Sensex in Hindi – सेंसेक्स क्या होता है

आपने जब भी भारत में शेयर मार्केट के बारे में सुना होगा तो आपने सेंसेक्स और निफ्टी का नाम भी जरूर सुना होगा यह दो ऐसे शब्द है जो भारतीय शेयर बाजार से जुड़े हुए है, आपको शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व इसके बारे में पता करना आवश्यक है इसलिए हम आपको Sensex in hindi के बारे में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं। 

भारत में जितनी बड़ी बड़ी कंपनियां है वह अपने आप को निफ्टी और सेंसेक्स में सूची बंद करवाती है शेयर बाजार में आई तेजी और मंदी के बारे में पता चल सके सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कितनी कंपनी है लिस्टेड है और वह कैसा प्रदर्शन कर रही हैं इस बात को दिखाने का कार्य करता हैं।

Sensex in Hindi

आपको बता दें कि देश भर में जितनी कंपनियां है उनको अपना बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है जब कंपनी अपने फायदे का कुछ हिस्सा देकर पैसे लेती है तो इसे हम शेयर कहते है। कंपनी के शेयर का एक स्थान पर देने लेने का काम किया जाता है जिसे हम एक स्टॉक एक्सचेंज कहते हैं।  

स्टॉक एक्सचेंज में भारत की सभी कंपनियों के नाम दिए जाते है और आप भारत के स्टॉक एक्सचेंज से किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते है। खरीदने के पश्चात आपको कंपनी का हिस्सा मिलता है और कंपनी को आपका पैसा जब कंपनी को मुनाफा होता है तो आपके पैसे कंपनी के मुनाफे अनुसार बढ़ जाते है जिससे आपको भी मुनाफा होता हैं। 

भारत में सभी कंपनियों के शेयर का लेन-देन करने के लिए दो स्टॉक एक्सचेंज बनाए गए है एक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और एक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। जितनी कंपनियों के शेयर आप बंबई स्टॉक एक्सचेंज से खरीद सकते है उनके नाम एक सूची में लिखे जाते हैं जिसे सेंसेक्स कहते हैं।

सेंसेक्स भारत की 30 बड़ी कंपनियों के सूची को कहते है जिनके शेयर को आप बंबई स्टॉक एक्सचेंज से खरीद सकते हैं। 

Sensex में कौन सी कंपनी आती है

आपको बता दें कि सेंसेक्स में हमेशा 30 कंपनी ही होती है अगर आप मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की बात करेंगे तो आपको बता दें कि यहां पर 1600 से ज्यादा कंपनी लिस्टेड है मगर हर सेक्टर की टॉप कंपनी को सेंसेक्स में रखा जाता है इसी के साथ जो कंपनी बाजार में अच्छा मुनाफा कमा रही होती है वह सेंसेक्स का हिस्सा बन जाती है और जो अच्छा मुनाफा नहीं कमा रही होती है उसे संसद से बाहर कर दिया जाता हैं।

सेंसेक्स वह जगह होता है जहां भारत की टॉप कंपनियों के नाम लिखे जाते है सेंसेक्स में आई कंपनियां ये बताती हैं कि कौन सी कंपनी इस वक्त भारत में सबसे अच्छे मुनाफे में चल रही है सेंसेक्स और निफ्टी को देख कर आगामी मंदी का अंदाजा लगा सकते हैं। 

सेंसेक्स में आने वाली टॉप कंपनी के नाम आपको नीचे बताए गए हैं।

  • Bharti Airtel
  • TCS
  • State Bank of India
  • HDFC Bank
  • Maruti Suzuki
  • Larsen & Toubro Ltd
  • Tata Steel Ltd
  • Infosys
  • Mahindra & Mahindra Ltd
  • Axis Bank
  • HCL Technologies Ltd
  • Bajaj Finserv
  • ITC
  • Sun Pharma
  • Hindustan Unilever Ltd
  •  Kotak Mahindra Bank
  •  Titan Company Ltd
  •  UltraTech Cement
  •  Powergrid

Sensex कैसे बनता है

जब भी आप ऑनलाइन सेंसेक्स का शब्द सुनते होगे या गूगल पर सर्च करते होंगे तो आपको कुछ नंबर दिखाया जाता होगा क्या आपने कभी यह सोचा है कि सेंसेक्स के नंबर का क्या तात्पर्य होता है या फिर सेंसेक्स को यह नंबर कहां से मिलता है, हम आपको विस्तार पूर्वक यह बताने जा रहे है कि सेंसेक्स को नंबर कहां से मिलता हैं।

सेंसेक्स में जिन कंपनियों को लिस्ट किया गया है वह कंपनी किस प्रकार मुनाफा कमा रही है यह सेंसेक्स के नंबर से पता चलता है सेंसेक्स का नंबर यह दिखाता है कि अभी तक कंपनियां कितने अंक मुनाफा कमा चुकी है जैसे-जैसे बढ़ता है वैसे ही कंपनी को मुनाफा होता है, जब सेंसेक्स का नंबर नीचे गिरता है तो कंपनी को घटा होता हैं। 

सेंसेक्स का बढ़ने का यह अर्थ बिल्कुल नहीं होता है कि संसद में मौजूद सारी कंपनियों को फायदा ही हो रहा है सेंसेक्स बंबई स्टॉक एक्सचेंज को दिखाता है इसका अर्थ यह है कि बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 1600 कंपनियां है और उनमें से अधिकांश इस वक्त घाटे में हैं।

ठीक उसी तरह सेंसेक्स के गिरने या अंक के काम होने का यह अर्थ बिल्कुल नही होता है की BSE की सारी कंपनियां घाटे में जा रही है। इसका अर्थ होता है की BSE की ज्यादा तार कंपनी घाटे में जा रही है, मुख्य तौर से वो बड़ी 30 कंपनिया जिन्हें सेंसेक्स में रखा गया था। 

सेंसेक्स में कुल 1600 कंपनियां है वो सभी कंपनियों में जो कंपनी सबसे अच्छा मुनाफा कमाती है उसे सेंसेक्स की 30 कंपनियों में रख दिया जाता है उसके बाद वह 30 कंपनी जिस तरह से बाजार में परफॉर्म करती है उस आधार पर सेंसेक्स का नंबर घटता है या बढ़ता हैं।

Sensex कैसे काम करता है

जैसा कि हम आपको बताया भारत में जो भी कंपनी शेयर बाजार से पैसा लेना चाहती है उसे अपने कंपनी की हिस्सेदारी या शेयर को बंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करना होता है। इस वक्त बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 1600 से ज्यादा कंपनी को लिस्ट किया गया है और हर छेत्र को ध्यान में रखते हुए कुल 30 ऐसे कंपनी का चयन किया गया है जो अपने क्षेत्र में सर्वाधिक मुनाफा कमाने की वजह से जाने जाते हो। 

उन 30 कंपनियों को BSE में इस तरह सूचीबद्ध किया गया है कि उनके मुनाफा कमाने की वजह से सेंसेक्स का अंक बढ़ता है और उनके घाटा कम आने की वजह से सेंसेक्स का अंक घटता है। जब कोई कंपनी ज्यादा समय तक घाटा में रहती है तो उसे सेंसेक्स की सूची से हटा दिया जाता है और उसके स्थान पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की किसी और कंपनी को रख लिया जाता हैं।

उम्मीद करते है आप समझ गए होंगे कि कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज में अपना नाम देना होता है और जब वह मुनाफा कमाती है उसका नाम सेंसेक्स में आ जाता है अगर कोई कंपनी घाटा कम आती है तो सेंसेक्स से उसका नाम हटा भी दिया जाता है। सेंसेक्स में कंपनियों के घटा कमाने की वजह से सेंसेक्स का अंक कम होता है और सेंसेक्स में सूचीबद्ध की गई कंपनियां जो मुनाफा कमाती है तो सेंसेक्स का अंक बढ़ता हैं।

Sensex में कैसे निवेश करें

आज तकनीक इतनी तेजी से प्रगति कर रही है कि आपको पहले की तरह किसी कंपनी में निवेश करने के लिए बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है आज आप अपने मोबाइल से विभिन्न ऐप का इस्तेमाल करके शेयर बाजार में किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

अगर आप भारत के किसी कंपनी में निवेश करना चाहते है तो वह कंपनी या तो बंबई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होगी या फिर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में। अगर आप सेंसेक्स में निवेश करना चाहते हैं तो इसका अर्थ है कि आप उन कंपनियों में निवेश करना चाहते है जो मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट की गई हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की कंपनी में या सेंसेक्स में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से किसी ऐप को डाउनलोड करना है जिसकी मदद से आप निवेश कर सकें आज प्ले स्टोर पर विभिन्न प्रकार के बहुत सारे ऐप आ गए है मगर हम आपको ग्रो से कैसे निवेश करते है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

ग्रो एप की मदद से सेंसेक्स में कैसे निवेश करें

Step 1- सबसे पहले गुरु ऐप में अपना अकाउंट बनाए जिसके लिए आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

Step 2- जब आपके अकाउंट बन जाएगा तब आप अपनी स्क्रीन पर स्टॉक्स का एक विकल्प देखेंगे। स्क्रीन के निचले हिस्से में सबसे बाई और आपको शेयर या स्टॉक का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3- क्लिक करने के बाद आपके समक्ष निफ्टी और सेंसेक्स का विकल्प दिखेगा साथ ही आप को विभिन्न प्रकार की कंपनियों के नाम भी बताए जा रहे होंगे मगर आपको Sensex का विकल्प चुनना है।

Step 4- सेंसेक्स का विकल्प चुनने के बाद आपके समक्ष भारत की 30 सबसे बड़ी कंपनियों के नाम आ जाएंगे उनमें से आपको जिस कंपनी का शेयर खरीदना हो आप उस कंपनी पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 5- अगर आप ऊपर बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन कर रहे है और अपने ग्रुप में अपनी मनचाही कंपनी को चुना है तो आपको दाएं और आप के चुने हुए शेयर के दाम और आप कितना शेयर खरीदना चाहते हैं इसका विकल्प भी मिल जाएगा।

Step 6- उम्मीद करते है ऊपर बताए गए आदेशों का आदेश पालन करने के बाद आप सेंसेक्स में निवेश करना सीख गए होंगे। 

ध्यान दें: इसी प्रकार के कई अन्य ऐप भी मौजूद है जिनका उपयोग आप सेंसेक्स में निवेश करने के लिए कर सकते हो आप अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी शेयर मार्केट में निवेश करने वाले एप्स का इस्तेमाल कर सकते है और आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा ऐप इस्तेमाल करते हो।

Sensex में निवेश क्यों करें

जिस तेजी से महंगाई आज बढ़ रही है अगर आप पिछले 10 सालों में बढ़ती हुई महंगाई कदर निकालेंगे तो वह आपको बैंक से मिलने वाले सूद के दर से ज्यादा दिखेगा। अर्थात अगर आप अपना पैसा बैंक में रखते है और उसके सूद पर निर्भर हो जाते है तो आपको बता दें कि बैंक से मिलने वाला सूद बढ़ने वाली महंगाई के बराबर नहीं है अर्थात जब आप अपना पैसा बैंक से निकालेंगे तब उस पैसे का मोल उतना नहीं रह जाएगा क्योंकि महंगाई बहुत तेजी से बढ़ चुकी होगी। 

इस वजह से यह आवश्यक हो जाता है कि आप ऐसे जगह निवेश करें जो महंगाई से ज्यादा तेजी से बढ़ रहा हो ताकि आने वाले वर्षों में आपका पैसा आपके काम आ सके। इस वजह से शेयर बाजार में निवेश करना ज्यादा अच्छा विकल्प होता है क्योंकि अगर अब बीते 10 साल में शेयर बाजार से मिलने वाले पैसों की बात करें तो वह बैंक से मिलने वाले सूद के मुकाबले 10% अधिक हैं।

  • सेंसेक्स में हम भारत की 30 सबसे बड़ी कंपनी में निवेश करते है जो एक तरह से भारत पर ही निवेश करने जैसा हैं।
  • सेंसेक्स में निवेश करके आप आने वाले समय मैं ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए हम सेंसेक्स का इस्तेमाल करते हैं। 

Sensex के फायदे

हम आपको नीचे सेंसेक्स के फायदे बताने जा रहे है उन्हें ध्यान से पढ़ें।

  • सेंसेक्स का इस्तेमाल करके बैंक से अधिक मुनाफा अपने पैसे पर कमा सकते हैं।
  • सेंसेक्स पर निवेश करके हम भारत में प्रकृति का अनुमान लगा सकते हैं।
  • सेंसेक्स की मदद से हम बाजार में आने वाली मंदी का अंदाजा पहले ही लगा सकते हैं।
  • बीते कुछ सालों में सेंसेक्स में कितना बदलाव आया है वह इस बात को दिखाता है कि हमारे देश में कितना प्रगति के रूप में बदलाव आया हैं।

Sensex के नुकसान

इस दुनिया में हर चीज दो धारी तलवार की तरह है सेंसेक्स भी ऐसा ही चीज है बंबई स्टॉक एक्सचेंज के किसी भी कंपनी में निवेश करने के लिए आप सेंसेक्स का इस्तेमाल करते है मगर इसके नुकसान के बारे में आपको नीचे बताया गया हैं।

  • सेंसेक्स में आने वाली कंपनियां अगर घाटी में जाती है तो आपका पैसा डूब जाएगा।
  • सेंसेक्स की कंपनियों के बारे में पता लगाना थोड़ा कठिन कार्य है जिस वजह से बहुत सारे लोग बिना कंपनी के बारे में पता है कि यह निवेश कर देते है और उनका पैसा डूब जाता है।
  • सेंसेक्स में लगा है क्या पैसा रिस्क पर रहता है उस पर आप पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकते कि वह फायदे में जाएगा या नुकसान में।

आवश्यक सूचना: शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आप अच्छे से रिसर्च करें शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले सभी प्रकार के आवश्यक डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें। हम कभी भी आपको शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं देंगे अगर आप फिर भी करते हो और आपको कोई नुकसान होता है तो आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे। हमारा मकसद केवल आपको इस विषय पर जानकारी प्रदान करने का था। आप हमारे आज के एजुकेशन परपज से ले।

Sensex के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग सेंसेक्स के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. सेंसेक्स किसे कहते हैं?

भारत में जितनी भी कंपनियों को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया है उनमें से 30 सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी को सूचीबंद किया जाता है जिस सूची को सेंसेक्स कहते हैं। 

Q. सेंसेक्स में मुनाफा कितना मिलता हैं?

किसी बैंक में पैसा को जमा करने पर अब 4% से 5% का सुद या मुनाफा कमा सकते है, मगर जब आप इन पैसों को सेंसेक्स में निवेश करते हैं तो आप 10% से 12% या कभी-कभी इससे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Q. SENSEX कैसे बढ़ता हैं?

भारत में मौजूद सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली बड़ी कंपनियां जब फायदे में जाती है तो सेंसेक्स बढ़ता है और जब अधिकांश कंपनियां जो सेंसेक्स में लिस्ट की गई है वह जब घाटे में जाती है तो सेंसेक्स नीचे जाता हैं।

Q. सेंसेक्स की शुरुआत किसने किया था?

सेंसेक्स की शुरुआत दीपक मोहनी द्वारा करवाई गई थी। 

निष्कर्ष

अगर आपको Sensex In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply