What is Debit Card In Hindi – डेबिट कार्ड क्या है जानिए महत्वपर्ण जानकारी

  • Post author:
  • Post last modified:Monday, December 5th, 2022

कई सारे लोग एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड में काफी ज्यादा कंफ्यूज रहते है और इसीलिए वे इंटरनेट पर What is Debit Card in Hindi लिख करके जानकारी सर्च करते है। अगर आपको डेबिट कार्ड के बारे में पता नहीं है और आपको डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के बीच के अंतर भी समझ में नहीं आता है तो कोई बात नहीं आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में डेबिट कार्ड से संबंधित लगभग सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। इतना ही नहीं हम आपको डेबिट कार्ड बनाने की प्रोसेस के बारे में भी जानकारी देंगे। 

Table Of Contents
  1. व्हाट इज डेबिट कार्ड इन हिंदी
  2. डेबिट कार्ड के प्रकार
  3. डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं
  4. डेबिट कार्ड का उपयोग
  5. डेबिट कार्ड के विशेषताएं
  6. डेबिट कार्ड क्या है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यदि आपको डेबिट कार्ड से संबंधित जानकारी के बारे में जानना है तो लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और एक इस जानकारी को ध्यान से पढ़े ताकि आपके मन में डेबिट कार्ड से संबंधित कोई भी प्रश्न ना बचे और आपको सारा जवाब हमारे इस लेख के जरिए मिल जाए। अगर आपके पास डेबिट कार्ड होगा तभी आप आसानी से कहीं से भी पैसा निकाल सकते हो। लिहाजा इस दृष्टिकोण से आप लोगों को लेख काफी पसंद आएगा और इसमें दी गई जानकारी भी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

व्हाट इज डेबिट कार्ड इन हिंदी

दोस्तों डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदद से आप कहीं पर भी डेबिट कार्ड के जरिए पैसा निकाल सकते हो डेबिट कार्ड को हम हिंदी में एटीएम के नाम से भी जानते हैं इसी को हम डेबिट कार्ड कहते हैं।

दोस्तों आज से कुछ समय पहले लोग अपने जेब में पैसा लेकर घूमा करते थे लेकिन आज के समय में लोग अपने जेब में पैसे न लेकर बल्कि डेबिट कार्ड लेकर घुम रहे है क्योंकि आप डेबिट कार्ड की मदद से किसी भी एटीएम में जाकर तुरंत पैसा निकाल सकते हो एटीएम के निकलने से लोगों को बहुत ही अच्छी सुविधा मिल चुकी है क्योंकि उन्हें पैसे लेकर घूमने की आवश्यकता बिल्कुल भीनही होती इस तरीके से आप डेबिट कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

अगर आपको इस विषय से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको हमारा जाने समझ में आ सके और कहीं पर भी भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

डेबिट कार्ड कैसे वर्क करता है

दोस्तों डेबिट कार्ड के अविष्कार होने से लोगों को पैसे की लेनदेन करने की सुविधा बहुत ही आसानी से हो जाती है ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि डेबिट कार्ड आखिर काम कैसे करता है हमने आपको नीचे डेबिट कार्ड कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी दी हुई है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

दोस्तो डेबिट कार्ड के जरिए आप बहुत ही आसानी से पैसे की लेनदेन कर सकते हो क्योंकि आज के समय में डेबिट कार्ड के साथ-साथ गूगल पे और फोन पे के एप्लीकेशन भी चलते है आप चाहो तो डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हो और आप लाइन शॉपिंग भी कर सकते हो क्योंकि डेबिट कार्ड आपको हर तरीके से काम करने के हेल्प करता हैं।

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे कि आखिर डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं।

  • अगर आपको डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की आवश्यकता पड़ जाती है तो ऐसे में सबसे पहले आप एटीएम के पास जाएं।
  • जब आप एटीएम के पास चले जाते हो तो आपको डेबिट कार्ड एटीएम के अंदर डालनी होगी।
  • जिस साइड में चिप लगी होती है उसी साइड को एटीएम के अंदर डालें।
  • फिर आपको अपने एटीएम का पिन नंबर डालना होगा।
  • जब आप अपने एटीएम के पिन नंबर के डाल देते हो तो आप पैसे को निकाल भी सकते हो और बचे हुए पैसे को चेक कर सकते हो इस तरीके से डेबिट कार्ड अपना काम करता हैं।

डेबिट कार्ड के प्रकार

दोस्तों हमारे देश में डेबिट कार्ड कई तरह के पाए जाते है और वह अलग अलग तरीके से अपना काम करते हैं अगर आपको उन डेबिट कार्ड के नाम जानने हैं और वह क्या-क्या काम करते हैं इस विषय पर जानकारी पाना चाहते हो तो ऐसे में हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

  • वीजा डेबिट कार्ड
  • मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड
  • उस्ताद डेबिट कार्ड
  • ईएमवी कार्ड
  • प्लेटटिनम डेबिट कार्ड
  • रुपे डेबिट कार्ड

1. विजा डेबिट कार्ड

दोस्तों वीजा डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसके मदद से आप कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो और इस कार्ड की मदद से आप किसी भी चीज की भुगतान कर सकते हो जैसे पानी, बिजली बिल, लाइट बिल और गैस का बिल इत्यादि चीज का पेमेंट वीजा डेबिट कार्ड के जरिए कर सकते हो और वीजा डेबिट कार्ड की मुख्य कंपनी अमेरिका में उपलब्ध है इस तरीके से आप वीजा डेबिट कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

2. मास्टरकार्ड डेबिट कार्ड

दोस्तों मास्टर डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिसके खो जाने पर आपको तुरंत बैंकों में आपका डेविड खो जाने की खबर दे देना चाहिए क्योंकि मास्टर कार्ड ऐसा होता है जिसकी मदद से लोग बहुत ही आसानी से पैसा निकाल सकते हैं अगर आपके पास मास्टर कार्ड है तो आप किसी भी देश में एटीएम से पैसा निकाल सकते हो क्योंकि यह हमारे देश के हर क्षेत्र में काम करता है इस तरीके से आप मास्टर डेबिट कार्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

3. उस्ताद डेबिट कार्ड

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगिंग का काम करते हो या फिर एक यूट्यूबरर हो तो ऐसे में आपको पैसे की लेनदेन करने में कठिनाइयां होती होगी तो ऐसे में आप उस्ताद डेबिट कार्ड के जरिए पैसों की लेनदेन बहुत ही आसानी से कर सकते हो क्योंकि उस्ताद डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ब्लॉगिंग या फिर यूट्यूबर के लिए ही बहुत ही ज्यादा किया जाता है एक तरीके से इसे देखा जाए तो इस एटीएम कार्ड के जरिए आप बहुत ही आसानी से लोन ले सकते हो इस तरीके से उस्ताद डेबिट कार्ड काम करता हैं।

4. ईएमवी डेबिट कार्ड

दोस्तों ईएमवी कार्ड का आविष्कार आज से करीब 20 से 25 साल पहले किया गया था और यह अपने समय में बहुत ही ज्यादा चलता था लेकिन आज के समय में यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर नहीं है ईएमवी कार्ड का फुल फॉर्म Europay Mastercard Visa होता हैं।

दोस्तों इएमवी कार्ड दो प्रकार के होते है पहला वर्जिनल और दूसरा डुप्लीकेट हमारे कहने का यह मतलब है अगर आप आप वर्जिनल एटीएम कार्ड को इस्तेमाल करते हो तो आपको इसे एटीएम कार्ड के जरिए लाभ भी हो सकता है और आप डुप्लीकेट एटीएम कार्ड को इस्तेमाल करना चाहते हो तो ऐसे में यह फर्जी कार्ड होता है जिसके जरिए आप बहुत ही बड़ी मुसीबतों में पढ़ सकते हो इस कार्ड से आपकी छोटी से छोटी गलती आपको बहुत ही बड़ी नुकसान पहुंचा सकती है इसीलिए इस कार्ड का उपयोग आप सोच समझकर किया करें इस तरीके से यह कार्ड काम करता हैं।

5. प्लैटिनम डेबिट कार्ड

दोस्तों अगर आप किसी ऐसी डेबिट कार्ड की तलाश में हूं जिसमें आपको बहुत ही ज्यादा लाभ हो ऐसे में आप प्लेटटिनम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें क्योंकि इस डेबिट कार्ड को आप केवल ₹100 में खुलवा सकते हो अगर आप इस एटीएम कार्ड के जरिए अधिक से अधिक ट्रांजैक्शन कर लेते हो तो आपको इस एटीएम कार्ड के जरिए पुरस्कार भी मिल सकते हैं इस तरीके से प्लेटटिनम डेबिट कार्ड अपना काम करता हैं।

6. रुपे डेबिट कार्ड

दोस्तों रुपे डेबिट कार्ड का हमारे देश में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि इस डेबिट कार्ड के जरिए लोगों को पैसे निकालने की सुविधा बहुत ही आसानी से मिल जाती है अगर आप इस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हो तो साल के डेबिट कार्ड के करीब 12 से ₹15 ही कटते हैं और यह डेबिट कार्ड बहुत ही सस्ता होता है हमारे देश में ज्यादातर सभी लोगों को रुपे डेबिट कार्ड ही इस्तेमाल करते हुए देखा है और यह हमारे देश में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है इस तरीके से रुपे डेबिट कार्ड अपना काम करता हैं।

डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं

डेबिट कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों का उपयोग कर सकते हो ऑफलाइन तरीके से डेबिट कार्ड बनवाने के लिए आपको बैंक में जाना होगा और ऑनलाइन डेबिट कार्ड बनवाने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा फिर आप आसानी से ऑनलाइन डेबिट कार्ड बनाने के लिए अपना आवेदन कर सकते हो।

1. अपने बैंक के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

अगर आपको डेबिट कार्ड के लिए अपना आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा मतलब आप जिस भी अपने बैंक खाते का डेबिट कार्ड बनाना चाहते हो आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा तभी आप अपना आवेदन डेबिट कार्ड के लिए कर सकते हो।

2. वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं

डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन पर बैठे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की वेबसाइट पर जाने के पश्चात अकाउंट बनाना होगा और जब तक आप यहां पर अपना अकाउंट नहीं बना लेते तब तक आपको डेबिट कार्ड बनाने के लिए ऑप्शन देखने को नहीं मिलेगा इसीलिए आपको सबसे पहले अपना ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के अकाउंट बना लेना है।

3. वेबसाइट पर लॉगिन कंप्लीट करें

बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट बना लेने के पश्चात आप आपको आगे की प्रोसेस में वहां पर लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा और आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके ऑफिशल बैंकिंग वेबसाइट पर लॉगिन कंप्लीट कर लेना है और जैसे ही आप यहां पर अपना लॉगिन कंप्लीट कर लोगे वैसे ही एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे।

4. अप्लाई डेबिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें

यहां पर आपको डेबिट कार्ड बनाने के लिए अप्लाई फॉर द डेबिट कार्ड बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपको यहां पर एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और उससे पहले आपको यहां पर कुछ प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए कहा जाएगा जिसके बारे में नीचे जानकारी को पढ़ें।

5. डेबिट कार्ड का प्रकार चुनें

डेबिट कार्ड बनाने के आवेदन से पहले आपको यहां पर डेबिट कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा मतलब कि आप किसी भी प्रकार का और जिस भी कंपनी का डेबिट कार्ड को लेना आपको उसका चुनाव यहां पर करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप इन जानकारियों पर चुनाव कर लीजिए।

4. अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भरें

यहां पर डेबिट कार्ड बनवाने हेतु सबसे पहले आपको अपने बैंक की कुछ जानकारी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपसे जो भी जानकारी पूछी जा रही है आप यहां पर पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से भर दीजिए।

5. डेबिट कार्ड के लिए फॉर्म भरे

अब यहां पर आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के बाद एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपसे यहां पर आपसे जो भी आवेदन फॉर्म में जानकारी पूछी जा रही है आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके पढ़ लेना है ताकि आपको पता हो कि आगे आवेदन फॉर्म में क्या-क्या भरना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और एक भी जानकारी गलत तरीके से ना भरे नहीं तो आपका डेबिट कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

6. डॉक्यूमेंट अपलोड करें

अब आपको आगे आवेदन फॉर्म को भर लेने के पश्चात ऑफिशल वेबसाइट पर डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपसे जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जा रहे हो आप उन सभी डॉक्यूमेंट को एक-एक करके ऑफिशल बैंक की वेबसाइट पर अपलोड करते जाना है।

7. फॉर्म सबमिट करें

जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से तैयार हो जाए तब आपको डेबिट कार्ड बनाने के लिए अपने आवेदन फॉर्म को  सबमिट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए ताकि बैंक आगे की प्रोसेस को कंप्लीट कर सके और आपके डॉक्यूमेंट एवं जानकारी का वेरिफिकेशन हो सके।

8. बैंक में जाकर डेबिट कार्ड प्राप्त करें

जैसे ही आपके डॉक्यूमेंट और आपके जानकारी का वेरिफिकेशन पूरा हो जाता है वैसे ही आपको इसका कंफर्मेशन आपके द्वारा एंटर किए गए मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है। इसके बाद आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और वहां पर जाने के बाद वह आपके जानकारी को चेक करेंगे और फिर आपको डेबिट कार्ड प्रदान कर देंगे। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपना घर बैठे ऑनलाइन डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो।

डेबिट कार्ड का उपयोग

दोस्तों अपने डेबिट कार्ड से संबंधित बहुत कुछ जानकारी हासिल कर लिए अब हम बात करेंगे कि डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है ऐसे में हमने आपको नीचे इस विषय पर जानकारी दी हुई है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो कि डेबिट कार्ड का कहां पर इस्तेमाल किया जाता हैं।

  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल हम पैसे की लेनदेन के लिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल हम ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि आप डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो।
  • अगर आपको इमरजेंसी में किसी अन्य राज्य में पैसे ट्रांसफर करने होते हैं तो ऐसे में आप डेबिट कार्ड के जरिए बहुत ही आसानी से पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकते हो।
  • डेबिट कार्ड के जरिए आप अपने बाइक या कार में पेट्रोल डलवा सकते हो।
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल हम किसी भी चीज का फाइनेंस कराने के लिए इस्तेमाल करते हैं जैसे बाइक व सोने।
  • डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अरे क्षेत्रों में किया जाता है और यह आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है इस तरीके से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

डेबिट कार्ड के विशेषताएं

दोस्तों डेबिट कार्ड के बारे में जानने से पहले यह जाने की एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एटीएम का फुल फॉर्म ऑटोमेटिक टेलर मशीन होता है एटीएम का प्राचीन नाम डेबिट कार्ड होता है हम आपको डेबिट कार्ड के कुछ विशेषताएं विशेषता के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में नीचे जानकारी दीजिए जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • दोस्तों प्राचीन काल में डेबिट कार्ड वही लोग ले पाते थे जिनके पास पैसे अधिक होते थे।
  • आज के समय में कोई भी व्यक्ति डेबिट कार्ड ले सकता है।
  • दोस्त और डेबिट कार्ड पर हमारे देश के सभी नागरिक ट्रस्ट करते हैं और हर एक व्यक्ति के पास इसीलिए डेबिट कार्ड हैं।
  • दोस्तों पहले के समय में पैसे का ट्रांजैक्शन करने में बहुत ही ज्यादा हिचकीचाते थे लेकिन डेबिट कार्ड के होने से लोग बहुत ही आसानी से पेमेंट कर देते हैं।
  • एक प्रकार से देखा जाए तो डेबिट कार्ड हमारा जीवन साथी बन चुका है इस तरीके से आप डेबिट कार्ड के महत्व के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

डेबिट कार्ड क्या है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. डेबिट कार्ड का दूसरा नाम क्या हैं?

दोस्तो डेबिट कार्ड का दूसरा नाम अगर आपको नहीं पता है तो ऐसे में हमने आपको इस लेख में ऊपर बताया हुआ है कि डेबिट कार्ड का दूसरा नाम एटीएम होता है और एटीएम का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है इसके बारे में भी जानकारी दी हुई है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

Q. भारत में कितने डेबिट कार्ड हैं?

दोस्तों भारत में अनेकों प्रकार के डेबिट कार्ड होते है लेकिन हमने इस लेख में आपको कुछ ऐसे डेबिट कार्ड के बारे में बताया हुआ है जिसका भारत में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

Q. कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों अगर मात्र कार्ड को देखा जाए तो कार्ड मुख्यता चार प्रकार के होते हैं डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक कार्ड इस तरीके से कार्ड के बारे में जान सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको What is Debit Card In Hindi के बारे में यह लेख पसंद आया है तो फिर आप इसको उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो की न्यू डेबिट कार्ड बनाना चाहते है उसके अलावा आप अपने सोशल एकाउंट्स पर भी यह शेयर जरूर करें।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply