YouTube से पैसे कैसे कमाए (11+ तरीके) जानिए 2022 में

वर्तमान समय में आर्थिक मंदी और बेरोजगारी ने लोगों की काफी ज्यादा कमर तोड़ दी है। अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने के रास्ते ढूंढ रहे है और आज के इस लेख में हम आपको YouTube se Paise Kaise Kamaye से संबंधित विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

दोस्तों इंटरनेट के जरिए पैसा कमाने के बहुत सारे रास्ते है और उनमें से यूट्यूब भी सबसे ज्यादा most popular earning platform और  entertainment platform बन चुका है। आप यूट्यूब के जरिए कई सारी रास्तों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है और आज हम आपको इस लेख में इसी पर विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। यूट्यूब से real income करने के लिए आज का हमारा यह लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

YouTube क्या है

यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा Search engine कहलाता है। यह एक Social sharing platform है। रोजाना यहां पर अरबों की संख्या में Videos published होते रहतेहै और यहां पर अलग-अलग  categories के और अलग-अलग languages के वीडियोस को लोग uploads करके पब्लिश करते है। यूट्यूब जैसे बड़े प्लेटफार्म की स्थापना 14 February 2005, San Mateo, California, United States में हुई थी। 

हमारे देश में यूट्यूब के कुल 26 मिलियन एक्टिव मेंबर्स है और वही संपूर्ण  विश्व भर में इसके 265 मिलियन से भी अधिक एक्टिव यूजर मौजूद है, जो अपने आप में एक बड़ी यूजर संख्या है। इसके जरिए पैसे कमाने का सबसे मुख्य स्रोत Google AdSense है और भी अतिरिक्त इसके alternative income sources मौजूद है। यूट्यूब के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको एक यूट्यूब channel की आवश्यकता पड़ती है और आप यूट्यूब चैनल कैसे बनाये हमारे लेखक को पढ़ सकते हैं।

YouTube कैसे काम करता है

जिस प्रकार के गूगल का सर्च इंजन अपने Users की query को पूरा करने के लिए text, image और videos format में result दिखाता है, ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब अपने Uses की query को पूरा करने के लिए Videos format में result दिखाता है। Basically यह प्लेटफॉर्म क्रिएटर और यूजर के लिए ही बनाया गया है। इस Platform पर creators अपने अपनी इच्छा अनुसार videos create करके यूट्यूब पर upload करके published करता है और वहीं दूसरी तरफ यूट्यूब के User, creator द्वारा Publish किए गए videos  को देखते हैं।

साधारण शब्दों में समझें, तो क्रिएटर और यूजर, यूट्यूब के main pillars के तरह से कार्य करतेहैऔर इसी पर यूट्यूब पूरे तरीके से निर्भर करता है। यूट्यूब अपने Terms and conditions के हिसाब से creators के videos को  monetize करता है और उस पर ads लगाता है, जब आपके यूट्यूब channels पर ads आने लगे तब आपका  यूट्यूब चैनल monetize हो जाता है और आपके whole of income में से यूट्यूब अपने पास कुछ हिस्सा रखता हैं।

यूट्यूब videos पर दिखाई दे रहे Ads को जब user clicks करता है या फिर उसको पूरा देखता है, तब यूट्यूब क्रिएटर को इसके बदले में पैसे मिलते है और यह पैसा आप अपने Bank Account में withdrawal कर सकते हैं।

YouTube से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। चलिए अब हम आगे आप सभी लोगों को यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट है? के बारे में विस्तार से जानकारी देते है और हमारे द्वारा दी गई नीचे इस विषय पर जानकारी को ध्यान से पढ़े तभी आपको यूट्यूब से पैसा कमाने से संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में पता चल पाएगा। 

अपने नीच चुने

अपना नीचे चुने: दोस्तों यूट्यूब पर आप वीडियो अपलोड करके ही पैसा कमा सकते हो और वीडियो पर जब तक आपके व्यू नहीं आएंगे तब तक आप अपने चैनल को मोनेटाइज भी नहीं कर पाओगे और ना ही उससे पैसा कमा पाओगे इसीलिए आपको अपना यूट्यूब नीचे चुनना है मतलब की आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए कोई ऐसा विषय चुनना है जिससे लोगों को कोई हेल्प मिल सके या फिर लोगों को आपके वीडियो देखने से कोई वैल्युएबल जानकारी के बारे में पता हो सके। इससे आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा चलेगा और व्यू भी आएगा।

अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

अपना यूट्यूब चैनल बनाएं: दोस्तों अपना नीचे चुनने के पश्चात आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए अपना चैनल बनाना होगा जिस पर आप अपने यूट्यूब वीडियो को अपलोड कर पाओगे और यूट्यूब चैनल बनाने से संबंधित हमने अपने पिछले लेख में YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में हमने इस विषय पर विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है। आप हमारे इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हो और यूट्यूब चैनल बनाना सीख सकते हो।

वीडियो अपलोड करें

वीडियो अपलोड करें: दोस्तों ऊपर बताए गए दो रिक्वायरमेंट को पूरा कर लेने के पश्चात आपको अब अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने का काम शुरू करना होगा। अगर आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना नहीं आता है तो आप हमारे पिछले लेख यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है? में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का भी प्रोसेस पढ़ सकते हो और हमने उस लेख में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के पूरे कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप तरीके बताए हुए हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते मौजूद है। पर दोस्तों ध्यान रहे बिना ऑडियंस के आप यूट्यूब से पैसा कमाने में असमर्थ रहेंगे। इसका तात्पर्य यह है, कि बिना Audience के यूट्यूब चैनल ना किसी branding और ना ही किसी income के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यूट्यूबसे पैसे कैसे कमाए इसीलिए आपको यहां पर काम करने के लिए अच्छी Niche का चुनाव करना है, दोस्तों जिससे लोगों को फायदा होता हो और उसमें लोगों को interest भी रहता हो ऐसे ही किसी Niche का आपको चुनाव करना हैं।

सही Niche का चुनाव करने पर आपके पास भर भर के audience कुछ ही समय में आने लगेगी, क्योंकि यूट्यूब बहुत ही जल्दी से grow होने वाला प्लेटफॉर्म बन चुका है। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Google AdSense के द्वारा पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए

दोस्तों यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा लोग गूगल ऐडसेंस को ही प्राथमिकता देना पसंद करते है, आप Google AdSense के policy को और यूट्यूब term and condition को follow करके अपने यूट्यूब चैनल को monetize करवा सकते है और फिर गूगल ऐडसेंस आपके यूट्यूब के वीडियोस पर Ads-serve करने लगता है। अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए हमें कुछ नियम का फॉलो करना होता है और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने चैनल पर करीब 1000 Subscribers का target पूरा करना होगा।
  • सब्सक्राइब की संख्या को पूरा करने के बाद आपको करीब 4000 hour का watch-time पूरा करना होगा।
  • अब आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करवाने के लिए इसे review में भेज सकते हैं।
  • आपके रिव्यु को यूट्यूब community के Members चेक करेंगे और सब कुछ सही पाए जाने पर आपके यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज कर देंगे और अब आप अपने वीडियोस पर ऐड सर्व कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत हम किसी के product को Sale करवा कर निर्धारित Commission प्राप्त कर सकते है और पैसा कमा सकते है। परंतु एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Online working platform की आवश्यकता पड़ती है और यह प्लेटफार्म आपका social account हो सकता है, आपका यूट्यूब चैनल हो सकता है या फिर आपका Blogs या वेबसाइट हो सकता हैं।

बस आप का इस्तेमाल करके अपनी ऑडियंस के साथ  product को sale करवा कर पैसा कमा सकते है। दोस्तों आज के समय में बहुत सारी Affiliate marketing companies मौजूद है, जिसमें  Amazon और Flipkart काफी Popular है। इन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप पैसा कमाने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। 

आप जिस कंपनी के साथ जुड़तेहैवह अपने प्रत्येक Product का एफिलिएट मार्केटिंग लिंक आपको प्रदान करती है, अब इसी link को आप जहां चाहे वहां शेयर करके उनके प्रोडक्ट को सेल करवा कर पैसा कमा सकते है। कुछ affiliate program का संचालन करने वाली कंपनियों की सूची इस प्रकार से निम्नलिखित है Amazon, Flipkart, EBay, Myntra, Jet affiliate, Vcommission, Hostinger, Hostgator, Godaddy, MakeMyTrip, Shopify Etc.

3. Sponsored Videos बनाकर पैसे कमाए

स्पॉन्सर वीडियो से पैसे कमाए

जब आपका चैनल बड़ा और Famous हो जाता है तब आपको कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को रिव्यू करवाने के लिए emails करती है। बड़े-बड़े कंपनियों के sponsors को पाने के लिए आपको अपने यूट्यूब के  About Sectionमें कोई भी एक Email id address डाल कर रखना है और वह आपको उसी ईमेल पर संपर्क करेंगे। आप उनके प्रोडक्ट को अपने चैनल पर रिव्यू करके अपने हिसाब से उनसे product review charge or sponsored video charge कर सकते हैं। 

आपने ‘technical Guruji’ और भी कई सारे यूट्यूब चैनल तो देखे होंगे और इतना ही नहीं उनके द्वारा प्रोडक्ट रिव्यू का भी वीडियो आप देखे होंगे, दोस्तों के सभी प्रोडक्ट रिव्यू के वीडियोस Sponsors videos कहलाते है। Sponsors पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब पर बहुत सारा काम करना और मेहनत करके उसे एक बड़ा ब्रांड बना देना हैं।

यह भी पढ़ें

4. Product Promotion करके पैसे कमाए

प्रोडक्ट प्रमोशन या प्रोडक्ट रिव्यू

दोस्तों अगर आप का यूट्यूब चैनल एक अच्छे स्टेज पर पहुंच चुका है और आप के वीडियो पर अच्छा व्यू आता है और साथ ही में आपके सब्सक्राइबर के अच्छे खासे हो चुके है तो आपको अलग-अलग कंपनी अपने प्रोडक्ट को रिव्यू करने या फिर उसको आपके चैनल पर प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। अब आप उनके प्रोडक्ट को अपने चैनल पर रिव्यू कर सकते हो और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो आप सिंगल वीडियो का $500 से $1000 डॉलर आसानी से चार्ज कर सकते हो। इतना ही नहीं सामने अली कंपनी भी इतना अमाउंट पे करने के लिए भी तैयार रहती हैं।

5. YouTube चैनल को स्पॉन्सर करके पैसे कमाए

दूसरे के चैनल को स्पॉन्सर करके

जैसा कि हम सभी लोग बहुत ही अच्छे तरीके से जानते है कि आज के समय में हर एक व्यक्ति यूट्यूब पर काम करना चाहता है और जल्द से जल्द सफल होना चाहता है। ऐसे लोग ऑलरेडी सक्सेसफुल हो चुके लोगों से संपर्क करते है और उनसे अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए कहते है। इससे आपको और जो चैनल प्रमोट करवाना चाहता है उसे दोनों को ही फायदा होता है उसे ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब और व्यू मिलने लगते है और आपको इसके बदले में सामने वाला व्यक्ति आपके अनुसार पेमेंट करता हैं।

6. Web Mention के द्वारा पैसे कमाए

वेब मेंशन से पैसा कमाए

दोस्तों अगर आपके पास यूट्यूब चैनल और साथ में ब्लॉग वेबसाइट भी है तो आपके लिए पैसे कमाने का एक सुनहरा तरीका हम आपको बताना चाहते है। आप अपने ब्लॉग और अपने यूट्यूब चैनल का एक मिक्सर तैयार कर सकते हो मतलब की वेब मेंशन टेक्निक के जरिए आप अपने ब्लॉग को गूगल पर आसानी रैंक करवा सकते हो और उसकी अथॉरिटी बढ़ा सकते हो।

जब आपका ब्लॉग गूगल में रैंक होने लगेगा और उसकी अथॉरिटी इंप्रूव होने लगेगी तो अपने आप ही आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा और कई सारे ट्रैफिक तो आपका यूट्यूब से ब्लॉग पर डायमंड होगा इससे आप रोजाना अच्छा पैसा कमा सकते हो। आज के समय मेंवेब मेंशन टेक्निक का यूज करके कई सारे लोग अपने ब्लॉग और  यूट्यूब चैनल से अच्छा पैसा कमा रहे है और आप रोजाना के $200 से $300 इस तरीके का यूज करके आसानी से कमा सकते हो।

यह भी पढ़ें

7. YouTube Membeship के द्वारा पैसे कमाए

YouTube Membership के द्वारा पैसे कमाए

आज यूट्यूब पहले से बहुत ज्यादा बेहतर हो चुका है और यूट्यूब खुद पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीके अपने क्रिएटर्स के लिए लाता है। इस प्रोसेस में यूट्यूब के लगभग हर प्रचालित चैनल पर आपको ज्वाइन का बटन देखेगा जिस पर क्लिक करके लोग इस चैनल के मेंबर बन सकते है और इसके लिए वह पैसे देते है मेंबर बनने के बाद उन्हें रोजाना एक वीडियो मिलता है।

सरल शब्दों में यूट्यूब चैनल पर एक ज्वाइन का बटन होता है और आप अपनी स्वेच्छा से ज्वाइन के लिए कोई भी कीमत तय कर सकते है। ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को आप कितने रुपए में किस तरह की सुविधा देंगे यह आपके ऊपर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर आप ऐसा तय कर सकते है कि अगर कोई व्यक्ति ₹300 प्रतिमाह देकर आपके यूट्यूब चैनल को जॉइन करता है तो आप उसे महीने में 20 वीडियो प्राइवेट कर के केवल उसके लिए भेजेंगे।

8. Course बेचकर पैसे कमाए

YouTube पर कोर्स बनाकर पैसे कमाए

आजकल बहुत सारे यूट्यूब चैनल एक कोर्स चैनल की तरह बन चुके है उस तरह के यूट्यूब चैनल पर किसी खास चीज के संबंध में वीडियो डाले जाते हैं और उन वीडियो को देखकर लोग किसी खास चीज में खुद को पारंगत कर पाते है अगर आपको इस तरह के किसी कला की जानकारी है तो अपने यूट्यूब चैनल पर जीरो से अंत तक कैसे पहुंचे इसका एक स्टेप बाय स्टेप वीडियो बना सकते है लोग आपके वीडियो को एक कोर्स की तरह देखेंगे और जब उस पर फ्यूज आने लगेगा तो आप अपना सारा कोर्स प्राइवेट करके उस पर एक निर्धारित पैसा फिक्स कर सकते हैं।

आजकल बहुत सारे लोग इस तरह से पैसा कमा रहे है, यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग तरह के खूब सारे वीडियो को अपलोड किया जाता है और जब लोग उन वीडियो को देखते है तो कुछ सीख पाते है और इस तरह के कोर्स वाले यूट्यूब वीडियो को पूरी तरह से एक कोर्स बनाकर बेचा जा सकता हैं। 

9. YouTube पर विजिटर्स लाकर पैसे कमाए

YouTube के द्वारा विजिटर्स लाकर पैसे कमाए

यूट्यूब चैनल एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने व्यापार के लिए विश्वसनीय ग्राहक इखट्टा कर सकते है। आज ऐसे बहुत सारे व्यापार बड़े स्तर पर पहुंच चुके है जो केवल यूट्यूब चैनल से शुरू हुए थे। यूट्यूब चैनल पर जब कोई व्यक्ति आप को सब्सक्राइब करता है तो वह आप पर विश्वास करता है और एक व्यापार को बड़ा करने के लिए विश्वसनीय ग्राहक बहुत आवश्यक होते हैं।

आप अपने यूट्यूब पर मौजूद सब्सक्राइब आपके लिए एक विश्वसनीय ग्राहक होते है जिनका इस्तेमाल करके बड़े स्तर पर पहुंचा सकते है इसके लिए आप अपना एक प्लेटफार्म बनाएं जो एक वेबसाइट या एप्लीकेशन हो सकता है। अपने अलग-अलग वीडियो के जरिए आपको अपने व्यापार का प्रचार करना है और अपने प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए अपने वेबसाइट या एप्लीकेशन का लिंक यूट्यूब के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।

10. eBook बेचकर पैसे कमाए

YouTube को ई-बूक का रूप देकर पैसे कमाए

बड़ी तेजी से ई बुक और पेपर बुक का चलन भी बढ़ता जा रहा है। आप यूट्यूब पर अलग-अलग वीडियो के जरिए लोगों को कुछ सिखाते होंगे आप अपने यूट्यूब चैनल को एक ही बुक की शक्ल दे सकते है। आजकल ऐसे बहुत सारे यूट्यूबबर आ चुके हैं जो अपने वीडियो को एक बुक का रूप देकर ऑनलाइन बेचते हैं आप भी इस तरह से अपनी सिखाई हुई चीजों का एक गाइड बुक बना कर बेच सकते है और उससे आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता हैं।

आपने अब तक अपने यूट्यूब चैनल पर जो भी सिखाया है उसे एक गाइड बुक का रूप दे और उसे एक ई बुक या पेपर बुक का रूप दे कर बेच दें। आप अपना ई बुक आज अलग अलग प्लेटफार्म की मदद से मुफ्त में बना सकते हैं।

11. YouTube Channel को कनेक्ट करके पैसे कमाए

YouTube Channels को कनेक्ट करके पैसे कमाए

आज यूट्यूब चैनल से पैसा कमाना और यूट्यूब को एक व्यापार की तरह संचालित करना फैशन और नया व्यवसाय का तरीका बन चुका है। इंटरनेट के इस युग में लोग अपने जीवन का अधिकांश समय यूट्यूब पर बिता रहे है जिस कारण से हर तरह के यूट्यूब चैनल में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। आप किसी भी तरह के यूट्यूब चैनल को शुरू करके उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

मगर जब आप एक यूट्यूब चैनल से पैसा कमाएंगे तो उसकी एक सीमा होती है इसलिए आपको अलग-अलग तरह के यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए और सबको एक यूट्यूब चैनल से कनेक्ट कर देना चाहिए। आज बहुत सारे लोग इस तरह अपने घर या ऑफिस से अलग-अलग तरह के यूट्यूब चैनल को संचालित कर रहे है। इस प्रक्रिया में अगर आपके पास कोई एक ऐसा युटुब चैनल है जिस पर अच्छी खासी मात्रा में सब्सक्राइबर है तो आप विवर्स को इस तरह के किसी दूसरे चैनल पर भेज कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। उदाहरण के तौर पर आपको कार्टून के फील्ड में सॉफ्टून और एजुकेशन के फील्ड में अमन धतरवाल का चैनल देख सकते हैं।

12. YouTubers के साथ कोलेब करके पैसे कमाए

YouTubers के साथ कोलेब करके पैसे कमाए

आप अपने यूट्यूब चैनल के व्यूज को जितना ज्यादा बढ़ाएंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा हो सकती है। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के यूट्यूबर की मदद ले सकते है। आपके फील्ड में जो YouTuber सबसे ज्यादा प्रचलित है या जिसके पास आपके हि जैसे सब्सक्राइबर है आप उनकी मदद ले सकते है और उनके साथ कोलेब में वीडियो बना सकते हैं।

जब आप किसी के साथ कोलेब में वीडियो बनाते हैं तो उस पर व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ने की ज्यादा छमता होती है। आप इस तरह से किसी के साथ कॉलेब कर के काफी अच्छा वियूज ला सकते है और उसी से आप यूट्यूब से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

यूट्यूब शुरू करने के फायदे

अगर आप आज 2022 में अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते है तो यह फैसला बहुत ही बेहतरीन फैसला हो सकता है इससे आने वाले समय में आपके समक्ष कामयाबी के अलग-अलग दरवाजे खुल सकते है जिसके बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए समझाने का प्रयास किया गया हैं।

  • आज इंटरनेट बहुत सस्ता हो चुका है और ज्यादातर लोग अपना वक्त मोबाइल पर बिताने लगे है, यह एक सही समय हो सकता है अपनी कला को दुनिया के समक्ष यूट्यूब चैनल के जरिए रखने का।
  • कोरोना के लोकडाउन ने दुनिया को घर में रहना सिखा दिया है और मनोरंजन के रूप में मोबाइल के इस्तेमाल का आदी बना दिया है आप इसका फायदा यूट्यूब चैनल बनाकर उठा सकते हैं।
  • आज लगभग सभी प्रकार की चीजें गूगल पर बड़ी तेजी से सर्च हो रही है और गूगल अलग-अलग तरह के भाषा में भी अपने पांव पसारता जा रहा है यह सही समय है और अपनी मातृभाषा में एक यूट्यूब चैनल शुरू करने का और अपनी मातृभाषा से जुड़े लोगों को अपने यूट्यूब चैनल के जरिए कनेक्ट करने का।
  • यूट्यूब चैनल पर पहले से ज्यादा स्पॉन्सरशिप और प्रमोशन के अवसर आ रहे है। यह एक बहुत बढ़िया संकेत है जो आपको दिखाता है कि इस वक्त अगर आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते है तो वह बहुत जल्दी ग्रू करेगा।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब में क्या अंतर है

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग और यूट्यूब दोनों ही काफी ज्यादा पॉपुलर है और लगभग हर एक व्यक्ति के बारे में थोड़ा बहुत जानता ही है। जो लोग इन दोनों ही तरीकों के जरिए पैसा कमाने से संबंधित थोड़ी बहुत जानकारी जानते है उनके मन में सवाल होता है कि यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग दोनों में से कौन सा बेस्ट ऑप्शन हो सकता है तो आज हम आपको अपने इस लेख में आगे ब्लॉगिंग और यूट्यूब में कंपैरिजन क्या क्या है? के बारे में बताने वाले है ताकि आप अपने लिए बेस्ट ऑप्शन का चुनाव आसानी से कर सको। नीचे ब्लॉगिंग और यूट्यूब में अंतर को ध्यान से समझें।

  • ब्लॉगिंग करने के लिए हमें डोमेन और होस्टिंग में इन्वेस्ट करना होता है हालांकि आप ब्लॉगिंग को फ्री में भी ब्लॉगर ब्लॉग स्पॉट से कर सकते हो परंतु अत्यधिक फीचर के लिए आपको वर्डप्रेस में ट्रांसफर होना होगा वर्डप्रेस में ट्रांसफर होने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की रिक्वायरमेंट होगी जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। वहीं पर अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हो तो आपको होस्टिंग और डोमेन से संबंधित इन्वेस्टमेंट करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर हमें होस्टिंग और डोमेन नेम की जरूरत ही नहीं होती।
  • यूट्यूब को मोनेटाइज करने के लिए हमें 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर की रिक्वायरमेंट होती है वही हमें अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करने के लिए केवल 20 प्लस 1000 के ऊपर के क्वालिटी वाले आर्टिकल चाहिए होंगे और फिर आप आसानी से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर अपनी वेबसाइट को मोनीटाइज कर सकते हो।
  • दोस्तों यूट्यूब की और ब्लॉगिंग की इनकम में काफी ज्यादा अंतर है। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर आपको 1 लाख व्यू हर महीने प्राप्त होता है तो आपको $100 की इनकम हो सकती है और वही अगर आप के वेबसाइट पर सेम ट्रैफिक प्राप्त होता है तो आपको वहां पर $150 से लेकर करीब $200 के ऊपर के इनकम आसानी से हो सकती है। मतलब की ब्लॉगिंग में हमें यूट्यूब के मुकाबले पेज व्यू तुलना में काफी अच्छी इनकम होती हैं।
  • अगर आप यूट्यूब पर काम करते हो तो आप को कम समय में अच्छे व्यू मिलने लगते है और वही वेबसाइट पर आपको कम से कम 6 महीने देने होंगे तब जाकर आपको रोजाना के 1000 से 1500 पेजव्यू आना शुरू हो जाएगा परंतु यूट्यूब पर इससे कई गुना व्यू हमें शुरुआती समय में ही मिलना शुरू हो जाता हैं।
  • अगर आप अपने ब्लॉग पर रोजाना काम नहीं करते हो और उसका ऑन पेज और ऑफ पेज  एसीओ नहीं करते हो तो आप का ट्रैफिक धीरे-धीरे डाउन होने लगता है और आप एक समय जीरो पर भी आ सकते हो परंतु अगर आप अपने यूट्यूब पर हफ्ते में या महीने में भी वीडियो डालोगे तो इसका कोई खास असर आपके चैनल पर नहीं होगा और आपको हमेशा सेम व्यू प्राप्त होता रहेगा परंतु जितना ज्यादा आप काम करोगे आपको उतना ही ज्यादा इंप्रूवमेंट देखने को मिलने वाली हैं।
  • अगर आप यूट्यूब पर अच्छे से और कंसिस्टेंसी के साथ वर्क कर सकते हो तो आप यूट्यूब पर काम कर सकते हो और आपके लिए यह बेस्ट प्लेटफॉर्म हो सकता है और अगर आपको एसीओ कि जानकारी है और आप कंटेंट लिखना जानते हो तो आपके लिए ब्लॉगिंग सबसे बेस्ट हो सकता है। कुल मिलाकर आप पर डिपेंड करता है कि आप किस पर सबसे ज्यादा अच्छा काम कर सकते हो अगर आप दोनों ही प्लेटफार्म पर अच्छा काम कर सकते हो तो आप दोनों में से किसी एक प्लेटफार्म पर काम करो या फिर दोनों पर ही एक साथ काम शुरू कर सकते हो और ढेर सारे पैसे कमा सकते हो। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की यूट्यूब पर पैसा कमाने के बारे में सोचता रहता है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 12 Comments

  1. Mohit Sinha

    Bahut Hi Badhiya Tarike Se Aapne Saare Details Bataye Hai Aur Aapke Blog Me Kayi Aur Bhi Useful Jankari Di Hui Hai. Ishi Tarah Ke Business Ideas Humse Share Karte Rahe.

  2. Geet

    Please send me contact number

  3. Sangeeta

    Thanku aapne Bhut sunder blogg bnya hai …par jo apne niche wali baat khi YouTube par wo niche kya hai

    1. Junaid Bashir

      Hey Sangeeta, Niche ka Matlab hota hai kisi ek he Topic par YouTube channel banana udharan ke liye: Pubg Gaming Channel, Recipe Channel, etc. I Hope you Understand.

    2. MD Mushtaque Alam

      Sir aap bahut achha kabile tariff hai sahi tarike se samjhaya hai mai aap ko dil se badhayi deta hu

  4. vikas rudra singh

    Thank you sir aapne Bohot Achha likha aur samjhaya bhi aap Bohot Achha kaam kar rahe ho. Keep it up.

  5. Shekh shamad

    Thanks for sharing this information

Leave a Reply