WhatsApp से पैसे कैसे कमाए (₹12000 हर महीने कमाए) 2022

दोस्तों क्या आप जानते है कि व्हाट्सएप के जरिए पैसा कमाया जा सकता है, अगर नहीं तो आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye फ्रेंड हम आपको बताना चाहेंगे कि व्हाट्सएप के जरिए आप बहुत सारे तरीकों को इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Table Of Contents
  1. WhatsApp क्या है
  2. WhatsApp से पैसे कैसे कमाए
  3. WhatsApp से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

WhatsApp क्या है

जिस प्रकार से टि्वटर, फेसबुक इंस्टाग्राम और भी कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, ठीक उसी प्रकार से व्हाट्सएप भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। व्हाट्सएप पर हम अपने लोगों के साथ चैट कर सकते है। वीडियो और अन्य चीजें शेयर कर सकते है और इतना ही नहीं व्हाट्सएप पर आप ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते  है और अब तो आप व्हाट्सएप के जरिए घर बैठे पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

WhatsApp

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर इसमें रजिस्टर्ड करना होता है और आप इसके बाद इसका इस्तेमाल कर पाते है। व्हाट्सएप नंबर पर रजिस्टर्ड हुए लोगों के साथ हम चैट और आदि अनेक प्रकार के काम को कर सकते हैं।

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंटस

दोस्तों अगर आपने व्हाट्सएप से पैसे कमाने पर विचार कर लिया है और अब आप जानना चाहते है कि आखिर व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए हमें कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट पड़ेगी, तो दोस्तों नीचे दिए गए पॉइंट को समझें।

  • स्मार्टफोन
  • गुड कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट कनेक्शन
  • व्हाट्सएप अकाउंट
  • कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप
  • कई सारे व्हाट्सएप यूजर
  • आपका क्रिएटिव माइंड

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है परंतु आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए इन 10 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते  है और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। 

1. WhatsApp पर रेसेल्लिंग ऐप्स से पैसे कमाए

दोस्तो आप अपने व्हाट्सएप पर Reselling Apps के जरिए पैसा कमा सकते है। हमारे देश में बहुत सारी Reselling Apps कंपनियां मौजूद है। आप किसी भी ऐप के जरिए उनके प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में या फिर अपने व्हाट्सएप स्टेटस में आप  चाहे जहां चाहे वहां अपना मार्जिन रखते हुए प्रोडक्ट शेयर कर सकते  है और जब आपको प्रोडक्ट का ऑर्डर आएगा  तब आपको उस एप्लीकेशन में जाना है और उसके बाद अपने ग्रहण की सारी डिटेल को फिल करना है और उसके आर्डर को Ship कर देना हैं।

जब आप का ग्रहण ऑर्डर के पेमेंट को कंप्लीट कर देगा तब आपको मार्जिन का पैसा 1 हफ्ते के अंदर अंदर आपके बैंक अकाउंट में Deposit हो जाएगा। इस प्रकार से आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते है। नीचे कुछ हमने Reselling Apps की लिस्ट तैयार करी है एक बार आप उसे अवश्य देखें। 

ध्यान दे: अगर आप हमारा रेफरल कोडHHH261 मीशो ऐप में इस्तेमाल करते है या इस Signup पर क्लिक करके मीशो की ऐप डाउनलोड करते है तो आपको Rs. 50 OFF हो जायेगा। इसलिए जल्दी से जल्दी हमारे रेफरल कोड के द्वारा मीशो पर यह लाभ उठाये।

  • Meesho
  • EBay
  • Glowroad
  • Mercari
  • Shop 101
  • Offerup 
  • 5 Miles

2. WhatsApp पर ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब वीडियोस को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते है, ठीक उसी प्रकार से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पोस्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते है। आज के समय में जितने भी नए ब्लॉगर आ रहे है, वह अपने वेबसाइट पर व्हाट्सएप ग्रुप का जॉइनिंग दे देते  है और उसके बाद वहां से विजिटर आपके व्हाट्सएप ग्रुप पर ज्वाइन हो जाता है। अब आपके व्हाट्सएप ग्रुप में जितने भी मेंबर जॉइन होंगे, आप उनके साथ अपने प्रत्येक वेबसाइट के पोस्ट को शेयर कर सकते  है और वे सीधे आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से आपकी पोस्ट को पढ़ने लगेंगे, दोस्तों इस प्रोसेस में आपको एक फिक्स ऑडियंस हमेशा मिलती रहती हैं।

ध्यान रहे कि अगर आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप के मेंबर को ग्रुप में बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ कुछ और चीजें भी शेयर करनी होगी या फिर उनके साथ बातचीत करनी होगी ताकि वह आपके ग्रुप को लेफ्ट ना करें और आपके हमेशा के ग्रुप मेंबर बने रहें।

3. WhatsApp पर यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है और आप चाहते  है कि आप के प्रत्येक यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज हो तो ऐसे में आप अपने यूट्यूब वीडियो को कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते  है और उसके बाद अच्छे व्यूज को प्राप्त करके यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों आप अपने यूट्यूब के टॉपिक के हिसाब से कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है या फिर उसी टॉपिक पर आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप को बना सकते है और उसके बाद उसमें कई सारे मेंबर्स को ज्वाइन करा सकते है और उसके बाद फिर इसमें अपने यूट्यूब के प्रत्येक वीडियोस को शेयर कर सकते है और इससे आप हर महीने अच्छी इनकम कर सकते है। जब आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज होगा, तब आपको इस प्रोसेस से काफी अच्छा फायदा होने वाला हैं।

4. WhatsApp पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप Affiliate Marketing का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग इसके जरिए पैसा कमा रहे है और आप भी एक अच्छी इनकम इसके जरिए कर सकते है। Affiliate Marketing अंतर्गत आपको Affiliate company के आप affiliate program में ज्वाइन करना होता है और उसके बाद आप उनके product को अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर या फिर आप अपने व्हाट्सएप के जरिए चाहे जैसे promote करके सेल करवा सकते है और per sale आपको एक अच्छी इनकम होती है। आज हमारे भारत में बहुत सारी Affiliate marketing company मौजूद है, जिसमें से कुछ कंपनियों की सूची इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • Flipkart
  • Amazon
  • eBay
  • Myntra
  • Shopclues 
  • Hostinger 
  • Bigrock affiliate
  • Vcommission

5. WhatsApp पर प्रोडक्ट्स को बेच कर पैसे कमाए

अगर आप अपने किसी भी प्रकार के खुद के प्रोडक्ट का निर्माण करते है और अब आप चाहते है, कि आपके प्रोडक्ट सेलिंग और भी ज्यादा बड़े तो ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते है। जिस प्रकार से व्हाट्सएप हम अपने पर्सनल चैटिंग और अन्य प्रकार के कार्यों को करने के लिए करते है। ठीक उसी प्रकार से आप अपने व्हाट्सएप बिजनेस बिजनेस अकाउंट का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट या फिर अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। आज के समय में कई सारे लोग व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट का इस्तेमाल अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए और अधिक पैसा कमाने के लिए कर रहे है और आप भी कर सकते हैं।

6. WhatsApp पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

आजकल सभी प्रोफेशनल लोग एक एक particular कार्यों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाते  है और उसमें कई सारे experts  को रखते है। अगर आप  freelancing के क्षेत्र में किसी चीज में experts हो तो आप कई सारे freelancing से संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो और वहां पर अपने freelance work को प्रमोट करके अच्छे क्लाइंट प्राप्त कर सकते  है और पैसा कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

7. WhatsApp पर पेड प्रमोशन करके पैसे कमाए

जिन लोगों के पास कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप जिसमें भारी संख्या में लोग ज्वाइन रहते है, उसके जरिए आप किसी भी लोगों के सर्विस को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में या फिर अपने बड़ी संख्या में  व्हाट्सएप फैन फॉलोइंग के साथ शेयर कर सकते है। आज के समय में लोग अपनी कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप बना रहे  है और उसमें कई सारे मेंबर्स को ज्वाइन करा रहे है, फिर उसके बाद कई सारे Paid Promotion के जरिए हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे  है और आप भी इस आईडिया का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर सकते है और बिना निवेश के घर बैठे व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं।

8. WhatsApp पर रेफरल लिंक से पैसे कमाए

दोस्तों आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल रेफर एंड अर्न के लिए कर सकते  है और हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं। रेफर एंड अर्न से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे वेबसाइट और अच्छे एप्लीकेशन को ढूंढना है, जो आपको अच्छा पेआउट प्रदान करते हो। अब आप उस वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन को ज्वाइन करें फिर आपको वहां से रेफर कोड मिलेगा और आप उस कोड का इस्तेमाल अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करने के लिए कर सकते  है और अगर वहां से कोई व्यक्ति आपके रेफरल लिंक के जरिए एप्लीकेशन को जॉइन करता है या फिर वेबसाइट पर साइन अप करता है तो आपको इसके बदले में पैसे मिलते हैं। आप बहुत सारे आप रेफर एंड के एप्लीकेशन या वेबसाइट का पता बहुत ही आसानी से कर सकते  है क्योंकि आज के समय में इस प्रकार का प्रोग्राम बहुत ही ज्यादा चलाया जा रहे हैं। 

9. WhatsApp पर URL शार्टनर से पैसे कमाए

URL Shortener से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी और विश्वसनीय वेबसाइट को चुनना होगा और आप आपको इसमें अपना अकाउंट बना लेना है। अब आप जिस भी लिंक को स्टार्ट करना चाहते हैं, उसका यूआरएल इस वेबसाइट पर डाले और फिर वेबसाइट आपके उस यूआरएल को बहुत ही शार्ट कर देगी और अब आप इस यूआरएल को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते  है और जब कोई व्यक्ति इस यूअर पर क्लिक करेगा तो उसे थोड़े टाइम के लिए ऐड दिखाई देगी और उसके बाद यूआरएल आपको एक्जेक्टली रीडायरेक्ट कर देगा।

अब दिखाई दे रहे  है पर अगर कोई व्यक्ति क्लिक करता है या फिर उसे थोड़े समय तक देखता है सब ऐसे में आपको इसके बदले में यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के जरिए पैसे प्रदान किए जाते  है और कई सारे लोग आज के समय में बहुत सारे लोग यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे  है और आप भी अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके इस ट्रिक के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

10. WhatsApp पर PPD नेटवर्क से पैसे कमाए

PPD Network का नाम सुनकर मत घबराइए इसका पूरा मतलब ‘Pay Per Download’ होता है। इस प्रकार की ट्रस्टेड वेबसाइट को आप को चुनना है और उसके बाद उसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेना है। अब इसके बाद आपको उस वेबसाइट पर अपने किसी भी प्रकार के फाइल को अपलोड करना है, आप कोई भी फाइल अपलोड कर सकते है जिसमें मूवी, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, कोई भी टूल या फिर कोई भी वीडियो कोर्सेज को अपलोड कर सकते हैं।

अब इसके बाद आपको आपके द्वारा अपलोड किए गए फाइल को डाउनलोड करने के लिए एक स्पेशल यूआरएल क्रिएट किया जाता है और आप अपने इस यूआरएल को व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप में अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते  है और जब कोई व्यक्ति उस यूआरएल के जरिए आपके फाइल को डाउनलोड करेगा तब आपको इसके बदले में Per Download के हिसाब से पैसे मिल जाएंगे और इसके जरिए आप को हर महीने एक अच्छी इनकम हो सकती हैं।

11. WhatsApp पर ऑनलाइन ऑथर बनकर पैसे कमाए

हमने आपको इस लेख में बताया कि आप ब्लॉगिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है ऐसे बहुत लोग है जो ब्लॉगिंग कर रहे है और व्हाट्सएप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला रहे है और भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। 

मधुर जैसा कि आपको पता होगा ब्लॉगिंग में आपको रोजाना ब्लॉग या आर्टिकल लिखना होता है जब ब्लॉक प्रसिद्ध हो जाता है तो उस पर रोजाना आर्टिकल लिखना मुश्किल हो जाता है। इस वजह से बड़े-बड़े ब्लॉक के मालिक को लेखक की आवश्यकता होती है जो उनके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सके अगर आप अच्छे लेख लिख सकते है तो आप व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए ऐसे विभिन्न प्रकार के ब्लॉक के लिए आर्टिकल लिख कर पैसा कमा सकते हैं। 

12. WhatsApp पर ऐप्स को प्रमोट करके पैसे कमाए

गूगल के प्ले स्टोर पर ऐसे विभिन्न प्रकार के ऐप मिल जाएंगे उनके मालिक डाउनलोड को बढ़ाने के लिए प्रमोशन करना चाहते है। आप गूगल के जरिए ऐसे ऐप और वेबसाइट ढूंढ सकते है जिनके प्रमोशन कोड मौजूद है और वह अपने प्रमोशन कोड के इस्तेमाल करने पर पैसे दे रहे हो। 

किस प्रकार के बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप भी आते है जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते है और आप को विभिन्न प्रकार के वेबसाइट और आपके बारे में पता चलेगा जिनके प्रमोशन कोड को आप शेयर करेंगे और जैसे ही लोगों को उन कोड का इस्तेमाल करेंगे आपको इसके बदले पैसे दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें

13. WhatsApp पर ऑनलाइन कोचिंग करवाकर पैसे कमाए

कोरोन और लॉक डाउन के वजह से ऑनलाइन पढ़ाई काफी तेजी से प्रचलित हुई है। आज लगभग हर कोई चाहता है कि वह ऑनलाइन ना कोई नया कोर्स सीखे अगर आपको कोई ऐसी चीज आती है जिसे आप ऑनलाइन ना लोगों को सिखा सकते है या बच्चों को पढ़ा सकते है तो एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अब मुफ्त में पढ़ाना शुरू करें। 

जब आप किसी खास प्रकार के इस दिल को या पढ़ाई को मुफ्त में शुरू करेंगे तो बहुत सारे लोग आपके पास आएंगे जब पर्याप्त मात्रा में लोग अब तक पहुंच जाए तो आप अपने कोर्स के लिए पैसा लेना शुरू कर सकते है और इस तरह आप व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

14. WhatsApp पर इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

वैसे तो दोस्तों आपको ब्लॉगिंग के बारे में पता ही होगा आप व्हाट्सएप के जरिए भी इसका यूज करके पैसा कमा सकते हो। होली पर, दिवाली पर और किसी अन्य त्यौहार पर जब हम स्पेशल ब्लॉग बनाते है और सिर्फ इवेंट के अवसर पर ही अपने ब्लॉग पर काम करते हैं और पैसा कमाते है तो ऐसे में आपके लिए इवेंट ब्लॉगिंग व्हाट्सएप के जरिए पैसा कमाने के लिए बेस्ट ऑप्शन होगा।

आप कोई ऐसा इवेंट टारगेट करें जो व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा वायरल होता है। फिर आपको उसी पर अपनी वेबसाइट को बनानी है और उसके बाद इवेंट ब्लॉगिंग का कंटेंट पब्लिश करके उसे व्हाट्सएप पर वायरल करने की कोशिश करनी है। आप इस प्रकार से अपने व्हाट्सएप के जरिए इवेंट ब्लॉगिंग का यूज करके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

15. व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पैसे कमाए

अगर आप सिर्फ व्हाट्सएप का यूज करके पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए व्हाट्सएप ग्रुप सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए आप किसी के भी प्रोडक्ट को या फिर अपने स्वयं के प्रोडक्ट को सेल कर सकते हो या उसे प्रमोट कर सकते हो।

व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हो गए या फिर खुद व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा और उसमें कई सारे मेंबर को ऐड करना होगा। ऊपर हमने जितने भी व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमाने के तरीके बताए है उन सभी तरीके को आप व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पैसा कमाने के लिए यूज कर सकते हो।

16. WhatsApp पर व्यू मनी के द्वारा पैसे कमाए

शायद आपको जानकर हैरानी हो मगर आज इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्रचलित ऐप और वेबसाइट मौजूद है जिसे आप पैसा कमाने के प्लेटफार्म के रूप में यूज कर सकते है। हमारे कहने का तात्पर्य है कि ऐसे विभिन्न प्रकार के एप है जो फोटो और वीडियो देखने के लिए आपको पैसे देते हैं। 

एक बार फोटो या वीडियो देखने के लिए काफी कम पैसा मिलता है मगर जब आपके व्हाट्सएप ग्रुप पर बहुत सारे लोग मौजूद हो तो अब कुछ लोगों के देखने के वजह से ही आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता है। हमने ऐसे दो ऐप के बारे में बताया है जिसे आप गूगल से डाउनलोड कर सकते है और उसमें दिए गए फोटो और वीडियो को अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर सकते है जितने ज्यादा लोग उसे देखेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। 

ये दोनो ऐप व्यू मनी के तरीके से पैसा कमाने के लिए काफी प्रचलित हैं। 

यह भी पढ़ें

WhatsApp से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग व्हाट्सएप के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. व्हाट्सएप की खोज किसने की?

व्हाट्सएप की खोज Brian Action नाम के एक इंजीनियर ने की थी। 

Q. व्हाट्सएप से कितना पैसा कमाया जा सकता हैं?

जैसा कि हमने आपको कहा व्हाट्सएप से पैसा कमाने का तरीका एक व्यापार की तरह है जिस वजह से आप कितना पैसा कमा सकते है कि आपकी प्रतिभा और काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है मगर आम तौर पर लोग ₹5000 से ₹10000 प्रति माह कमाते है और धीरे-धीरे इसे और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। 

Q. क्या हम व्हाट्सएप से सचमुच पैसा कमा सकते हैं?

हां आप व्हाट्सएप से सचमुच पैसा कमा सकते है मगर यह व्हाट्सएप कंपनी के द्वारा नहीं दिया जाएगा यह एक प्रकार का व्यापार होगा जिसमें आप या तो सामान बेचेंगे या किसी कंपनी का कुछ काम करेंगे मगर आपको ग्राहक और प्रमोशन जैसे जरूरी कामों के लिए व्हाट्सएप की मदद मिलेगी। 

Q. व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाने के लिए क्या करना पड़ता हैं?

व्हाट्सएप को ओपन करते ही जब आप अपने कांटेक्ट के लोगों को सेलेक्ट कर लेंगे तो दाहिनी ओर आपको 3 dot दिखाई देगा जिस पर क्लिक करते ही आपको ग्रुप बनाने का विकल्प मिलेगा याद रखें आप 256 लोगों का ग्रुप व्हाट्सएप पर बना सकते हैं। 

Q. व्हाट्सएप बिजनेस क्या होता हैं?

व्हाट्सएप बिजनेस व्हाट्सएप कंपनी के द्वारा शुरू किया गया ही एक ऐप है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर बिजनेस के कामों से संबंधित बातचीत करने के लिए इस्तेमाल करते है। इसमें कुछ खास किस्म के फीचर होते है जो व्हाट्सएप से भिन्न होते है याद रखें आप एक नंबर से या तो व्हाट्सएप बिजनेस चला सकते है या व्हाट्सएप का ऑफिशल एप्लिकेशन।

निष्कर्ष

अगर आपको WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना जो की घर बैठे व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहता है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिरआप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 9 Comments

  1. MOIN

    Nice

  2. naveen rathore

    Your knowledge is very good☺️☺️

  3. Aslam Shah

    Accha Likha Apne …Thank You

  4. Sunny kumar

    good article

  5. Kumar Abhishek

    Dear sir
    Such a wonderful article..ur art of writing is tremendously beautiful..Thanks for the information, I will work on the article and hope it is work for us..Very informative & helpful..
    thanks
    Regards
    Kumar Abhishek

Leave a Reply