15 Village Business Ideas In Hindi – गाँव के बिजनेस आइडियाज हिंदी में

गांव में रहने वाले लोगों को लगता है कि सिर्फ शहर में ही कोई भी भेजना शुरू करके सफलता प्राप्त की जा सकती है। पर ऐसा नहीं है आज के समय में ऐसे बहुत सारे बिजनेस है जो आप गांव में भी रहकर शुरू कर सकते हो और उनके जरिए पैसा कमा सकते हो। आज हम आपको अपने इस लेख में Village Business Ideas In Hindi यानी कि गांव में शुरू किए जाने वाले बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

हालांकि शहर के मुकाबले गांव में लोग कम पैसे खर्च करना चाहते है जिसके वजह से गांव में मीडियम लेवल पर चलने वाले बिजनेस को आसानी से चलाया जा सकता है। दोस्तों आज के इस महंगाई के समय में हम आपको जो भी बिजनेस आईडियाज बताने वाले है उन्हें आप गांव में शुरू करके अपनी आमदनी का एक जरिया बना सकते हो और हर महीने अपने जीविका को चलाने के लिए इन बिजनेस आइडिया का उपयोग कर सकते हो। गांव में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में जानने के लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

विलेज बिजनेस क्या होते हैं

गांव में रहकर हम जिस काम को शुरू करके पैसा कमाते है या फिर यूं कहें कि हम जिस प्रकार के काम को करके गांव में अपनी आमदनी का एक जरिया बना सकते है उसे विलेज बिजनेस आइडिया कहते हैं। 

किराने की दुकान, जनरल स्टोर की दुकान, सब्जी की दुकान, फल फ्रूट की दुकान और रेडीमेड कपड़ों की दुकान आदि को आप विलेज बिजनेस आइडिया के नाम से भी जान सकते हो। इसी प्रकार से बहुत सारे ऐसे बिजनेस आइडिया हैं।

जिन्हें आप गांव में रहकर भी शुरू कर सकते हो। चलिए आगे जानते हैं कि गांव में रहकर शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज कौन-कौन से है? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से आपको दी हुई हैं।

विलेज में बिजनेस शुरू करने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों अगर आप गांव में बेचना शुरू करते हो तो आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और आप उन रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेने के पश्चात बड़ी ही आसानी से गांव में किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू कर सकते हो और अपने गांव से ही अच्छा खाता पैसा कमा सकते हो। तो चलिए आगे जानते है कि विलेज में बिजनेस शुरू करने के लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट है? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने विस्तार पूर्वक बताई हुई हैं।

  • गांव में किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने से पहले आप उसकी डिमांड को जरूर समझे मतलब कि वह बिजनेस गांव में चल सकता है या नहीं इस बात को समझना बेहद जरूरी हैं।
  • आप जिस बिजनेस को गांव में शुरू करना चाहते हो उसी से संबंधित आपको किस किस प्रकार के लाइसेंस और पंजीकरण की जरूरत होगी जिसके बारे में जानकारी हासिल करें।
  • बिजनेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट भी करना होगा इसके लिए आपके पास बजट होना बेहद जरूरी हैं।
  • गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अच्छी लोकेशन का भी चुनाव करना बेहद जरूरी हैं।
  • आपकी इस बिजनेस को गांव में शुरू करना चाहते हो उस दिन से संबंधित आपको लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए तभी आप उस बिजनेस को आगे तक ले जा सकते हो।

 Village Business ideas In Hindi 

दोस्तों जिस प्रकार से महंगाई और जनसंख्या की वृद्धि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है ठीक उसी प्रकार से आपके पास आने दो प्रकार के बिजनेस आइडिया के विकल्प भी मौजूद है। बस आपको बिजनेस आइडिया के बारे में पता होना चाहिए और इतना ही नहीं किसी भी बिजनेस को कैसे शुरू किया जा सकता हैं।

इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए। आज के समय में इतने सारे गांव में बिजनेस आइडिया आ चुके है जिन्हें आप शुरू करके अच्छा खासा अपने गांव में ही पर मंथ कमा सकते हो तो चलिए आगे जानते है कि गांव में आप कौन कौन से बिजनेस को आसानी से शुरू करके पैसा कमा सकते हो जिसकी कंप्लीट जानकारी हमने नीचे हमने विस्तार पूर्वक शादी हुई हैं।

1. चाय समोसे की दुकान

दोस्तों अगर आप एक ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हो जिसमें आपको बेहद कम निवेश करना हो और उस बिजनेस की मांग भी काफी ज्यादा हो तो ऐसे में आपके लिए चाय समोसे की दुकान सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता हैं।

आप गांव में रहकर बड़ी ही आसानी से चाय एवं समोसे की दुकान बेहद कम निवेश में शुरू कर सकते हो। आजकल गांव में भी चाय समोसे की मांग पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा बढ़ चुकी है और अगर आप इस बिजनेस को करते हो तो आप प्रति महीना आराम से ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम कर सकते हो।

2. चाइनीस कॉर्नर की दुकान

दोस्तों आजकल शहरों के अलावा गांव में भी चाइनीस कॉर्नर काफी ज्यादा चल रहे है। आजकल गांव में भी लोग चाइनीस फूड के प्रति काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे है और आप एक चाइनीस कॉर्नर की दुकान खोल के अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले भीड़भाड़ वाली जगह का चुनाव कर लेना हैं। 

और वहां पर इस बिजनेस को शुरू करना है साथ ही आपको अलग-अलग क्वालिटी एवं अलग-अलग ग्राहकों के हिसाब से फास्ट फूड ऑप्शन रखना है इतना ज्यादा ऑप्शन होगा उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस चल सकता है। आप इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करके आराम से घर बैठे ₹15000 से लेकर ₹18000 प्रतिमाह की इनकम कर सकते हो

3. फ्रूट जूस की दुकान

सर्दियों के सीजन को छोड़कर बाकी हर समय फ्रूट जूस की दुकान आसानी से चलाई जा सकती है। अगर आप कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हो जो कि काफी डिमांड में रहे और आप उस बिजनेस से प्रतिदिन अच्छी कमाई कर सको तो आपके लिए फ्रूट जूस की दुकान का बिजनेस काफी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

आप इस प्रकार के बिजनेस को गांव में भी शुरू कर सकते हो क्योंकि अब गांव में भी लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी ज्यादा सचेत रहने लगे है इसीलिए आप इस बिजनेस को बेहद कम निवेश में शुरू कर सकते हो और हर महीने सिर्फ फ्रूट जूस की दुकान से ₹15000 से लेकर ₹25000 प्रति माह के ऊपर की इनकम कर सकते हो। इसके अलावा भी बहुत सारे गांव में बिजनेस आइडिया का उपयोग करके आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो जिसके बारे में नीचे जानकारी को ध्यान से पढ़ें। 

4. रेडीमेड कपड़ों की दुकान

दोस्तों गांव में कपड़े की दुकान भी आसानी से चलाई जा सकती है और आपके लिए गांव में यह बिजनेस काफी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा भी कई सारे बिजनेस है जो गांव में शुरू किया जा सकता है जिसके बारे में हम और आगे चर्चा करेंगे।

जैसा कि हम सभी लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जानते है कि कपड़ों के पीछे काफी अच्छा ज्यादा मार्जिन मिलता है और आपको अपने गांव में रेडीमेड कपड़ों की दुकान शुरू कर देनी है ध्यान रहे आपको ऐसे कपड़े लाने हैं। 

जो आपके गांव में आसानी से दिख जाए और उस प्रकार के कपड़े को भी लोग गांव में काफी ज्यादा पहनना पसंद करते हो। आप गांव में बड़ी ही आसानी से कपड़े की दुकान से हर महीने ₹15000 से लेकर करीब 24 ₹25000 प्रति महीना की इनकम कर सकते हो।

5. सीएससी कॉमन सेंटर

दोस्तों गांव में जब किसी भी प्रकार के योजना के लिए आवेदन या फिर किसी अन्य काम के लिए लोगों को आवेदन करवाना होता है तब उन्हें ऐसे में अपने गांव से बाहर शहर की तरफ इस काम को करवाने के लिए दूर दूर जाना पड़ता है और अगर आप चाहो तो खुद सीएससी कॉमन सेंटर खोल कर लोगों के इस समस्या का समाधान कर सकते हो और इसे अपनी कमाई का एक साधन भी बना सकते हो। 

आप कंप्यूटर और सीएससी का रजिस्ट्रेशन करवा कर बड़ी ही आसानी से एक काम कर सकते हो। आप अपने सीएससी कॉमन सेंटर में परीक्षा परिणाम देखने, सभी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन का काम करने, जेरोक्स की कॉपी निकालने और इतना ही नहीं कई अन्य ऑनलाइन काम को कर सकते हो और अपने गांव में बैठकर इस काम से हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹20000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

6. किराने की दुकान खोल के

आज भी बहुत सारे गांव में किराने की दुकान बहुत ही कम लेबल पर देखने को मिल जाती है। अगर आप चाहो तो एक अच्छी किराने की दुकान खोल सकते हो और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हो। आप अपने किराने की दुकान पर सभी प्रकार के किराने से संबंधित सभी प्रकार के समान को रखें। 

ताकि कोई भी ग्राहक कभी भी आपके दुकान से खाली ना जाने पाए और उसे आप की दुकान पर सभी प्रकार की किराना संबंधित सामान आसानी से उपलब्ध हो जाए। आप गांव में किराने की दुकान खोलकर ₹10000 से लेकर करीब ₹30000 प्रतिमा के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो। 

7. अगरबत्ती बनाने का व्यापार

दोस्तों आजकल गांव में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस खूब ज्यादा चल रहा है क्योंकि गांव में ही से लोग करते है और फिर अपने माल को तैयार करके शहर में जाकर अच्छे दामों पर इसे आसानी से बेच देते है जिससे उन्हें अच्छी कमाई होती है। आप चाहो तो अगरबत्ती बनाने का काम अपने हाथों से भी कर सकते हो और इसकी मशीनरी आदि भी आती हैं।

जिसके जरिए आप अगरबत्ती मना सकते हो। अगरबत्ती बनाने की मशीनरी भी बेहद कम मूल्य पर आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगी और आप इस बिजनेस को बिल्कुल न्यूनतम निवेश में शुरू करके हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹25000 प्रति माह के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो।

8. अचार बनाने का व्यापार

दोस्तों आजकल गांव में लोग अपने लिए आमदनी का जरिया अचार बनाने के व्यापार को भी बनाने लगे है। अगर आपको अच्छा डिलीशियस अचार बनाना आता है तो आप अपने गांव में रहकर सभी प्रकार के अचार को बना सकते हो। 

और इसे अपनी ब्रांडिंग के साथ शहर में या फिर किसी अन्य अचार बनाने वाली कंपनी को बिना ब्रांडिंग के भी भेज सकते हो और केवल इस बिजनेस से हर महीने बेहद कम निवेश में ₹18000 से लेकर करीब ₹27000 प्रति माह के ऊपर के इनकम बड़ी आसानी से कर सकते हो। गांव में इतना ही नहीं और भी बहुत सारा बिजनेस आइडिया जी से आप शुरू कर सकते हो जिसके बारे में नीचे आपको और भी जानकारी पढ़ने को मिलने वाली हैं।

9. लेडीस जेंट्स ब्यूटी पार्लर

अब लोग गांव में भी काफी ज्यादा डिवेलप हो गए है और अपने आप को आकर्षक दिखाना चाहते है। आप चाहो तो अपने गांव में लेडीस या फिर जेंट्स ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हो। इस प्रकार के बिजनेस गांव में आपको बहुत ही कम देखने को मिलेंगे परंतु अगर इस प्रकार के बिजनेस गांव में कोई कर रहा है तो उसकी दुकान भी खूब ज्यादा ही चलती है और जो इस प्रकार के बिजनेस को गांव में रहकर कर रहा है उससे जाकर पूछिए वह कितनी अच्छी हर महीने कमाई कर रहा होगा।

अब गांव में रहने वाली महिलाएं या फिर पुरुष अपने पीछे पैसा खर्च करने के लिए ज्यादा विचार-विमर्श नहीं करते है। किसी के शादी में या किसी स्पेशल फंक्शन में खुद को अच्छा दिखाने के लिए वे सबसे पहले ब्यूटी पार्लर की तरफ रुख करते है और उसके बाद ही उन्हें जहां जाना होता है जाते है। आप गांव में बेहद कम निवेश में जेंट्स या फिर लेडीज ब्यूटी पार्लर शुरू करके हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हो।

10. स्टेशनरी की दुकान

दोस्तों गांव में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या काफी ज्यादा होती है और उन्हें अपने पढ़ाई लिखाई से संबंधित स्टेशनरी की समान को खरीदने के लिए आवश्यकता पड़ने पर शहर जाना पड़ता है और अगर आप कहो तो खुद अपने गांव में ही स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हो आपके दुकान खोलने से पढ़ाई करने वाले बच्चों को तो शहर जा कर सामान खरीदने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी। 

और साथ ही में आप ही से एक बिजनेस के रूप में ले सकते हो। आप स्टेशनरी की दुकान खोल कर आराम से घर बैठे ₹10000 से लेकर ₹20000 प्रति माह के बीच की इनकम बड़ी ही आसानी से हर महीने कर सकते हो और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बेहद कम निवेश की भी आवश्यकता होगी मतलब आपको कोई बड़ा निवेश करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं हैं।

11. पशुपालन का बिजनेस

दोस्तों आप गांव में रहकर पशुपालन का काम शुरू कर सकते हो। आजकल गांव में लोग पशुपालन का काम शुरू करके लाखों रुपए महीना कमा रहे है और आप भी कमा सकते हो। बस आपके पास पशुपालन करने के लिए गांव में अच्छी खासी जगह होनी चाहिए वैसे भी गांव में सब के पास जगह की कमी नहीं होती है। अगर आपके पास जगह की कमी नहीं हैं।

तो आप जिस भी और जैसे भी चाहो वैसे पशु पालन का व्यापार शुरू कर सकते हो बस आपको उस बिजनेस को किस प्रकार से किया जाता है और किन किन बातों का ध्यान रखा जाता है इस बात की जानकारी इंटरनेट पर या फिर किसी एक्सपर्ट के जरिए जान लेना है फिर आप सिर्फ पशुपालन के काम को करके अपने गांव से ही लाखों रुपए महीना कमा सकते हो।

12. मोबाइल रिपेयर एंड मोबाइल रिचार्ज की दुकान

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जोकि आजीवन एवरग्रीन बिजनेस की लिस्ट में आने वाला है। जैसा कि हम सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है कि दिन-प्रतिदिन मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है और आपने तो एक आदमी के पास तीन से चार मोबाइल फोन बड़ी ही आसानी से देखे होंगे। 

तो आप इस बात का अंदाजा खुद लगा सकते है कि मोबाइल रिपेयर एंड मोबाइल रिचार्ज की दुकान के डिमांड आ रही जगह हमेशा बनी रहेगी। आप इस बिजनेस को अपने गांव में शुरू करके बड़ी आसानी से ₹30000 से लेकर करीब ₹40000 प्रति माह के ऊपर की इनकम कर सकते हो।

13. नाई की दुकान का काम

दोस्तों गांव में अगर आप एक अच्छे लेवल का और अच्छी फैसिलिटी वाला एक नाई की दुकान का बिजनेस शुरू करते हो तो यकीन मानिए यह बिजनेस काफी ज्यादा चलने वाला है। अगर आपका व्यवहार और आपका काम अच्छा रहता हैं।

तो आप इस बिजनेस में अपने ग्राहक काफी ज्यादा बना सकते हो और यह बिजनेस ऐसा है जिसमें आपको बेहद कम निवेश करने की आवश्यकता होती है और आप इस बिजनेस से आराम से हर महीने ₹20000 से लेकर करीब ₹30000 तक की इनकम कर सकते हो।

14. सिलाई कढ़ाई सिखाने का बिजनेस

अगर आप एक महिला हो और आप आत्मनिर्भर बनना चाहती हो तो ऐसे में आप अपने गांव में रहकर सिलाई कढ़ाई सिखाने का एक सेंटर खोल देना चाहिए और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  गांव में लड़कियां ज्यादातर सिलाई कढ़ाई का काम सीखना पसंद करती हैं।

और अगर आप यह काम अच्छे से करती हो तो यकीन मानिए आप इस बिजनेस से हर महीने ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम कर सकती हो और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बिल्कुल भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है मतलब यह बिजनेस एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस हैं।

15. सीजनल बिजनेस

दोस्तों गांव में रहकर आप सीजनल बिजनेस भी कर सकते हो। रीजनल बिजनेस का मतलब यह है कि अगर गर्मी का मौसम चल रहा है तो गर्मी के मौसम में चलने वाले बिजनेस को आप कर सकते हो,  बरसात के मौसम में चलने वाले बरसाती सीजनल बिजनेस कर सकते हो, सर्दियों के मौसम में चलने वाले बिजनेस को आप सर्दियों में शुरू कर सकते हो और इतना ही नहीं शादी विवाह के समय में आप शादी विवाह से संबंधित बिजनेस को कर सकते हो। 

सीजनल बिजनेस में भी आपको कभी-कभी जीरो इन्वेस्टमेंट पर अच्छा खासा कमाई करने का मौका मिलता है मतलब आप सीजनल बिजनेस से लाखों रुपए तक भी कमा सकते हो बस आपको यह समझने की आवश्यकता है कि किस प्रकार के सीजनल बिजनेस को कब शुरू किया जा सकता है और उसे कैसे चलाया जा सकता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Village Business Ideas In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply