Website Kaise Banaye – खुद की वेबसाइट कैसे बनाये 2022 में

आज लगभग हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने पर सबसे पहले जो शब्द हमारे दिमाग में आता है वह है वेबसाइट अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाने के शौकीन है तो यह आवश्यक है कि आप Website Kaise Banaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी जानने का प्रयास करें। 

आज के समय में हम लगभग हर चीज गूगल पर सर्च करते है आप जितनी भी जानकारी को गूगल पर पड़ते है वह सब आपके समक्झ वेबसाइट के जरिए रखी जाती है एक वेबसाइट का इस्तेमाल ना केवल पैसा कमाने बल्कि इसी व्यापार को करने या स्वयं की बात को पूरे विश्व तक पहुंचाने के लिए भी कर सकते है इस वजह से Website Kaise Banaye के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है जिसे पढ़कर आप अपनी सारी दो विधाओं का समाधान पा सकते हैं। 

Website क्या है

इससे पहले कि आप वेबसाइट बनाने के बारे में समझें यह आवश्यक है कि आप वेबसाइट की परिभाषा को समझे। सरल शब्दों में कहें तो वेबसाइट विभिन्न प्रकार के वेब पेज का संग्रह होता है। इंटरनेट पर अपनी किसी भी जानकारी को प्रस्तुत करने के लिए आपको एक पेज बनाना पड़ता है जिसे वेबपेज कहा जाता है जब ऐसे बहुत सारे वेब पेज को एक जगह संगठित कर के अगर विस्तृत तौर पर जानकारी इंटरनेट पर प्रस्तुत की जाए तो इसे वेबसाइट कहा जाता हैं। 

बहुत सारे वेबपेज के अलावा कभी-कभी सिंगल वेब पेज की वेबसाइट भी हमारे समक्ष आती है उस वेबसाइट को इंटरनेट पर प्रस्तुत करने के लिए एक नाम का सहारा लिया जाता है जिसे डोमेन नेम कहा जाता है और अपनी वेबसाइट की सभी जानकारी को स्टोर करने के लिए आपको सर्वर की जरूरत है जो आपको होस्टिंग में मिल जाएगा इसके साथ ही Website kaise banaye कि इस प्रक्रिया में आपको बाकी चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

परंतू इंटरनेट इतना विकसित हो चुका है कि आजकल लोग वेबसाइट बनाकर खुद ही होस्ट करते है। यह रीसेलर होस्टिंग के माध्यम से किया जाता है। यदि आप इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि रीसेलर होस्टिंग कैसे काम करती है तो यहां क्लिक करें

Website के प्रकार

हम आपको बता दें कि अलग-अलग प्रकार के वेबसाइट आजकल बन रहे है हर काम के लिए लोग अलग अलग तरह के वेबसाइट बना रहे है। हमने कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट के प्रकार की सूची नीचे सूचीबद्ध की हैं।

E–Commerce Website: आपने जरूर अलग-अलग तरह के वेबसाइट देखे होंगे जहां पर विभिन्न किस्म के चीज समान समान बिकते है। ऐसे अलग-अलग तरह के वेबसाइट का इस्तेमाल भी आजकल बड़ी तेजी से किया जा रहा है। लोगे इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अलग-अलग तरह के सामान को खरीदते है। इस तरह के वेबसाइट के उदाहरण के रूप में अपनी मिशो, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन को देख सकते हैं।

इस तरह के वेबसाइट को मुख्य रूप से अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

Blog Website: आजकल बड़ी तेजी से ब्लॉग वेबसाइट पर चली तो होता जा रहा है। यह जानकारी साझा करने वाली वेबसाइट होती है। आप इस तरह के वेबसाइट का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते है और बहुत सारे लोग वर्तमान समय में इसका इस्तेमाल भी कर रहे है। इस तरह की वेबसाइट को परिभाषित करते हुए हम ऐसा कह सकते हैं कि जिस वेबसाइट पर जानकारी साझा करने के लिए विभिन्न प्रकार के लेख लिखे हो उसे हम ब्लॉग वेबसाइट कहते हैं।

इस तरह के वेबसाइट का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के लेख के जरिए लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचाने के लिए किया जाता हैं।

Landing Page Website: मुख्य रूप से इस तरह के वेबसाइट का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के ऐड चलाने के लिए किया जाता है। जब आप इस तरह के वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी आसानी से लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है। इस तरह के वेबसाइट पर केवल एक पेज होता है और उस पर बहुत ही खूबसूरत तरीके से डिजाइनिंग की गई होती है जिससे लोगों का ध्यान उस पर आकर्षित होता है और उस पर केवल मार्केटिंग या कुछ खास जानकारी दी गई होती हैं।

इस तरह का वेबसाइट मुख्य रूप से इस्तेमाल अपने किसी कोर्स, सर्विस, या प्रोडक्ट के प्रचार-प्रसार के लिए किया जाता हैं।

Website को बनाने के लिए रिक्वायरमेंट

अब तक आप यह समझ गए होंगे कि जमाने में वेबसाइट की काफी अधिक महत्व है इसका इस्तेमाल आप जानकारी पाने के लिए और पैसा कमाने के लिए करते है अगर आप इसे बनाना चाहते है तो वेबसाइट बनाने के लिए कुछ खास किस्म के चीजों की आवश्यकता पड़ती है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक नीचे बताया गया हैं।

  • Email ID: वेबसाइट बनाने के लिए आपको जितनी भी सामग्री की आवश्यकता होगी उसमें सबसे पहली और सबसे आवश्यक सामग्री ईमेल आईडी है। ईमेल आईडी की आवश्यकता आपको विभिन्न प्रकार के टूल, सरवर, और डोमिन खरीदने में मदद करेगा। ईमेल आईडी आपकी वेबसाइट की जड़ होती है, जिसका इस्तेमाल कर के आप वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।
  • Domain Name: जब भी आप एक वेबसाइट बनाकर इंटरनेट पर प्रस्तुत करेंगे तो आपको एक नाम की आवश्यकता हो जिसका अर्थ होता है कि इंटरनेट पर आप को किस नाम से जाना जाएगा उस नाम को डोमेन नेम कहते है। याद रखें डोमेन नेम एक ही होता है हर वेबसाइट का अलग-अलग डोमेन नेम होता है एक डोमेन नेम से कभी भी दो वेबसाइट नहीं हो सकती। सरल भाषा में इंटरनेट पर आप किस नाम से पहचाने जाते है इसे डोमेन नेम कहते है जिसे किसी अन्य वेबसाइट से खरीद सकते है और डोमेन नेम इस्तेमाल करके अपना वेबसाइट को एक नाम दे सकते है। इसे खरीदने के लिए कौन सी वेबसाइट का इस्तेमाल किया जाता है और कैसे खरीदा जाता है इस बारे में नीचे बताया गया हैं।
  • Hosting: होस्टिंग का साधारण अर्थ होता है सरवर, अर्थात अपनी वेबसाइट पर आप जिस प्रकार की जानकारी रखेंगे उसे इंटरनेट पर कहीं एक जगह इस दूर करके रखा जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर आप वहां से जानकारी लेकर किसी व्यक्ति तक पहुंचा सके इस सरवर और वेबसाइट की रफ्तार को बनाए रखने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है।आप किस शहर में जितना ज्यादा जगह होगा आप अपने वेबसाइट पर उतनी अधिक जानकारी डाल सकते है और होस्टिंग की bandwidth जितना ज्यादा होगा आपकी वेबसाइट उतनी तेजी से किसी के मोबाइल में खुलेगी। इसकी आवश्यकता को देखते हुए अगर आप इसे खरीदने की चाह व्यक्त कर रहे है तो कैसे खरीद सकते है इसके बारे में नीचे बताया गया हैं।
  • Theme: Hosting आपके वेबसाइट को जगह देता है और डोमेन आपके वेबसाइट को नाम देता है मगर आपकी वेबसाइट दिखने में कैसी लगेगी यह थीम तय करता है। ज्यादातर स्थिति में जब आप होस्टिंग और जमीन खरीदते है तो wordpress पर आपको अलग-अलग तरह के थीम मिल जाते है जब आप उनमें से किसी एक टीम को चुनकर अपनी एक वेबसाइट बनाते है यह आप पर निर्भर करता है कि आप कैसी थीम को चुनकर अपनी वेबसाइट को कैसा दिखा सकते है। अपनी वेबसाइट को सुंदर दिखाने के लिए महंगे तीन लोग खरीदते है यह आपके ऊपर है इसकी कोई मुख्य आवश्यकता नहीं हैं। 

Website कैसे बनाये

ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद अब समझ गए होंगे की वेबसाइट क्या होता है और उसे बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है और नीचे बताए गए निर्देश को आदेश अनुसार पढ़कर पालन करें और एक अच्छी वेबसाइट अपने लिए बनाए। 

1. अपनी वेबसाइट के लिए सबसे पहले डोमिन खरीदें

अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको डोमिन खरीदने की आवश्यकता है अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग दाम में आपको डोमिन मिल जाएगा हम सुझाव देंगे कि hostinger से सी वेबसाइट से आपको डोमेन खरीदना चाहिए। वहां आपकी पसंदीदा डोमेन नेम काफी कम पैसों में आपको अधिक समय के लिए मिल जाएगी। 

2. अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदे 

Hostinger एक प्रसिद्ध वेबसाइट है जहां आपको डोमेन नेम के साथ-साथ होस्टिंग भी मिल जाती है उस वेबसाइट पर जाकर आप अगर वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना चाहते है तो वर्डप्रेस होस्टिंग या फिर कोडिंग करके अगर कोई वेबसाइट बनाना चाहते है तो शेयर्ड होस्टिंग या किसी अन्य प्रकार के होस्टिंग को चुन सकते हैं। 

हर तरह की hosting में आपको एक जैसी सुविधा ही दी जाती है बस फर्क होता है सरवर और जगह का। किसी hosting को खरीदने पर आप केवल एक वेबसाइट के लिए जानकारी एकत्रित कर सकते है तो किसी होस्टिंग को खरीदने पर 5 या 50 वेबसाइट की जानकारियों को भी एकत्रित किया जा सकता है। 

याद रहे hosting ही आपके वेबसाइट को तेज रफ्तार देती है ताकि गूगल पर जैसे ही कोई आपकी लिखी गई जानकारी को पढ़ें आपकी वेबसाइट तुरंत खुलेगी और गूगल पर आपका इंप्रेशन काफी अच्छा पड़ेगा जिससे ना केवल रैंकिंग बल्कि कमाई में भी बढ़ोतरी होगी। अच्छी होस्टिंग की तलाश करना काफी मुश्किल है क्योंकि एक बार होस्टिंग खराब हो गई तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह बर्बाद हो सकती है इस वजह से हमारे अनुरोध का पालन करें और hostinger को अपनी वेबसाइट की कमान संभालने का मौका दें। 

होस्टिंग खरीदने के लिए Hostinger की वेबसाइट पर जाएं और अपनी सुविधा अनुसार किसी भी होस्टिंग प्लान को चुने अगर आपको होस्टिंग प्लान नहीं समझ में आता तो वर्डप्रेस होस्टिंग या शेयर्ड होस्टिंग खरीद सकते है। जब आप वर्डप्रेस या शेयर्ड होस्टिंग में किसी को चुनेंगे तो उसके साथ ही आपको प्लेन चुनना होगा कि आप कितने सारे वेबसाइट के लिए इस सुविधा को खरीदना चाहते है जितनी ज्यादा वेबसाइट के लिए इस प्लान को चुनेंगे इतना सस्ता पड़ेगा। 

ध्यान दें: अगर हमारे द्वारा दिए गए लिंक के जरिए आप होस्टिंग खरीदोगे तो आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट प्राप्त होने के साथ-साथ हम आपको अपने तरफ से जनरेट प्रेस की थीम फ्री में और इसका लाइसेंस लाइफ टाइम के लिए प्रदान करेंगे मतलब होस्टिंग खरीदने पर आपको डबल मुनाफा होगा तो क्यों ना आज ही आप अपनी वेबसाइट को शुरू करें।

3. होस्टिंग और डोमेन को आपस में जुड़े है

अगर होस्टिंग और डोमेन आपने एक ही वेबसाइट से खरीदी है तो उन्हें आपस में जोड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ती वह स्वयं ही एक दूसरे से जुड़ जाते हैं।

मगर जब आप किसी और वेबसाइट से डोमेन खरीदते है और किसी वेबसाइट से होस्टिंग खरीदते है तो इन दोनों को आपस में जोड़ने की आवश्यकता पड़ती है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि डोमिन को आपने Godaddy से खरीदा और होस्टिंग को आपने Hostinger से खरीदा तो इन दोनों को जोड़ना जरूरी हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने डोमेन खरीदे हुए वेबसाइट पर जाएं जिस वेबसाइट से अपने डोमेन खरीदा है वहां अपने डोमेन पर क्लिक करें। वहां अपने डोमिन का DNS मैनेजमेंट देखें। जब आप जहां से डोमेन खरीदे है वहां के DNS मैनेजमेंट पर जाएंगे तो आपको नेमसर्वर देखने को मिलेगा। 

इस नेमसर्वर का अर्थ होता है कि इंटरनेट पर आपकी डोमेन नेम किसी और जगह पर है मगर आपने होस्टिंग किसी और वेबसाइट से खरीदी है तो वजह से होस्टिंग के तरफ से सरवर किसी और जगह का मिला है आपको डोमेन के नेम सर्वर को कॉपी करके होस्टिंग के नेम सर्वर पर पेस्ट करना हैं। 

जब आप होस्टिंग के नेम सर्वर के जगह पर डोमेन का nameserver कॉपी पेस्ट कर देंगे तब आपका डोमिन और होस्टिंग जुड़ जायेगा। 

4. सीपैनल में जाकर वर्डप्रेस इंस्टॉल करें 

जब आप किसी होस्टिंग को खरीदेंगे तो उस होस्टिंग में सीपैनल की सुविधा दी जाती है जहां आपको अलग-अलग तरह के टूल दिए जाते है उनमें से एक टूल है वर्डप्रेस का जिसे आपको इंस्टॉल करना है। वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए आपको केवल cpanel में मौजूद उसके विकल्प पर एक क्लिक करना है और कुछ देर में आपके समक्ष वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा जहां एडमिन यूजर नेम और पासवर्ड चुनकर आप अपना काम वर्डप्रेस पर शुरू कर सकते हैं।

5. उसके बाद आप अपने लिए कोई थीम चुनें

जब आप होस्टिंग डोमिन और सीपैनल से वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर लेंगे तब आपको एक टीम चुनना पड़ेगा जिसके लिए आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में बाई और अपीयरेंस का एक विकल्प देखेंगे जहां थीम का विकल्प मिल जाएगा जिस पर क्लिक करते ही विभिन्न प्रकार के थीम मिलेंगे उनमें से अपनी सुविधा अनुसार किसी को भी इंस्टॉल कर लें। 

6. न्यू पोस्ट का विकल्प क्लिक करें और जिस जानकारी को आप साझा करना चाहते है उसे लिखे

इस तरह की वेबसाइट को ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग करने के लिए बनाते है अगर आप भी इसके लिए बना रहे है तो न्यू पोस्ट पर क्लिक करके अपने हिसाब से कोई भी अच्छी जानकारी वहां लिक है जिसे आप गूगल पर सबमिट करना चाहते है और पब्लिश कर दें। विश करने के बाद आप अपनी लिखी हुई जानकारी को वेबसाइट पर देख पाएंगे। 

याद रखें केवल इस तरह से जानकारी लिखने पर अब गूगल से पैसा नहीं कमा पाएंगे आपको कुछ प्लगइन से इंस्टॉल करने होंगे किस प्रकार की प्लगइन से आपकी वेबसाइट को कैसी सुविधा मिलेगी उसे हम अगले लेख में अवश्य बताएंगे। 

फिलहाल उम्मीद करते है कि ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपना स्वयं का एक अच्छा वेबसाइट बना पाए होंगे थीम के अनुसार आपकी वेबसाइट बदल सकती है अगर आपको किसी और काम के लिए वेबसाइट चाहिए तो थीम को बदलकर अपनी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Free Website कैसे बनाये

हम आपको बता देना चाहते है कि फ्री में वेबसाइट बनाने के भी कुछ तरीके होते है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए गूगल का एक प्रचलित एप्लीकेशन ब्लॉगर के नाम से कार्य करता है। सर्वप्रथम आपको ब्लॉगर पर अपनी ईमेल आईडी से एक अकाउंट बनाना हैं।
  • ऐसा करने के बाद आपको ब्लॉगर के एक पेज पर आएंगे जहां आपको अपनी वेबसाइट का नाम और डोमेन चुनना है। अपनी वेबसाइट का नाम और डोमिन चुनते वक्त कुछ क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए ऐसा नाम चुने जिसका किसी ने इस्तेमाल ना किया हो।
  • आप जो डोमेन नेम चुनेंगे उसके अंत में .blogspot.com लिखना होगा  क्योंकि यह एक मुफ्त डोमेन है। अगर आप केवल .com, या .in जैसे डोमिन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी प्रचलित डोमिन खरीदने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने लिए डोमिन खरीदना है और उसे ब्लॉगर के साथ कनेक्ट करना हैं।
  • बहरहाल अगर आपको फ्री में वेबसाइट बनाना है तो अब आगे आपको अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड के theme के ऑप्शन में जाना है और वहां दिए गए 3 dot पर क्लिक करके Restore के ऑप्शन पर क्लिक करना है और वहां आपको एक theme का XML फाइल अपलोड करना हैं।
  • मुफ्त में अच्छे थीम का एक्सएमएल फाइल गूगल से डाउनलोड कर सकते है। सुझाव के रूप में हम आपको Sora Templates के वेबसाइट के इस्तेमाल का सुझाव देंगे जहां से आप अपने लिए मुफ्त थीम चुन सकते हैं।
  • इसके बाद आप ब्लॉगर के डैशबोर्ड से Customize के विकल्प पर जाकर ड्रैग और ड्राफ्ट के जरिए अपने हिसाब की जरूरी चीजों को रख सकते है और बाकी बेकार के ऑप्शन को डिलीट कर सकते हैं।
  • इस तरह बड़ी आसानी से केवल ड्रैग और ड्रॉप के जरिए आप अपने लिए एक खूबसूरत वेबसाइट को डिजाइन कर सकते है। इसके बाद post के विकल्प में जाकर आप अपनी वेबसाइट के लिए उन जानकारियों को लिख सकते है जिसे आप वेबसाइट के जरिए लोगों तक पहुंचाना चाहते हो।

Webiste बनाने के लिए कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यूज होती है

हम आपको बता दें कि वेबसाइट आजकल अलग अलग तरीके से बनते है, उनमें से एक प्रचलित तरीका कोडिंग या प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल करके फिर साइट का निर्माण करना है। इस प्रक्रिया में हम अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे – HTML, CSS, और JAVA का इस्तेमाल करते हैं।

HTML और CSS किसी वेबसाइट के डिजाइनिंग और उसके रंग रूप के लिए जिम्मेदार होते है। इसके अलावा JAVA प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भी इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी वेबसाइट की एक आंतरिक बुनियाद बनाता है। प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल करके कोई साइट बनाने की प्रक्रिया दो भागों में विभाजित होती है जिसे Front End Development और Back End Development कहा जाता हैं।

Note: इस लेख में हमने आपको वर्डप्रेस के जरिए वेबसाइट बनाना सिखाया। जोकि एक वेब एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप बिना कोडिंग के एक शानदार वेबसाइट बना सकते है। तो अगर आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है तो ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आप अपने लिए एक शानदार व्यवसाई बना सकते हैं।

Website बनाने के लिए टॉप 3 कोर्स

अगर आप वेबसाइट बनाने की कला सीखना चाहते है, तो इसके लिए कुछ बेहतरीन कोर्स की सूची नीचे दी गई है जहां से आप बड़ी आसानी से वेबसाइट बनाने की कला सीख सकते हैं।

1. PHP Course

इस कोर्स में आपको पीएचपी के जरिए वेबसाइट बनाने के बारे में बताया जाएगा। आप इस तरीके से यह समझ पाएंगे कि कैसे पीएचपी भाषा का इस्तेमाल करके हम बड़ी आसानी से किसी भी वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं।

2. WordPress Course

Udemy पर एक बहुत ही प्रचलित कोर्स के रूप में वर्डप्रेस का यह कोर्स माना जाता है। इस कोर्स में आप बड़ी आसानी से यह समझ पाएंगे कि किस प्रकार वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके खूबसूरत वेबसाइट डिजाइन किया जाता हैं।

3. HTML Course

जैसा कि हमने आपको बताया कंप्यूटर के एचटीएमएल भाषा और सीएसएस भाषा का इस्तेमाल करके खूबसूरत वेबसाइट को डिजाइन किया जाता है। आप इस तरीके का इस्तेमाल करके कैसे अपने लिए एक वेबसाइट बना सकते है इसे समझने के लिए एक बेहतरीन कोर्स का सुझाव नीचे दिया गया हैं।

Website बनाकर पैसा कैसे

वेबसाइट बनाकर अब बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए मुख्य 3 तरीकों की सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

ब्लॉग वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकते है: आज ब्लॉगिंग के जरिए बहुत सारे लोग लाखों रुपए कमा रहे है यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिसमें आप जानकारी लोगों के साथ साझा करते है और जब लोग आपके वेबसाइट पर आपके द्वारा साझा की गई जानकारी पढ़ने के लिए आते हैं तो गूगल ऐडसेंस के जरिए वहां पर प्रचार दिखाया जाता है जिसके लिए अच्छी कीमत गूगल आपको देता है। ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने लिए एक खूबसूरत ब्लॉग तैयार कर सकते है और जिस विषय में आपको जानकारी हो उस विषय से जुड़े विभिन्न प्रकार की जानकारियों को साझा करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

e commerce website बना कर पैसे कमा सकते है: आज का समय इंटरनेट का युग है लोग ज्यादातर वक्त इंटरनेट पर बिता रहे हैं और विभिन्न प्रकार की चीजों को ऑनलाइन खरीद रहे है। आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर विभिन्न प्रकार की चीजों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। सरल शब्दों में दुकान खोलने की प्रक्रिया को और ज्यादा आसान बना दिया गया है आप अपनी एक ऑनलाइन दुकान खोलकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं जिसमें ई-कॉमर्स वेबसाइट आपकी सहायता कर सकता हैं।

Affiliate Website बना कर पैसे कमाए: अगर आपको किसी प्रोडक्ट को खरीदने किस समाज है तो आप उस जानकारी को अपनी एक वेबसाइट पर साझा कर सकते हैं और वहां उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक लगा सकते है। उदाहरण के तौर पर अगर आप जानते हैं कि एक अच्छा मोबाइल कैसे चुना जाता है तो मोबाइल खरीदने से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारियों को अपने एक एफिलिएट वेबसाइट पर लोगों के साथ साझा करें लोग आप की जानकारी को पढ़ने के बाद आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको उसके बदले कमीशन मिलेगा और यह एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार बड़ी तेजी से फल-फूल रहा हैं।

Website और ब्लॉग में अंतर

हम आपको बता दें कि वेबसाइट और ब्लॉग एक जैसा ही दिखता है मगर दोनों में फर्क होता है। वेबसाइट और ब्लॉग के बीच के अंतर को समझाने के लिए कुछ आवश्यक जानकारियों को नीचे सूचीबद्ध किया गया हैं।

  • अब से पहले तो सभी ब्लॉग को वेबसाइट माना जाता है मगर सभी वेबसाइट को ब्लॉग नहीं माना जाता।
  • किसी वेबसाइट के बारे में आप उसके कंटेंट से पता करते है मगर ब्लॉग पर अलग-अलग तरह के पोस्ट होते है, जो अलग-अलग तरह के कंटेंट को दर्शाते हैं।
  • किसी वेबसाइट पर कंटेंट लिखने का मकसद प्रचार प्रसार करना होता है। जबकि ब्लॉग पर कंटेंट लिखने की एक खास प्रक्रिया होती है जिस ऑर्डर में कंटेंट को लिखना होता हैं।
  • वेबसाइट में केवल किसी खास चीज की सीधी जानकारी दी जाती है। जबकि ब्लॉक में किसी जानकारी के प्रतीक टिप्पणी, कॉन्ट्रोवर्सी और अन्य प्रकार की जानकारियों को भी साझा किया जाता हैं।
  • ब्लॉक में एक होम पेज का ज्यादा महत्व नहीं होता है मगर एक वेबसाइट पर होम पेज का बहुत अधिक महत्व होता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Website Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply