पॉलिटेक्निक क्या है पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल कोर्स है जिसके बारे में आप दसवीं पास करने के बाद या 12वीं पास करने के बाद सुने होंगे। इस कोर्स में टेक्निकल चीजों की थे थॉरिटिकल और प्रैक्टिकल पढ़ाई करवाई जाती है। इस कोर्स को डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग भी कहा जाता है। अगर आप 10वीं या 12वीं पास करने के बाद किसी टेक्निकल क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपको Polytechnic Kya Hai के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। 

आजकल 10वीं और 12वीं के छात्र में पॉलिटेक्निक को लेकर काफी प्रचलिता है लगभग हर छात्र छात्रा अपना करियर टेक्निकल लाइन में बनाना चाहते है। जिस वजह से आज हर कोई पॉलिटेक्निक क्या है के बारे में जानना चाहता है इस लेख में इस कोर्स से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां दी गई हैं। 

पॉलिटेक्निक क्या है

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल कोर्स है जिसे डिप्लोमा कोर्स कहते है इस कोर्स को करने के बाद आपका इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हो जाता है। इस कोर्स को 10वीं और 12वीं के बाद किया जाता है इस कोर्स के अंतर्गत कई ब्रांच में पढ़ाई करवाई जाती है और आपको इंजीनियरिंग में करवाई जाने वाली पढ़ाई के बारे में ही बताया जाता है। जिस वजह से पॉलिटेक्निक को लो लेवल इंजीनियरिंग कहा जाता हैं। 

पॉलिटेक्निक करने के बाद छात्र या छात्रा को डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग का सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके बाद वह जूनियर इंजीनियर के पद के लिए अपना नियुक्ति करवा सकते हैं। 

पॉलिटेक्निक कैसे करें

जैसा कि हमने आपको बताया आप पॉलिटेक्निक 10वीं और 12वीं के बाद कर सकते हैं मगर इन दोनों में ज्यादा अच्छा होगा अगर आप पॉलिटेक्निक दसवीं के बाद करें क्योंकि 12वीं के बाद स्नातक का कोर्स या बी टेक करना ज्यादा फायदेमंद होता हैं। 

वैसे ज्यादातर लोग पॉलिटेक्निक का कोर्स दसवीं पास करने के बाद करते है इस कोर्स को करने के लिए आपको पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है हर राज्य की अपनी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न 10 वीं कक्षा के आधार पर होते है केवल साइंस और मैथ से सवाल पूछे जाते है और इसमें अच्छा अंक प्राप्त करने पर आपको अच्छे कॉलेज में पॉलिटेक्निक करने की सुविधा मिलती हैं। 

पॉलिटेक्निक में किस प्रकार के कोर्स करवाई जाती है

अगर आप पॉलिटेक्निक करते है तो आपको किस प्रकार की चीजें बताइए पढ़ाई जाएंगे इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई हैं। 

1. डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करवाया जाएगा

पॉलिटेक्निक करने वाले छात्रों को विभिन्न ब्रांडों में पढ़ाया जाता है उनमें से एक ब्रांच कंप्यूटर का होता है अगर आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के ब्रांच से पॉलिटेक्निक करते है तो आपको डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का सर्टिफिकेट मिलता हैं। 

यह 2 वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्रामिंग का कोर्स होता है जिसमें कंप्यूटर की भाषाओं के ज्ञान के ऊपर फोकस किया जाता है आपको यहां C, C++, C#, Python, HTML, CSS, JAVA, जैसे विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान दिया जाता हैं। 

2. डिप्लोमा इन पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

पॉलिटेक्निक करने पर यह भी एक नामी ब्रांच है अगर आपके अच्छे अंक आते है तो आप पैट्रोलियम इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कर सकते है जोकि पॉलिटेक्निक का ही एक ब्रांच हैं। 

यह एक अंडर ग्रैजुएट कोर्स है जो 2 साल का होता है जिसे पेट्रोलियम के छेत्र में करियर बनाने की चाह होती है वह इस कोर्स को चुनता है। इस कोर्स में petroleum और गैस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाती है और यह सारे संसाधन हमें कैसे प्राप्त होते हैं इसके बारे में बताया जाता है इस कोर्स को करते वक्त तक छात्र छात्रा को इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप भी करवाया जाता हैं। 

3. डिप्लोमा इन एस्टेट्स मैनेजमेंट

अगर आप डिप्लोमा में स्पेशल मैनेजमेंट कोर्स ढूंढ रहे है तो आपको स्टेट मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहिए इस कोर्स में प्रॉपर्टी या किसी भी रियल एस्टेट प्रॉपर्टी के बारे में लीगल, मैनेजरियल, फाइनेंशियल या बाय एंड सेल से जुडी सभी प्रकार की जानकारियों को एक साथ समझाया जाता हैं। 

यह 2 वर्षीय कोर्स है जिसे करने के बाद आपको रियल स्टेट मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री के लिए दाखिला मिल जाएगा और इस क्षेत्र में आप बड़ी आसानी से नौकरी पा सकते हैं। 

4. डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड आर्ट

आज के समय में एनिमेशन और आर्ट ने हर किसी को दीवाना बना रखा है आपने किसी भी प्रकार की फिल्म देखी हो उसमें एनिमेशन और आर्ट का बखूबी इस्तेमाल किया जाता है अगर आप पॉलिटेक्निक में स्पेशल ब्रांच ढूंढ रहे है तो आपके लिए एनिमेशन और आर्ट एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिससे आपके करियर में विभिन्न प्रकार के नए दरवाजे खुलेंगे। 

इस कोर्स को करने के बाद आपको बड़ी आसानी से क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में नौकरी की संभावना दिन पर दिन बढ़ती जा रही है आपको बता दें कि डिप्लोमा इन एनीमेशन एंड आर्ट्स 21 महीने का कोर्स होता है जिसमें हर 7 महीने पर परीक्षा ली जाती हैं। 

डिप्लोमा करने के लिए विश्व की टॉप कॉलेज

अगर आप दुनिया की सबसे बेहतरीन कॉलेज में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करना चाहते है तो इसके बारे में दुनिया के सबसे अच्छे कॉलेज की एक लिस्ट आपको नीचे दी गई है जहां पॉलिटेक्निक की पढ़ाई सर्वोत्तम तरीके से करवाई जाती हैं। 

  • Diploma in Mechanical Engineering Technician
  • Humber College, Toronto, Canada
  • Graduate Certificate Information Architecture and Design
  • McGill University, Montreal, Canada
  • Graduate Diploma in Communications
  • Memorial University of Newfoundland, St. John’s, Canada
  • Graduate Certificate in Blockchain and Smart Contract Engineering
  • Northeastern University, Boston, USA
  • Sensor Signal and Information Processing (Graduate Certificate)
  • Arizona State University, Tempe, USA

भारत में पॉलिटेक्निक करने के लिए अच्छी कॉलेज

अगर आप भारत में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करना चाहते हैं तो ऐसे कुछ टॉप विश्वविद्यालय हैं जहां से हर कोई पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करना चाहता है इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई लिस्ट को फॉलो करें।

  • Government Polytechnic, Mumbai
  • S H Jondhale Polytechnic, Thane
  • V.P.M.’s Polytechnic, Thane
  • Vivekanand Education Society’s Polytechnic, Mumbai
  • Adesh Polytechnic College,Muktsar
  • Anjuman Polytechnic, Nagpur
  • Agnel Polytechnic,Navi Mumbai
  • Chhotu Ram Polytechnic,Rohtak
  • Adhiparasakthi Polytechnic College,Kanchipuram
  • MEI Polytechnic, Bangluru

पॉलिटेक्निक करने के बाद नौकरी

अगर आप पॉलिटेक्निक करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक का महत्व 12वीं पास के बराबर है। हम आपको सुझाव देंगे कि इसके बाद आप अपनी पढ़ाई जारी रखें मगर किसी कारणवश अगर आपको नौकरी करने की आवश्यकता है तो आप पॉलिटेक्निक करने के बाद जूनियर इंजीनियर के पद के लिए किसी भी कंपनी में आवेदन कर सकते हैं। 

इसके अलावा लोको पायलट और किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन कर सकते है जिसके लिए 12वी पास की आवश्यकता हो। 

पॉलिटेक्निक करने के बाद सैलरी

हर कोई एक अच्छी नौकरी इसलिए पाना चाहता है क्योंकि वहां तनख्वाह अच्छी मिलती है अगर आप जानना चाहते है कि आपको पॉलिटेक्निक करने के बाद किसी नौकरी में कितनी तनख्वाह दी जाएगी तो आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक 12वीं पास के बराबर माना जाता है आप इससे जूनियर इंजीनियर के पद पर नौकरी पा सकते हैं अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी या सरकारी में नौकरी करते है तो ₹10000 से ₹20000 महीने आपको मिलेंगे। 

हालांकि आप के शुरुआती तनख्वाह ₹10000 या ₹20000 प्रतिमा होगी मगर धीरे-धीरे आपके अनुभव के अनुसार आपकी तनख्वाह बढ़ती जाएगी। 

पॉलिटेक्निक करने के लाभ

वैसे तो पॉलिटेक्निक करने के कई सारे लाभ छात्र-छात्राओं को मिलते है मगर कुछ प्रमुख लाभ के बारे में नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं– 

  • आज कल टेक्निकल नौकरियां काफी अधिक हो चुकी है और पॉलिटेक्निक करने पर आपको किसी भी प्रकार की टेक्निकल नौकरी बड़ी आसानी से मिल जाती हैं। 
  • पॉलिटेक्निक का कोर्स करने पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता हैं। 
  • पॉलिटेक्निक के बाद आप लोको पायलट या बहुत सारे अलग अलग सरकारी टेक्निकल नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • इस कोर्स को इंटरमीडिएट जितना मान्यता दिया जाता हैं। 
  • अगर इस कोर्स को करने के बाद आप B.Tech के लिए आवेदन करते है तो आपका दाखिल सीधे 2nd ईयर में होता हैं। 
  • इस कोर्स को करने के बाद आप हर उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके लिए 12वी पास छात्र या छात्रा आवेदन कर रहे हैं। 
  • डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना काफी आसान होता हैं। 

पॉलिटेक्निक के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां पर हमने पॉलिटेक्निक क्या है? से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। 

Q. पॉलिटेक्निक क्या हैं?

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल कोर्स है जिसे 10वीं या 12वीं के बाद किया जाता है इसे डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग कहा जाता है इस कोर्स में विभिन्न ब्रांच के अनुसार पढ़ाई करवाई जाती हैं। 

Q. पॉलिटेक्निक करने से क्या होता हैं?

पॉलिटेक्निक करने पर आप बी टेक ए सेकंड ईयर में सीधा दाखिला ले सकते है इसके अलावा आपको डिप्लोमा का एक सर्टिफिकेट मिलता है साथ ही अपनी पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आप किसी भी कंपनी में जूनियर इंजीनियर के पद पर आवेदन कर सकते हैं। 

Q. पॉलिटेक्निक कैसे कर सकते हैं?

पॉलिटेक्निक करने के लिए आपको हर राज्य में आयोजित करवाए जाने वाली पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है आप उस प्रवेश परीक्षा में जिस प्रकार के अंकल आएंगे उसके अनुसार आपको कॉलेज मिलेगा जहां से आप पॉलिटेक्निक के पढ़ाई पूर्ण कर सकते हैं। 

Q. पॉलिटेक्निक करने के बाद कितनी सैलरी मिलती हैं?

पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको 10000 से 20000 प्रति माह की सैलरी मिलती है मगर जैसे-जैसे आप अनुभवी होते जाएंगे आपकी तनख्वाह बढ़ती जाएगी। 

Q. दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक करने पर उसका कितना मान हैं?

अगर आप दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक करते है तो यह पॉलिटेक्निक सर्टिफिकेट आपके 12वी के बराबर माना जाएगा। पॉलिटेक्निक को इंटरमीडिएट के जितना महत्व दिया जाता हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Polytechnic Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply