स्पीड पोस्ट कैसे करें पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आज से कई साल पहले लोगों को चिट्ठी भेजने के लिए, मनी ऑर्डर भेजने के लिए या फिर अपने किसी भी प्रकार की समान को भारत के किसी दूसरे जगह पर भेजने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति का सहारा लेना पड़ता था जो उस जगह पर जा रहा हो और इसमें काफी समय लग जाता था और लोगों की जरूरत होने के बाद ही चिट्ठी, मनी ऑर्डर या फिर कोई अन्य सामान पहुंच पाता था परंतु कुछ दिन बाद भारतीय डाक सेवा प्रारंभ की गई और इसमें भी लोगों को काफी विलंब होता था एक जगह से दूसरी जगह पर कोई भी चीज को पहुंचाने के लिए।

फिर भारतीय डाक में अपनी नई सुविधा स्पीड पोस्ट को शुरू किया और आप इस सेवा का बिल्कुल कम खर्च में मात्र 3 दिनों के अंदर अंदर अपने मनी ऑर्डर, चिट्ठी या फिर किसी भी सामान को भारत के किसी भी कोने में डिलीवर करवा सकते हो और आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम जानेंगे कि Speed Post Kaise Kare भारतीय डाक की तरफ से दी जाने वाली सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ना चाहिए तभी आपको स्पीड पोस्ट करने की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

स्पीड पोस्ट क्या है

विश्व में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर आज भी डाक सेवा उपलब्ध है। इसके कई कारण है उनमें से एक कारण यह भी है कि भारत जनसंख्या और आकार में काफी बड़ा है इस वजह से जब आपको अपना कोई भी सामान में एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना होगा तो आपको भारतीय डाक सेवा की स्पीड पोस्ट सबसे फायदेमंद होगी। 

सरल शब्दों में कहें तो भारत में अपने किसी भी सामान या जानकारी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट की सुविधा ली जाती है। यह सुविधा भारतीय डाक सेवा के द्वारा शुरू की गई है जिसमें व्यक्ति को मात्र ₹25 में उसके किसी भी सामान या जानकारी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का कार्य किया जाता हैं।

भारतीय पोस्टल सर्विस ने इस सुविधा को सबसे पहले 1986 में भारत में शुरू किया था तब से लेकर आज तक यह सुविधा भारत में कई सारे लोगों की मदद कर रही है। इस सुविधा को भारत में मौजूद हर व्यक्ति इस्तेमाल कर सके इस वजह से सबसे सस्ता दाम रखने की मांग की गई थी इस वजह से एक पोस्टल सर्विस की सुविधा के लिए ₹25 का भुगतान करने का नियम बनाया गया और पूरे भारत में एक भारत एक दाम की योजना बनाई गई जो काफी सफल रही। 

स्पीड पोस्ट करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप भारतीय डाक सेवा की स्पीड पोस्ट सुविधा मुहैया करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको किन चीजों की आवश्यकता होगी उसे विस्तारपूर्वक रूप से नीचे बताया गया हैं।

  • स्पीड पोस्ट करने के लिए आपको एक एनवलप की आवश्यकता है जिसमें आप उस स्थान की जानकारी लिखेंगे जहां आपको अपना स्पीड पोस्ट पहुंचाना हैं।
  • इसके अलावा आपको एक टिकट की आवश्यकता होगी यह टिकट आपको भारतीय डाक सेवा के कार्यालय में मिल जाएगा उसे अपनी स्पीड पोस्ट करने वाले सामान के ऊपर लगा दें जिससे यह सुनिश्चित होगा कि इस सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान लेकर जाना हैं।
  • आपको अपने उस इन फलक पर बड़ा बड़ा स्पीड पोस्ट लिखना है ताकि डाकघर के व्यक्ति इस बात को समझ पाए कि आपके सामान को स्पीड पोस्ट करना हैं। 
  • आपको जहां स्पीड पोस्ट करना है उस सटीक स्थान के बारे में पता होना चाहिए जहां आप अपने सामान को स्पीड पोस्ट करना चाहते हैं।

स्पीड पोस्ट कैसे करें

आप अपने किसी भी सामान को स्पीड पोस्ट कैसे कर सकते है इस बात को समझाने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है उन सभी बातों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Step 1 – सबसे पहले उस स्थान के बारे में सटीक पता कर ले जहां पर आपका घर है दूसरी बात अब उस जगह के बारे में पता कर ले जहां आप स्पीड पोस्ट भेजना चाहते है। और उसके बाद उस सामान को तैयार कर ले जिसे आपको स्पीड पोस्ट करना हैं।

Step 2 – इंडियन डाक सेवा कार्यालय में जाकर आप कुछ लिफाफे खरीद लें जिस लिफाफे में आपको का पता लिखें जहां आप सामान भेजना चाहते है साथ ही उस स्थान का पता भी लिखें जहां से आप सामान भेजना चाहते हैं।

Step 3 – एनवेलप आप में जहां पर आप पता लिखेंगे वहां आप अपना मोबाइल नंबर भी लिख दें ताकि सामान्य को सटीक स्थान तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना हो। 

Step 4 – उसके बाद अपना सामान लेकर भारतीय डाक कार्यालय जाएं और बुकिंग स्टाफ से अपना सामान बुक करवा लें बुक करवाते वक्त आपको कंसाइनमेंट नंबर दिया जाएगा उस नंबर को ध्यान से रख लें आपको अपना स्पीड पोस्ट करने के लिए कितना पैसा देना होगा इसका पता आम तौर पर ₹25 होता है मगर आप के सामान की वजन के अनुसार दाम घट बढ़ सकता हैं।

Step 5 – अपना कंसाइनमेंट नंबर अच्छे से रखें क्योंकि अगर आपको कभी स्पीड पोस्ट के दौरान कोई दिक्कत होती है या किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको यह नंबर बताना होगा तभी आपकी समस्या हल हो पाएगी। 

उम्मीद करते है ऊपर बताई गई सभी जानकारी का ध्यान पूर्वक पालन करने के बाद आप अपना सामान स्पीड पोस्ट के जरिए अपने निर्धारित पते पर पहुंचा पाए होंगे। 

स्पीड पोस्ट चेक करें

जब आप ऊपर बताए गए निर्देश का आदेश अनुसार पालन करने के बाद अपना सामान स्पीड पोस्ट कर पाते है तो उसे चेक करने की भी आवश्यकता पड़ती है जिसके लिए नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Step 1 – सबसे पहले आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके लिए आप इंडियन पोस्ट ऑफिस गूगल या किसी भी सर्च ब्राउजर पर सर्च करेंगे तो आपको उसके अधिकारिक वेबसाइट मिल जाएगी। 

Step 2 – जैसे ही आप इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे बाई और आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जहां आपको ट्रैकिंग आईडी पूछा जाएगा उस जगह पर आपको अपने स्पीड पोस्ट किए गए सामान का कंसाइनमेंट नंबर लिखना है। कंसाइनमेंट नंबर लिखने के बाद नीचे एक कैप्चा दिया जाएगा जिस पर क्लिक करके यू आर नॉट रोबोट को प्रूफ करना होगा। 

Step 3 – उसके बाद आपके समक्ष एक पेज खुलेगा जिसमें कूरियर स्पीड पोस्ट जैसी विभिन्न प्रकार के विकल्प मौजूद होंगे अगर आपने स्पीड पोस्ट किया है तो स्पीड पोस्ट के विकल्प पर क्लिक करें और आपको यह दिखाई देगा कि आपका सामान अभी कहां पहुंचा हैं। 

ध्यान दें- आपको बता दें कि आप केवल इंटरनेट और वेबसाइट के जरिए नहीं बल्कि एसएमएस के जरिए भी अपने सामान के बारे में पता लगा सकते है इसके लिए आपको 166 नंबर पर अपना ट्रैकिंग आईडी या कंसाइनमेंट नंबर मैसेज करेंगे तो आपको आपके सामान से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दे दी जाएगी। 

निष्कर्ष

अगर आपको Speed Post Kaise Kare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply