Singer कैसे बने – सिंगर बनने के लिए यह 10 महत्वपूर्ण टिप्स जानिए

हर कोई अपने जीवन में कुछ ना कुछ बनना चाहता है। कोई एक्टर बनना चाहता है तो कोई Singer Kaise Bane के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते है परंतु उन्हें कहीं भी सही जानकारी नहीं मिल पाती है। बिना सही जानकारी के किसी चीज को करना सही नहीं होता है और अंत में हमें उस में असफलता ही मिलती है। इसीलिए हमने सोचा कि जो लोग सिंगर बनना चाहते है उनके लिए एक विस्तृत और पूर्ण जानकारी वाला लेख प्रस्तुत करें। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को सिंगर बनने के सभी कंप्लीट के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Table Of Contents
  1. Singer कौन होता हैं
  2. Singer कैसे बने
  3. Singer बनने के लिए टिप्स
  4. Singing के लिए कोर्स
  5. दुनिया में सिंगिंग के लिए टॉप कॉलेज
  6. Singer बन के कितना पैसा कमाया जा सकता है
  7. बड़े-बड़े सिंगर ने कैसे की अपनी शुरुआत
  8. Singer बनने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

हर किसी को गाना सुनना पसंद है गाना सुनने के बाद हम अपने गम को भी भूल जाते है और इतना ही नहीं हम बोर हो रहे होते है तो गाने सुन कर खुद को एंटरटेन कर लेते है। अगर नहीं होते तो हमें गाने सुनने का मौका ही नहीं मिलता हमारे देश में अब सिंगिंग का क्रेज बहुत ही ज्यादा हो चुका है। ऐसी ऐसी कला बाहर आ रही है जो वाकई में लोगों को काफी पसंद भी आ रही है और लोगों का दिल भी जीत रही है। अगर आपके अंदर भी सिंगिंग की कला है तो आज आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इसमें आपको एक सिंगर बनने के लिए क्या-क्या करना होता है? इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताई गई हैं।

Singer कौन होता हैं

व्यक्ति जो किसी गीत या किसी जुगलबंदी को अपने खूबसूरत आवाज के दम पर उस गीत को एक ऐसा रूप दे जिसे सुनने में अच्छा लगे तो हम उस गीत गाने वाले को सिंगर कहते हैं। 

जो भी आप गाना सुनते और गुनगुनाते है यह किसी सिंगर के द्वारा गाया जाता है अगर आप गानों के शौकीन है तो आप समझते होंगे की इन गानों से हमारे जीवन का एक पहलू रंगीन होता है जो कभी हमारे भविष्य को दिखाता है तो कभी हमारे बीते काल को यह सब एक सिंगर की अच्छी आवाज पर निर्भर करता है। अर्थात हम यह कह सकते है गायक हमारे समाज के विभिन्न भाग को अनूठे तरीके से दर्शाता है जिस वजह से एक गायक हमारे समाज का अभिन्न अंग बन जाता हैं।

एक गायक वह व्यक्ति होता है जो शब्दों के उतार-चढ़ाव पर अपने आवाज को तीव्र और बीमा करना जानता है एक सिंगर शब्दों को अपने आवाज के साथ इस तरह मिलाता है की वह सुनने वाले का दिल जीत लेता है। अगर आपको भी अपनी आवाज पर भरोसा है कि आप किसी का दिल जीत सकते है, चार लोग आपकी आवाज सुनकर मंत्रमुग्ध हो सकते है तो आपको नीचे बताए हुए निर्देशों को पढ़ना चाहिए और अपने करियर कि छत को अपने गले की आवाज के नींव रखनी चाहिए। 

Singing की शुरुआत कैसे हुई

पुराने जमाने में मनोरंजन करने का कोई साधन नहीं हुआ करता था यह तब की बात है जब राजा महाराजा अपने मनोरंजन के लिए शिकार किया करते थे और कुछ गरीब मगर पढ़े-लिखे लोग मनोरंजन के लिए अपने जीवन या आसपास के माहौल से प्रेरित होकर कुछ पंक्तियां लिखते थे।

उन्हीं महान लोगों में कुछ ऐसे लोग उभरकर सामने आए जिनकी लिखी हुई पंक्तियां लोगों को काफी पसंद आई है इन पंक्तियों को लोगों के सामने खूबसूरत तरीके से प्रस्तुत करने के लिए उन पंक्तियों में एक लहजा जोड़ दिया गया। जब उन खूबसूरत पंक्तियों में कुछ सुर ताल को छोड़ दिया गया तो वह एक संगीत का रूप ले लिया जिसे गाने वाले को गायक की उपाधि मिली। 

गायक के गाए हुए गानों ने इतिहास रच दिया और भारत में ना जाने कितने महान गायकों ने जन्म लिया आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग देश में विभिन्न प्रकार के गाने होते है और हर गाना को गाने का अलग तरीका अलग सुर और ताल दिया गया है यहातक की भारत के 28 राज्यों में 28 अलग-अलग तरह के गाने गाए जाते है जिनको गाने का अलग अलग तरीका और अलग अलग लहजा हैं। 

Singer कैसे बने

आजकल हर कोई सिंगर बनना चाहता है अगर आपको भी लगता है कि आप की आवाज में जादू है और आप अपना कैरियर सिंगिंग में बना सकते है तो नीचे कुछ तरीके बताए गए है जिनका पालन करने पर आप एक सिंगर बन सकते हैं। 

1. अपने अंदर के गायक को पहचाने

अपने अंदर के गायक को पहचाने

किसी भी चीज में सफलता पाने के लिए आपको उस चीज के प्रति पूरी जुनून के साथ पागल होना पड़ता है अगर आपको भी सिंगिंग में करियर बनाना है और एक अच्छा गायक बनना है तो आपको सबसे पहले गायक बनने का जुनून पैदा करना होगा और दृढ़ संकल्प के साथ अपने इस सफर में आगे बढ़ना होगा। 

अगर आपके अंदर गायक बनने का जुनून है तो आपको यह पता करना होगा की किस तरह का गाना आपको पसंद करते है और गाने में आपकी टेस्ट क्या है विभिन्न प्रकार के गाने होते है और हर गाना को गाने का अलग तरीका और ढंग होता है आपको जब अपना पसंदीदा तरीका पता चले तब आपको अपने पसंद के गाने का रोजाना अभ्यास शुरू करना हैं। 

2. घर में करें प्रेक्टिस

घर में करें प्रेक्टिस

हर बड़ी चीज की शुरुआत एक छोटे कदम से होती है और अपनी जिंदगी का सबसे पहला कदम हम घर से ही तो रखते है। तो गायक बनने का दूसरा सबसे अहम भाग है अपने घर में प्रैक्टिस करना रोजाना अपने घर में आपको समय निकाल कर एक से दो घंटा प्रेक्टिस करना है हो सके तो घर वालों के सामने गाना गाने की कोशिश करें जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। 

3. एक अच्छा म्यूजिक इंस्टिट्यूट ढूंढें

एक अच्छा म्यूजिक इंस्टिट्यूट ढूंढें

हर चीज को सीखने के लिए शिक्षक और विद्यालय की आवश्यकता होती है गाने को गाना एक कला है और इस कला को सीखने के लिए आपको किसी शिक्षक की आवश्यकता पड़ेगी वह शिक्षक आपको किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में मिल जाएगा। अपने शहर में अच्छे से ढूंढ रहे आपको कोई म्यूजिक इंस्टिट्यूट या अच्छा म्यूजिक टीचर मिल जाएगा जहां आप ज्वाइन कर सकते हैं और गाना गाना सीख सकते हैं। 

किसी भी चीज को विशेषज्ञ की देख रेख में सीखना अच्छा होता है एक टीचर हि आपको यह बता सकता है कि आप कहां गलती कर रहे है और कहा आपको सुधार की आवश्यकता है किस तरह से आपको रोजाना प्रेक्टिस करना चाहिए जिससे आपकी आवाज पहले से बेहतर हो जाएगी। 

4. रोजाना करें प्रैक्टिस

रोजाना करें प्रैक्टिस

प्रैक्टिस करने से ही आपको कोई चीज अच्छे से करने आएगा जिस चीज की आप रोजाना प्रैक्टिस करते हैं वह चीज अच्छे से याद हो जाती है और आप उसमें कुशल होते जाते है। एक जमाने में ब्रूस ली ने भी कहा था – “मुझे उस इंसान से डरने की जरूरत नहीं है जो 10 हजार तरीके से किक मारना जानता है, बल्कि उस इंसान से डरने की जरूरत है जो एक किक की प्रैक्टिस 10 हजार बार किया है”। 

आप इससे रोजाना अभ्यास करने का महत्व समझ सकते है आपको म्यूजिक इंस्टिट्यूट में जो भी पढ़ाया जाए उसका प्रेक्टिस घर आकर दोबारा कीजिए ताकि आपको अच्छे से याद रहे कि कौन से शब्द पर आपको किस तरह से अपनी आवाज का जादू बिखेरना हैं।

5. थोड़े-थोड़े लोगों के बीच गाने की कोशिश करें

थोड़े-थोड़े लोगों के बीच गाने की कोशिश करें

जब आप धीरे-धीरे अच्छा गाने लगेंगे तब आप इस चीज को महसूस करेंगे कि जब लोग आपको घेर लेते है तब आपकी आवाज में बदलाव आ जाता है। इसी बदलाव को बदलते हुए आपको थोड़े-थोड़े लोगों के बीच गाना गाने की प्रैक्टिस करनी है कभी अपने दोस्तों के बीच कभी अपने घर और रिश्तेदारों के बीच किसी भी तरह से आप कोशिश करें कि आपके जान पहचान कि कुछ लोग एक जगह इकट्ठे हो और आप वहां गाने गाने की कोशिश करें। 

इस तरह कुछ लोगों के बीच गाना गाने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल धीरे-धीरे बढ़ेगा और आप लोगों के बीच गाने का अभ्यास करते हुए सिंगिंग सफर की ओर बड़ी तेजी से आगे बढ़ेंगे। 

6. प्रतियोगिता में भाग ले

प्रतियोगिता में भाग ले

आपके स्कूल, कॉलेज, या मोहल्ले में होने वाली प्रतियोगिता आपके कॉन्फिडेंस लेवल को काफी बढ़ा सकती है इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लेने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है साथ ही आप यह जान पाते है कि आपके आसपास ऐसे कौन लोग है जिनकी आवाज अच्छी है आगे चलकर आप उन लोगों की मदद से अपने आवाज को और भी बेहतर बना सकते हैं। 

तो आपके स्कूल, कॉलेज या मोहल्ले में जरूर गाने की प्रतियोगिता होती होगी उन प्रतियोगिताओं में भाग लीजिए कभी-कभी उस जगह पर जाइए जहां कोई फंक्शन हो रहा हो और संगीत प्रतियोगिता रखी गई हो अर्थात जितना हो सके उतना ज्यादा प्रतियोगिता में भाग लीजिए यह बिल्कुल परीक्षा की तरह होगा जो आपको बताएगा कि आप गाना गाने में कितने लेवल पर हो। 

7. अपने कॉन्फिडेंस को हमेसा हाई रखे

अपने कॉन्फिडेंस को हमेसा हाई रखे

जब आप विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे तो हो सकता है कि आप हार जाए जिससे आपका कॉन्फिडेंस कम होगा मगर आपको यह समझना होगा कि यह आपके जीवन का एक पड़ाव है। आप अच्छा गा रहे है या नहीं साथ ही आप अपने प्रतियोगिता में किस तरह का व्यवहार कर पाए है, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने कॉन्फिडेंस को बनाए रखें क्योंकि आपका आत्मविश्वास ही आपको इस सफर में आगे बढ़ाएगा। 

आप आज अच्छा गाना गए हैं या नहीं इससे ज्यादा महत्वपूर्ण आपका आत्मविश्वास है जिसे आपको हमेशा हाई रखना है ताकि आप अपना सर्वोच्च हुआ परफॉरमेंस दे पाए। 

8. वीडियो बनाकर लोगों को दिखाएं

वीडियो बनाकर लोगों को दिखाएं

आज का युग तकनीकों का युग कहा जाता है अगर आप आज इंटरनेट पर देखेंगे तो आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो काफी कम समय में बहुत प्रचलित हो गए क्योंकि उन्होंने अपने टैलेंट को लोगों तक वीडियो के रूप में पहुंचाया। अगर आप भी अच्छा गा सकते है तो आपको वीडियो बनाकर लोगों तक जरूर पहुंचाना चाहिए। आप यूट्यूब, फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने टैलेंट को दिखा सकते है अगर आपको लगता है कि आप की आवाज में जादू है तो यह लोगों को इंटरनेट के जरिए दिखाएं। 

9. शोज ऑडिशन देते रहे हैं

शोज ऑडिशन देते रहे हैं

भारत में गायकों के लिए विभिन्न प्रकार के शो टीवी पर दिखाए जाते है जिनका इस्तेमाल आप अपने करियर के लिए कर सकते हैं। इन शोज को चलाने के लिए विभिन्न जगहों पर ऑडिशन लिए जाते है आपको उन जगहों पर पहुंचना है और ऑडिशन देना है, अगर आप इन ऑडिशन में अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आपको टीवी में आने का मौका मिलेगा साथ ही सिंगर बनाने के सफर में आपका एक नया अध्याय शुरू हो जाएगा। 

10. अपने पर्सनैलिटी पर भी दें ध्यान

अपने पर्सनैलिटी पर भी दें ध्यान

अभी आप सिंगर नहीं है मगर एक सफल व्यक्ति वही है जो अपने आप को सफल होने से पहले सफल मान लेता है तो आपको भी अपने आप को सिंगर मान लेना है और अपने जीवन को इस तरह से जीना है जैसे एक सिंगर जीता है आप रोजाना अपने आवाज पर काम करें ऐसा समझे जैसे आप सिंगर बन गए है और अपने पर्सनैलिटी पर भी काम करें अपने आप को रोजाना कल से और बेहतर बनाने की कोशिश करें। 

Singer बनने के लिए टिप्स

मेरे प्यारे मित्रों अगर आपको सिंगर बनना है तो आपको कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए ताकि आप आसानी से अपने सिंगर बनने के सपने को साकार कर सको। यहां पर हमने सिंगर बनने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बताए हुए है शायद आपके लिए यह उपयोगी हो इसीलिए नीचे बताया के टिप्स को जरूर पढ़ें।

  • अगर आपको अपनी आवाज को सुरीली बनाना है तो इसके लिए आपको इमली के पत्ते का सेवन करना चाहिए इमली के पत्ते का सेवन प्राचीन काल संगीतकार लोग करते आ रहे है और आप भी इसका उपयोग करके अपनी आवाज को सुरीली बना सकते हो।
  • सुबह खाना खाने से पहले और रात को खाना खाने के बाद आपको काली मिर्च का पाउडर और घी लेना है इसे आप को एक साथ मिश्रित करके चाटना है इससे आपकी आवाज सुरेली होगी और आवाज में मिठास आएगी।
  • अपने गले को सही करने के लिए आपको गर्म गाय का दूध पीना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य एवं गला दोनों ही स्वस्थ रहेगा और आप एक सिंगर बनने के लिए तैयार हो जाओगे।
  • आपको अपने रियाज में कोई कमी नहीं करना है और अपने लिए आप रियाज करने हेतु एक शेड्यूल निर्धारित करिए और इसी शेड्यूल के अनुसार अपना रियाज करते रहिए इससे आपको काफी फर्क दिखाई देगा।
  • अगर आपको सिंगर बनना है तो आपको ज्यादा चीखना चिल्लाना नहीं इससे गले पर दुष्प्रभाव पड़ता है इसीलिए आपको चीखने चिल्लाने से पूरे तरीके से बचना है और हो सके तो नीचे आवाज में ही बात करें ज्यादा ऊंची आवाज में भी बात ना करें।
  • अगर आपने सिंगर बनना है तो आपको ठंडी चीजों से पूरी तरीके से परहेज करना होगा क्योंकि इससे गला खराब होता है।
  • जितने भी सक्सेसफुल सिंगल रहे है  उनके जर्नी को भी ध्यान से देखें और उन्होंने अपने जीवन में कौन-कौन सी कठिन समस्या का सामना किया है एवं मैं कैसे अपने आपको सक्सेस बना सकें इन सभी चीजों की प्रेरणा लें।

Singing के लिए कोर्स

आजकल हर चीज के लिए कोर्स आ चुका है आपको कुछ भी सीखना हो तो आपको इस चीज का ऑनलाइन कोर्स मिल जाएगा अगर आपको एक अच्छा गायक बनना है तो गायक बनने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही जगह एक से एक कोर्स उपलब्ध है अपनी सुविधा अनुसार आप कोई भी कोर्स चुन सकते है कुछ कोर्स के बारे में नीचे बताया भी गया हैं।

  1. Bachelor of music
  2. Vocal Training Online Course
  3. Complete vocal training – SkillShare

Bachelor of music: यह वह पहला कोर्स है जिसे ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते है मगर इस कोर्स के जरिए भी आप Music के बारे में बहुत कुछ सीख सकते है यह कोर्स आपको किसी भी कॉलेज में मिल जाएगा इस कॉलेज के अंतर्गत आपको म्यूजिक में स्नातक की डिग्री दी जाएगी। इस कोर्स के जरिए आप म्यूजिक के बारे में बहुत कुछ जन जायेंगे। 

Vocal Training Online Course: बहुत सारी कोर्सों में से एक यह भी है इस कोर्स को अब ऑनलाइन यू डेमी की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है इस कोर्स में आपको टॉप म्यूजिक टीचर मिलेंगे जो आपको रोजाना घर बैठे बैठे सिखाएंगे। इस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये कोर्स ऑनलाइन वीडियो के जरिए आप अपने मोबाइल या पीसी पर पढ़ सकते है और एक गाना गाने की कला को घर बैठे बैठे अपने खाली समय में सीख सकते हैं।

Complete vocal training – SkillShare: यह काफी प्रचलित कोर्स है जिसे आप स्किल शेयर की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते है। इस कोर्स के जरिए आप हर तरह के गाना को गाने की कला सीख जाएंगे इस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसे ऑनलाइन अपने मोबाइल या पीसी से रोजाना पा सकते हैं।

दुनिया में सिंगिंग के लिए टॉप कॉलेज

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है की गाना गाना एक कला है और इस कला को किस शिक्षक और विद्यालय में सीखेंगे तो जल्दी और अच्छे से सीख पाएंगे। आपको यह बता दें कि जो व्यक्ति सिंगर बनना चाहता है उसके लिए म्यूजिक स्कूल पूरी दुनिया भर में फैले हुए है आपको गाना लिखने से लेकर गाना गाने तक की शिक्षा प्रदान की जाती हैं। 

आपको दुनियाभर के कुछ मशहूर और टॉप कॉलेज के बारे में जानना है तो नीचे दिया गया हैं। 

  1. The Juilliard School 
  2. Berklee College of Music
  3. The Curtis Institute of Music
  4. The Curtis Institute of Music

The Juilliard School: यह एक प्राइवेट म्यूजिक स्कूल है जिसकी स्थापना 1905 में न्यूयॉर्क, अमेरिका में की गई। यह स्कूल विश्व के कुछ नामी म्यूजिक स्कूल में से एक है अब तक इस स्कूल से 800 से ज्यादा सिंगर ग्रेजुएट हो चुके है अगर आपको भी अगर सिंगर बनना है या अपना कैरियर म्यूजिक में बनाना है तो इस स्कूल में दाखिला जरूर लेना चाहिए। 

Berklee College of Music: यह कॉलेज भी एक प्राइवेट म्यूजिक कॉलेज है जो बोस्टन, मैसाचुसेट्स, अमेरिका में है। यह कॉलेज अब तक का सबसे बड़ा म्यूजिक कॉलेज है जो पूरी विश्व भर में अपने गौरव शील प्रतिभा के कारण जाना जाता है। अगर आप भी सिंगर बनना चाहते है और किसी म्यूजिक कॉलेज या स्कूल में पढ़ना चाहते है तो आपको अपना दाखिला यहां जरूर कराना चाहिए। 

The Curtis Institute of Music: अगर हम म्यूजिक कॉलेज या स्कूल की बात कर रहे है तो हम Philadelphia में मौजूद इस महान म्यूजिक स्कूल को नजरअंदाज नहीं कर सकते यहां आपको म्यूजिक की स्नातक और डिप्लोमा की डिग्री के अलावा संगीत के हर एक पहलू को अच्छे से बताया और समझाया जाता है ताकि आप एक अच्छे सिंगर के रूप में पूरे विश्व में अपना नाम रोशन कर पाए। 

The New England Conservatory of Music: यह म्यूजिक कॉलेज भी विश्व के कुछ पुराने और गौरव शील म्यूजिक कॉलेज के रूप में अपने नाम की ख्याति पाई है। यह कॉलेज कुछ सबसे पुराने म्यूजिक कॉलेज में से एक है, इस कॉलेज के जरिए आप अपना नाम विश्व में एक सिंगर के रूप में प्रचलित कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें

भारत में सिंगिंग के लिए कॉलेज

अब तक आपने विश्व के कुछ सबसे मशहूर सिंगिंग के लिए कॉलेज के नाम को जाना और उनके गरिमा को पहचाना अब हम आपको भारत में मौजूद कुछ प्रसिद्ध सिंगिंग कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. KM College of Music 
  2. Bhatkhande Music Institute
  3. Rabindra Bharati University
  4. Indira Kala Sangit Vishwavidyalaya

KM College of Music: यह कॉलेज तमिलनाडु में ए आर रहमान के फाउंडेशन द्वारा खोला गया है यहां आपको म्यूजिक के साथ-साथ और भी अन्य प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाती है मगर यह कॉलेज अपने म्यूजिक की शिक्षा की वजह से पूरे भारत में प्रचलित है। अगर आप किसी म्यूजिक कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते है तो आपको तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित केम कॉलेज में अपना दाखिला करवाना चाहिए। 

Bhatkhande Music Institute: ये कॉलेज लखनऊ में स्थित है यह कॉलेज काफी पुराना है और अपने संगीत की गरिमा के वजह से अंग्रेजों के जमाने से ही यह प्रचलन में रहा है। इस कॉलेज में आप म्यूजिक के बारे में बहुत कुछ सीख सकते है पुराने से लेकर नए जमाने तक के म्यूजिक में होने वाले बदलाव को भी अच्छे से बताया जाएगा अगर आपको गायक बनने के लिए संगीत सीखना है तो आपको इस कॉलेज में दाखिला जरूर लेना चाहिए। 

Rabindra Bharati University: बंगाल और कोलकाता संगीत के लिए काफी प्रचलित है पुराने जमाने से लेकर आज तक कुछ बड़े-बड़े संगीतकार बंगाल से निकले हैं। वहीं कोलकाता में रविंद्र भारती विश्वविद्यालय अपनी संगीत की शिक्षा प्रणाली की वजह से पूरे भारत में प्रचलित है अगर आपको भारत में किसी जगह संगीत की शिक्षा प्राप्त करनी है या कॉलेज आपके लिए सबसे सही चुनाव हो सकता हैं।

Indira Kala Sangit Vishwavidyalaya: इस नही है कि भारत में बंगाल ही केवल संगीत में आगे रहा है भारत के 28 राज्य अपने विभिन्न प्रकार के संगीत की वजह से हमेशा प्रचलन में रहे है छत्तीसगढ़ में भी संगीत की अपनी भूमिका रही है इस वजह से इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय अपने संगीत की शिक्षा प्रणाली की वजह से भारत में प्रचलित हो पाया है यह कॉलेज भारत के कुछ मशहूर म्यूजिक कॉलेज में से एक है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

Singer बनने के लिए कितने पैसे लगते हैं

सिंगर बनने के लिए आपको कितना पैसा खर्चा करना होगा यह बात की थी निश्चित था नहीं है यह आप के चुने हुए तरीके पर निर्भर करता हैं। 

जैसे अगर आप गायक बनने के लिए किसी म्यूजिक कॉलेज में एडमिशन करवाते है तो आपको 10 से 15 हजार है उस कॉलेज में खर्च करने होंगे जो हर कॉलेज के अनुसार भिन्न भी हो सकता हैं। 

मगर जब आप घर में या किसी ट्यूशन के जरिए संगीत को सीखते हैं और विभिन्न ना शो के ऑडिशन देते हैं और वहां अपनी कला बिखेर पाते हैं तो इसमें आपको 5 से 10 हजार के बीच खर्चा आएगा।

एक और तरीका है अगर आप संगीत की कला को सीख कर इंटरनेट के जरिए लोगों तक अपनी आवाज के जादू को पहुंचाते हैं और लोग आपकी आवाज को पसंद करते हैं तो वह अपने आप पर आपके सोशल मीडिया चैनल और बीज को प्रचलित करने लगेंगे और आप बिना किसी खर्च के एक अच्छे संगीतकार के रूप में जाने जायेंगे। 

Singer बन के कितना पैसा कमाया जा सकता है

जो सिंगर बनना चाहता है वह सबसे पहले सोचता है कि एक सिंगर के रूप में वह कितना पैसा कमा सकता है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप एक पापुलर सिंगर जैसे अर्जित सिंह, पवनदीप राजन, जुबिन नौटियाल और अन्य फेमस सिंगर जैसे आप अगर सक्सेसफुल सिंगर बन जाते हो तो आप प्रति सॉन्ग को जाने के बाद ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के बीच में चार्ज कर सकते हैं।

इतना ही नहीं आप अपना खुद का एल्बम रिलीज करके भी पैसा कमा सकते हो बस आपकी आवाज में दम होना चाहिए और आप के गाने में भी इमोशन एवं उसका सही अर्थ होना चाहिए ताकि लोग आपके गाने को लोग इंजॉय कर सके जो लोग इतना ही नहीं जितना ज्यादा आप का गाना चलेगा। 

आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा एक सिंगर  के रूप में आप एक अच्छी इनकम कर सकते हो। सिंगर का कैरियर बहुत ही बेहतरीन होता है बस शुरुआती समय में आपको थोड़ा हार्ड वर्क करना होगा एवं आपको अपनी लोकप्रियता बनानी होगी उसके बाद आप एक सफल सिंगर में गिने जाओगे आपको पैसे की कभी भी दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

बड़े-बड़े सिंगर ने कैसे की अपनी शुरुआत

आपको हम भारत के कुछ मशहूर सिंगर के बारे में नीचे बता रहे है जिससे आपको अपने संगीत के सफर में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। 

Neha Kakkar सिंगर कैसे बनी?

Neha Kakkar

नेहा कक्कर का जन्म 6 जून 1988 को हुआ इन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत अपने मोहल्ले में धार्मिक भजन में भजन कीर्तन करने से शुरू की थी। नेहा कक्कर भारत की मशहूर प्लेबैक सिंगर सोनू कक्कर की बहन है इन्होंने 2005 में इंडियन आईडल में गाकर अपनी प्रचलिता को हासिल किया फिर इन्हें फिल्म में गाना गाने को मौका मिला उसके बाद धीरे-धीरे इन्होंने बहुत सारे गाने गाए आज यह टी सीरीज और जी म्यूजिक जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों के लिए गाना गाती हैं।

Shreya Ghoshal सिंगर कैसे बनी?

Shreya Ghoshal

Shreya Ghoshal का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ इन्होंने 4 साल की उम्र से गाना गाना शुरू किया और धीरे-धीरे भारत की प्लेबैक सिंगर के रूप में गाना गाया अब तक इन्होंने 17 स्टेट अवार्ड 10 फिल्म फेयर अवार्ड और 4 नेशनल अवार्ड से नवाजा जा चुका है इनकी आवाज का जादू केवल फिल्म ही नहीं भजन और पोप गानों में भी देखा गया है। श्रेया हिंदी के द्वारा सिंगिंग जगत में आई थी मगर उन्होंने कन्नड़, तमिल और बंगाली गानों को भी गाया। 

Arjit Singh सिंगर कैसे बने?

Arjit Singh

इस वक्त भारत के कुछ मशहूर गायकों में से अरिजीत सिंह का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है इन्होंने अपने आवाज के जादू के दम पर विश्व भर के लोगों को अपना दीवाना बना रखा है इन्होंने हिंदी, बंगाली और तेलुगु गानों को मुख्य रूप से गाया है। यह एक बहुत बड़ी म्यूजिक फैमिली से आते है और इंडियन आइडल में गाना गाकर इन्होंने अपनी प्रचलिता को हासिल किया धीरे-धीरे उन्होंने विभिन्न सो के लिए गाना गाया और भारत में किंग ऑफ सिंगर के रूप में सामने आए अब तक इन्होंने 6 फिल्म फेयर अवार्ड और एक राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जा चुका हैं। 

Guru Randhawa सिंगर कैसे बने?

Guru Randhawa

गुरु रंधावा दिल्ली के रहने वाले हैं इन्होंने अपने शुरुआती दिनों में छोटे-छोटे फंक्शन और समारोह में गाना गाकर अपने संगीत की प्रतिभा दिखाने का शुरुआत किया धीरे-धीरे यह इंटरनेट पर आ गए और ऑनलाइन अपना गाना खुद लिख कर गया और लोगों का दिल जीता और यह पंजाबी और अलग-अलग बॉलीवुड गानों को गा चुके है और भारत काफी ख्याति पा चुके हैं। 

Sonu Nigam सिंगर कैसे बने?

Sonu Nigam

सोनू निगम भारत के कुछ प्रचलित गायकों में से एक हैं इन्होंने ज्यादातर गाना बॉलीवुड फिल्मों के लिए गया है अब तक इन्होंने उड़िया, तमिल, तेलुगू, गुजराती, मराठी नेपाली, मलयालम, कन्नड़ और भोजपुरी जैसे भाषाओं में गाना गाया है। इस गायक को लॉर्ड ऑफ गॉड मास्टर मेलडी और मॉर्डन रफीक जैसे विभिन्न नामों से नवाजा गया है। उन्होंने अब तक 4000 से अधिक गानों को गाया हैं।

Singer बनने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे तीन सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग सिंगर बनने के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. किसी सिंगिंग शो में कैसे भाग लें?

अगर आपको किसी सिंगिंग शो में भाग लेना है तो आपको उसको का ऑडिशन देना होगा जो अलग-अलग राज्यों में होता है अगर आप उसे ऑडिशन में पास हो जाएंगे तो आप शो में हिस्सा ले सकते हैं। 

Q. सिंगर बनने के लिए कितना घंटा प्रेक्टिस करना होता हैं?

एक अच्छा सिंगर बनने के लिए आप जितना ज्यादा अपने गाना गाने की प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा अच्छा रहेगा यह आप पर निर्भर करता है मगर रोजाना आपको तीन से चार घंटा प्रेक्टिस करना चाहिए। 

Q. सिंगर को एक गाना गाने के लिए कितना पैसा मिलता हैं?

अलग अलग सिंगर अपने गाना गाने पर अलग रेट रखता है अनुमानित तौर पर बहुत ज्यादा मशहूर गायक 10 लाख एक गाने के लिए लेते हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Singer Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply