SSC क्या है – SSC के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें

अगर आप एक स्टूडेंट हो और आप एसएससी की तैयारी करना चाहते हो परंतु सबसे पहले आप एसएससी के बारे में सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी जानना चाहते हो जैसे कि SSC Kya Hai एसएससी की तैयारी कैसे करें, एसएससी में कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है आदि। आज इन सभी जानकारी के बारे में आपको हमारे इस लेख के जरिए विस्तार पूर्वक जानकारी मिलने वाली हैं।

अगर आप एसएससी की तैयारी करते हो और इसके होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तो आपके पास अनेकों सेंट्रल गवर्नमेंट में नौकरी करने के ऑप्शन मिल जाते है इसलिए आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा एसएससी की तैयारी करना पसंद करते हैं।

और कहीं ना कहीं आप भी एसएससी की तैयारी करने की सोच रहे हो तो आज हमारे लेख को शुरुआत से अंतिम तक अवश्य पढ़ें ताकि आपको एसएससी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में मालूम हो और आपको इसके लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

SSC क्या है 

एसएससी एक आयोग है और इसका संचालन केंद्र सरकार के माध्यम से किया जाता है। एसएससी का फुल फॉर्म स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है और इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है। जो संस्था या फिर जो आयोग सेंट्रल गवर्नमेंट में कर्मचारी पद की रिक्तियों की पूरी करता है उसी को हम एसएससी कहते हैं।

अगर कोई उम्मीदवार सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी चाहता है तो उसे सबसे पहले एसएससी की तैयारी करनी होगी अगर वह एसएससी की तैयारी करता है और इसके आयोजित होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करता हैं।

तब उसे अनेकों प्रकार के सेंट्रल गवर्नमेंट के पद पर कर्मचारी के तौर पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है। आज के समय में सेंट्रल गवर्नमेंट में नौकरी करने के लिए एसएससी एग्जाम को क्लियर करना अनिवार्य हैं।

भारत में एसएससी का उद्घाटन कब हुआ

अब आप सोच रहे होंगे कि अभी कुछ वर्षों पहले से ही एसएससी का एग्जाम आयोजित किया जा रहा है परंतु भारत में एसएससी का उद्घाटन आखिर कब हुआ था? तो हम आपको बता दें कि इस आयोग का गठन भारत में भारत सरकार के द्वारा सबसे पहले अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से किया गया था और इसे इंग्लिश भाषा में Subordinate Service Commission कहां जाता था। 

इस आयोग का सबसे पहली बार गठन 4 नवंबर  वर्ष 1975 को किया गया था और फिर बाद में 26 सितंबर 1977 को किसके नाम में बदलाव किया गया और यह आगे चल करके कर्मचारी चयन आयोग अर्थात एसएससी कर दिया गया। अगर एसएससी के भारत में मुख्यालय की बात करें तो इसका मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में स्थापित किया गया है। इसी जगह से एसएससी अपने सभी प्रकार की गतिविधियों को अंजाम देता हैं।

SSC में कौन सा एग्जाम लिया जाता है

आपने यहां तक एसएससी के बारे में काफी कुछ जाना अब चलिए हम आपकी नॉलेज को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए आप सभी लोगों को एसएससी के अंतर्गत कौन-कौन से पदों के लिए एग्जाम आयोजित किया जाता है इसके बारे में बताते है और इस बारे में जानने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ना होगा और साथ ही साथ समझना भी होगा ताकि आपके मन में एसएससी को लेकर कोई भी डाउट ना हो। नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से जरूर पढ़ें और समझे भी।

1. SSC में CGL एग्जाम

एग्जाम को भी एसएससी के अंतर्गत आयोजित किया जाता है और इसे कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जामिनेशन इस का फुल फॉर्म होता है। इस एग्जाम को केवल वही उम्मीदवार दे सकता है जिसने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया होगा और अगर आपने ग्रेजुएशन पूरा किया है तो आप सीजीएल एग्जाम को एसएससी के अंतर्गत आसानी से दे सकते हो और जब आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तो आपको इन निम्नलिखित पदों पर कार्य करने की अनुमति मिल जाती है जो नीचे बताए गए हैं।

  • इन्स्पेक्टर आयकर 
  • इन्स्पेक्टर परीक्षक  
  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी 
  • विदेश मंत्रालय में सहायक 
  • केंद्रीय सतर्कता आयोग में सहायक 
  • सहायक प्रवर्तन अधिकारी 
  • इंस्पेक्टर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 
  • सहायक रेल मंत्रालय 

2. SSC में CHSL एग्जाम

अगर कोई उम्मीदवार 12वीं के बाद सेंटर गवर्नमेंट की नौकरी के लिए अपनी तैयारी करना चाहता है तो वह उम्मीदवार कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकता है और एग्जाम को भी एसएसबी के अंतर्गत ही करवाया जाता है। अगर आपने 12वीं की परीक्षा को पास कर लिया है तो आप इस कैटेगरी के एग्जाम के लिए अपना आवेदन आसानी से कर सकते हो। यदि आप एग्जाम को क्लियर कर लेते हो आपको निम्नलिखित सेंट्रल गवर्नमेंट के पदों पर काम करने की अनुमति मिलती है जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है।

  • लोअर डिविजन क्लर्क
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • पोस्टल असिस्टेंट
  • कोर्ट क्लर्क

3. SSC में Steno एग्जाम

अगर कोई उम्मीदवार स्टेनोग्राफी में अपना करियर बनाना चाहता है तो वह एसएससी के अंतर्गत होने वाले इस के एग्जाम को भी दे सकता है क्योंकि एसएससी स्टेनोग्राफर के रिक्तियों को भरने के लिए प्रति वर्ष एग्जाम आयोजित करवाता है और आप स्टेनोग्राफी के एग्जाम को देने के लिए एसएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन आसानी से कर सकते हो।

4. SSC में JE एग्जाम

अगर आपको जूनियर इंजीनियर की नौकरी करनी है तो यह नौकरी सेंट्रल गवर्नमेंट की होती है और इस नौकरी को हासिल करने के लिए आपको एसएससी के अंतर्गत होने वाले JE एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आप जूनियर इंजीनियर के पद पर काम कर पाओगे। अगर आप जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप जेई के एग्जाम में अपना आवेदन जरूर करें।

5. SSC में CAPF एग्जाम

अगर आपको सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स में नौकरी करनी है और आप इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले एसएससी के अंतर्गत होने वाले सीएपीएफ के एग्जाम को क्लियर करना होगा। इस एग्जाम को केंद्र में पुलिस कर्मचारी की रिक्तियों की पूर्ति करने के लिए आयोजित किया जाता है।

6. SSC में JHT एग्जाम

अगर जेएचटी के फुल फॉर्म की बात करें तो जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर होता है। अगर आप सेंट्रल गवर्नमेंट के इस पद पर काम करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले एसएससी के अंतर्गत होने वाले इस एग्जाम को भी आपको क्लियर करना होगा और आप इसके लिए बड़ी ही आसानी से अपना आवेदन भी कर पाओगे और जब आप एग्जाम को क्लियर कर लोगे तब आप जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर आसानी से जॉब करने के योग्य माने जाओगे।

SSC एग्जाम देने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आपको एसएससी एग्जाम देना है तो आपको सबसे पहले कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानना होगा और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना होगा जहां पर आओगे एसएससी एग्जाम देने के लिए आवश्यक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में विस्तार से बताया हुआ है इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से अवश्य पढ़ें।

1. क्वालिफिकेशन

जैसा कि हम और आप सभी लोग वाली बात ही तो जानते है कि एसएससी में अनेकों पद के लिए एग्जाम आयोजित किया जाता है इसीलिए आप 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन के हिसाब से अपना आवेदन आसानी से कर सकते हो।

2. आयु सीमा

एसएससी में एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के भीतर की होनी चाहिए और अगर आप इस क्राइटेरिया को पूरा करते हो तो आप बड़ी ही आसानी से अपना आवेदन एसएससी एंट्रेंस एग्जाम के लिए कर सकते हो।

3. नेशनलिटी

एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम को केवल भारतीय मूल के व्यक्ति ही दे सकते है अगर कोई बाहर देश का व्यक्ति हमारे देश में एसएससी के इंट्रेंस एग्जाम को देना चाहता है या फिर आप हमारे देश के होकर के बाहर देश में रहते हो तो आपको हमारे देश में आकर के अपना नेशनलिटी वेरीफाई करना होगा फिर आप आसानी से एसएससी एग्जाम के लिए अपना आवेदन कर पाओगे। 

SSC की तैयारी कैसे करे

अगर आपको एसएससी का एंट्रेंस एग्जाम देना है तो सबसे पहले आपको अपनी तैयारी करनी होगी और अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप एसएससी की तैयारी कैसे करोगे तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है यहां पर हम कुछ पॉइंट के माध्यम से समझाना चाहेंगे कि आप अपनी तैयारी को कुछ इस प्रकार से आसानी से कर सकते हो ताकि आप अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर सको और अपने सपने को साकार कर सको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

  • आपको सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को ठीक से समझना है ताकि आप अपनी तैयारी उसी आधार पर शुरू कर सको और आपके मन में कोई भी डाउट ना बचे।
  • आप एसएससी की तैयारी को करने के लिए अपना एक टाइम टेबल बनाएं और उसी टाइम टेबल के हिसाब से अपनी पढ़ाई करना स्टार्ट करें।
  • एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप आवश्यक स्टडी मटेरियल तैयार करें और उनकी तैयारी ध्यान से करें।
  • आपको जो भी कमजोर विषय है सबसे पहले आप उसे मजबूत करने की तैयारी करें अर्थात उसकी तैयारी कब से पहले ज्यादा करें और उसमें मेहनत करें ताकि आपका कमजोर विषय मजबूत हो सके बाकी सब तो आप आसानी से तैयार कर सकते हैं।
  • न्यूज़ पेपर वगैरा पढ़ें ताकि आपको करंट अफेयर के बारे में जानकारी हो अगर आप से कोई पूछे या फिर एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम में प्रश्न आ जाएगी अभी वर्तमान समय में भारत का राष्ट्रपति कौन है? तो आप क्या बताओगे आपको वहां पर सही आंसर देना होगा और हम आपको बता दें कि वर्तमान में 2022 में भारत का राष्ट्रपति एक महिला है और इनका नाम द्रोपति मुर्मू है।
  • आप इंटरनेट पर मौजूद एसएससी बनने से संबंधित जितना भी जानकारी हासिल कर सके उतना इंटरनेट का सहारा लेकर एसएससी से संबंधित जानकारी को हासिल करने की कोशिश करें ताकि आप अपनी तैयारी को और भी बेहतर तरीके से कर सको। 
  • पिछले 5 वर्षों के एसएससी के पेपर को जरूर पढ़ें ताकि आपको पता चल सके कि पिछले 5 वर्षों में किस प्रकार का प्रश्न सबसे ज्यादा पूछा गया है और पेपर का पैटर्न किस प्रकार से डिजाइन किया जाता है आपको पिछले 5 वर्षों के प्रश्न देखकर इन सभी चीजों के बारे में आसानी से अंदाजा लग जाएगा।
  • आपको अपनी प्रैक्टिस को बिल्कुल भी नहीं छोड़ना है और आप रोजाना अपनी तैयारी करते रहें।
  • किसी भी काम को करने के लिए रणनीति बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और आप अपनी तैयारी को करने के लिए एवं एसएससी के इंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के लिए सही रणनीति बनाना शुरु कर दीजिए।
  • अंतिम में एसएससी की तैयारी को करने के लिए आपको तनाव मुक्त होना चाहिए अगर आप तनावमुक्त नहीं होगे तो आपके दिमाग में कुछ भी नहीं घुसेगा इसीलिए आप तनावमुक्त होकर एसएससी की तैयारी करने की कोशिश करें और अपना पूरा फोकस अपने होने वाले एंट्रेंस एग्जाम पर ही बनाए रखें। 

SSC का एग्जाम देने के लिए सिलेबस 

एसएससी एग्जाम का सिलेबस अन्य कंपीटेटिव एग्जाम की तरह ही होता है और आपको हिंदी, इंग्लिश, मैथ और इतना ही नहीं रिजनिंग के साथ-साथ जर्नल नॉलेज एवं करंट अफेयर्स से संबंधित सिलेबस को तैयार करना होगा चलिए अब हम आपको नीचे इसके सिलेबस के बारे में बताते है और आपको इन्हीं सिलेबस को एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए तैयार करना होगा।

  • जनरल अवेयरनेस
  • रिजनिंग
  • क्वांटिटेटिव एप्टीटुड
  • अंग्रेजी

ध्यान दें: इन सभी चीजों की तैयारी करने के साथ-साथ अगर आप चाहते हो कि एसएससी के एग्जाम के सिलेबस को आप कहीं से डाउनलोड कर पाओ तो आप इसके सिलेबस को बड़ी ही आसानी से ssc.nic.in क्या ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के इसका सिलेबस डाउनलोड कर सकते हो और अपनी तैयारी कर सकते हो।

SSC में लिए एग्जाम पैटर्न

आपको एसएससी में एग्जाम पैटर्न को भी समझना जरूरी है बिना एग्जाम पैटर्न को समझे आप इसकी तैयारी को कंप्लीट नहीं कर पाओगे तो चलिए हम आपको इसके एग्जाम पैटर्न को भी समझाने का प्रयास करते है। एसएससी भी हमें अन्य कंपीटेटिव एग्जाम के जैसा ही एग्जाम पैटर्न प्रोवाइड करता है। आपको इसके एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न सॉल्व करने होते है और आप अपनी एसएससी की तैयारी अन्य सभी कंपीटेटिव एग्जाम की तरह ही कर सकते हो इसमें ज्यादा कुछ बदलाव नहीं है।

SSC के बाद कितनी सैलरी होती है

आप एसएससी के अंतर्गत जिस किसी भी सेंट्रल गवर्नमेंट के पद पर नौकरी करना चाहोगे सबसे पहले तो आपको उसका एसएससी के जरिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा और जब आप एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लोगे तब आपको आपके पद के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी और जब आपकी ट्रेनिंग पूरी होगी तब आप जिस भी पद पर कार्य करने के लिए बैठोगे आपको उसी अनुसार सैलरी मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप स्टेनोग्राफी की नौकरी करते हो तो आपको ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच तक का सैलरी प्रदान किया जाता है और इसी प्रकार से उम्मीदवार के पद के हिसाब से ही उसकी सैलरी डिसाइड होती है आप जितने अच्छे पद पर काम करोगे आप की सैलरी उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी।

निष्कर्ष

अगर आपको SSC Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply