State Kise Kahate Hain – स्टेट किसे कहते हैं

आपको पता होगा कि भारत में कुल कितने स्टेट है? परंतु क्या आपको पता है कि State Kise Kahate Hain कभी-कभी इस प्रकार के कभी-कभी इस प्रकार के प्रश्न कंपीटेटिव एग्जाम में भी पूछे जाते है मगर इसका बहुत ही कम लोगों को सटीक उत्तर पता होता है। यदि आपको आज के इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी हासिल करनी है तो आप हमारे इस लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

स्टेट किसे कहते हैं

दोस्तों स्टेट को हम हिंदी भाषा में राज्य कहते है और आपको तो पता ही होगा कि राज्य किसे कहते है राज्य में गुजरात, मुंबई और चेन्नई इत्यादि यह सभी राज्य होते है राज्य एक संगठित इकाई होता है जहां पर भारत के निवासी मिलकर एक दूसरे के साथ रहते है इसी को हम स्टेट कहते हैं।

दोस्तों कई गांव मिलकर एक जिले का निर्माण करते है और कई जिले मिलकर जिसमें कई पुलिस चौकी कोई हॉस्पिटल इत्यादि चीज मिलकर एक राज्य का निर्माण करते है और एक राज्य बनने में बहुत ही अधिक से अधिक समय लग जाते है इस तरीके से एक स्टेट का निर्माण होता हैं।

दोस्तों अगर आपको इस लेख से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आपको हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े  ताकि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ में आ सके और कहीं पर भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

भारत में कितने राज्य है

दोस्तों भारत में कितने राज्य हैं इसकी जानकारी अगर आपको नहीं है तो ऐसे में आप इंटरनेट का प्रयोग कर सकते है अगर आप गूगल के सर्च इंजन पर भारत में कितने स्टेट हैं यह राइट करके सर्च करते हो तो आपको बहुत ही आसानी से आपका आंसर मिल जाएगा वैसे तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कुल 28 राज्य हैं जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से उस 28 राज्य के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

नंबरस्टेट
1अरुणाचल प्रदेश
2बिहार
3गोवा
4हरियाणा
5झारखंड
6महाराष्ट्र
7नागालैंड
8सिक्किम
9उत्तर प्रदेश यूपी
10कर्नाटक
11मणिपुर
12ओडिशा
13तमिल नाडु
14उत्तराखंड
15आंध्र प्रदेश
16असम
17छत्तीसगढ़
18गुजरात
19हिमाचल प्रदेश
20केरल
21मेघालय
22पंजाब
23तेलंगाना
24पश्चिम बंगाल
25मध्य प्रदेश
26मिजोरम
27राजस्थान
28त्रिपुरा

इस तरीके से आप भारत में कितने राज्य है इसकी जानकारी बहुत ही आसानी से हासिल की दोस्तों हमारे भारत में जितने राज्य है उतने ही राजधानियां भी है अगर आपको इसकी भी जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हो और आप इस तरीके से भारत में कितने राज्य हैइसकी जानकारी बहुत ही आसानी से हासिल कर ली।

स्टेट और यूटी में क्या अंतर है

दोस्तों अभी तक आपने स्टेट के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल कर ली है अब हम बात करेंगे कि स्टेट और यूपी में क्या अंतर हैं। स्टेट और यूटी के बीच के अंतर बताने से पहले सबसे पहले आपको यूटी किसे कहते है इसके बारे में जाने।

दोस्तों यूटी एक ऐसा राज्य होता है जहां पर आम लोग नहीं जा सकते है क्योंकि यहां पर जाना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन अगर आपको राज्य में जाना है तो आप बहुत ही आसानी से राज्य जा सकते हो लेकिन यूटी में जाने से पहले आपको मुख्यमंत्री के यहां से परमिशन लेना होगा और कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद तभी जाकर आप यूटी में जा सकते हो आपको यूटी में जाने के लिए सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा आपको यूटी में अनेकों प्रकार की नई-नई चीजें देखने को मिलेगी जो आपको बहुत ही अच्छा लगेगा।

दोस्तों अभी तक आपने भारत के सभी राज्यों के नाम जान गए अब हम बात करेंगे कि भारत में कितने यूटी है 

और उन यूटी का क्या नाम है दोस्तों यूटी को हिंदी में केंद्र शासित प्रदेश करते है और हमारे भारत में पूरे सात केंद्र शासित प्रदेश है जिसके बारे में हमने नीचे आपको बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

नंबरकेंद्र शासित प्रदेश
दिल्ली
जम्मू कश्मीर
चंडीगढ़
लक्षद्वीप
दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली
पुंडुचेरी
लद्दाख

स्टेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग स्टेट के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. राज्य के कार्य क्या हैं?

दोस्तों हमारे राज्य में राज्य अपना काम बहुत ही आसानी से करती है राज्य अपना काम धन एकत्रित करने का काम करती है धन एकत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने हर जिले में लगभग 5 से 10 भारतीय रिजर्व बैंक खुलवाए हैं ताकि लोग यहां पर जाकर अपने अमाउंट जमा करें और कुछ अमाउंट राज्य को चला जाए इस तरीके से राज्य अपना कार्य बहुत ही आसानी से करती हैं।

Q. भारत का पहला राज्य कौन सा हैं?

दोस्तों हमारे भारत में कई राज्य है लेकिन हमारे भारत में सबसे पहला राज्य आंध्र प्रदेश बना था जब आंध्र प्रदेश राज्य के रूप में निरूपित किया गया था तो वहां पर तेलुगु भाषा बोली जाती थी और 1 अक्टूबर 1953 ईस्वी में आंध्र प्रदेश को राज्य स्थापित किया गया था।

निष्कर्ष

अगर आपको State Kise Kahate Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply