Telegram से पैसे कैसे कमाए – 2023 में जानिए (11 तरीके)

  • Post author:
  • Post last modified:Wednesday, November 30th, 2022

यदि आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हो या फिर टेलीग्राम के बारे में थोड़ा बहुत जानते हो तो आप इस बेहतरीन ऐप का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हो। दोस्तों टेलीग्राम कई मायनों में काफी ज्यादा बेस्ट इसलिए है क्योंकि इसमें सिक्योरिटी का झंझट नहीं है और इतना ही नहीं आप इसमें लगभग 8 से भी अधिक तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

Table Of Contents
  1. Telegram क्या है
  2. Telegram से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट्स
  3. Telegram से पैसे कैसे कमाए
  4. Telegram से पैसे कमाने के फायदे
  5. Telegram Se Paise Kaise Kamaye FAQs

टेलीग्राम की कई सारी खास बात यह है कि इसमें अनलिमिटेड सब्सक्राइबर्स वाला चैनल बनाया जा सकता है, इसमें करीब 1TB तक की फाइल को फ्री में शेयर किया जा सकता है। इसके अलावा इसका सर्वर व्हाट्सएप से भी काफी ज्यादा फास्ट है। 

इसीलिए आपके लिए यहां पर पैसे कमाना काफी ज्यादा आसान और कंफर्टेबल हो सकता है तो चलिए जानते है कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye इस संबंध में कंप्लीट जानकारी के लिए आप लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़े और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें ताकि आपको लेख आसानी से समझ में आ सके।

Telegram क्या है

टेलीग्राम एप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जैसे कि व्हाट्सएप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिस्ट में आता है। आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करके फोटोस, वीडियोस, टेक्स्ट या फिर कोई भी डॉक्यूमेंट वगैरह आसानी से शेयर कर सकते हो।

इसके अलावा टेलीग्राम का उपयोग करके आप जिस प्रकार से यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाया जाता है प्राप्त किया जाता है ठीक उसी प्रकार से आप यहां पर भी सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हो क्योंकि टेलीग्राम में भी अपना चैनल फ्री में बनाया जा सकता है। टेलीग्राम पूरी तरीके से सिक्योर, सुपरफास्ट सर्वर के साथ हमें बेस्ट फैसिलिटी देती है और इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है।

Telegram पर अकाउंट कैसे बनाएं

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक एप को गूगल प्ले स्टोर पर से या फिर एप्पल के ऐप स्टोर पर से जाकर अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हो। आगे की जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़े और प्रत्येक स्टेप्स को फॉलो भी करते चले जाएं आपको अकाउंट बनाना आ जाएगा।

  • सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर जाएं और उसके बाद सर्च बॉक्स को ओपन करें।
  • अब आप इस सर्च बॉक्स में टेलीग्राम लिखे और उसके पास सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने टेलीग्राम की ऑफिशियल ऐप आ जाएगी और आप इस पर क्लिक करें एवं इंस्टॉल किया ऑप्शन पर भी क्लिक करें।
  • बस इतना करने के बाद आपके फोन में टेलीग्राम के अधिकारी का ऐप इंस्टॉल हो जाएगी और अब आप इसे ओपन कर लीजिए।
  • आधिकारिक एप ओपन करने के बाद आपको यहां पर अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी है और उसके बाद अपना कोई भी एक दो आपके पास स्थाई मोबाइल नंबर है उसे यहां पर इंटर कर दीजिए।
  • जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपको यहां पर मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए कहा जाता है और आप ओटीपी को वेरीफाई करके अकाउंट वेरीफाई करें प्रोग्राम
  • बस इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपका टेलीग्राम एप में अकाउंट पूरी तरीके से बनकर तैयार हो जाता है।
  • अब आप यहां पर दिए गए प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करके अपना नाम और अपनी डीपी वगैरह में बदलाव कर सकते हो। और अपनी कंप्लीट प्रोफाइल बना सकते हो।

Telegram से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट्स

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और उन रिक्वायरमेंट के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई पॉइंट में जानकारी को अच्छे से पढ़े और समझने का भी प्रयास जरूर करें।

  • सबसे पहले आपको टेलीग्राम अकाउंट चाहिए होगा।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • टेलीग्राम के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको एक बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।
  • इससे कमाए हुए पैसे को प्राप्त करने के लिए यूपीआई या फिर बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में और उन्हें करने की प्रक्रिया के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

Telegram से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद है परंतु यहां पर हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में जानकारी देंगे जो तरीके सही में कारगर है और उनसे सचमुच आप टेलीग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हो। इस संबंध में कंप्लीट जानकारी के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें और उनमें से किसी भी एक तरीके पर काम करने की शुरुआत भी करें।

1. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जो सभी जगह पर अच्छे तरीके से फिट बैठता है अर्थात आप टेलीग्राम का उपयोग करते हुए एफिलिएट मार्केटिंग भी आसानी से कर सकते हो। आपको आज हमारे देश में अनेकों प्रकार की अपडेट मार्केटिंग का प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी आसानी से मिल जाएगी। 

और आपको उन में से किसी एक जो आपको अच्छा लगता है उनके साथ ज्वाइन हो जाना है और उसके बाद अपने टेलीग्राम के उपयोग से आप यहां पर पैसे कमाना शुरू कर दोगे। ध्यान रहे आप जो भी है प्लेट मार्केटिंग का प्रोडक्ट या फिर सर्विस अपने टेलीग्राम के जरिए प्रमोट करोगे और उस पर जो भी बंदा इंटरेस्टेड हो कर खरीदारी करेगा आपको उसी के पैसे कमीशन के तौर पर प्राप्त होंगे।

2. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर या फिर टेलीग्राम ग्रुप में प्राइवेट और पब्लिक दो प्रकार के सर्विस को लोगों तक पहुंचा सकते हो। यदि आप चाहो तो प्राइवेट ग्रुप या फिर चैनल के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। 

प्राइवेट ग्रुप या फिर चैनल में केवल वही बंदे ज्वाइन होते हैं जो आपके द्वारा निर्धारित किए गए सब्सक्रिप्शन प्लान को खरीदते है और आप अपने ग्रुप या फिर चैनल में उन्हीं कंटेंट को लोगों तक पहुंचाते है जो प्रीमियम होता है। इस तरीके से भी आप आसानी से टेलीग्राम का यूज करके पैसे कमा सकते हो।

3. एडवरटाइजमेंट के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए

यदि आपके टेलीग्राम चैनल पर या फिर आपके टेलीग्राम ग्रुप में एक भारी संख्या में मेंबर्स मौजूद है तो आप आसानी से किसी भी दूसरे टेलीग्राम के चैनल या फिर यूट्यूब एवं वेबसाइट वगैरह को अपने प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकते हो इसके अलावा आप कोई प्राइवेट प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट भी अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप में करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो इस पर भी आपको अच्छी कमाई होती है।

4. टेलीग्राम से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए

आपने जो भी विषय या फिर कैटेगरी का चुनाव करके अपनी वेबसाइट बनाई है आपको उसी से संबंधित टेलीग्राम पर भी अपना चैनल बनाना है और उसके बाद आपको उन्हीं जरूरी कंटेंट को अपने चैनल पर प्रमोट करना है जो आपके कैटेगरी या फिर विषय से संबंधित लोगों के लिए यूज़फुल हो। 

इसके बाद जब आपका चैनल धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा फिर आप अपने चैनल के मेंबर को अपने वेबसाइट पर विजिट करने के लिए कह सकते हो और वहां पर अगर वह लोग जाएंगे तो अच्छा खासा ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर टेलीग्राम के जरिए जाएगा इससे आपकी वेबसाइट के अथॉरिटी तो बढ़ेगी ही बढ़ेगी साथ में साथ आपकी इनकम भी होगी।

5. लिंक शार्टनर प्रोग्राम के अंतर्गत टेलीग्राम से पैसे कमाए

आप में से कई सारे लोग लिंक शार्टनर प्रोग्राम के बारे में जरूर जानते होंगे अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं इसकी कंप्लीट जानकारी आपको यूट्यूब पर और गूगल पर आसानी से फ्री में मिल जाएगी और आप इस जानकारी को सबसे पहले अच्छे से समझ ले।

जिस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत हमारे देश में बहुत सारी कंपनी आ चुकी है ठीक उसी प्रकार से लिंग शार्ट में प्रोग्राम को चलाने वाले भी कई सारी कंपनी हमारे देश में मौजूद है और आप उनमें से किसी भी एक कंपनी के साथ जॉइन हो सकते हो। अब आप अपने टेलीग्राम चैनल या फिर ग्रुप का इस्तेमाल करके इस प्रोग्राम के अंतर्गत फ्री में घर बैठे पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हो। 

6. अपनी सर्विस को टेलीग्राम पर बेचकर पैसे कमाए

यदि आप लोगों को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी भी प्रकार की अपनी सर्विस देते हो या फिर आपका कोई पर्सनल बिजनेस है तो आप इससे संबंधित अपने टेलीग्राम चैनल को बना सकते हो या फिर टेलीग्राम ग्रुप को भी फ्री में बना सकते हो।

अब इसके बाद आपको अपने धीरे-धीरे टेलीग्राम चैनल या फिर टेलीग्राम ग्रुप को बड़ा करते जाना है जैसे-जैसे आप का ग्रुप बढ़ता जाएगा वैसे ही आपको इसमें काफी बेनिफिट मिलेगा। आप अपने टेलीग्राम चैनल या फिर ग्रुप को बड़ा करने के लिए उसमें रेगुलर कंटेंट भी पब्लिश करते रहे। 

और साथ ही साथ इसका प्रमोशन भी अन्य जगह पर करें ताकि आपके पास ज्यादा मेंबर मौजूद हो सके। जब आपके पास ज्यादा मेंबर आ जाए तब आप अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस को वहां पर प्रमोट करें इसके बाद आपको वहां से भी सेल आना शुरू हो जाएगी और आप इस तरीके से आसानी से टेलीग्राम का फ्री में इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

7. डोनेशन के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों आप अपने टेलीग्राम चैनल या फिर टेलीग्राम ग्रुप का इस्तेमाल डोनेशन के जरिए पैसा कमाने के लिए उपयोग कर सकते हो। मान लीजिए आप एक कंटेंट क्रिएटर हो और आप लोगों को फ्री में कंटेंट डिलीवर करते हो। 

तो आप उन लोगों से डोनेशन के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हो जो लोग आपके कंटेंट को पसंद करते है। यदि सचमुच आप का कंटेंट यूज़फुल होगा और लोगों के लिए हेल्प करने जैसा होगा तो वह आपको जरूर डोनेशन प्रोवाइड करेंगे क्योंकि वह इस बात को समझेंगे कि कोई भी चीज फ्री में बंदा अगर देता है तो उसे कुछ न कुछ   अप्रिशिएट करना चाहिए।

8. पेड पोस्ट के जरिए टेलीग्राम से पैसा कमाए

आजकल आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो आपके चैनल पर या फिर आपके ग्रुप पर पेड पोस्टिंग करना चाहते हो ताकि उनकी ग्रोथ आप के माध्यम से आसानी से हो सके। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आप अपने चैनल को और ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा बड़ा करने की कोशिश करो फिर इसके बाद खुद-ब-खुद आपको इस प्रकार के ऑफर मिले लगेंगे और आप इससे भी काफी अच्छी कमाई हर महीने फ्री में करना शुरू कर सकते हो।

9. रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए टेलीग्राम से पैसे कमाए

दोस्तों आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के अंतर्गत कई सारे ऐप का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। इस प्रकार के प्रोग्राम के अंतर्गत पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मेंबर की जरूरत होती है। 

और अगर आपके पास टेलीग्राम चैनल पर या फिर टेलीग्राम ग्रुप पर बड़ी संख्या में मेंबर्स मौजूद है तो आप इस तरीके का यूज करके आसानी से फ्री में पैसा कमाना शुरू कर सकते हो और इससे भी आपको अच्छी कमाई होती है।

10. कोर्स सेल करके टेलीग्राम से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी चीज को लेकर कोर्स बनाते हो तो आप अपने उस कोर्स को अपने टेलीग्राम चैनल पर या फिर ग्रुप में आसानी से प्रमोट करके सेल करके पैसा कमा सकते हो। बस आपको उसका प्रमोशन अपने टेलीग्राम पर करना होगा। ध्यान रहे आपका चैनल और आपका टेलीग्राम ग्रुप जिस भी कैटेगरी से संबंधित है। 

आपको उसी कैटेगरी से संबंधित अपना कोर्स बनाना है ताकि लोगों का इंटरेस्ट उसमें हो नहीं तो फिर आपको वहां से ज्यादा सेल नहीं मिलेगी यदि वहां पर लोगों के इंटरेस्ट के हिसाब से आप कोर्स बनाओगे तो हो सकता है इसकी सेलिंग काफी ज्यादा हो और आपको इसका काफी बेनिफिट भी मिले।

11. टेलीग्राम चैनल पेज करके पैसा कमाए

यदि आपने अपना टेलीग्राम चैनल बहुत बड़ा कर लिया है और आप उसे सेल करना चाहते हो तो आज की डेट में कई सारे लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जो अच्छे खासे ग्रोथ करने वाले चैनल को खरीदना चाहते है। आप किस प्रक्रिया को बिजनेस के तौर पर भी फॉलो कर सकते हो। प्रत्येक टेलीग्राम चैनल को आप भारी कीमत में  बेच सकते हो और इससे हर महीने मोटी कमाई फ्री में कर सकते हो।

Telegram से पैसे कमाने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के माध्यम से टेलीग्राम से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानकारी देते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझे।

  • आप टेलीग्राम पर बिना किसी लागत से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।
  • आप टेलीग्राम का उपयोग घर बैठे पैसे कमाने के लिए कर सकते हो और आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है।
  • इस प्रकार के काम के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है।
  • टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं है।
  • आपको इसके जरिए पैसे कमाने के लिए मात्र 2 से 5 घंटे के बीच में ही काम करना पड़ता है और आप अपने टाइम के फ्लैक्सिबिलिटी के मुताबिक काम कर सकते हो।

Telegram से पैसे कमाने के नुकसान

टेलीग्राम से पैसे कमाने का अपना कोई खास नुकसान नहीं है बस आप इसके ऊपर डिपेंड नहीं रह सकते। आपको टेलीग्राम के अलावा भी अपना कोई दूसरा इनकम स्रोत बनाना होगा और इसके अलावा टेलीग्राम के जरिए पैसे कमाने के अपने कोई भी नुकसान नहीं है। 

Telegram Se Paise Kaise Kamaye FAQs

Q. क्या मुझे टेलीग्राम से पैसे मिल सकते हैं?

जी हां आप टेलीग्राम पर अनेकों तरीके के जरिए पैसे कमा सकते हो और आपको पैसे टेलीग्राम से मिल भी सकते हैं।

Q. मैं टेलीग्राम चैनल कैसे बेच सकता हूं?

अब कई सारे डिजिटल मार्केटिंग फेसबुक ग्रुप में, फ्रीलांसर वेबसाइट वगैरह पर या फिर एड पोस्टिंग करके भी अपने टेलीग्राम चैनल को आसानी से बेच सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख के जरिए आप लोगों को Telegram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बेस्ट और आसान तरीके से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि आप लेख को पढ़ने के बाद आसानी से इस से पैसे कमाने के तरीके पर भी पहल जरूर करेंगे। यदि आपको लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी फ्री में इस्तेमाल करें।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply