(Wedding Planner) वेडिंग प्लानर कैसे बनाएं जानिए हिंदी में

आज के समय में शादी करने के लिए लोग वेडिंग प्लानर की सहायता लेते है। एक वेडिंग प्लानर लोगों की रिक्वायरमेंट के हिसाब से शादी से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक अरेंजमेंट को पूरा करता है बस आपको शादी इंजॉय करना होता है। आज के समय में वेडिंग प्लानर की काफी ज्यादा महान है और अगर आप भी वेडिंग प्लानर बनना चाहते हो और आप सोच रहे हो कि Wedding Planner Kaise Bane तो आपके लिए हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख प्रस्तुत किया जा रहा हैं।

और हम आपको अपनी इस लेख में वेडिंग प्लानर बढ़ने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में बताने वाले है। इतना ही नहीं आपको हमारी इस लेख में है वेडिंग प्लानर बनकर आप कितना पैसा कमा सकते हो इसके बारे में भी जानकारी मिलने वाली है और हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि लेख में दी गई जानकारी को पूरा जरूर पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें ताकि आपको वेडिंग प्लानर बनने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में पता हो।

वेडिंग प्लानर कौन होते हैं

वेडिंग प्लानर शादी की योजना बनाने में और शादी में होने वाले सभी प्रकार के आवश्यक अरेंजमेंट को पूरा करने का काम करते है। उदाहरण के रूप में अगर आपके घर में शादी पड़ी है और आप एवं आपके परिवार वाले शादी को पूरे तरीके से इंजॉय करना चाहते है और शादी के तमाम जिम्मेदारियों और कार्यों से मुक्त होना चाहते है तो ऐसे में वेडिंग प्लानर रही इन सभी शादी से संबंधित कार्यों को करता है और शादी से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों को करने वाले को ही वेडिंग प्लानर कहते हैं।

आजकल वेडिंग प्लानर की डिमांड कुछ ज्यादा ही है। बड़े-बड़े शहरों में लोग वेडिंग प्लानर को हायर करते है फिर उन्हें अपने रिक्वायरमेंट के बारे में पूरी जानकारी देते है। वेडिंग प्लानर उनकी रिक्वायरमेंट को समझकर उसी हिसाब से शादी का सारा अरेंजमेंट करता है। वेडिंग प्लानर डेस्टिनेशन वेडिंग, ग्रैंड वेडिंग, बजट वेडिंग और इतना ही नहीं मैरिज एनिवर्सरी को सेलिब्रेट करने से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक अरेंजमेंट को और आवश्यक कार्यों को पूरा करने का काम करता हैं। 

वेडिंग प्लानर के प्रकार

आज के समय में वेडिंग प्लानर कितनी जगह डिमांड हो चुकी है कि अब वेडिंग से संबंधित स्पेशलिस्ट वेडिंग प्लानर को लोग हायर करते है। जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही पड़ा आज के समय में वेडिंग प्लानर के भी अलग-अलग प्रकार है और आप इनमें से कोई भी वेडिंग प्लानर के तौर पर काम कर सकते हो। चलिए अब आगे जानते है कि वेडिंग प्लानर कितने प्रकार के होते है जिसकी जानकारी नीचे हमने दी है और आप इस जानकारी को जरुर पढ़े तभी आपको वेडिंग प्लानर से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में मालूम हो पाएगा।

1. डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर

जैसा कि हम सभी लोग जानते है शादी बार-बार नहीं होती और इसीलिए लोग अपनी अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ यूनिक तरीके से वेटिंग करने की कोशिश करते है। यदि आपको डेस्टिनेशन वेडिंग करना है तो आपको डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर से कांटेक्ट करना होगा क्योंकि इनके पास कई सारे बड़े-बड़े डेस्टिनेशन से जुड़े हुए होटल्स और अन्य वेडिंग कंपनियां जोड़ी होती है जो आपको डेस्टिनेशन वेडिंग करने में पूरी हेल्प करती हैं।

2. होम वेडिंग प्लानर

होम वेडिंग प्लानर का काम क्लाइंट को उसके घर पर ही वेडिंग से संबंधित सभी रिक्वायरमेंट को समझकर सारे अरेंजमेंट को करना होता है। अगर आपको एक होम वेडिंग करना है तो ऐसे में आपको होम वेडिंग प्लानर इसमें पूरी सहायता कर सकता है और वह आपके घर पर ही सारी रिक्वायरमेंट को आपके अनुसार पूरा कर सकता हैं।

3. थीम वेडिंग प्लानर 

दोस्तों इस प्रकार की वेडिंग प्लानर का काम किसी डिसाइडेड थीम के ऊपर पूरी वेडिंग को प्लान करने का काम करने का होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपने डिसाइड किया है कि आप बंगाली थीम पर शादी करोगे तो वेडिंग प्लानर बंगाली वेडिंग के हिसाब से ही इसकी पूरी थीम तैयार करेगा और इसका सारा अरेंजमेंट करेगा। थीम वेडिंग प्लान करने वाले लोगों को थीम वेडिंग प्लानर काफी ज्यादा हेल्प करता है और उनके अनुसार ही वेडिंग को प्लान करता हैं।

4. बजट वेडिंग प्लानर

इस प्रकार के वेडिंग प्लानर का कार्य आपके बजट में वेडिंग को पूरी तरीके से प्लान करने का काम करना होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 5 लाख से 20 लाख रुपए के बीच में वेडिंग का बजट निर्धारित कर के चल रहे हो तो ऐसे में बजट वेडिंग प्लानर इसी बजट के अंतर्गत आपको वह सभी फैसिलिटी उपलब्ध करवाने का काम करेगा जो इस बजट में आपको बेस्ट तरीके से मिल सकती है। अगर आपको बजट में वेडिंग प्लान करना है तो आप बजट वेडिंग प्लानर की पूरी सहायता ले सकते हो और यह लोग बजट वेडिंग में काफी ज्यादा  एक्सपर्ट होते हैं।

वेडिंग प्लानर कैसे बने

अब सवाल उठता है कि वेडिंग प्लानर कैसे बनते है? वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित कोई भी एक कोर्स करना होगा या फिर अब इसमें कोई भी डिप्लोमा भी कर सकते हो। इवेंट मैनेजमेंट में अप बीएससी या फिर बीबीए जैसे कोर्स को कर सकते हो। कुल मिलाकर इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत आपको वेडिंग प्लानर बनने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में मालूम चल जाता हैं।

आज के समय में इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित आपको प्राइवेट और कई सारे सरकारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में कोर्स करने की फैसिलिटी मिल जाती है। आप चाहो तो इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित प्राइवेट और सरकारी दोनों ही क्षेत्रों में जाकर कोई भी कोर्स कर सकते हो। इतना ही नहीं इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित कई प्रकार के डिप्लोमा डिग्री अवेलेबल है आप चाहो तो अपना काम इवेंट मैनेजमेंट से संबंधित डिप्लोमा कोर्स से भी चला सकते हो।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए योग्यता

अगर आपको वेडिंग प्लानर्स बनना है तो आपको सबसे पहले योग्यता से संबंधित जानकारी होनी चाहिए ताकि आप वेडिंग प्लानर्स के रूप में कार्य कर सको। चलिए आगे जानते है कि वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको कौन-कौन सी क्वालिफिकेशन की जरूरत होगी जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई गई हैं।

  • वेडिंग प्लानर के तौर पर काम करने के लिए आपको वैसे तो कोई भी डिग्री या फिर सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है परंतु अगर आप इस फील्ड में कोई स्पेशल फोर्स या डिप्लोमा करना चाहते हो तो आप को कम से कम 10 वीं और 12 वीं पास होना ही पड़ेगा।
  • वेडिंग प्लानर के तौर पर कोई भी कोर्स या डिप्लोमा करने के लिए आप 12वीं में या 10वीं में किसी भी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई कर सकते हो।
  • वेडिंग प्लानर कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए तभी आपको इस फील्ड में कैरियर बनाने की अनुमति मिलेगी।
  • अगर आप किसी कंपनी या फिर किसी विशेष व्यक्ति के साथ वेडिंग प्लानर के तौर पर काम करना चाहते हो तो आपके पास वेडिंग प्लानर का कोई भी कोर्स से या फिर डिप्लोमा डिग्री का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आप इस फील्ड में प्रोफेशनल तरीके से काम कर सके इसके लिए आपको कम से कम पहले से काम कर रहे किसी वेडिंग प्लानर्स के साथ इंटर्नशिप लेनी पड़ सकती हैं।
  • आपके पास वेडिंग प्लानर के तौर पर काम करने का कम से कम 1 या 2 वर्ष का पुराना अनुभव होना चाहिए तभी आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिलेंगे। 

वेडिंग प्लानर की सैलरी कितनी होती है

दोस्तों जब आप किसी भी कोर्स को कंप्लीट कर लेते हो और इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हो तो सबके मन में सवाल होता है कि आखिर हम इस फील्ड में कितना पैसा कमा सकते है या फिर हम कितनी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। 

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेडिंग प्लानर का काम वेडिंग से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक अरेंजमेंट को पूरा करने का होता है और शादी में कोई भी किसी भी प्रकार की कमी ना आए इस पर भी पूरा ध्यान देना होता है। शादी में खाने-पीने से लेकर शादी पूरी हो जाने तक से संबंधित जितने भी काम होते है उन सभी काम को एक वेडिंग प्लानर बखूबी निभाता हैं।

अब जब कोई भी वेडिंग प्लानर्स इतना वेडिंग से संबंधित सारा काम कंप्लीट करेगा तो वह पूरी शादी का ही एक प्रकार से कॉन्ट्रैक्ट लेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपके वेडिंग प्लान का कुल खर्चा  आपने 20 लाख रुपए निर्धारित किया हैं।

तो आपको वही पैसा अपने वेडिंग प्लानर को दे देना है और अपनी सभी रिक्वायरमेंट के बारे में उसे बता देना है। अब आपको वेडिंग प्लानर आपके बजट में क्या-क्या हो सकता है और कौन-कौन सी अरेंजमेंट वह अपनी तरफ से कितने बजट में कर सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी देगा।

जब आपको पूरी जानकारी समझ में आ जाए तब आप उसे उसका पेमेंट कंप्लीट कर दे। अब रही बात की एक वेडिंग प्लानर कितना कमा सकता है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपने क्लाइंट को जो भी जानकारी दी है और उसके रिक्वायरमेंट के अनुसार आपको जो भी काम करना है उस हिसाब से आप अपना बजट देख लीजिए। 

अब आप सभी चीजों का अरेंजमेंट करने के बाद कितना पैसा खुद बचा सकते हो इस पर भी काम करें। कहने का मतलब आपको तो एक शादी करने का पेमेंट मिलता ही है साथ में आप प्रत्येक अरेंजमेंट को करके अच्छा मार्जिन भी कमा सकते हो। कोई मिलाजुला कर एक वेडिंग प्लानर्स एक शादी से ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के ऊपर की इनकम कर सकता है। इसीलिए कहा जाता है कि आजकल वेडिंग प्लानर के फील्ड में काफी ज्यादा पैसा और करियर स्कोप हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Wedding Planner Kaise Bane था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply