WhatsApp से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके जानिए

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति WhatsApp का इस्तेमाल करता रहता हैं. लेकिन क्या आपको पता है? WhatsApp को इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं.

अगर नहीं, तो फिर इस लेख को पूरा पढ़ लीजिएगा. क्योंकि मैं आपको इस लेख में बताने वाला हूँ की WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye वो भी स्टेप बय स्टेप.

लेकिन WhatsApp से पैसे कमाने से पहले आपको ये जान लेना बहुत ही जरूरी है कि आखिर आप किस तरह से WhatsApp को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं?

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो आपको indirectly WhatsApp के द्वारा पैसे कमाने हैं. यानी कि, अगर आपको कोई भी वेबसाइट signup करने के पैसे देती है या referral program करके पैसे देती हैं. तो फिर आप उस referral या signup का link अपने WhatsApp में शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

मेरे ख़याल से आपको थोड़ा सा idea लग चूका होगा कि आप किस तरह से WhatsApp को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन इस सारे प्रक्रिया को करने के लिए आपके पास बहुत ही सारे WhatsApp Groups होने चाहिए तभी आप ये काम बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं.

इसलिए मैं आपको पहले बताऊंगा की आखिर WhatsApp Group क्या होता हैं? और इसके साथ-साथ मैं आपको ये भी बताऊंगा की आप हजारों में WhatsApp groups को कैसे join कर सकते हैं.

WhatsApp Group क्या हैं

अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो फिर आपको पता होगा की WhatsApp में एक feature आता है WhatsApp Group का. इस feature के माध्यम से हम 256 members को एक ही group में Add कर सकते हैं.

इसके साथ-साथ अगर हम इस Group में एक message करेंगे तो फिर वह message एक साथ उन members तक भी पहुँच जाएगी, जो की इस Group में Add होंगे.

अब बात आती है की आप कैसे बहुत ही सारे Groups में एक साथ Join हो सकते हैं? तो चलिये इसका भी मैं आपको जवाब दे देता हूँ.

WhatsApp Groups में कैसे जॉइन करें

WhatsApp Groups में जॉइन होना बहुत ही आसान हैं. आपको अपने गूगल पर search करना होगा WhatsApp Group Links उसके बाद आपके सामने बहुत ही सारे websites शो हो जायेंगे. उन्हीं websites में से आप किसी पर भी क्लिक कर सकते हैं.

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पोस्ट शो हो जायेगा. उसी पोस्ट में आपको बहुत ही सारे WhatsApp Groups के links मिल जायेंगे.

WhatsApp Groups मिलने के बाद बात आती है की कैसे आप उन groups में जॉइन हो जायेंगे? तो इसका आसान सा जवाब हैं. आपको जो links शो हो जायेंगे आपको उन्हीं links पर एक-एक करके क्लिक करना होगा.

लेकिन यदि आप उन links पर क्लिक करते हैं. तो वह links तभी काम करेंगे जब आपका WhatsApp Updated हो. इसलिए इस प्रक्रिया को करने से पहले अपना WhatsApp update जरूर करें.

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए मैं आपको ऐसे 10 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ. उन तरीकों के माध्यम से आप WhatsApp को इस्तेमाल करके बहुत ही सारा पैसा कमा सकते हैं.

1. Reselling Apps से पैसे कमाए

अपने सामान को बेच कर पैसे कमाए

यदि आप एक छात्र, Housewife या घर बैठे पैसे कमाना चाहते है. तो फिर आप WhatsApp को इस्तेमाल करके Reselling apps के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. और ये Apps तो आपको बहुत ही सारे Play Store पर मिल जायेंगे. लेकिन इन Apps में से बहुत सारे ऐसे Apps आपको play store पर मिल जायेंगे जो की payment ही नहीं करती हैं.

इसलिए मैं आपको एक ऐसी App के बारे में बताने वाला हूँ. जो की टाइम पर payment करती है और इसके साथ-साथ वह आपके products को भी आपके customer तक जल्दी पहुंचा देता हैं. इस application का नाम है Meesho App.

इस application को आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने मोबाइल के play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद आपको छोटा सा form fill करके signup करना होगा. मुझे पता है की आप signup करने में माहिर हो. इसलिए मैं आपको आगे की प्रक्रिया बता देता हूँ.

Signup करने के बाद आपके सामने बहुत ही सारे products देखने को मिल जायेंगे. आप उन्हीं products में से कुछ products को अपने WhatsApp groups में शेयर कर सकते हैं. अगर किसी भी व्यक्ति को आपका product चाहिए होगा तो फिर वह व्यक्ति  आपसे जरूर संपर्क करेगा. संपर्क करते समय आपको दो चीजों का ध्यान रखना होगा. एक है Margin और दूसरा है Customer का Address.

सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा की Margin कब आपको रखना होता हैं. उसके बाद मैं आपको बताऊंगा की Customer का Address आपको कहाँ पर इस्तेमाल करना होता हैं?

Margin: जब आप Meesho App पर जायेंगे उसके बाद आपको सामने बहुत ही सारे products देखने को मिल जायेंगे. मैं मान के चलता हूँ कि आपको X Product पसंद आया. और आप उसको अपने WhatsApp Groups में शेयर चाहते हैं.

लेकिन जो Meesho पर उस X Product का दाम होगा. आपको उससे ज्यादा दम रखना होगा WhatsApp पर शेयर करते समय. यानी कि, अगर Meesho पर X Product का Rs. 400 दाम है तो फिर आपको WhatsApp पर शेयर करते समय उसका दाम Rs 500 रखना होगा.

अगर कोई भी व्यक्ति इस X Product को आपसे खरीदता है Rs. 500 में. तो फिर आपका मुनाफा बन जाता है Rs 100. इसी तरीके से आप Meesho के Products पर margin add कर सकते हैं.

Customer Address: जब आप X Product को WhatsApp groups में शेयर करेंगे तो उसके बाद आपसे कोई न कोई व्यक्ति संपर्क जरूर करेगा.

लेकिन जब आपकी deal उस व्यक्ति के साथ पाकी हो जाएगी. तो फिर आपको उस व्यक्ति से बोलना होगा कि मुझे अपना पूरा Address दो. जहाँ पर मैं आपको ये X Product deliver करूँगा.

जब वह व्यक्ति आपको अपना Address देगा. उसके बाद आपको अपने Meesho के App पर आना होगा. App पर आने के बाद आपको वह X Product Buy करना होगा.

लेकिन Buy करते समय भी आपको अपने margin और customer के Address का ख़याल रखना होगा. यानी कि, जब आप उस Product को Buy करेंगे. वहाँ पर आपको margin का option भी दिख जायेगा. जैसे की मैं ने आपको ऊपर एक उदाहरण दे दिया था. वैसे ही आपको अपना margin लिखना होगा. उसके बाद आपको उस customer का address डालना होगा जिसको आप ये X Product बेचना चाहते हैं.

आपको केवल इस App में इतना ही करना होता है. क्योंकि इसके बाद जो भी काम करना होता है वह सारा काम Meesho की team करती हैं.

इसके साथ-साथ Meesho में एक अच्छी बात ये है कि ये COD यानी Cash on Delivery प्रदान करता हैं. जो की customers को भी अच्छा लगता हैं. इसलिए आप इस App का जरूर इस्तेमाल करें.

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

यदि आप घर बैठे बहुत ही सारा पैसा कमाना चाहते है तो फिर आपके लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा हैं. क्योंकि Affiliate Marketing में आपको बड़े-बड़े companies के products को बेच कर पैसे कमाना होता हैं.

अगर मैं आसान भाषा में कहूँ तो जब आप किसी भी कंपनी का product बेचते है तो आपको उसके बदले में उस product का commission दिया जाता हैं. अब यहाँ पर बात आती है की आप किस company में Join हो कर Affiliate Marketing का काम कर सकते हैं?

Affiliate Marketing करने के लिए आप Amazon, Flipkart या किसी भी कंपनी का Affiliate Program join कर सकते हैं. Join करने के लिए आपको गूगल पर type करना होगा Amazon Affiliate या Flipkart Affiliate. उसके बाद आपके सामने इन websites का Affiliate Program की link आ जाएगी.

Link शो होने के बाद आपको उस link पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको छोटा सा Form fill करना होगा. Form fill करने के बाद आपका Affiliate account बन के तैयार हो जायेगा.

जिस वेबसाइट पर आप Affiliate Account बनायेंगे, उस वेबसाइट पर आपको आना होगा. उसके बाद आपको किसी भी product पर जानना होगा. Product पर जाने के बाद आपके सामने एक Header शो हो जायेगा और उस header में आपको Get Link का option दिख जायेगा. आप नीचे इमेज पर भी देख सकते हैं.

Amazon Get Link

Get Link के option को दिखने के बाद आपको उसी पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपको वहाँ पर एक Link मिल जाएगी. उसके बाद आपको वही link अपने Groups शेयर करनी होगी.

जो भी व्यक्ति आपके link से उस product को खरीदता है तो आपको मिल जायेगा उसका commission. इस तरीके से आप WhatsApp का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं.

3. Freelancing करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास किसी भी चीज का ज्ञान है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ Freelancing और WhatsApp को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. Freelancing करने के लिए आपको सबसे पहले Fiverr, Upwork या freelancing.in पर account बनाना होगा.

Account बनाने के बाद आपको एक Gig यानी की आपको एक Post लिखना होगा. उस Post में आपको अपने ज्ञान से संबंधित जानकारी लिखनी होगी. इसके साथ-साथ आपको एक High Quality Image उस Post के लिए बनानी होगी.

High Quality Image को बनाने के लिए आप Crello का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी Post में Image को add करने के बाद आपको वह Post Publish करनी होगी. Publish करने के तुरंत बाद आपके सामने शेयर करने के options दिख जायेंगे. इसके साथ-साथ आपको एक option WhatsApp पर शेयर करने का भी मिल जायेगा.

लेकिन WhatsApp पर अपनी Post को शेयर करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा. जितने भी आपके पास WhatsApp Groups होंगे वह सारे groups आपके ज्ञान से संबंधित ही होने चाहिए तभी आपको orders आने शुरू हो जायेंगे.

Q. Freelancing क्या हैं?

A. Freelancing एक job होता है जो की आप घर बैठे ही कर सकते हैं. लेकिन freelancing में जब आप कोई भी order पूरा करते है तो तभी आपको उस order के पैसे दिए जाते हैं.

Q. freelancing में हम क्या-क्या काम कर सकते हैं?

A. Freelancing में आप बहुत ही सारे काम कर सकते हैं. लेकिन मैं आपको एक सुझाव देता हूँ की आप Fiverr, Upwork, Freelancing.in पर अपने ज्ञान से संबंधित Category चेक करें. अगर इन websites में आपके ज्ञान से संबंधित category मौजूद है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ freelancing का काम कर सकते हैं.

Q. Freelancing करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ जाएगी?

A. Freelancing करने के लिए आपके पास एक Laptop और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आप ये काम कर सकते हैं.

Q. Freelancing करने के लिए कितना invest करना होता हैं.

A. freelancing करने के लिए आपको कोई भी invest करने की जरूरत नहीं हैं. इसको आप फ्री में शुरू कर सकते हैं.

Q. Freelancing में जल्दी से जल्दी orders कैसे लाये?

A. Freelancing में जल्दी से जल्दी orders लाने के लिए आपको अपने Gig यानी Post को promote करना होगा. इसके साथ-साथ जितने भी customers के orders पूरा करेंगे. उन सारे customers से आपको बोलना है की आप मुझे Review दो ताकि आपकी Gig उन freelancing websites पर ऊपर आ जाये. जिस के माध्यम से आपको खुद बा खुद orders आने शुरू हो जायेंगे.

Q. किसी भी Order को पूरा करने के बाद मुझे पैसे कैसे मिलेंगे?

A. Fiverr, Upwork या Freelancing.in पर account बनाते समय आपको Add Bank का option दिया जाता हैं. जब आप अपने Bank account को Add करते है तो फिर आपको उसी पर पैसे Transfer कर दिया जाता हैं.

4. URL Shortener को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

URL

WhatsApp से पैसे कमाने का ये सबसे आसान तरीका है. क्योंकि URL Shortener में आपको कोई भी सामान नहीं बेचना पड़ता है. बल्कि आपको केवल क्लिक्स करवाने के पैसे दिए जाते हैं. लेकिन URL Shortener के द्वारा पैसे कमाने से पहले मैं आपको बताऊंगा की आखिर URL Shotener होता क्या हैं?

URL Shortener एक प्रकार की websites होती हैं. जो की बड़े-बड़े URL’s को short में convert कर देता हैं. लेकिन क्या आपको पता है? आप इन्हीं websites में से कुछ websites को इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं. वो कैसे?

अगर आपको ये बात पहले से पता थी तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताना. चलिए जानते है वो कोनसी websites है जिन को आप इस्तेमाल करके WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं.

Za.gl, Shrinkearn.com, Shrinkme.io जितने भी websites के नाम मैंने यहाँ पर बताये हैं. आपको इन्हीं websites में से कुछ websites पर signup करना होगा. मुझे पता है की आप signup बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है, Signup करने के बाद आपको एक member का डैशबोर्ड मिल जायेगा.

आपको उसी डैशबोर्ड के माध्यम से किसी भी बड़े URL को Short करना होगा. URL को Short करने के बाद आपको एक link मिल जायेगा. आपको वही link copy करके अपने WhatsApp groups में शेयर करना होगा.

शेयर करने के बाद जितने भी लोग उस link पर क्लिक करेंगे वह सारी report आपको उस डैशबोर्ड में दिख जाएगी. इसके साथ-साथ आपको उस डैशबोर्ड में earning भी दिख जायेगा.

5. PPD Network के द्वारा पैसे कमाए

PPD Network के द्वारा पैसे कमाए

PPD Network का मतलब होता है की Pay Per Download यानी की अगर आप कोई भी file इन PPD websites में के द्वारा डाउनलोड करवाते है तो फिर आपको इन websites से पैसे मिल जाते हैं.

लेकिन इन websites से पैसे कमाने के लिए आपको up-load.io में signup करना पड़ेगा. Signup करने के बाद आपको एक डैशबोर्ड इन websites में मिल जायेगा. उस डैशबोर्ड मैं आपको एक Upload File करने का option मिल जायेगा.

आप कोई भी File उस में upload कर सकते हैं. upload करने के बाद आपको एक unique link मिल जायेगा, जब आपके पास वह link मिल जाएगी तो फिर आपको वह अपने WhatsApp Groups में शेयर करनी होगी.

शेयर करने के बाद अगर कोई भी वक्यक्ति उस link से वह file डाउनलोड करना है तो आपको मिल जायेंगे पैसे.

मेरे ख़याल से आपको PPD Network के बारे में सारा कुछ समझ आया होगा. इसलिए जब भी आप इस PPD Network का इस्तेमाल करेंगे तो फिर आप कोई unique Idea लेकर उस link को WhatsApp Groups में शेयर करना.

Conclusion

अगर आपको WhatsApp se Paise Kaise Kamaye लेख पसंद आया है तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. ताकि वह भी जान सके WhatsApp को इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply