YouTube Channel कैसे ग्रो करे (11+ आसान तरीके) 2023 में

  • Post author:
  • Post last modified:Thursday, December 1st, 2022

अगर आप यूट्यूब चैनल शुरू करने की सोच रहे हो या फिर आप उस पर काम कर रहे हो परंतु आप जिस एक्सपेक्टेशन के साथ काम कर रहे थे शायद आपको उतना रिटर्न नहीं मिल रहा है तो आपके अंदर जरूर इस चीज की निराशा होगी। यदि आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी ग्रो करना चाहते हो और चाहते हो कि आप भी चार पैसे यहां से आसानी से कमाना शुरू कर दो। 

तो आज हम आपको अपने आज के इस लेख के जरिए YouTube Channel Kaise Grow Kare के बारे में एक से बढ़कर एक टिप्स देने वाले है। हमें यकीन है कि अगर आपने इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ा तो आपको आज अपने इस सवाल का जवाब लेख में मिल जाएगा। 

क्योंकि यहां पर हम जो भी टिप्स आपको बताएंगे वे सभी टिप्स 100% कारगर है और उन टिप्स को ध्यान में रखकर यूट्यूब पर काम करना समझ लीजिए आपके लिए सफलता की कुंजी साबित हो सकता है इसलिए लेख में एक भी जानकारी मिस ना करें।

YouTube Channel क्या होता है

आपने कई सारे यूट्यूब क्रिएटर्स के वीडियोस देखे होंगे और अगर आपको किसी एक स्पेसिफिक क्रिएटर के वीडियोस को देखना है तो आपको उनके चैनल पर जाना होता है और इसी को ही यूट्यूब चैनल कहा जाता है। अगर आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने है तो आपको यूट्यूब चैनल की आवश्यकता होगी।

यदि साधारण शब्दों में कहे तो एक ऐसी चीज जो आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने की फैसिलिटी प्रदान करता है या फिर एक ऐसा एड्रेस जहां पर आप किसी एक स्पेसिफिक क्रिएटर के वीडियोस को लगातार वन बाई वन देख सकते हो उसी को आप यूट्यूब चैनल कह सकते हो।

YouTube Channel को ग्रो करने के लिए रिक्वायरमेंट

यदि आपको अपने यूट्यूब चैनल को जल्द से जल्द ग्रू अप करना है तो आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और आप इन रिक्वायरमेंट को पूरा करके आसानी से अपने चैनल को डिवेलप कर सकते हो और इससे जल्दी कमाई भी शुरू कर सकते हो। इसके बारे में जानने के लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले तो आपके पास एक एक्टिव यूट्यूब चैनल होना चाहिए।
  • आपका यूट्यूब चैनल वेरीफाई होना चाहिए।
  • आपके चैनल पर लगातार वीडियोस पब्लिश होने चाहिए।
  • इसके बाद आपको कुछ पॉइंट पर काम करने की जानकारी होनी चाहिए।

YouTube Channel कैसे ग्रो करें

दोस्तों अगर आपको अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करना है तो कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को फॉलो करना जरूरी है और आप उन टिप्स को फॉलो करके आसानी से अपने यूट्यूब चैनल का डेवलपमेंट कर सकते हो। हर एक नया क्रिएटर अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के टिप्स के बारे में जानना चाहता है और आप नीचे दिए गए प्रत्येक टिप्स को ध्यान से जरूर पढ़ें।

1. सही विषय का चुनाव करें

यदि आपने अपना यूट्यूब चैनल अभी तक बनाया नहीं है या फिर अभी आप ने बनाया है परंतु ज्यादा कंटेंट अपने उस पर पब्लिश नहीं किए है तो आपके पास अभी भी मौका है कि आप सही कंटेंट का चुनाव करें। मान लीजिए आपने ऐसा कंटेंट का चुनाव किया है। 

जिस पर लोगों का कोई इंटरेस्ट नहीं है और ना ही उस प्रकार की विधि उसको लोग देखना पसंद करते है तो आपको कभी भी वहां पर अपने चैनल में ग्रोथ नहीं देखने को मिलने वाली इसीलिए लोगों के इंटरेस्ट और ट्रेंडिंग एवं वायरल टॉपिक पर ही ज्यादातर फोकस करके अपने चैनल का विषय चुने।

2. चैनल की अच्छे से ब्रांडिंग करें

आपको सबसे पहले अपने चैनल कि अच्छे से ब्रांडिंग करनी चाहिए। अगर आपका चैनल एक ब्रांड चैनल के रूप में दिखाई नहीं देगा तो लोग आपके ऊपर विश्वास नहीं करेंगे और ना ही आपके चैनल पर वीडियो देखने के लिए दोबारा वापस आएंगे। 

इसीलिए चैनल की ब्रांडिंग करना सबसे ज्यादा जरूरी है यह सबसे ज्यादा जरूरी है आपके चैनल के विकास के लिए हालांकि इस पर लोग ध्यान नहीं देते है परंतु जो लोग जान देते है उन्हें इसका फायदा जरूर मिलता है।

3. कंटेंट पर अच्छे से रिसर्च करें

देखिए अगर आपने किसी भी ऐसे कैटेगरी का चुनाव किया है जिसमें आप रोजाना वीडियोस पब्लिश करना चाहते हो तो आपको उस कैटेगरी में भी प्रत्येक टॉपिक का भी सिलेक्शन करना जरूरी है। मान लीजिए आपने हेल्थ का चुनाव किया है तो आपको इसमें भी ट्रेंडिंग और सबसे ज्यादा सर्च होने वाले टॉपिक पर वीडियो बनाना होगा और यह आप अपने खुद के रिसर्च के जरिए पता कर सकते हो।

4. अट्रैक्टिव थंबनेल बनाएं

जब आपको टॉपिक मिल जाए और आप उस पर वीडियो बना लो तब बारी आती है कि आप उस वीडियोस के टॉपिक पर कितना अच्छा थंबनेल बनाते हो। आप एक ऐसा थंबनेल बनाएं जिसे देखने के बाद लोग आपकी वीडियोस पर जरूर क्लिक करें और ध्यान रहे कभी भी मिस लीडिंग थंबनेल आपको नहीं बनाना है नहीं तो आपका चैनल डीरैंक हो सकता है या फिर इस पर कुछ पेनल्टी भी लगाई जा सकती है।

इसीलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप जिस टॉपिक पर और जिस भी विषय को अपने वीडियो में एक्सप्लेन कर रहे हो उसी से संबंधित अपना वीडियो का थंबनेल बनाना है और थंबनेल को अट्रैक्टिव एवं साफ-साफ दिखने वाला बनाना है इससे भी आपको काफी बेनिफिट देखने को मिल जाएगा।

5. कंसिस्टेंसी के साथ काम करें

यदि आपने यूट्यूब चैनल पर काम करने का डिसाइड कर ही लिया है तो आपको साथ ही साथ कंसिस्टेंसी के साथ काम करने का भी डिसीजन लेना होगा। मान लीजिए आपने आज की डेट में कोई एक वीडियो पब्लिश किया और आप दूसरी वीडियो को एक महीने बाद पब्लिश करोगे तो आपको कभी भी अपने चैनल पर कोई भी ग्रोथ देखने को नहीं मिलने वाली। 

इसीलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप कंसिस्टेंसी के साथ यानी एक फ्रीक्वेंसी बनाकर के वीडियोस को पब्लिश करें। यदि आप हफ्ते में दो वीडियो पब्लिश कर सकते हो तो किसी भी कीमत पर आप कम से कम दो वीडियो जरूर पब्लिश करो और अगर आप रोज एक वीडियो पब्लिक कर सकते हो तो रोज एक वीडियो पब्लिश करने से पीछे भी मत हटो। इसका भी आपको बेनिफिट देखने को मिलेगा और आपका चैनल जल्दी ग्रोथ करेगा।

6. वीडियो में अंत तक इंटरेस्ट बनाए रखें

आपको अपने वीडियो में अपने ऑडियंस का इंटरेस्ट बनाए रखना काफी ज्यादा जरूरी है। मान लीजिए आपकी वीडियो 2 मिनट की है और कोई भी ऑडियंस आपकी वीडियोस को सिर्फ 1 सेकंड या फिर सिर्फ 2 सेकंड ही देखती है तो आपको इसका सबसे ज्यादा डिसएडवांटेज मिलेगा और आपका चैनल कभी भी यूट्यूब में ग्रो नहीं कर सकता। 

इसीलिए ऐसी वीडियोस को बनाएं जिसमें आप सस्पेंस के साथ अपने ऑडियंस को इंटरेस्ट में भी रख सकूं इससे आपकी वीडियोस को लोग पूरा देखेंगे और जब कोई ऑडियंस किसी भी यूट्यूब क्रिएटर्स की वीडियो को पूरा देखता है तो उसका चैनल ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ करता है।

7. प्रोफेशनल तरीके से वीडियो एडिटिंग करें

चैनल के ग्रोथ में वीडियो एडिटिंग काफी मुख्य रोल होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपने ऐसी वीडियो एडिट की है जिसे देखने के बाद कोई भी विवर्स आपकी वीडियो को दोबारा देखना पसंद नहीं करेगा तो कहीं ना कहीं इसका भी इंपैक्ट आपको देखने को मिलेगा। 

इसीलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने वीडियो की प्रोफेशनल तरीके से एडिटिंग करें और जब भी आपके वीडियो को कोई देखे तो उसे आप के प्रत्येक वीडियो में कुछ ना कुछ अट्रैक्टिव देखने को मिले इससे भी काफी ज्यादा फायदा होता है चैनल के ग्रोथ में।

8. प्रत्येक वीडियो का एसीईओ करें

अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने के बाद और जब आप इसे पब्लिश करने जाते हो तब सबसे पहले आपको अपने वीडियो को पब्लिश होने से पहले अच्छे से उसका एसीईओ करना होगा। आपको प्रॉपर अच्छे तरीके से वीडियो का टाइटल लिखना है। 

और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी आपको अच्छे से वीडियो के बारे में एक्सप्लेनेशन एवं अन्य अल्टरनेटिव कीवर्ड का इस्तेमाल करना है। इसका भी बेनिफिट आपको चैनल के ग्रोथ में देखने को मिलेगा।

9. शुरुआती समय में ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

अगर आपने अपना नया नया यूट्यूब चैनल बनाया है और आपके यूट्यूब चैनल पर ऑडियंस नहीं आ रही है और आपके वीडियो को लोग देख नहीं रहे है या फिर आपकी वीडियो लोगों तक पहुंच नहीं पा रही है तो अपने वीडियो की रिच को बढ़ाने के लिए आपको थोड़े समय के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना होगा।

यदि आप टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो बनाते हो तो आप गूगल पर रोजाना क्या टेक्नॉलॉजी में ट्रेनिंग चल रहा है इसके बारे में जानकारी ढूंढनी है और आपको उसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर अपने चैनल पर वीडियो बनाकर पब्लिश करना है इससे आपको जल्दी से जल्दी रिच मिलना शुरू हो जाएगी और आपकी वीडियो लोगों को दिखाई देने लगेगी इससे काफी अच्छा बेनिफिट देखने को मिलता है।

10. अच्छे क्वालिटी के वीडियो बनाएं

आजकल लो क्वालिटी के वीडियो देखना कोई भी पसंद नहीं करता है इसीलिए आपको अपने वीडियो को अच्छी क्वालिटी का बनाना जरूरी है। आप अपने वीडियो को अच्छी क्वालिटी को बनाने के लिए एचडी या फिर फुल एचडी या फिर इसके अलावा 4K क्वालिटी का भी इस्तेमाल कर सकते हो इससे आपकी वीडियो को लोग देखना पसंद कर देंगे क्योंकि उन्हें आपकी वीडियो में सबसे ज्यादा क्लीिटी देखने को मिलेगी।

11. वीडियो को एक शेड्यूल में पब्लिश करें

आपको अपने चैनल की रीच बढ़ाने के लिए और ज्यादा से ज्यादा विवर्स के पास जाने के लिए कुछ ऐसा करना होगा जो गूगल की नजर में आपको अच्छा बना सके। इसके लिए आपको अपने प्रत्येक वीडियो को शेड्यूल में पब्लिश करना है। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोजाना 8:00 बजे रात को वीडियो पब्लिश कर सकते हो तो। 

आप इसी शेड्यूल में प्रत्येक वीडियो को जब भी आप वीडियो पब्लिश करो तो उसे शेड्यूल में पब्लिश करना शुरू करो। जैसा कि आपको पता है जब कोई चीज किसी एक एग्जैक्ट टाइम पर की जाती है तो उसका काफी ज्यादा इंपैक्ट देखने को मिलता है इसीलिए आप वीडियो को शेड्यूल में पब्लिश करना सीखें।

12. वीडियो का प्रमोशन करें

जैसे ही आप की वीडियो पब्लिश हो जाए आपको वैसे ही कुछ देर बाद आपको वीडियो को अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना है। इसके साथ अगर आपके पास दोस्तों का ग्रुप है तो आपको उन्हें भी अपने वीडियो को अपने अपने सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए बोले। 

जब किसी वीडियो पर सोशल मीडिया के जरिए ट्रैफिक आता है तो गूगल को सिग्नल जाता है कि इस वीडियो में कुछ ना कुछ क्वालिटी है तभी लोग इस वीडियो को शेयर कर रहे है। इसका भी आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिलेगा और आपके वीडियो धीरे-धीरे यूट्यूब पर लोगों के सजेशन में जाने लगेंगे। 

YouTube Channel Grow करने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के कुछ बेहतरीन बेनिफिट के बारे में बताते है और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को अच्छे से पढ़े।

  • अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को अच्छे तरीके से ग्रोथ नहीं देते हो तो आपके वीडियोस तक लोग पहुंच नहीं पाते और ग्रोथ मिलने पर आपको ज्यादा से ज्यादा व्यू प्राप्त होने लगते हैं।
  • इससे आपके धीरे-धीरे सब्सक्राइबर पढ़ते है और अगर कभी कोई वीडियो वायरल हो जाती है तो अचानक से आपके कई सारे सब्सक्राइब और बढ़ जाते हैं।
  • आपका चैनल जितना जल्दी ग्रो करेगा आपको उतना ही जल्दी मोनेटाइजेशन करने का मौका मिलेगा।
  • जब आपका यूट्यूब चैनल अच्छे से ग्रो कर जाता है तो आपको ज्यादा से ज्यादा कमाई करने का मौका भी मिलता क्योंकि आपके पास रोजाना लाखों में व्यूज आने लगते हैं।
  • जब आपका चैनल एक अच्छे लेवल पर पहुंच जाता है तो आपको कई अन्य तरीके से कमाई करने का मौका मिलता है जैसे कि स्पॉन्सर और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को खासकर उनको जो अपने चैनल का जल्द से जल्द ग्रोथ देखना चाहते है उन्हें YouTube Channel Kaise Grow Kare के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान किया हुआ है। हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हुआ होगा और अगर आपको लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल करना ना भूले।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply