपके फोन में कोई भी एक ब्राउज़र होना चाहिए जिसके जरिए आप प्ले स्टोर डाउनलोड करोगे।
  • आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं किया जा सकता।
  • आपके पास जीमेल अकाउंट होना चाहिए क्योंकि बिना जीमेल अकाउंट के गूगल प्ले स्टोर को इंस्टॉल करना या फिर इसका यूज करना मुमकिन नहीं हैं।

Play Store डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों अगर आपको गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने में समस्या आ रही है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है यहां पर नीचे हमने गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने का पूरा कंपलीट स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस समझाया है और नीचे दिए गए एक भी जानकारी को आप मिस ना करें ध्यान से पढ़ें तभी आप प्ले स्टोर को डाउनलोड कर पाओगे नहीं तो बीच में अगर जानकारी मिस करोगे तो हो सकता है आपको इसे डाउनलोड करने में प्रॉब्लम का सामना करना पड़े।

1. मोबाइल में ब्राउज़र ओपन करें 

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए और उसके होम पेज पर चले जाइए।

2. ब्राउज़र में गूगल प्ले स्टोर एपीके लिखें

अब अपने ब्राउज़र में जाने के बाद आपको गूगल प्ले स्टोर एपीके लिखना है और सर्च बना पर क्लिक कर देना हैं।

3. किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करें और उसे ओपन करें

गूगल प्ले स्टोर एपीके लिखने के पश्चात आपको कई सारे वेबसाइट का परिणाम दिखाई देगा और आपको इनमें से किसी भी एक वेबसाइट पर क्लिक कर देना है और उसके होम पेज पर चले जाना हैं।

4. डाउनलोड एपीके के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इबे वेबसाइट को ओपन करने के बाद उसके होम पेज पर जाओगे तो वहां पर आपको ‘डाउनलोड एपीके’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

5. डाउनलोड फ्रॉम सिक्योर सर्वर के ऑप्शन पर क्लिक करें

ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको ‘डाउनलोड फ्रॉम सिक्योर सर्वर’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इस पर क्लिक कर दीजिए।

6. डाउनलोडेड फाइल को ओपन करें

अब आपके सिस्टम में डाउनलोड हुए फाइल को आप को ओपन कर लेना है ताकि आप आगे की प्रोसेस को कंप्लीट कर सको।

7. सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें

जैसे ही आप डाउनलोडेड फाइल पर क्लिक करोगे वैसा ही आपके सामने एक नोटिफिकेशन जैसा मैसेज दिखाई देगा और यहां पर आपको ‘सेटिंग’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

8. ओके वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपके सामने एक बार फिर से नोटिफिकेशन जैसा मैसेज आएगा और यहां पर आपको एक कैंसिल एवं ओके का ऑप्शन दिखाई देगा आपको ‘ओके’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

9. अननोन सोर्स के ऑप्शन को ऑन करें

अब इतना कर लेने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपको अननोन सोर्स वाले ऑप्शन पर ओके करना है ताकि आप परमिशन को अलाउड कर सको और एप्लीकेशन इंस्टॉल हो सके। 

10. इंस्टॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

अब इतना सारा प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको अंतिम में एक ऑप्शन दिखाई देगा और इस वाले ऑप्शन को इंस्टॉल ऑप्शन कहते है। अब आपको आंटी प्रोसेस के रूप में ‘इंस्टॉल’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे कि आप इतना करोगे वैसे ही आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर एप इंस्टॉल हो जाएगी और आप इसका यूज कर पाओगे।

गूगल प्ले स्टोर के फायदे

दोस्तों आप गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन के जरिए कई सारे काम कर सकते हो तो चलिए जानते है कि आपके लिए गूगल प्ले स्टोर ऐप कितनी फायदेमंद है जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाया हुआ हैं।

  • अगर आप गूगल प्ले स्टोर ऐप का यूज करते हो तो आप आसानी से अपनी मन पसंदीदा किसी भी एप्लीकेशन को यहां से डाउनलोड कर सकते हो।
  • आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी प्रीमियम एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हो जो आपके काम की है इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड के जरिए एप्लीकेशन को परचेज करना है और फिर आप उसका यूज़ फोन में इंस्टॉल करके कर सकते हो। 
  • आप गूगल प्ले स्टोर से अपनी मन पसंदीदा गेम भी डाउनलोड कर सकते हो।
  • गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन में आपको मूवीस को डाउनलोड करने का है और कई तरह अन्य प्रीमियम फीचर्स को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन मिल जाता है।
  • गूगल प्ले स्टोर पर आप अपनी एप्लीकेशन बनाकर पब्लिश कर के पैसे भी कमा सकते हो।

गूगल प्ले स्टोर के नुकसान 

दोस्तों अब आप सोच रहे होगे कि क्या गूगल प्ले इंस्टॉल करने से और इसका यूज करने से भी कोई नुकसान हो सकता है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने एवं इसका इस्तेमाल करने का कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि यह हमारे लिए फायदेमंद है क्योंकि हम जो चाहे वह सब कुछ इस एप्लिकेशन के जरिए ही कर पाते है अगर गूगल प्ले स्टोर ना हो तो आपका फोन किसी काम का नहीं रहेगा इसलिए गूगल प्ले स्टोर के अपने कोई भी नुकसान नहीं हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Play Store Download Kaise Karen लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply