Vilom Shabd In Hindi – 30+ विलोम शब्दों का अर्थ जानिए हिंदी में

विलोम शब्द का अर्थ होता है उल्टा शब्द। वह शब्द जिसका अर्थ उल्टा निकलता है उसे हम विलोम शब्द कहते है। इन शब्दों को विपरीत शब्द या अंग्रेजी में एंटोनीम्स के नाम से जानते है। इस लेख में हम आपको Vilom Shabd in Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे है हम आपको कुछ ऐसे शब्द के बारे में भी बताएंगे जिसे हम विलोम शब्द कहते हैं। 

विलोम शब्द का इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के जीवन में बातचीत के दौरान भी करते है। इस वजह से इस प्रकार के शब्दों को याद रखने की जरूरत पड़ती है अगर आपको कुछ शब्द के बारे में जानना है तो हमने विलोम शब्द का एक लिस्ट नीचे दिया हैं। 

विलोम शब्द किसे कहते है

जितने भी वैसे शब्द हैं जिनका अर्थ उल्टा निकले उसे हम विलोम शब्द कहते है। इस प्रकार के शब्द का इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा जीवन में बातचीत के दौरान करते है छोटे बच्चों को भी विलोम शब्द सिखाया जाता है ताकि उनके शब्दकोश ज्यादा हो सके और वे अच्छे से अच्छे बातें बोल सके और लिख सके इस प्रकार के शब्द को विभिन्न प्रकार के सरकारी और एडमिशन के परीक्षा में पूछा जाता हैं। 

शब्दों के विपरीत को लोग कहते हैं जैसे हार-जीत सुख-दुख इन शब्दों में हमने दो प्रकार के शब्द का इस्तेमाल किया और इस प्रक्रिया में दोनों एक-दूसरे के विपरीत है। अगर विलोम शब्द को आप और अच्छे से समझना चाहते है तो नीचे बताए गए विलोम शब्द के लिस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

विलोम शब्द के प्रकार

विलोम शब्द दो प्रकार के होते है जिनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई हैं। 

स्वतंत्र विलोम शब्द – इस प्रकार के शब्द अपने अनुलोम शब्द के रूपगत समानता वह अनुलोम शब्द से स्वतंत्र होते हैं। 

जैसे – जन्म–मृत्यु, सुख-दुख

उपसर्ग से बनने वाले विलोम शब्द – यह खास प्रकार के विलोम शब्द होते है जो अनुलोम शब्दों में उपसर्ग लगाने से बनते है। इसके भी दो प्रकार होते हैं पहला।

  • उपसर्ग के योग से बनने वाले शब्द – इस प्रकार के शब्द में मूल शब्द के साथ उपसर्ग जोड़कर उसका उल्टा बनाया जाता है जैसे वादी के साथ प्रति उपसर्ग लगाकर प्रतिवादी बनाया जाता है और मान के साथ उप उपसर्ग लगाकर अपमान बनाया जाता हैं। 
  • उपसर्ग में बदलाव करने से बनने वाले विलोम शब्द – इस प्रकार के शब्द के उपसर्ग में परिवर्तन किया जाता है और उपसर्ग के परिवर्तन करने से अनुराग का उल्टा विराग और प्रतिकूल का उल्टा अनुकूल। 

लिंग परिवर्तन के आधार पर बनने वाले विलोम शब्द – ऐसे भी कुछ शब्द होते हैं जिनका लिंग परिवर्तन करने पर वह विलोम शब्द बन जाते है उन्हें हम लिंग परिवर्तन विलोम शब्द कहते है जैसे बेटा-बेटी, पति पत्नी। 

विलोम शब्द कैसे बनते है

विलोम शब्द के बनने की कुछ खास प्रक्रियाएं होती है ऊपर बताए गए प्रकार से आपको कुछ प्रक्रियाओं के बारे में समझ में आया होगा अब हम आपको विलोम शब्द बनने की कुछ प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • लिंग परिवर्तन करने से – विलोम शब्द बनाने का यह सबसे आसान तरीका होता है जिसमें हम किसी भी शब्द का लिंग बदल देते है जिससे वह एक विलोम शब्द बन जाता है जैसे – बाप बेटी, भाई बहन, राजा रानी, वर वधु। 
  • संख्या या समूह के आधार पर – संख्या समूह जाति या माप के आधार पर हम कुछ शब्दों के विलोम शब्द तय करते है जैसे आदि अनादि, अधम उत्तम, अधिकतम न्यूनतम। 
  • मूल शब्द में उपसर्ग लगाकर – मूल शब्दों में उपसर्ग लगाकर हम विलोम शब्द बनाते है जैसे ईश्वर नश्वर, स्वास्थ्य स्वास्थ्य, आस्था अनस्था।  
  • समास के पद पर – समाज के पद के आधार पर हम विलोम शब्द बनाते है जैसे संभव असंभव, आदि अनादि। 

विलोम शब्द इन हिंदी

ऊपर बताए गए जानकारी से आप विलोम शब्द क्या होता है और उसके कितने प्रकार होते है इसके बारे में समझ गए होंगे अब हम आपको कुछ विलोम शब्द अर्थात उल्टे शब्द बताने जा रहे हैं। 

  1. सुख-दुख 
  2. दिन रात 
  3. रोना हंसना
  4. बेटा बेटी 
  5. भाई बहन 
  6. पति पत्नी
  7. अंधेरा उजाला 
  8. मित्र शत्रु 
  9. अमृत विष
  10. प्रकाश अंधकार 
  11. तम उजाला
  12. अनुराग विराग 
  13. ईश्वर अनिश्वर
  14. एक अनेक 
  15. उद्यमी आलसी 
  16. गर्मी ठंडा 
  17. लड़का लड़की
  18. सफल असफल
  19. विधि निषेध
  20. घृणा प्रेम 
  21. गुप्त प्रकट 
  22. प्रसंता खेद 
  23. स्वाधीन प्रधिन
  24. आजादी गुलामी 
  25. तेजी मंदी
  26. भूत भविष्य 
  27. महात्मा दुरात्मा
  28. मान अपमान 
  29. इमानदारी धोखा
  30. अनुलोम विलोम 
  31. विजय पराजय 
  32. निश्चित अनिश्चित

ऐसे अनेक शब्द है उम्मीद करते है इन सभी उदाहरणों से आप विलोम शब्द के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे। 

विलोम शब्द के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. विलोम शब्द को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

विलोम शब्द को अंग्रेजी में Opposite words या antonyms कहते हैं। 

Q. स्त्रीलिंग विलोम शब्द क्या होता हैं?

जब लिंग परिवर्तित करके हम किसी शब्द को विलोम शब्द बनाते है तो स्त्रीलिंग वाले हिस्से को हम स्त्रीलिंग विलोम शब्द कहते हैं जैसे बाप बेटी इसमें बेटी स्त्रीलिंग विलोम शब्द है राजा रानी इसमें रानी स्त्रीलिंग विलोम शब्द हैं। 

Q. विलोम शब्द कितने प्रकार के होते हैं?

विलोम शब्द तीन प्रकार के होते है जब हम उपसर्ग बदलकर विलोम शब्द बनाते है, लिंग बदलकर विलोम शब्द बनाते है और स्वतंत्र विलोम शब्द। 

Q. समास का उल्टा क्या होता हैं?

समास का उल्टा या विलोम व्यास होता हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Vilom Shabd in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply