YouTube Channel Art कैसे बनाये (10 स्टेप्स) में

अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते हो तो आपको चैनल बनाने के बाद अपने चैनल की ब्रांडिंग करना बेहद जरूरी है और किसी भी यूट्यूब चैनल की ब्रांडिंग चैनल आर्ट के जरिए पता चलती है। आपने कई सारे क्रिएटर से सुना होगा कि अपने यूट्यूब चैनल का चैनल आर्ट अच्छे से बनाएं और अट्रैक्टिव रखें और आपने ऐसा करने की कोशिश भी की होगी परंतु कहीं ना कहीं आपको बेस्ट चैनल आर्ट बनाने का तरीका पता नहीं होगा। 

या फिर आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन से सॉफ्टवेयर या फिर एप्स का इस्तेमाल करके आप अपने चैनल आर्ट को बेस्ट तरीके से बना सको। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में YouTube Channel Art Kaise Banaye के बारे में कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप गाइड प्रदान करेंगे। 

और यहां पर आपको जो भी जानकारी मिलेगी आप उसे फ्री में फॉलो करके चैनल आर्ट बनाना सीख पाओगे। अपने यूट्यूब चैनल का आर्ट बनाने के लिए आप लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और आप हमारे आज के इस लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

YouTube Channel Art कैसे बनाये

YouTube Channel Art कैसे बनाये? तो इसके लिए आपको मेरे दिए हुए 10 स्टेप्स को फॉलो करा होगा। उसके बाद ही आप अपना YouTube Channel Art बना सकते हैं।

1. Crello.com पर जाएँ और Signup करें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 1

सबसे पहले आपको crello.com पर जानना होगा. उसके बाद आपको अपने email Id से crello.com की वेबसाइट पर signup करना होगा।

2. Crello का डैशबोर्ड देखिये

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 2

Signup करने के बाद आपके सामने ऐसा डैशबोर्ड देखने को मिल जायेगा।

3. YouTube Channel art search करें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 3

आपको इस search box में लिखना होगा YouTube Channel Art उसके बाद आपको Show All Templates पर क्लिक करना होगा।

4. किसी भी Template को Import करें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 4

आपके सामने बहुत ही सारे templates शो हो जायेंगे. आप इनमें से कोई भी template को import कर सकते है। Import करने के लिए आपको उस templates पर क्लिक करना होगा, जो की आपको अच्छा लगे।

5. इस Template की editing कीजिये

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 5

अब आपके सामने वो template आ जायेगा, जो की आपने import किया होगा। इसके साथ-साथ आपको एक panel भी मिल जायेगा।इस panel के माध्यम से आप इस template को edit कर सकते हैं।

6. Download पर क्लिक करें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 6

मेंने इस template में थोड़ी सी editing की हैं. आप अपने requirements के हिसाब से अपने template में editing कर सकते है। पूरी editing होने के बाद आपको दाईं ओर के ऊपर में डाउनलोड का option दिख रहा होगा। इस Image को डाउनलोड करने के लिए इसी पर क्लिक करना होगा।

7. PNG या PNG Transparent पर क्लिक करें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 7

अब आपके सामने एक popup शो हो जायेगा। आप अपने requirements के हिसाब से अपने image को डाउनलोड कर सकते हो। अगर आपको High Quality image चाहिए तो फिर आपको PNG या PNG Transparent पर क्लिक करना होगा।

8. आपकी Image डाउनलोड हो गयी

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 8

क्लिक होने के बाद आपका ये image automatically download हो जाएगी।

9. इस Image का Preview देखिये

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 9

डाउनलोड होने के बाद आपको उस image पर double click करना होगा। उसके बाद आपको इस Image का Preview शो हो जायेगा।

10. इस Image को YouTube चैनल में देखें

Youtube Channel Art Kaise Banaye Step 10

आप देख सकते हो की ये Image YouTube Channel पर कितना अच्छा लग रहा हैं।

Crello के बेहतरीन फीचर्स

दोस्तों आप क्रैलो पर जाकर के आसानी से फ्री में चैनल आर्ट तो बना ही सकते हो इसके अलावा भी आपको यहां पर क्रैलो के बेहतरीन फीचर देखने को मिल जाएंगे और अगर आप क्रैलो के बेहतरीन फीचर के बारे में जानना चाहते हो तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • आपको इसका यूजर इंटरफेस काफी ज्यादा साधारण मिल जाता है यानी कि अगर आपको एडवांस लेवल की रेटिंग नहीं आती है और आप पहली पहली बार चैनल आर्ट या फिर कोई भी डिजाइनिंग का काम कर रहे हो तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल बेफिक्र होकर के कर सकते हो आपको इसके इस्तेमाल के दौरान कोई भी कंफ्यूजन नहीं होगा।
  • आपको यहां पर चैनल आर्ट बनाने के अलावा फेसबुक ऐड, पोस्टर और इतना ही नहीं गूगल ऐड बनाने का भी फ्री में टेंप्लेट मिल जाता है और आप उसमें थोड़ा बहुत कस्टमाइज करके उसे यूनिक बना करके इस्तेमाल कर सकते हो।
  • अगर आपको एक प्रोफेशनल लोगो बनाना है और आप फ्री में लोगों बनाना चाहते हो तो आप क्रैलो का इस्तेमाल करके जैसा चाहो वैसा प्रोफेशनल फ्री में लोगों बना सकते हो और उसका इस्तेमाल जहां चाहो वहां पर कर सकते हो।
  • हमें क्रैलो की वेबसाइट पर फ्री डिजाइन टेंप्लेट मिल जाता है और हम उसमें जैसा चाहे वैसा बदलाव करके उसे फ्री में यूज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाने एवं एडिट करने का भी ऑप्शन क्रैलो के वेबसाइट पर मिल जाता है।
  • अगर आप फोटोस वगैरह का इस्तेमाल अपने किसी भी पोस्टर या फिर सोशल मीडिया पोस्ट को क्रिएट करने के लिए करना चाहते हो तो यहां पर आपको फ्री में काफी हाई क्वालिटी के पिक्चर भी मिल जाते हैं।
  • आप जिस भी फॉर्मेटिंग बताओ उस फॉर्मेटिंग में इमेजेस को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है।

निष्कर्ष

YouTube Channel Art Kaise Banaye के बारे में हमने अपने आज के इस विस्तार पूर्वक लेख में पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है और हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पढ़ने के बाद चैनल आर्ट बनाने में कोई समस्या नहीं होगी और आपको इसी जानकारी को दोबारा इंटरनेट पर हासिल करने के लिए अपना समय व्यर्थ नहीं करना होगा।

अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ यूट्यूब चैनल आर्ट बनाने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए या फिर किसी भी प्रकार के सवाल के जवाब को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें। 

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. Nitish Mishra

    Nice Information, Thanks for sharing.

Leave a Reply