PUBG Ka Baap Kaun Hai – PUBG का बाप कौन हैं

जैसा कि हम जानते है पब्जी भारत में खेले जाने वाले कुछ सबसे प्रचलित गेमों में से एक था मगर गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किया जा रहा है कि PUBG ka baap kaun hai शुरू में तो यह सवाल सुनने में बड़ा ही मूर्खतापूर्ण सवाल लगता है मगर रिसर्च करने पर हमने पाया की इस सवाल से लोग यह जानना चाहते है कि पब्जी से ज्यादा बेहतर कौन सा गेम हैं। 

यह सवाल सबसे ज्यादा प्रचलन में तब आया जब भारत में फ्री फायर और पब्जी दोनों एक जैसे एक्शन गेम को पसंद करने वाले लोगों की संख्या बढ़ने लगी। हमने आपको यह भी बताया है कि फ्री फायर कौन से देश का हैं। 

अब पब्जी भारत में बैन हो चुका है और अगर आप यह जानना चाहते है कि पब्जी का फुल फॉर्म क्या है तो इस लेख के जरिए आपको इस गेम के बारे में बताया जा रहा है जिसने न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में पब्जी को दमदार टक्कर दी हैं।   

पब्जी एक ऑनलाइन एक्शन गेम है जो बैटल रॉयल गेम किस श्रेणी में आता है। यह एक एक्शन गेम है जिसे ऑनलाइन 100 लोगो के साथ खेला जाता है। इस गेम को पब्जी कॉरपोरेशन द्वारा चलाया जाता है या कंपनी एक दक्षिण कोरिया की कंपनी है। पब्जी का एक लाइट वर्जन और एक बेटा वर्जन हैं। 

PUBG क्या हैं

पब्जी अपने ग्राफी और अपने गेम प्ले की वजह से बहुत प्रचलित है इस गेम में 100 लोग एक मैदान में उतरते है जहां उन्हें विभिन्न प्रकार के हथियार मिलते है और 30 मिनट तक उन्हें लड़ना होता है जो व्यक्ति अंत तक बचता है उसे विजेता घोषित किया जाता है। इस गेम की पर चलता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस गेम को विश्व भर में एक अरब से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हैं। 

PUBG का फुल फॉर्म क्या हैं

पब्जी काफी प्रचलित गेम है मगर बहुत से कम लोग है जिन्हें इस का फुल फॉर्म पता है अगर आप एक पब्जी फैन है तो आपको इस गेम का फुल फॉर्म पता होना चाहिए। 

पब्जी का फुल फॉर्म प्लेयर अनकाउन बैटलग्राउंड या player unknown battleground होता है। यह एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है जिसे पब्जी कॉरपोरेशन द्वारा बनाया गया हैं। 

इस फुल फॉर्म से ही आप समझ गए होंगे कि इसमें प्लेयर्स को एक अनजान मैदान में उतारा जाता है जो कि लड़ने का मैदान है जहां आपको विभिन्न प्रकार के हथियार मिलते है और सौ लोगों को 30 मिनट तक लड़ना होता है इस गेम में जो व्यक्ति अपने किरदार को आखरी समय तक बचा पाता है वह विजेता घोषित किया जाता हैं।  

PUBG का बाप कौन हैं

पब्जी को फ्री फायर का बाप माना जाता है क्योंकि यह गेम पब्जी का सबसे बड़ा अल्टरनेटिफ है। जब भारत में पब्जी बैन हुआ था बहुत से लोगों ने फ्री फायर खेलना शुरू किया ऐसा नहीं है कि फ्री फायर की प्रचलित था तभी बड़ी फ्री फायर ने पूरे विश्वभर में पब्जी को प्रचलिता में कांटे की टक्कर दी हैं।  

फ्री फायर भी पब्जी की ही तरह एक एक्शन गेम है जो बैटल रॉयल की श्रेणी में आता है। यह गेम ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में खेला जाता है ज्यादातर बच्चे इस गेम को पसंद करते है इस गेम में 50 लोग मैदान में उतरते है और आपस में लड़ते है अंत तक जिंदा बचने वाला व्यक्ति विजेता घोषित किया जाता हैं। 

पब्जी के आने से जहां एक्शन गेम का पूरी तरह से नजरिया ही बदल गया और बहुत सारे गेम खत्म होने की कगार पर पहुंच गए वहीं फ्री फायर एकलौता ऐसा गेम था जिसने पूरे विश्व में पब्जी को कड़ी टक्कर दी। 

PUBG का बाप फ्री फायर क्यों हैं

अगर आप यह सोच रहे हैं कि और जी की तरह दिखने वाला होने की वजह से फ्री फायर प्रचलित है तो ऐसा नहीं है फ्री फायर के प्रचलित होने और पब्जी के बाप बनने के बहुत सारे कारण है, उनमें से कुछ महत्वपूर्ण कारण आपको नीचे बताए गए हैं।  

  • फ्री फायर किसी भी मोबाइल में खेला जा सकता है इसके लिए आपको अच्छे रैम के मोबाइल की आवश्यकता नहीं है और यह गेम केवल 600 एमबी का है जो बड़ी आसानी से डाउनलोड हो जाता है वही पब्जी 1.5 GB का गेम हैं।  
  • दूसरा कारण यह है कि फ्री फायर में ज्यादा प्रकार के गुण और किरदार मौजूद है हां मगर खेलने के लिए ज्यादा बड़ा जगह पब्जी में मिलता हैं। 
  • फ्री फायर का ग्राफिक एक कार्टून की तरह लगता है जिसे बच्चे बहुत पसंद करते है मगर अब से ज्यादा असली ग्राफिक या रिलास्टिक ग्राफिक दिखाता हैं। 
  • फ्री फायर का मुकाबला पब्जी के मुकाबले जल्दी खत्म हो सकता है फ्री फायर में आप 10 मिनट का खेल खेल सकते है वहीं पब्जी में आपको 30 मिनट का खेल खेलना होता हैं।  
  • फ्री फायर पब्जी के मुकाबले बहुत कम देशों में खेला जाता है मगर फिर भी ऐसा माना जाता है कि फ्री फायर ज्यादा पैसा कमाता हैं। 
  • अगर हम रोजाना एक्टिव यूजर की बात करें तो फ्री फायर में 80 मिलियन एक्टिव यूजर है जबकि पब्जी के पास 30 मिलियन हैं। 

उम्मीद करते है आप सभी कारणों को समझ पाए होंगे और यह जान पाएंगे कि क्यों फ्री फायर को पब्जी का बाप कहा जाता हैं। 

PUBG की शुरुआत कैसे हुई

पब्जी एक एक्शन गेम है जिसे कंप्यूटर और स्मार्ट फोन में ऑनलाइन खेला जाता है इसे पब्जी कॉरपोरेशन नाम की कंपनी के द्वारा चलाया जा रहा है जो कि एक दक्षिण कोरिया कंपनी है। इस गेम को बनाने वाले ब्रैंडन ग्रीन है इन्होंने इस गेम को बनाने की प्रेरणा 2000 में आई एक फिल्म बैटल रॉयल से ली। 

उन्होंने जब बैटल रॉयल नाम की वह जापानी फिल्म देखी तो उनके दिमाग में एक गेम बनाने का ख्याल आया है जिस गेम का जिक्र उस फिल्म में किया गया था उसके बाद उन्होंने बड़ी मशक्कत की और पब्जी जैसा गेम दुनिया को दिया। यह गेम लोगों को काफी पसंद आया जिसमें 100 लोग एक मैदान में उतरते है जहां विभिन्न प्रकार के हथियार मिलते है और 30 मिनट तक आपस में लड़ने के बाद जो व्यक्ति अंत तक बचता है उसे विजेता घोषित किया जाता हैं। 

पब्जी का यह ख्याल और उसको लोगों के सामने प्रस्तुत किए जाने का तरीका काफी अच्छा था पब्जी में हर चीज आपको असली लगती है जिस वजह से यह लोगों के दिलों से जुड़ जाती हैं। 

अंत में पब्जी कॉरपोरेशन द्वारा इस गेम को बनाया गया जिसके डायरेक्टर ब्रेंडन ग्रीन बने और प्रोड्यूसर चांग हान किम के नेतृत्व में पब्जी को 20 दिसंबर 2017 में लांच किया गया। 

FREE FIRE की शुरुआत कैसे हुई

जब पब्जी विश्व में आया तो इस गेम को केवल अच्छे रैम वाले फोन में ही खेला जा रहा था यह देखकर जरीना कंपनी के मालिक फॉरेस्ट ली के दिमाग में एक ख्याल आया कि अगर पब्जी जैसा गेम किसी साधारण मोबाइल में खेलना हो तो कैसे खेल सकते हैं। 

और इसी समस्या का समाधान ढूंढते हुए पब्जी जैसे किसी गेम को किसी साधारण मोबाइल में भी खेला जा सके इसके लिए उन्होंने फ्री फायर को बनाया। इस प्रक्रिया में जरीना कंपनी की मदद दो छोटी कंपनियों ने की जिसमे वियतनाम की कंपनी 111dots studio aur नीदरलैंड की कंपनी Omens Studio का नाम मौजूद है। इन सभी कंपनियों ने मिलकर 2017 के अंत में फ्री फायर को बनाया। 

आपको बता दें की फ्री फायर लॉन्च के 2 महीने बाद 22 देशों का नंबर वन गेम साबित हुआ पब्जी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी वह भी पूरे विश्व भर में फेमस हुआ और इन दोनों के मने मोबाइल गेम खेलने का नजरिया ही बदल दिया। 

PUBG और फ्री फायर में क्या अंतर हैं

पब्जी और फ्री फायर दोनों बहुत हद तक एक जैसे ही गेम है मगर फिर भी दोनों में कुछ अंतर है उन अंदर को नीचे बताया गया हैं। 

  • फ्री फायर 600 MB का गेम है, जबकि पब जी मोबाइल 1.5 GB का गेम है। साथ ही इसे खेलने के लिए कम से कम 4GB का रैम होना चाहिए जबकि फ्री फायर ख्वाब 1GB के राम से भी खेल सकते हैं। 
  • फ्री फायर को 500 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है जबकि पब्जी को 100 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया हैं। 
  • फ्री फायर में आपको ज्यादा विभिन्न प्रकार के बंधु मिलेंगी, पब्जी में भी बंदूकों के विभिन्न प्रकार उपलब्ध है मगर फ्री फायर जितने बंदूक उस खेल में नहीं हैं। 
  • फ्री फायर में आपको अलग अलग तरह के किरदार भी मिलते है जो आप के खेल को और रोचक बनाते हैं मगर पब्जी में केवल आदमी और औरत के दो किरदार मौजूद हैं। 
  • फ्री फायर की ग्राफिक कार्टून जैसी है वही पब्जी रियल ग्राफिक की तरह लगता हैं।  
  • फ्री फायर को 50 लोग एक साथ खेल सकते है जबकि पब्जी को 100 लोग एक साथ खेल सकते है। फ्री फायर में आप 10 मिनट का एक खेल खेल सकते है जबकि पब्जी में 30 मिनट का एक खेल होता हैं।  
  • पब्जी में खेले जाने वाला ग्राउंड फ्री फायर के मुकाबले ज्यादा बड़ा होता हैं। 
  • फ्री फायर में अगर आप जीते है तो आपको बोला बोला जाता है और अगर आप पब्जी में जीते है तो चिकन डिनर मिलता हैं।  
  • फ्री फायर को 450 मिलियन डाउनलोड किया गया है जिसके एक्टिव यूजर 80 मिली अन्ना के आसपास है और फौजी को केवल 100 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है जिसके एक्टिव यूज़र 30 मिलियन के आसपास हैं। 

PUBG के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग पब्जी के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. पब्जी का मालिक कौन हैं?

पब्जी के मालिक पब्जी कॉरपोरेशन कंपनी है जिसके संस्थापक चांग ब्यूंग ग्यु है मगर इस गेम को बनाने वाले बार्डेन ग्रीन है, वही इस गेम को सफल बनाने के लिए ब्लूहोल नाम की कंपनी ने भी सहयोग किया हैं।  

Q. फ्री फायर का मालिक कौन हैं?

फ्री फायर के मालिक जरीना कंपनी के संस्थापक फॉरेस्ट ली हैं।  

Q. कॉल ऑफ ड्यूटी का बाप कौन हैं?

फ्री फायर तथा पब्जी दोनों को कॉल आफ ड्यूटी का बाप कहा जाता है क्योंकि यह दोनों गेम कॉल आफ ड्यूटी से भी अच्छे हैं। 

Q. फ्री फायर का बाप कौन हैं?

Battleground mobile India को फ्री फायर का भी बात माना जा रहा है जो 19 अगस्त 2021 में केवल भारत के लिए लांच हुआ हैं। 

Q. फ्री फायर और पब्जी दोनों में ज्यादा अच्छा कौन हैं?

फ्री फायर और पब्जी में कौन ज्यादा अच्छा है यह आप के पसंद पर निर्भर करता है मगर बता दे कि फ्री फायर पब्जी से ज्यादा लोकप्रिय गेम हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको PUBG Ka Baap Kaun Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply