YouTube से पैसे कैसे कमाए जानिए 5 तरीके

  • Post author:
  • Post published:October 1, 2020
  • Reading time:3 min(s) read

अगर आपने अपना YouTube Channel बनाया है और आप जानना चाहते हो कि YouTube se paise kaise kamaye तो फिर आप सही जगह पे आए हो. क्यों कि में आपको ऐसे 5 तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हो.

जो में आपके साथ शेयर करने वाला हूँ, उन चीजों से पैसे कमाने से पहले आपके YouTube channel में कुछ subscribers और आपके videos पे views होने चाहिए. तभी आप अपने YouTube channel से पैसे कमा पाएंगे.

YouTube से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube पे आप बहुत ही तरीको से पैसे कमा सकते हो. लेकिन YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास audience होना बहुत ही जरुरी हैं. simple भाषा में कहूं तो audience का ही है मतलब पैसा.

यहाँ पे अब हम जान लेते है कि वो कोनसे तरीके हैं. जिसके माध्यम से आप YouTube से पैसे कमा सकते हो.

  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsor Videos
  • Freelancing
  • Sell Course

Google AdSense

जितने भी लोग YouTube पे काम करते हैं, वो सभी AdSense का इस्तमाल तो करते ही करते हैं. क्यों कि YouTube का जो main income source होता है, वो होता है Google AdSense. आपके मन के एक सवाल जरुर उठ रहा होगा ?

Google AdSense के लिए apply कैसे करे और Google Adsense से पहले Payment कितनी आएगी ?

इन दोनों सवालों का जवाब में आपको एक एक करके देता हूँ.

सबसे पहले बात करते है Google AdSense के लिए apply कैसे करे ?

में आपको एक example के द्वारा समझा देता हूँ. ताकि आपको अच्छे से ये clear हो जाए. For E.g मेंने एक YouTube channel बनाया हैं. और में चाहता हूँ कि में अपने YouTube channel से पैसे कमाऊ.

यहाँ पे मुझे YouTube एक option देता है monetization करने का. लेकिन इस monetization को enable करने के लिए मुझे YouTube के terms and conditions को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले मेरे पास 1000 subscribers होना बहुत ही जरुरी हैं.
  • Subscribers के साथ-साथ मेरे पास 4000 hrs का watch टाइम भी होना बहुत ही जरुरी हैं.

अगर मेरे पास ये दोनों चीजे होंगे, उसका मतलब है कि में YouTube के terms and conditions को फॉलो करता हूँ और में eligible हूँ अपनी YouTube channel को monetize करने के लिए.

monetization को enable करने के लिए मुझे जाना होगा YouTube के dashboard में. और वहाँ पे मुझे Your Studio पे क्लिक करना होगा.

your Studio
  • Save

अब मेरे सामने बहुत सारे options शो हो जायेंगे. left Side में जो monetization का option है, मुझे इसी पे क्लिक करना होगा.

YouTube monetization
  • Save

monetization पे क्लिक करने के बाद मेरे सामने एक page शो हुवा. इस में वही terms and conditions लिखी है जो कि में ने आपको पहले ही बताया. मेरे पास अभी 0 subscribers और 0 views हैं. इसीलिए मुझे यहाँ पे कोई भी button शो नहीं हो रहा हैं.

Channel monetization
  • Save

जब मेरे पास ये दो चीजे होंगे. उसके बाद मुझे YouTube की तरफ से एक mail आएगा. जिस में लिखा होगा कि आप eligible हो गए है monetization को enable करने के लिए. मुझे तब same process को follow करना होगा.

0 subscribers और 0 public watch hours के निचे एक button शो हो जायेगा. जब में उसपे क्लिक करूँगा. उसके बाद में land हो जाऊंगा AdSense की official website पे.

AdSense की official website पे जाने के बाद मुझे simple सा form भरना होगा. और इस बात को दयां में रख कर मुझे सारा कुछ वहाँ पे सही सही से बरना होगा. क्यों कि एक person केवल एक ही बार AdSense apply कर सकता हैं.

जब मेरा AdSense approve हो जायेगा, Approval की जानकरी देने के लिए मुझे AdSense की तरफ से एक mail आएगा. जिस में लिखा होगा कि आपका AdSense approve हो गया हैं. आप अब AdSense के ads दिखा सकते हो अपने videos में.

Note: जब आपके पास AdSense का approval मिल जायेगा. उसके बाद आप अपने खुद के videos न देखे. क्यों कि खुद के videos देख कर आपको ads भी शो हो जायेंगे. जिसकी वजह से आपका AdSense का account disable भी हो सकता हैं.

अब बात आती है कि Google Adsense से पहले payment कितनी आती हैं ?

Google से पहले payment $100 की आती हैं. अगर आपके videos पे बहुत ही सारे views और आपके videos पे ads शो होते होंगे तो फिर इसे भी ज्यादा मिल सकते हैं.

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing में हम किसी और के products को बेच कर commission कमा लेते हैं. अगर में 2020 की बात करू तो, सबसे ज्यादा earning affiliate marketing से ही किया जाता हैं.

अगर आप YouTube पे technical videos देखते होंगे, फिर तो आपने Technical Guruji और sharmaji technical के videos तो देखे ही होंगे. जब ये दोनों किसी product का review करते है फिर ये उस product के links अपने description box में जरुर डालते हैं.

उस link से अगर कोई भी उस product को खरीदता है, तो इनका commission मिल जाता हैं. अब आप खुद सोचो इनके videos पे views कितने आते है और कितने लोग उन products को खरीदते होंगे, इनके description box में आपको ऐसी links शो हो जाएगी.

YouTube descriptions  Links
  • Save

ज्यादा तर ये links Amazon.in और Flipkart.com के होते हैं. क्यों कि ये दोनों companies अभी के टाइम पे बहुत ही famous है India में. अगर आप किसी भी बड़े YouTuber का description box चेक करेंगे. उनके description box में भी same ऐसे ही links मिल जायेंगे.

लेकिन products अलग अलग होंगे. अब बात करते है कि आप कैसे Amazon और flipkart का affiliate Program join कर सकते हैं.

सबसे पहले हम जान लेते है कि amazon Affiliate program में कैसे join होते हैं. amazon के affiliate Program में join होने के लिए आपको Google में type करना होगा amazon Affiliate program उसके बाद आपके सामने first website पे क्लिक करना होगा.

YouTube amazon Affiliate program
  • Save

क्लिक होने के बाद आप amazon के affiliate program की website पे land हो जायेंगे. आपके सामने signup का option शो हो जायेगा. आपको इसी पे क्लिक करना होगा.

YouTube amazon Affiliate program signup
  • Save

signup पे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक form आजायेगा. आपको उस form को fill करना होगा. Within 2 – 3 minutes आपका account बनके तयार हो जायेगा.

अब आपको next step में products की research करनी होगी. जिस Niche से रिलेटेड आपका YouTube Channel होगा उसी Niche से रिलेटेड आपको products देखने होंगे. जब आपको कोई भी product अच्छा लगता हैं.

उस product की link को copy करने के लिए आपको Product के ऊपर left side में Get link का option दिख जायेगा. जब आप उसपे क्लिक करोगे, उसके बाद आपको amazon की तरफ से short link मिल जायेगी.

Amazon get link
  • Save

आपको इसी short link को copy करना होगा. उसके बाद आप इस link को अपने YouTube channel की description box में डालना होगा. अगर आपका user आपके link से वो product खरीदता है, तो फिर आपको मिल जायेगा उस product का commission.

same process आपको flipkart में भी करना होगा. उसके द्वारा भी आप ऐसे ही links को generate कर सकते हो. अगर flipkart के link से कोई भी user वो product खरीदता है तो इस में भी आपको commission मिल जायेगा.

Sponsor Videos

जब आपका YouTube channel famous होने लग जायेगा. उसके बाद आपको बड़ी बड़ी companies के mail’s आने start हो जायेंगे. बड़ी बड़ी companies आपको तभी mail करेंगे, जब आपने अपने YouTube channel में अपनी email Id को add किया होगा.

अगर आप अपने email Id को add करना चाहते है, तो फिर आपको मेरे दिए हुवे चार स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Step 1. सबसे पहले आपको अपने YouTube के account में जानना होगा. उसके बाद आपको Customize Channel पे क्लिक करना होगा.

add email in youtube step 1
  • Save

Step 2. आपके सामने एक page open हो जायेगा. आपको About पे क्लिक करना होगा.

add email in youtube step 2
  • Save

Step 3. About के page में आपको एक option दिख रहा होगा email का. आपको इसी पे क्लिक करना होगा.

add email in YouTube step 3
  • Save

Step 4. आपको अब अपनी email Id इस box में add करनी होगी. उसके बाद आपको Done पे क्लिक करना होगा.

add email in YouTube step 4
  • Save

यहाँ पे आपका काम यही पे ख़तम हो जाता हैं. क्यों कि यहाँ पे आपको अब automatically इस email पे sponsored videos के लिए mail’s आने लग जायेंगे. लेकिन आपके पास केवल एक ही चीज होना चाहिए वो है audience.

Freelancing

अभी के टाइम पे Freelancing से लोग लाखो तक हर महीने कमा लेते हैं. अगर में 2020 की बात करू तो YouTube को use करके भी लोग Freelancing का काम करते हैं. लेकिन YouTube पे freelancing का काम करने के लिए एक audience base होना बहुत ही जरुरी हैं.

अगर आपके पास audience है, तो फिर आप बहुत ही आसानी से अपने audience को convert कर सकते हो customer में, वो कैसे ?

में आपको एक e.g के द्वारा ये model समझा देता हूँ. For e.g आपका कोई Technical channel हैं. जहाँ पे आप अपने audience को blogging के बारे में बताते हैं. जो आपकी audience होगी.

उस audience में बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे, जिनको website development का कुछ knowledge ही नहीं होगा. अगर आप अपने videos में बताएँगे कि, आप मुझे website development के लिए hire कर सकते हैं.

जिनको यहाँ पे website बनानी नहीं आती होगी, वो आपको जरुर hire करेंगे. इस चीज को करने के लिए आपको केवल अपने description box में अपना WhatsApp number देना होगा.

अगर कोई भी आपको अपने काम के लिए hire करना चाहता होगा, तो वो आपको जरुर उसी WhatsApp number पे contact करेगा. क्यों कि आपकी audience को आप पे बहुत ही ज्यादा trust होता हैं.

Sell Course

अगर आप YouTube को 2016 से देखते हो, तो फिर आपने एक चीज को notice किया ही होगा, जो भी YouTube पे famous होता है और थोडा सा नाम कमा लेता है, तो वो कुछ ही दिनों में अपना Course Launch कर देता हैं.

यहाँ पे आप समझ सकते हो कि कितना पैसा वो कमाते होंगे. इसके साथ-साथ वो YouTube से भी पैसे कमाते हैं. अगर यहाँ पे आप वही strategy use करोगे तो फिर आप भी बहुत ही सारा पैसे कमा सकते हो.

लेकिन यहाँ पे आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा. जो आपकी audience होगी, उनको आप पे बहुत ही trust होना चाहिए. उसके बाद ही वो आपका course खरीदेंगे.

यहाँ पे आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा, में किस पे अपना course बनवून ? तो इसका मेरे पास simple सा जवाब हैं. अगर आप YouTube में famous हो, तो फिर आप YouTube का course निकल सकते हो.

उस course में आप अपने students को Guide कर सकते हो कि, YouTube में famous कैसे होते हैं. इसके साथ-साथ आपको बहुत ही सारे Topics मिल जायेंगे.

Note : यहाँ पे आप वही course बनाना, जिसकी knowledge आपको हो.

Conclusion

अगर आपको लगता है कि youtube se paise kaise kamaye आर्टिकल आपके लिए helpful रहा होगा, तो फिर आप इस आर्टिकल को जरुर अपने facebook और other social media’s पे share कीजिए.

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप उसके लिए हमें comment कर सकते हो. में आपकी comment का जरुर रिप्लाई करूँगा.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply