क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके प्रकार- What Is Credit Card In Hindi

आपने क्रेडिट कार्ड के बारे में तो जरूर सुना होगा। मगर फिर भी कई सारे लोग इंटरनेट पर What is credit card in Hindi लिखकर जानकारी सर्च करते है। यदि आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में कंप्लेंट जानकारी चाहिए और आप जानना चाहते हो कि क्रेडिट कार्ड के जरिए क्या-क्या किया जा सकता है? और यदि आप जानना चाहते हो कि क्रेडिट कार्ड का मुख्य उपयोग क्या है? 

Table Of Contents
  1. What Is Credit Card In Hindi
  2. Credit Card के प्रकार
  3. Credit Card कैसे बनवाएं
  4. Credit Card का उपयोग
  5. Credit Card और डेबिट कार्ड में अंतर
  6. What Is Credit Card In Hindi FAQs

तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें। हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रोसेस के बारे में भी जानकारी दी हुई है तो कुल मिलाकर हमारा आज का यह लेख क्रेडिट कार्ड से संबंधित काफी उपयोगी साबित होने वाला है और आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

What Is Credit Card In Hindi

दोस्तों क्रेडिट कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह ही होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड का काम फाइनेंस करने का होता है यदि आपको कोई भी वस्तु फाइनेंस पर चाहती है तो आप क्रेडिट कार्ड की मदद से उस वस्तु को ले सकते है इसी को हम क्रेडिट कार्ड कहते हैं।

दोस्तों क्रेडिट कार्ड की लिमिट ट्रांजैक्शन के लेनदेन से होती है अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हो परंतु आपके पास पैसे नहीं होते है तो ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड बनवाते हो तो आपको क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसे लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हो क्रेडिट कार्ड का काम केवल आपको पैसे देने का होता है और जब आप क्रेडिट कर ले लेते हो तो आपको धीरे-धीरे करके पैसे को चुकाना होता है इसी को हम क्रेडिट कार्ड कहते हैं।

क्रेडिट कार्ड के बारे में और भी ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य करें ताकि आपको हमारा ज्यादा शुरू से अंत तक समझ में आ सके और कहीं पर भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

Credit Card कैसे काम करता है

दोस्तों क्रेडिट कार्ड बिल्कुल डेबिट कार्ड का अपोजिट करता है हमारे कहने का यह मतलब है कि जिस प्रकार डेबिट काम निकालने का काम करता है ठीक उसी प्रकार से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके हम कोई भी चीज EMI पर ले सकते है या फिर इस से लोन ले सकते हैं।

दोस्तों ज्यादातर क्रेडिट कार्ड उन्हीं लोगों को मिलता है जो लोग पैसों का लेनदेन बहुत ही अधिक करते है क्योंकि क्रेडिट कार्ड लेने के लिए पैसों का ट्रांजैक्शन बहुत ही ज्यादा होना चाहिए करीब 2 से 3 लाख के बीच में होना चाहिए अब हम बात करेंगे कि क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है इस विषय पर जानकारी पाने के लिए आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें तभी जाकर आप क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है इस विषय पर जानकारी पाओगे।

क्रेडिट कार्ड जब भी लेने के लिए आप बैंक में जाते हो तो उस समय आपको कुछ बातें बताई जाती है क्योंकि क्रेडिट कार्ड के कुछ नियम और कानून होते है जिसके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दीजिए जिससे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

जब बैंक की तरफ से आपको क्रेडिट कार्ड मिलते है तो सबसे पहली बात आपको यह बताई जाती है कि क्रेडिट कार्ड की फीस आपको हर महीने समय-समय पर बंद नहीं होती है जब आप समय-समय पर फिश को नहीं भरते हो तो आपके बैंक से ज्यादा पैसे काट लिए जाते है इस तरीके से आप क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

जब क्रेडिट कार्ड की रकम 5 से 6 महीने तक आप भरते ही नहीं हो तो ऐसे में आपके ऊपर कानून की तरफ से कार्रवाई की जाती है और ऐसे में आप को जेल में भी डाल दिए जाते है इस तरीके से आप क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

Credit Card के प्रकार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रेडिट कार्ड लगभग 6 प्रकार का होता है। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे क्रेडिट कार्ड के इन सभी छह प्रकार के बारे में और भी अच्छे से बताते है ताकि आप इनकी उपयोग को ठीक से समझ सको और अपने लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड चुन सको। इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें तभी आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में पता चल पाएगा।

1. ट्रैवल क्रेडिट कार्ड

दोस्तों ट्रेवल क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदद से आप किसी भी चीज की बुकिंग कर सकते हो जैसे गैस बुकिंग, टिकट बुकिंग, बस और ट्रेन की बुकिंग इस तरीके से आप ट्रैवल कार्ड के जरिए किसी भी यात्रा का आनंद उठा सकते हो इस तरीके से ट्रैवल क्रेडिट कार्ड अपना काम करती हैं।

2. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड

दोस्तों शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के जरिए आप केवल शॉपिंग कर सकते हो क्योंकि इसका नाम ही शॉपिंग क्रेडिट कार्ड है जैसे आप कपड़ा लेना चाहते हो, मेकअप का सामान लेना चाहते हो या फिर कोई भी ऐसी चीज हो जो शॉपिंग में आती हो इस तरीके से आप शॉपिंग क्रेडिट कार्ड का आनंद उठाने के साथ-साथ फायदा भी उठा सकते हो।

3. सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड

दोस्तों यह एक ऐसा कब होता है जिसमें आप अपने क्रेडिट कार्ड का लिमिट बढ़ा सकते हो क्योंकि इसमें ट्रांजैक्शन की और सकता है बहुत ही ज्यादा होती है परंतु जब आप इस कार्ड को ले लेते हो तो आप बहुत ही आसानी से बड़े बड़े कामों के लिए लोन ले सकते हो इस तरीके से आप इस क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

4. किसान क्रेडिट कार्ड

दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड केवल किसानों को ही मिलता है अगर किसानों के पास खेती करने के लिए पैसे नहीं होते है तो किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से वे लोन ले सकते है अगर किसान तीन से चार लाख खेती करने के लिए लोन ले लेते है तो उन्हें लोन बहुत ही कम चुकाने होते है क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड पर बहुत ही ज्यादा छूट आती है इस तरीके से कि किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठा सकते हो।

5. रिवार्ड क्रेडिट कार्ड

दोस्तों रिवार्ड क्रेडिट कार्ड का मतलब पुरस्कार से होता है अगर आप इस कार्ड को लेते हो तो इसमें ज्यादा मुनाफा नहीं होते है क्योंकि इसमें केवल आपको पुरस्कार ही मिलते है इस तरीके से रिवार्ड क्रेडिट कार्ड अपना काम करता हैं।

6. फ्यूल क्रेडिट कार्ड

दोस्तों फ्यूल क्रेडिट कार्ड ऐसा कार्ड होता है जिसमें केवल आप फ्यूल ले सकते हो हमारे कहने का यह मतलब है कि अगर आप किसी सफर पर जाते हो और उसी सफर के दौरान आपकी गाड़ी की पेट्रोल या डीजल खत्म हो जाती है परंतु  आपके पास फ्यूल क्रेडिट कार्ड है तो आप उसी कार्ड की मदद से अपनी गाड़ी में तेल डलवा सकते हो इस तरीके से फिर क्रेडिट कार्ड अपना काम करता हैं।

Credit Card कैसे बनवाएं

दोस्तों अगर आप केडिट कार्ड बनवाना चाहते हो तो सबसे पहले आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए तभी जाकर आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हो क्रेडिट कार्ड आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बना सकते हो। फिलहाल हम आपको आगे ऑनलाइन घर बैठे क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रोसेस को बताएंगे और इसके लिए जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका पता चल जाए।

1. अपना बैंक चुने

आज के समय में बैंक के अलावा भी कई सारी प्राइवेट कंपनियां क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती है परंतु हम यहां पर आपको आपके बैंक के माध्यम के जरिए क्रेडिट कार्ड बनाना सिखाएंगे। आपका जिस भी बैंक में खाता है आपको सबसे पहले यह चुनाव करना है कि आप किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हो और उसके एडवांटेज और डिसएडवांटेज के बारे में भी जाने इसके बाद अपना बैंक चुने।

2. बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

आपका जिस भी बैंक में खाता है सबसे पहले आपको उसके ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है ताकि आप आगे की प्रोसेस को वहां पर कंप्लीट कर सको आजकल आप घर बैठे जिस भी बैंक में जाओ या फिर आपका जिस दिन बैंक में खाता है उसमें क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3. बैंक की वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाएं

अब इतना करने के बाद आपको बैंक की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आप उसकी वेबसाइट पर अपना अकाउंट नहीं बनाओगे तो आपको क्रेडिट कार्ड के लिए अपना आवेदन करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा इसीलिए सबसे पहले आप अपने बैंक की वेबसाइट पर जाएं और वहां पर अपना अकाउंट बना लें।

4. वेबसाइट में लॉगिन करें

आप जैसे ही अपने बैंक के ऑफिसर साइट पर अकाउंट बना ले वैसे ही आपको अब आगे अपने यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना लॉगइन कंप्लीट कर लेना है ताकि आप आगे की प्रोसेस को आसानी से कंप्लीट कर सको। इसलिए सबसे पहले आप यहां पर अपना लॉगइन कंप्लीट करें।

5. अप्लाई फॉर क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करें

ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको यहां पर अनेकों प्रकार का ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ और सिर्फ दिखाई दे रहे अप्लाई फॉर क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

6. अपनी बैक अकाउंट की डिटेल्स भरे

दोस्तों आप जैसे ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म फुल कर आएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में अपने बैंक अकाउंट से संबंधित कुछ जानकारी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपसे जो भी जानकारी आप से बैंकिंग से संबंधित पूछी जा रही है आप उन सभी जानकारी को जान से पढ़ने के बाद एक-एक करके सही तरीके से भरें।

7. डॉक्यूमेंट अपलोड करें

अब आपसे कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और वहां पर आपसे जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जा रहा है आप उन सभी डॉक्यूमेंट को एक-एक करके ऑफिशल बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर दें।

7. क्रेडिट के प्रकार को सेलेक्ट करें

अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस प्रकार का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हो और यहां पर आपको जो भी क्रेडिट कार्ड लेना है आपको उस कार्ड का यहां पर चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और आप वहां पर अपने सुविधानुसार या फिर आप अपने एलिजिबिलिटी क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर लीजिए।

8. आवेदन फॉर्म सबमिट करें

अब आपने क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जो भी आवेदन फॉर्म में जानकारी भरी है आप सबसे पहले उस जानकारी को एक बार वेरीफाई कर ले ताकि आपसे कोई भी जानकारी छूटने ना पाए और आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट ना हो पाए। जब सब कुछ सही हो तो आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है ताकि आगे की प्रोसेस बैंक कंप्लीट करना शुरू करें।

9. क्रेडिट कार्ड के लिए पेमेंट करें

दोस्तों यहां पर जब आप आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए जाओगे वहां पर आप से क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए एक निर्धारित फीस का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सभी बैंक या फिर प्राइवेट संस्था भी निर्धारित चार्ज करती है और यह अलग-अलग बैंक के हिसाब से निर्धारित होता है वहां पर आपसे जो भी अमाउंट पेमेंट करने के लिए कहा जा रहा है आप उस अमाउंट का पेमेंट कर लीजिए। दिए गए पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करके आसानी से आप क्रेडिट कार्ड के लिए आपने फीस का भुगतान कर सकते हो।

Credit Card का उपयोग

जैसा कि दोस्तों आपने क्रेडिट कार्ड के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल कर ली है अब हम बात करेंगे कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कब और कहां पर किया जाता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग अनेकों जगह पर किया जाता है जिसके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दीजिए जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो

  • दोस्तों क्रेडिट कार्ड का उपयोग हम फाइनेंस करने के लिए ज्यादातर करते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए हम किसी भी चीज को फाइनेंस करते हैं तो उस पर हमें किसी भी रुप में स्ट्रा पैसे नहीं देने होते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए हम किसी भी बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए आप एक लाख से एक करोड़ के बीच में बहुत ही आसानी से लोन उठा सकते हो।

Credit Card और डेबिट कार्ड में अंतर

दोस्तो डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड देखने में बिल्कुल एक जैसे ही होते है परंतु यह अलग-अलग काम करते है हम आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बीच क्या अंतर होता है इसके बारे में बताने वाले है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच में सबसे बड़ा अंतर पैसों का होता हैं।
  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हो परंतु वही आपके पास डेबिट कार्ड है तो आपको डेबिट कार्ड के जरिए लोन नहीं मिल पाता हैं।
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों के रहते आप शॉपिंग कर सकते हो परंतु इस फील्ड में सबसे ज्यादा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • दोस्तों डेबिट कार्ड आपको लगभग सभी बैंकों में मिल जाती है परंतु वही बात करें क्रेडिट की तो जातक आपका ट्रांजैक्शन अधिक से अधिक नहीं होगा तब तक आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिलेगा क्रेडिट कार्ड लेने के लिए महीने का इनकम अच्छा होना चाहिए तभी जाकर आप क्रेडिट का लाभ उठा सकते हो।
  • दोस्तों डेबिट कार्ड पर आपके अकाउंट से पैसे निकालने पर कुछ चार्ज काट लिए जाते है परंतु वही क्रेडिट कार्ड की बात करें तो क्रेडिट कार्ड में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता क्योंकि क्रेडिट कार्ड आपके खाते से डायरेक्टली लिंक नहीं होता।
  • दोस्तों अगर आप कोई भी बिजनेस करना चाहते हो परंतु आपके पास पैसे नहीं होते है तो ऐसे में आप के क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन ले सकते हो और अपने बिजनेस में सक्सेस हो सकते हो वही बात करें डेबिट की तो डेबिट कार्ड के जरिए लोन नहीं मिलते इस तरीके से आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

Credit Card के विशेषताएं

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हो कि क्रेडिट कार्ड के क्या विशेषताएं होती है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप गूगल का सहारा लेते हो तो आपको गूगल पर इस चीज से संबंधित छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी क्योंकि गूगल आपको हर तरह से आपकी मदद करता है इस तरीके से आप इस विषय पर जानकारी हासिल कर सकते।

  • दोस्तों अगर आप एक लो फैमिली से हो ऐसे में आप एक क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हो तो आप कुछ ही समय में हाइक फैमिली से बन सकते हो क्योंकि क्रेडिट कार्ड के जरिए अगर आप 5 हजार से 70 हजार का लोन लेते हो तो इतने में ही आप कोई ना कोई बिजनेस जरूर कर लोगे।
  • दोस्तों क्रेडिट कार्ड के जरिए अगर आप कभी भी लोन ले लेते हो अगर आपका लोन बहुत ही बड़ा होता है तो ऐसे नहीं लोन आपके ना भरने के कारण कुछ रुपए माफ कर दिया जाते हैं।
  • दोस्तों अगर आप टाइम से पैसे जमा नहीं करते हो तो कुछ स्ट्रा चार्ज भी काट दिए जाते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड होने से लोगों को बहुत ही ज्यादा लाभ होता है।
  • क्रेडिट कार्ड आपको सरकार की तरफ से मिला होता है यह ज्यादातर 1 लाख इनकम होने के बाद ही लोगों को मिल पाता हैं।

What Is Credit Card In Hindi FAQs

Q. क्रेडिट कार्ड क्या हैं?

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसकी मदद से आप लोन ले सकते हो। 

Q. क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों अगर आपको क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है इस विषय पर जानकारी नहीं है तो ऐसे में आप हमारे इस लेख में बताई गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि हमने आपको क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है इसके बारे में जानकारी दी है जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हो।

Q. क्या क्रेडिट कार्ड से लोन लिए जाते हैं?

 हां, क्रेडिट कार्ड के जरिए हम लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको बताया क्रेडिट कार्ड क्या होता है और अगर आपको What Is Credit Card In Hindi के बारे में और भी महत्वपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।  इसके अलावा अगर आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं तो आप यह लेख वहां पर जरूर शेयर  करें। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply