1 ट्रिलियन कितना होता है – 1 Trillion Kitna Hota Hai

जब हम अंग्रेजी में गिनती गिनते हैतो मिलियन बिलियन ट्रिलियन जैसे शब्द आते हैबहुत सारे लोगों को यह शब्द कंफ्यूज कर देते है। अगर आप उनमें से एक है और 1 Trillion Kitna Hota Hai के बारे में नहीं जानते तो आज के लेख में एक ट्रिलियन से जुड़ी कुछ जानकारी आपके समक्ष साझा की जाएगी जिसे पढ़ने के बाद आप गिनती में आने वाले इस नए तरीके के शब्दों को समझ पाएंगे।

अगर आप सोशल मीडिया के अलग-अलग पोस्ट पर मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन जैसे शब्द सुन रहे है और 1 ट्रिलियन कितना होता है? इसे समझ नहीं पा रहे तो आज के लेख में आप इस के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी पाएंगे आपसे अनुरोध है हमारे लिए के साथ अंत तक बनी रहे और नीचे बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें 

1 Trillion Kitna Hota Hai

1 ट्रिलियन में 1000 बिलियन होता है। अगर हिंदी गिनती की प्रक्रिया में बात करें तो एक ट्रिलियन का मतलब 1 लाख करोड़ या 1000 बिलियन होता हैं।

जब 100 करोड़ जुटाते है, तो उसे एक बिलियन कहा जाता है उसी प्रकार जब हजार बिलियन अर्थात एक लाख करोड़ जुटाते है तो उसे 1 ट्रिलियन कहा जाता हैं।

यह अंग्रेजी गिनती प्रणाली में आने वाला एक संख्या है जब हम अंग्रेजी में गिनती गिनते हैतो थाउजेंड के बाद मिलियन और उसके बाद बिलियन आता है उसी तरह जब हम हजार बिलियन पर पहुंचते है तो ट्रिलियन शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं।

एक ट्रिलियन डॉलर कितना होता है

हम सब जानते हैकि डॉलर को एक वैश्विक मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है अगर हम 1 ट्रिलियन डॉलर या फिर 100000 करोड डॉलर को भारतीय रुपए में बदलने का प्रयास करें तो इसे ₹78 से गुणा करना होगा क्योंकि वर्तमान समय में $1 का मतलब ₹78 चल रहा हैं।

इस तारा जब हम 1 ट्रिलियन डॉलर को भारतीय मुद्रा में बदलने का प्रयास करें तो पाएंगे कि 1 ट्रिलियन डॉलर में ₹7,81,43,50,00,00,000 होता है। अगर इस मुद्रा को हिंदी गिनती प्रणाली से गिरने का प्रयास किया जाए तो यह लग भाग 7 नील 81 खरब रुपया हो जाएगा। 

एक ट्रिलियन डॉलर कितना होता है रूपी में

हम सब जानते है कि अमेरिका के मुद्रा को डॉलर कहा जाता है और भारतीय मुद्रा को रूपी कहा जाता है। बहुत सारे लोग इतनी बड़ी रकम को भारतीय रुपया में खेलना चाहते होंगे अगर आप उनमें से एक है तो बता दे एक ट्रिलियन डॉलर को भारतीय रुपए में बदलने के लिए आपको ₹78 से एक ट्रिलियन को गुणा करना होगा।

अगर हम सटीक जानकारी की बात करें तो एक ट्रिलियन डॉलर में ₹7,81,43,50,00,00,000 रुपिया होता है। आमतौर पर हम यह कह सकते है कि 78 लाख करोड़ रुपिया का मतलब एक ट्रिलियन डॉलर होता हैं।

एक ट्रिलियन डॉलर किसके बराबर होता है

1 ट्रिलियन बहुत बड़ी रकम होती है अगर हम इसे वर्तमान समय में किसी चीज के बराबर करने का प्रयास करें तो वर्तमान समय में गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट, अमेजॉन, और एलॉन मस्क की टेस्ला कंपनी का मार्केट कैपिटल 1 ट्रिलियन डॉलर का है। तो हम कह सकते है1 ट्रिलियन डॉलर गूगल, अमेजॉन या टेस्ला कंपनी के बराबर है। इसके अलावा अगर हम रकम में बात करें तो 1 ट्रिलियन डॉलर 78 लाख करोड़ रुपिया के बराबर हैं।

1 ट्रिलियन में कितने जीरो होते है

इटालियन बहुत बड़ी संख्या है इसे लिखते हो तो आपको अपनी मनचाही संख्या के बाद 12 लगाने की आवश्यकता है। सरल शब्दों में हम यह कह सकते हैकि 1 ट्रिलियन में 12 जीरो होते है।

जब हम गिनती गिनना शुरू करते है तो 10 वह संख्या है जिसमें 1 सुन्य होता है, उसके बाद 100 में 2 सुन्य होता है इस प्रकार आगे बढ़ते हुए 1 ट्रिलियन में 12 सुन्य आते हैं।

एक ट्रिलियन कैसे गिनते है

जैसा कि हमने आपको बताया 1 ट्रिलियन गिनती का एक हिस्सा है यह अंग्रेजी गिनती प्रणाली में आता है जैसे ही हम अंग्रेजी गिनती प्रणाली को शुरू करते है पहला अंक वंश (once) या one से शुरू होता है। उसके बाद 2 अंक वाली संख्या को tens कहा जाता है, इस तरह हंड्रेड और उसके बाद थाउजेंड आता हैं।

जब 100 thousand होते है तो अंग्रेजी में उसे हंड्रेड थाउजेंड कहा जाता है और इस तरह जब इस तरह 1000 thousand हो जाते है, तो इसे एक विलियन कहा जाता है। और जब 100 मिलीयन हो जाता है तो इसे एक बिलियन कहा जाता है। गिनती आगे बढ़ती है और जब 1000 बिलियन हो जाता है तो इसे 1 ट्रिलियन कहा जाता हैं।

1ट्रिलियन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग १ ट्रिलियन के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. ट्रिलियन का क्या अर्थ होता है?

यह अंग्रेजी गिनती प्रणाली का एक शब्द है, एक ट्रिलियन का मतलब एक लाख करोड़ से होता है जब किसी चीज को एक लाख करोड़ की गिनती में रखा जाता है तो उसे एक ट्रिलियन शब्द से संबोधित किया जाता हैं।

Q. ट्रिलियन में कितना जीरो होता है?

1 ट्रिलियन में 12 जीरो है।

Q. ट्रिलियन कितना होता है?

एक ट्रिलियन हजार बिलियन के बराबर होता है जिसे एक लाख करोड़ भी कहा जाता है।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Trillion Kitna Hota Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply