उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं | Upsarg Ke Kitne Prakar Hote Hain

  • Post author:
  • Post last modified:Wednesday, January 4th, 2023

हिंदी भाषा को अच्छे से जानने के लिए और समझने के लिए हिंदी व्याकरण को पढ़ना आवश्यक है। हिंदी व्याकरण का एक महत्वपूर्ण अंग उपसर्ग होते हैं और उपसर्ग से ही शब्द बनते हैं। ऐसे में अगर आप उपसर्ग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि उपसर्ग क्या होता है और उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उपसर्ग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

तो आप उपसर्ग किसे कहते हैं और उपसर्ग कितने प्रकार होते हैं इन सब के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Upsarg किसे कहते है

जो शब्द किसी शब्द से पहले लगकर उस शब्द के अर्थ को बदल देता है तो ऐसे शब्द को उपसर्ग कहा जाता है। उपसर्ग दो शब्द से मिलकर बना है। पहला उप और दूसरा सर्ग। उपसर्ग शब्द का मतलब होता है शब्द के समीप जाना और उसका अर्थ बदल देना। 

जैसे हर एक शब्द है और हर शब्द का अर्थ पराजय होता है। ऐसे में अगर हम हार के पहले पूरा का इस्तेमाल कर देते हैं तो जो शब्द प्रहार हो जाता है और इस शब्द का मतलब भी बदलकर आक्रमण हो जाता है। तो यहां पर हार शब्द के पहले लगने वाला प्र शब्द उपसर्ग है। इस तरह से कोई शब्द अगर किसी शब्द के पहले लगकर उसका मतलब बदल दे तो ऐसे शब्द को उपसर्ग कहा जाता है। 

Upsarg कितने प्रकार के होते हैं 

उपसर्ग के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं आइए हम आपको नीचे उपसर्ग के तीनों प्रकार के बारे में विस्तारपूर्वक परिभाषा सहित समझाने का प्रयास करते हैं। 

उपसर्गपरिभाषाउपसर्ग से बने शब्द 
संस्कृत के उपसर्गजिस उपसर्ग का इस्तेमाल तत्सम शब्द के पहले किया जाता है उस उपसर्ग को संस्कृत का उपसर्ग कहते है। अपकार, अपशब्द, अपकीर्ति, अपराध, अपव्यय, अपहरण,, अपेक्षा, अपमान, अपयश,अपकर्ष, अपशकुन
हिंदी के उपसर्गतद्भव शब्द के पहले इस्तेमाल होने वाले उपसर्ग को हिंदी के उपसर्ग के नाम से जाना जाता है। अनपढ़, अनजान, अनबन, कुरूप, भरपेट, भरपूर, भरकम, भरसक, भरमार, भरपाई, कुपुत्र, कुकर्म, कुख्यात, कुमार्ग कुचाल, कुचक्र
आगत उपसर्गहिंदी भाषा में प्रयोग किए जाने वाले विदेशी शब्द में इस्तेमाल होने वाले उपसर्ग को आगत उपसर्ग कहा जाता है। बेघर, बेवफा, लाइलाज, लावारिस, लापरवाह, लापता, सरपंच, सरदार, सरताज, सरकार, हमराज, हमदम, हमवतन

Upsarg के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q. उपसर्ग के तीन प्रकार कौन कौन से हैं?

उपसर्ग के तीन प्रकार निम्न है – संस्कृत के उपसर्ग, हिंदी के उपसर्ग, आगत उपसर्ग 

Q. प्रत्यय कितने प्रकार के होते हैं? 

प्रत्यय के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं। पहला कृत प्रत्यय और दूसरा तद्धित प्रत्यय है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Upsarg Ke Kitne Prakar Hote Hain के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको उपसर्ग किसे कहते हैं कि बारे में भी जानकारी दी है। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सभी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा करना ना भूले। 

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply