Refurbished Meaning in Hindi

जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हो गया है तब से हम बहुत ही सारा समय स्मार्टफोन पर ही बिताते है और इसके साथ-साथ हम इसी स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करके किसी भी सामान को घर बैठे खरीद सकते हैं।

अगर आपने भी कभी न कभी ऑनलाइन शॉपिंग की है तो फिर आपने जरूर देखा होगा जब हम कोई भी मोबाइल या लैपटॉप के बारे में गूगल में सर्च करते है तो वहां पर हमें नया फ़ोन भी देखने को मिल जाते है और इसके साथ-साथ हमें रेफ़ुर्बिशेद फ़ोन भी देखने को मिल जाते हैं।

मेरे ख्याल से आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि अगर नया फ़ोन 20000 में आता है तो वही रेफ़ुर्बिशेद फ़ोन 12000 में क्यों आता है? तो चलिए मैं आपको इसी सवाल का जवाब इस लेख में देने वाला हूँ ताकि आपको भी पता लग जायेगा आखिर Refurbished Meaning In Hindi का मतलब क्या होता हैं।

Refurbished Meaning in Hindi

रेफ़ुर्बिशेद सामान वह सामान होता है जो कि खराब होने के कारण उस कंपनी को वापस कर दिया जाता है जिस ने वह सामान बनाया होगा और जब वह कंपनी उस सामान को ठीक करती है तो वह कंपनी फिर से उस सामान को कम दाम में बेचती हैं।

रेफ़ुर्बिशेदसामान में आपको मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कीबोर्ड आदि जैसे products कम दाम में मिल जायेंगे। लेकिन कम दाम में मिलने की वजह से इसके कुछ अच्छे फायदे भी होते है और कुछ नुकसान भी और अगर आप चाहते है कि मैं एक रेफ़ुर्बिशेदफ़ोन या कोई भी रेफ़ुर्बिशेदसामान खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले रेफ़ुर्बिशेदgrades के बारे में जानना होगा। क्योंकि grades से ही आपको पता लग जायेगा कि इस मोबाइल फ़ोन या किसी भी रेफ़ुर्बिशेदसामानकी condition क्या है वह पता चल जाएगी।

रेफ़ुर्बिशेद ग्रेड का मतलब क्या होता हैं

अगर मैं आपको सरल शब्दों में रेफ़ुर्बिशेदग्रेड का मतलब बताऊं तो इसका मतलब होता है की अगर कोई भी व्यक्ति नया फ़ोन लेता और वह किसी भी कारण से खराब निकलता है तो वह व्यक्ति उस फ़ोन को वापस देता है। और जब उस फ़ोन को कंपनी वापस लेती है तो वह कंपनी उस फ़ोन को ठीक करके experts के द्वारा ग्रेड दिया जाता है और उसके बाद वह वही फ़ोन दोबारा से कम पैसों में बेचती हैं।

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया ग्रेड experts के द्वारा दिया जाता है और मैं आपको बता दूँ ये ग्रेड A से लेकर ग्रेड D तक दिया जाता है। तो चलिए जानते है कौन से ग्रेड वाले सामान अच्छे होते है और कौन से ग्रेड वाले सामान की condition खराब होती हैं।

ग्रेड A

जो भी रेफ़ुर्बिशेदसामान ग्रेड A में आता है वह सामान थोड़ा समय के लिए ही इस्तेमाल किया होता है और अगर मैं बात करूं condition की तो इस ग्रेड A के सामान में आपको बिलकुल नया सामान देखने को मिल जाते है। लेकिन अगर मैं बात करूं ग्रेड A के सामान को लेना चाहिए या नहीं? तो इसका जवाब है हां, क्योंकि अगर नए असमान का दाम 20000 है और वही  सामान आपको रेफ़ुर्बिशेदग्रेड A में 10000 – 15000 के करीब मिल जाता है तो आपको वह ले लेना चाहिए। क्योंकि इससे आपको 5000 – 10000 रुपये की बचत होती हैं।

ग्रेड B

जो भी रेफ़ुर्बिशेद सामान ग्रेड B के category में आते है वह सामान इस्तेमाल किया हुआ होता है और उस सामान में थोड़े बहुत scratches भी होते है। अगर आपके पास कम budget है तो फिर ग्रेड B के सामान को खरीद कर चला सकते है और इस ग्रेड B में भी आपको बहुत ही सारे पैसों की बचत होती हैं।

ग्रेड C

अगर मैं ग्रेड C की बात करूं तो इस ग्रेड में जितने भी सामान आते है वह सभी इस्तेमाल किए हुए होते है। इसके अलावा इस ग्रेड C में भी आपको scratches वाले सामान देखने को मिल जायेंगे। लेकिन ग्रेड B के मुकाबले में ग्रेड C के सामान ज्यादा इस्तेमाल होते होते है और इस सामान की कीमत भी बहुत ही ज्यादा कम होता हैं।

ग्रेड D

इस ग्रेड में जो भी सामान आता है वह दिखने से ही पता चलता है की ये सामान सेकंड हैंड है और बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया हुआ होता है। लेकिन अगर मैं बात करूं ग्रेड D का सामान हमें कितने में मिल सकता है? तो इसका जवाब ये है की आपको ग्रेड D का सामान बहुत ही ज्यादा कम पैसों में मिल जायेंगे।

रेफ़ुर्बिशेद सामान कहां से खरीदे

रेफ़ुर्बिशेद सामान को खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन बहुत ही सारे websites देखने को मिल जायेंगे। लेकिन उन सभी websites में से कुछ ही websites रियल सामान भेजती है। इसलिए मैंने आपके लिए ऐसे दो websites को ढूँढा है जहाँ पर आप बिंदास किसी भी रेफ़ुर्बिशेद सामान को आँख बंद करके खरीद सकते हैं।

2GUD

Flipkart का नाम तो आपने बहुत बार सुना ही होगा और 2Gud की वेबसाइट भी flipkart की है इस 2Gud की वेबसाइट में आपको केवल सभी प्रकार के रेफ़ुर्बिशेद सामान देखने को मिल जायेंगे। 2Gud से कोई भी सामान खरीदते समय आप ग्रेड का खास ख्याल रखे और इसके अलावा उस सामान की गारंटी का भी ख्याल रखे।

Amazon

Amazon का नाम आपने सुना ही होगा और amazon में भी आपको रेफ़ुर्बिशेद सामान देखने को मिल जायेंगे। ज्यादा तर amazon पर आपको नया सामान ही देखने को मिल जायेगा और अगर आप कभी भी रेफ़ुर्बिशेद सामान amazon से खरीदें गे तो फिर आप जरूर ग्रेड का खास ख्याल रखे। क्योंकि आपको ग्रेड के माध्यम से ही पता चल जायेगा की इस सामान की condition क्या है। इसके अलावा आपको उस सामान की गारंटी भी देखना जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Refurbished Meaning In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल होगा तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply