Sub Inspector कैसे बने – SI से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जानिए

आईएएस ऑफिसर कैसे बने से लेकर Sub Inspector Kaise Bane से संबंधित अगर उम्मीदवार को संपूर्ण रूप से सही जानकारी नहीं होती है तब उन्हें इसका एग्जाम क्लियर करना बहुत ही मुश्किल होता है। सही जानकारी के अभाव के कारण आज भी हमारे देश में बच्चे अपने सपने पूरे करने में कहीं ना कहीं चूक जाते हैं।

इसीलिए किसी भी चीज को करने से पहले आपको उससे संबंधित अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए और उसकी लगभग लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता कर लेना चाहिए। सब इंस्पेक्टर बनने का सपना लगभग सभी का होता है क्योंकि यह पद बहुत ही सम्मानजनक पद होता हैं।

ऐसे में अगर आप सब इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो आज का हमारा यह लेकर अंतिम तक अवश्य पढ़ें। हम आपको अपने आज के इस आर्टिकल में सब इंस्पेक्टर बनने से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

Sub Inspector कौन होता हैं

सब इंस्पेक्टर हेड कांस्टेबल जैसे कम रैंक वाले पुलिसकर्मियों को आदेश देने और उनका निरीक्षण करने का काम करता है। इसके अतिरिक्त एक सब इंस्पेक्टर कोर्ट में जाकर अपराधी का चार्जशीट भी दायर कर सकता है। एएसआई और इसके नीचे के सभी कम रैंक वाले पुलिसकर्मियों को आदेश देने से लेकर उनके महत्वपूर्ण कार्य को निर्वाहन करवाने में सब इंस्पेक्टर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

Sub Inspector कौन से कार्य करता हैं

अगर आप ऐसा ही बनना चाहते है तो आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हमें एक एसआई के रूप में कौन-कौन से काम करने होंगे तो इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में बताई गई हैं।

  • एक सब इंस्पेक्टर अपने पद पर रहकर हेड कांस्टेबल और सभी महत्वपूर्ण उसके अंतर्गत आने वाली चौकियों को कमांड दे सकता हैं।
  • सब इंस्पेक्टर पुलिस के रूल्स एंड रेगुलेशन के अंतर्गत कोर्ट में चार्जशीट दायर करने की योग्यता रखता हैं।
  • आमतौर पर सब इंस्पेक्टर का काम इन्वेस्टिगेशन अधिकारी के रूप में होता है और इनको चार्जशीट दायर करने की योग्यता मिली रहती है और इनकी चार्जशीट को कोई अपने अंडर में नहीं ले सकता परंतु इनके अंदर रहकर वह मामले की जांच जरूर कर सकता हैं।

Sub Inspector कैसे बने

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप एस आई बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है। एस आई बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही एलिजिबल होते है। एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए आपको सबसे पहले एसएससी द्वारा आयोजित किए जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही आप आगे की प्रोसेस को पूरा कर सकते है और एस आई बनने का सपना पूरा कर सकते है। एस आई बनने के लिए कुछ और भी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर आपको गुजरना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई हैं।

Sub Inspector बनने के लिए एलिजिबिलिटी

एस आई बनने के लिए आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर गुजरना होगा। जिनको इसकी एलिजिबिलिटी के बारे में जानकारी नहीं होती अक्सर वही अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते है या फिर उनसे थोड़ी सी चूक हो जाती हैं।

Qualification: एसएससी द्वारा एसआई के लिए आयोजित किए जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरा करना होगा और इतना ही नहीं ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में भी आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

National: केवल भारत के मूलनिवासी ही एस आई बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में अपना आवेदन दे सकते हैं।

Sub Inspector बनने के लिए आयु

कितने लोग सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आयु वर्ग की जानकारी ना होने पर अपना आवेदन कर देते है और फिर एलिजिबिलिटी से बाहर हो जाने के बाद उनका आवेदन फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाता है जिससे उनको निराशा ही हाथ मिलती है। यहां पर हमने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आयु वर्ग के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है? इसकी जानकारी विस्तार से बताई हुई हैं।

  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • एससी और एसटी के अंतर्गत कैंडिडेट को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान किए जाने का प्रावधान हैं।
  • ओबीसी के कैटेगरी में आने वाले कैंडिडेट को आयु सीमा में 3 वर्ष का छूट प्रदान किए जाने का प्रावधान हैं।

Sub Inspector बनने के लिए हाइट

दोस्तों यहां पर आपको अन्य जानकारियों के साथ-साथ फिजिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी जानना बेहद जरूरी है। अगर आप फिजिकली एलिजिबल नहीं है तो आप सब इंस्पेक्टर के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपना आवेदन ना ही करें तो अच्छा होगा। तो चलिए जान लेते है कि एस आई बनने के लिए फिजिकल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई हैं।

  • Male Height: 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest: 81-86 सेंटीमीटर
  • Female Height: 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest: N/A

यह भी पढ़ें

Sub Inspector की तैयारी कैसे करें

हमने कई सारे ऐसे स्टूडेंट देखे है जो केवल एसएससी एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए अपना आवेदन करके बैठ जाते है। जिसका परिणाम उन्हें एंट्रेंस एग्जाम में फेल होकर देखने को मिलता है अगर आप बार-बार सब इंस्पेक्टर बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे रहे है और आप उसमें फेल हो जा रहे है तो आप बिल्कुल भी निराश मत होइए शायद कहीं ना कहीं किसी चीज में कमी रह जा रही है जिसके कारण आपके साथ ऐसा हो रहा होगा।

कभी-कभी क्या होता है कि स्टूडेंट एंट्रेंस एग्जाम की ठीक से तैयारी नहीं कर पाते है या फिर हम यूं कहें कि उन्हें तैयारी करने के बारे में जानकारी ही नहीं होती है जिसके कारण वे एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते है। अब यहां पर हम आपको नीचे सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें? के बारे में कुछ जानकारी जो बहुत ही महत्वपूर्ण है उनके बारे में बताने वाले है कृपया नीचे जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • एस आई बनने के लिए सबसे पहले आपको अपना पूरा ध्यान सिर्फ एसआई के ऊपर लगाना होगा आप बिल्कुल भी ऐसा मत सोचिए कि आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना है बस आपको  एसआई पर फोकस करके अपनी तैयारी को शुरू करना हैं।
  • अब आपको अपने पढ़ने का एकदम सही और कंफर्टेबल टाइम टेबल तैयार करना है और निर्धारित करना है कि आप को कम से कम 5 से 7 घंटे कैसे भी करके पढ़ने ही हैं।
  •  आप जिन भी विषयों में खुद को कमजोर महसूस करते है सबसे पहले आपको उन विषयों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ना होगा और उसके लिए आपको सबसे ज्यादा समय देना होगा।
  • आप खुद की तैयारी को करने के साथ-साथ इसके लिए स्पेशल कोचिंग भी ज्वाइन करें क्योंकि सब इंस्पेक्टर के लिए आज मार्केट में और कई अन्य कोर्सों के लिए भी कोचिंग उपलब्ध है। कोचिंग ज्वाइन करने पर हमें कई सारी हेल्प मिल जाती है और सही गाइडलाइन भी मिलती हैं।
  • अब जिस भी वर्ष तैयारी कर रहे हो उस वर्ष से पिछले दो-तीन वर्षों वाले पुराने क्वेश्चन पेपर को आपको सॉल्व करना है और कोशिश करना है कि आप ज्यादा से ज्यादा खुद ही क्वेश्चन को सॉल्व कर पाए। ऐसा करने पर आपको पता चलेगा कि किस प्रकार के ज्यादा से ज्यादा क्वेश्चन एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाते है और उनका पैटर्न किस प्रकार से होता हैं।
  • नियमित रूप से रिवीजन करने के साथ-साथ आपको करंट न्यूज़ के ऊपर भी फोकस करना होगा और करंट अफेयर्स से आप खुद को अपडेट रख पाएंगे। करंट न्यूज़ और करंट अफेयर से संबंधित जानकारियां भी कभी-कभी क्वेश्चन के रूप में ऐसे एग्जाम में पूछ लिए जाते है इसलिए आपको इस श्रेणी में भी खुद को मजबूत करना अनिवार्य हैं।
  • पढ़ाई करने के साथ-साथ आपको अपने हेल्थ पर भी ध्यान देना है और ध्यान रहे कि आपको प्रॉपर नींद भी लेनी है ताकि आपका शरीर हमेशा फिट रहें और किसी भी प्रकार की बीमारी आपको ना होने पाए।

Sub Inspector Syllabus

दोस्तों एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको कुछ एस आई के सिलेबस के ऊपर भी ध्यान देना होगा। अगर आपको सिलेबस के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आपको एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने में काफी ज्यादा प्रॉब्लम का सामना करना पड़ेगा और इतना ही नहीं आप एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने में हो सकता है कि वह फल भी रहे। इसीलिए नीचे हमने एस आई के टेक्निकल और नॉन टेक्निकल सिलेबस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की हुई हैं।

For Technical 

इसके अंतर्गत उम्मीदवार को 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। हमें उम्मीदवारों को कोई भी नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलने वाली है। अब चलिए हम आपको नीचे अलग-अलग ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के विषयों में कितने अंकों के प्रश्न उम्मीदवारों से पूछें जाते है। इसके बारे में जानकारी बताने का प्रयास करते हैं।

  1. Physics33 Marks
  2. Chemistry – 33 Marks
  3. Maths – 34 Marks

For Non-Technical

इसमें लगभग उम्मीदवारों से 200 अंकों के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है और इन प्रश्नों को पूरा करने की समय अवधि लगभग 3 घंटों की दी जाती है। इसमें भी उम्मीदवारों से नेगेटिव प्रश्न नहीं किए जाते है। अब चलिए आगे जान लेते है कि इसके अंतर्गत किन किन विषयों में उम्मीदवारों से कितने कितने नंबर के प्रश्न किए जाते है जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. Hindi – 70 Marks
  2. English – 30 Marks
  3. Maths – 30 Marks
  4. General Knowledge – 70 Marks

Sub Inspector सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों को जानने की जिज्ञासा होती है कि आखिर सब इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया किस प्रकार से की जाती है? चलिए बिना किसी देरी के हम आपके इस प्रश्न का भी उत्तर नीचे विस्तार से दे ही लेते हैं। 

एंट्रेंस एग्जाम का प्रोसेस

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले जो सिलेक्शन प्रक्रिया होती है वह एंट्रेंस एग्जाम से शुरू की जाती है। एसएससी प्रत्येक वर्ष एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाता है और आपको इन एंट्रेंस एग्जाम में पार्टिसिपेट करने के लिए अपना आवेदन करना होता है। फिर इसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर भी करना होता है। इसके बाद आगे की प्रोसेस प्रारंभ होती हैं। 

डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन का प्रोसेस

जो जो कैंडिडेट एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते है  उन्हें एंट्रेंस एग्जाम के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही कैंडिडेट को आपने प्रोसेस के लिए बुलाया जाता है। इसीलिए आपको सबसे पहले अपना डॉक्यूमेंट बिल्कुल सही सही बनवाना है और डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार की मिस्टेक भी नहीं होनी चाहिए।

फिजिकल टेस्ट का प्रोसेस

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद कैंडिडेट को फिजिकल टेस्ट करने के लिए बुलाया जाता है। आपको फिजिकली फिट रहना बहुत ही जरूरी है आपके शरीर में कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए।  अगर आप सब इंस्पेक्टर का तैयारी कर रहे है तब आप को पहले से ही फिजिकल रूप से पूरी तरीके से फिट रहना अनिवार्य हैं। 

Sub Inspector की ट्रेनिंग का प्रोसेस

हमने आपको जितने भी प्रोसेस ऊपर बताए है उन सभी प्रोसेस को पूरा हो जाने के बाद कैंडिडेट को अंतिम में सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग को पूरा करने के लिए भेजा जाता है। 6 महीने या फिर 1 साल की ट्रेनिंग को पूरा हो जाने के बाद आपको अगले प्रोसेस और अंतिम प्रोसेस में फॉरवर्ड किया जाता हैं। 

Sub Inspector की पोस्टिक और कार्यभार संभालने तक का प्रोसेस

ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद कैंडिडेट को पोस्टिंग प्रदान की जाती है और पोस्टिंग आपकी देश में कहीं पर भी की जा सकती है। आपको पोस्टिंग प्राप्त हो जाने के बाद अपना कार्यभार संभालना होता है और जो भी सब इंस्पेक्टर का काम होता है आपको वह सब कुछ करना पड़ता है। सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे अंतिम प्रोसेस होती है और आपको इसके बाद कुछ नहीं करना बस सिर्फ अपना कार्यभार संभालना होता हैं। 

Sub Inspector की सैलरी कितनी होती हैं

भारत में अलग-अलग राज्यों में सब इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है। सैलरी के साथ साथ सब इंस्पेक्टर को कई सारी सुविधाएं मिलती है। सभी सरकारी भत्तों को मिलाकर एक सब इंस्पेक्टर की औसतन सैलरी ₹42,055 के करीब में होती हैं। 

Sub Inspector की औसतन सैलरी₹42,055

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Sub Inspector Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply