What Is Digital Marketing In Hindi – डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं

आज के समय में जितने भी इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के रास्ते मौजूद है उनमें से डिजिटल मार्केटिंग भी एक है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि What Is Digital Marketing In Hindi मतलब कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? आज के समय में कोई कंपनी किया फिर बिजनेस ओनर के प्रोडक्ट या सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए और उसका प्रचार प्रसार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लिया जाता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कोई एक व्यक्ति काम नहीं करता है बल्कि इसमें कई सारे लोगों की जरूरत पड़ती है अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट है और आपको यह करना आता है तो आज के समय में आपके लिए यह सबसे आसान पैसे कमाने का रास्ता बन सकता है। आप घर बैठे ही  डिजिटल मार्केटिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित लगभग सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले है अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना है और आप डिजिटल मार्केटिंग को कौन-कौन से तरीके से कर सकते है? इसके बारे में भी जानना है तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल बिल्कुल शुरू से अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इसमें दी गई जानकारी के लिए इस विषय पर बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। इसीलिए आर्टिकल में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें और इसे पूरा जरूर पढ़ें।

What Is Digital Marketing In Hindi – डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं

बेसिकली डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग के स्ट्रेटजी है जिसे केवल ऑनलाइन ही किया जाता है। पहले के समय में किसी भी बिजनेस या फिर कंपनी के प्रोडक्ट एवं सर्विस को प्रमोट करने के लिए उसकी मार्केटिंग करने के लिए ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल किया जाता था। प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में लोगों को जा जाकर समझाना पड़ता था और जगह जगह पर पोस्टर एवं बैनर के साथ हार्डिंग भी लगाना पड़ता था जो कि इन तरीकों के जरिए किसी कंपनी को ज्यादा कुछ फायदा नहीं हो पाता था और उनकी रीच ग्राहकों तक ज्यादा नहीं हो पाती थी। 

मगर जब से इंटरनेट आया है तब से सभी चीजें धीरे-धीरे ऑनलाइन होती चली गई फिर मार्केटिंग के क्षेत्र में  ऑफलाइन तरीकों को छोड़कर ऑनलाइन तरीके अपनाए जाने लगे। जब हम ऑनलाइन किसी भी चीज का इस्तेमाल करके किसी भी प्रोडक्ट या कंपनी के सर्विस एवं उनके अन्य चीजों को ग्राहकों तक पहुंचाते है और उसका अलग अलग तरीके से इंटरनेट पर प्रचार प्रसार करते है तब इसे हम डिजिटल मार्केटिंग या फिर इंटरनेट मार्केटिंग के नाम से जानते है।

साधारण शब्दों में अगर इसे समझने का प्रयास करें तो इंटरनेट के तरीकों का इस्तेमाल करके सभी इंटरनेट के प्लेटफार्म पर जब किसी प्रोडक्ट या सर्विस का ऑनलाइन मार्केटिंग किया जाता है और उसका ग्राहकों तक रिच भी ज्यादा बढ़ाया जाता है तब इस प्रोसेस को हम डिजिटल मार्केटिंग यहां पर  इंटरनेट मार्केटिंग कह सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद सभी तरीकों का उपयोग कर सकते है तो यहां पर हम आपके लिए कुछ डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

हम जितने भी तरीकों को यहां बताने वाले है उन सभी तरीकों को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते है तो नीचे बताए गए तरीकों को आप फॉलो कर सकते हैं।

1. Content Marketing

दोस्तों कई सारी ऐसी कंपनियां होती है जो अपने प्रोडक्ट या फिर पहले उसको कंटेंट के जरिए लोगों तक पहुंचाते है। अगर आपको कंटेंट मार्केटिंग आती है और  आप जानते है कि अपने कंटेंट को आप कहां-कहां पर प्रमोट करने की क्षमता रखते है एवं कंटेंट क्रिएट करने की भी   स्ट्रेटजी आपको अच्छी तरीके से आती है तो यह सभी कार्य कंटेंट मार्केटिंग के अंतर्गत आ जाएंगे। 

अगर आपको कंटेंट मार्केटिंग का काम बिल्कुल अच्छी तरीके से आता है तो आप अपनी भी कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट को इसके जरिए प्रमोट कर सकते है और भारी लीड ला सकते है। इतना ही नहीं आपको इस क्षेत्र में काम करने के लिए कई सारे जॉब भी मिल जाएंगे जहां पर आपको एक अच्छी सैलरी भी प्राप्त हो सकती हैं।

2. SEO

 उदाहरण के रूप में अगर आपका कोई भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस है और अब आप अपने उस सर्विस और प्रोडक्ट को ऑनलाइन रूप प्रदान करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक डेडीकेटेड वेबसाइट बनानी होगी। वेबसाइट बनाकर उसी गूगल में रैंक करवा कर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाकर आप अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को आसानी से भारी संख्या में बेच सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार से कई सारी कंपनियां या फिर सर्विस प्रदाता कंपनियां वेबसाइट बनाते है और उन्हें गूगल  पर रैंक करवाकर अच्छा ट्रैफिक लाकर अपनी लीड में ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा प्रदान करने के लिए एक अच्छे SEO एक्सपर्ट को हायर करती है। एक SEO एक्सपर्ट व्यक्ति आपके वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाने के लिए और उस पर भारी ट्रैफिक लाने के लिए वह सभी काम करता है जो करना जरूरी होता हैं।

गूगल में वेबसाइट को रैंक करवाना आसान नहीं होता है इसीलिए कंपनियां या फिर सर्विस प्रदाता कंपनियां SEO एक्सपर्ट का काम करने वाले व्यक्ति की तलाश करती है और उन्हें एक अच्छी सैलरी पर हायर करती है। अगर आप यह सब कुछ करने की क्षमता रखते है तो आपके लिए आज ऑनलाइन भारी अपॉर्चुनिटी पैसा कमाने के लिए है।  अगर आपको यह सभी काम आते है तो आप अपनी भी सर्विस या फिर कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते है साथ ही में अपने क्लाइंट के लिए भी काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. SMM (Social Media Marketing)

आजकल सोशल मीडिया के पावर से आम जनता के साथ-साथ सभी देशों की गवर्नमेंट भी भलीभांति से परिचित है। तब आप खुद सोच लीजिए जब सोशल मीडिया इतनी पावरफुल हो सकती है तो क्या डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया को हम काम में नहीं ले सकते है। जी हां बिलकुल हम डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं।

 अगर आप सोशल मीडिया पर काम करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते है और एक अच्छी लीड प्राप्त कर सकते है तो आप डिस्टर्ब मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से भी कर सकते है और ढेर सारे पैसे कमा सकते है। सोशल मीडिया पर हमें अलग-अलग चीजों में इंटरेस्ट रखने वाले और अलग-अलग वैरायटी के लोग बड़ी ही आसानी से भारी संख्या में मिल जाते हैं।

 अब हमारे ऊपर है कि हम इन सभी लोगों को कैसे अपनी और आकर्षित करें और भारी से भारी लीड जनरेट करें। अगर आप सोशल मीडिया पर डिजिटल मार्केटिंग करने में एक्सपर्ट है तो समझ लीजिए आपके ऊपर पैसों की बारिश होने वाली है यहां से बहुत सारा पैसा डिजिटल मार्केटिंग करके कमाया जा सकता है और कई सारे लोग कमा भी रहे हैं।

4. Paid Advertising

पेड एडवरटाइजिंग के बारे में कौन नहीं जानता है लगभग इससे भली-भांति लोग परिचित है। दोस्तों अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए आप पेड एडवरटाइजिंग का सहारा ले सकते हैं।

 गूगल एडवर्ड और कुछ इसी प्रकार के अन्य एडवरटाइजिंग एजेंसी और कंपनियों के माध्यम से लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते है। यहां तक कि फेसबुक एडवर्टाइजमेंट के जरिए भी लोग अपने एडवरटाइजिंग को कर रहे हैं।

अगर आप अलग-अलग प्लेटफार्म पर पेड एडवरटाइजिंग कर सकते है और आपको यह करना बहुत ही अच्छे तरीके से आता है तो आप कई सारी कंपनियों में इसकी पर्सनली जॉब को भी कर सकते हैं।

आजकल लोग सिर्फ इसी काम को करने के लिए स्पेशलिस्ट को हायर करते है और अगर आप इस काम को करने में स्पेशलिस्ट है तो आपके लिए ऑनलाइन भारी काम करने की आपूर्ति नीति मौजूद है। इसके अलावा आप अपना खुद का भी कोई प्रोडक्ट या सर्विस इस काम को करके प्रमोट कर सकते हैृ और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

5. Email Marketing

आपके पास ईमेल आईडी है और आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको कई सारे ईमेल में प्रमोशनल ईमेल भी आए होंगे और इतना ही नहीं कई सारे एडवर्टाइजमेंट लिंक भी बैनर के साथ आपको दिखाई दिए होंगे।

 यह सभी जो आपको दिखाई दे रहे है ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आते है। ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत आपको ढेर सारे ईमेल को कई सारे अलग-अलग प्रकार के टूल की सहायता से कलेक्ट करना होता है। इसके बाद बकायदा एक मार्केटिंग बैनर या फिर एडवर्टाइजमेंट तैयार करके लोगों की ईमेल पर इसे भेजा जाता है। इस प्रकार से भी कई सारे लोग भारी लीड लाते है और अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट करके पैसा कमाते हैं।

इसमें भी आपको ढेर सारे जॉब वैकेंसी यों की अपॉर्चुनिटी देखने को मिल जाएगी और इतना ही नहीं आप खुद भी यह काम अपने लिए करके ढेरों सारे पैसे कमा सकते है। ईमेल मार्केटिंग का काम डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ही आता हैं।

6. Instant Message Marketing

इंस्टेंट मैसेजिंग मार्केटिंग अब आप सोच रहे होंगे कि इसके अंतर्गत क्या काम किया जाता होगा। हम आपको बता दें कि अब आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज पर कई सारे एडवरटाइजिंग मैसेज भी आने लगे होंगे। अब आप शायद गौर किए और आपका जवाब होगा जी हां ऐसा कुछ हमें देखने को मिलता ही हैं।

 आपके मोबाइल नंबर पर जो इस प्रकार का एडवरटाइजिंग किया जा रहा है यह एक प्रकार से इंस्टेंट मैसेजिंग मार्केटिंग के अंतर्गत ही किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें आपको फेसबुक इंस्टेंट मैसेजिंग और व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग मार्केटिंग के द्वारा भी कई सारे प्रमोशनल मैसेज देखने को मिलते होंगे। 

इसमें आपको लोगों के नंबर और कांटेक्ट डिटेल को शेयर किया जाता है फिर आप एक अच्छा सा मटेरियल तैयार करते है जिसे आप इंस्टेंट मैसेजिंग के अंतर्गत लोगों को भेजने का काम करते हैं।

7. Affiliate Marketing

 सभी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ही काम करती है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत हम जितने भी कामों को करके एफिलिएट मार्केटिंग  की सुविधा को चला रहे या प्रोग्राम को चला रहे कंपनी या फिर बिजनेस ओनर के प्रोडक्ट एवं सर्विस को प्रमोट करते है वह सभी एक प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग ही कहलाता हैं। 

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा रहे है तो  एक प्रकार से आप अपने आप डिजिटल मार्केटिंग का ही काम कर रहे है। क्योंकि यह दोनों एक दूसरे से अलग नहीं है अगर डिजिटल मार्केटिंग ना हो तो एफिलिएट मार्केटिंग नहीं की जा सकती और अगर एफिलिएट मार्केटिंग ना हो तो डिजिटल मार्केटिंग करना संभव नहीं होगा।

8. Influence Marketing

कई लोगों के लिए इनफ्लुएंसर शब्द नया शब्द लग रहा होगा क्योंकि ज्यादातर इस शब्द का उपयोग लोग हमारे देश में बहुत ही कम करते है और जो लोग करते है वह काफी ज्यादा प्रोफेशनल लोग ही करते हैं।

 हम आपको इसे एक उदाहरण के रूप में समझाने का प्रयत्न करते है जिससे आपको इनफ्लुएंसर क्या होते है? और इनफ्लुएंस मार्केटिंग कैसे की जाती है? दोनों ही बातें समझ में आ जाएंगे।

सपोज करिए की आपके फेसबुक पर बहुत सारे फॉलोअर है और आप के जितने भी फेसबुक ग्रुप है या फिर जितने भी आपके फेसबुक पर पेजस है उन सभी पर एक  अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या आपने बनाकर रखी हुई हैं।

अब एक प्रकार से आप एक फेसबुक इनफ्लुएंसर ही कहलाएंगे क्योंकि आपके फेसबुक पर सबसे ज्यादा फैन फॉलोइंग संख्या है तो एक प्रकार से आप एक फेसबुक इनफ्लुएंसर ही तो कहलाएंगे। 

अब आप अपने फेसबुक ग्रुप या फिर फेसबुक पेज पर जहां पर आप के ढेर सारे फ्रेंड लोग है उनके साथ कुछ प्रोडक्ट या फिर सर्विस शेयर करते है और वह लोग आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट या फिर सर्विस पर ज्यादा से ज्यादा विश्वास जताते हुए उसे यूज करते है या फिर खरीदते है तो एक प्रकार से आप जाने अनजाने में इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का काम ही कर रहे हैं।

आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां फेसबुक और इसी प्रकार के कई सारे अन्य इनफ्लुएंसर के साथ कांटेक्ट करती है और उसके बाद उन्हें अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को अपने सभी सोशल प्रोफाइल पर जहां पर उनके सबसे ज्यादा फॉलोअर्स लोग है उन सभी जगहों पर शेयर करने के लिए कहती है और इसके बदले में कंपनी या फिर कोई भी बिजनेस मैन आपको अच्छे खासे पैसे देते हैं।

9. Mobile Marketing

मोबाइल मार्केटिंग मतलब की एक ऐसी मार्केटिंग जिसमें हम मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करते है। इसके अंतर्गत कई प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग के काम आ जाते है। मोबाइल मार्केटिंग के जरिए एक व्यक्ति online shopping, SMS notification product advertising या फिर customer help services यह सब कुछ mobile devices से ही handle कर सकता हैं।

10. Video Marketing

 वीडियो मार्केटिंग जैसा कि नाम से ही पता चलता है इस प्रकार की मार्केटिंग में हमें वीडियो का सहारा लेना पड़ता है। आप जो अपने मोबाइल पर यूट्यूब पर वीडियो देखने के दौरान जो विज्ञापन देखते है उनमें ज्यादातर वीडियो ऐड आते हैं।

 इतना ही नहीं जब आप टेलीविजन पर ऐड देखते है तो वहां पर भी वीडियो फॉर्मेट में ही ऐड दिखाई जाती है। इसमें व्यक्ति किसी कंपनी या फिर प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए वीडियो फॉर्मेटिंग में विज्ञापन डिजाइन करता है। फिर इसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर ऐड के रूप में दिखाए जाने का काम किया जाता हैं।

11. Audio Marketing

जिस प्रकार से हम वीडियो के माध्यम से एडवर्टाइजमेंट करते है ठीक उसी प्रकार से ऑडियो मार्केटिंग का प्रचलन भी धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। कई सारे आपने ऑडियो प्लेटफार्म के बारे में सुना होगा जिसे आप पॉडकास्ट के नाम से भी जानते होंगे। ऐसे प्लेटफार्म पर ज्यादातर ऑडियो ऐड ही चलाए जाते है क्योंकि वहां पर लोगों को केवल ऑडियो कंटेंट ही प्रोवाइड किया जाता है। अभी ऑडियो मार्केटिंग बिल्कुल फ्रेश कंटेंट के रूप में जाना जा रहा है अगर आप इस फील्ड में महारत हासिल कर लेते है तो अपने साथ-साथ आप क्लाइंट के लिए भी काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

दोस्तों आप यकीन नहीं मानोगे डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप घर बैठे पैसे कमाने की अपॉर्चुनिटी प्राप्त करते है और भी कई सारे इसके अतिरिक्त बेनिफिट भी है जिसके बारे में हम आपको आगे नीचे बताने वाले हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप अपनी सर्विस या फिर अपने प्रोडक्ट को घर बैठे एक बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने कस्टमर को अपने किसी भी प्रकार के सर्विस या फिर प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से समझाया जा सकता है और उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता हैं।
  • हम डिजिटल मार्केटिंग के जरिए किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या अपने सर्विस को प्रमोट करते है तो एक प्रकार से हमारे प्रोडक्ट की ब्रांडिंग ही होती है और एक ब्रांड के रूप में हम जाने जाते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के आ जाने से नए नए जॉब के सुनहरे अवसर आ रहे है जो लोग डिजिटल मार्केटिंग करना जानते है उनके लिए डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में एक अच्छी जॉब वैकेंसी हमेशा रखी रहती है और इतना ही नहीं आप इसे खुद करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हम अपने सभी नए प्रोडक्ट या सर्विस का नोटिफिकेशन अपनी  कंज्यूमर तक आसानी से घर बैठे पहुंचा सकते है और कंज्यूमर की लीड प्राप्त कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिए हमें ढेर सारे पैसे कमाने के हजारों रास्ते उपलब्ध हो जाते है जिसे हम घर बैठे कर सकते है और इसमें ज्यादा लागत लगाने की भी जरूरत नहीं होती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

दोस्तों अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान है और आपके पास इसका एक अच्छा अनुभव है तब आपके लिए डिस्टर्ब मार्केटिंग में कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है। बिना अनुभव के किसी भी फील्ड में काम करने पर हमें अवश्य नुकसान देखने को मिल सकता है। परंतु अनुभव और काम का ज्ञान आपको कभी भी नुकसान की ओर नहीं ले जाएगा।

निष्कर्ष

अगर आपको What Is Digital Marketing In Hindi लेख पसंद आया है तो फिर आप यह लेख अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना जो आपने जीवन में कुछ नया सीखना चाहते है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply