Game Developer कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

मोबाइल और कंप्यूटर की बढ़ती मांग के पीछे वीडियो गेम भी एक बहुत बड़ा कारण है आज इतने बेहतरीन गेम आ चुके है, कि उम्र की परवाह किए बिना कोई भी अपने मोबाइल और कंप्यूटर में गेम खेलता नजर आ जाएगा जिस वजह से Game Developer Kaise Bane सवाल बड़ी तेजी से नव युवकों के समक्ष आ रहा है और वे इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं। 

यह सच है कि हमारा युग बड़ी तेजी से टेक्नोलॉजी के तरफ बढ़ रहा है इस बात को हम नकार नहीं सकते कि हम अपने रोजमर्रा के जीवन में मोबाइल और अन्य टेक्निकल यंत्रों को काफी अधिक महत्व दे रहे है। आज से कुछ दशक पहले बच्चे विभिन्न प्रकार का खेल खेलने के लिए घर से बाहर जाते थे मगर अब वह दौर धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है मोबाइल और कंप्यूटर पर गेम खेलना लोग काफी अधिक पसंद कर रहे है जिस वजह से Game Developer की नौकरी बड़ी तीव्रता से लोगों के समक्ष आ रही है। यह कैसी नौकरी है और आप अगर गूगल पर गेम डेवलपर कैसे बने सर्च कर रहे है, तो आज के लेख में इस संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं। 

Game Developer कौन होता है

जैसा कि हमने आपको बताया टेक्नोलॉजी की बढ़ती मांग की वजह से गेम डेवलपर बनना बहुत सारे नव युवकों का सपना बन चुका है अगर आप यह जानना चाहते है कि आखिर गेम डेवलपर की नौकरी क्या होती है तो सरल शब्दों में यह कहा जा सकता है कि मोबाइल में जिस गेम को आप खेलते है, उसका निर्माण करने वाला गेम डेवलपर कहलाता हैं। 

गेम डेवलपर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो मोबाइल और कंप्यूटर के लिए विभिन्न प्रकार के गेम बनाता है और उस गेम को मैनेज करने का काम करता है। आप चाहे कोई भी गेम खेल रहे हो उसमें इंटरनेट की मदद से किसी प्रकार की सुविधा दी जा रही होगी, जिस वजह से गेम का सरवर, यूजर इंटरफेस और विभिन्न प्रकार के टेक्निकल चीज है आती है जिन्हें रोजाना मैनेज करना पड़ता हैं। 

अगर गेम डेवलपर के तौर पर आप किसी गेम का निर्माण करते है, तो उसे आप वह गेम किसी को बेच सकते है या लोगों को अपनी गेम डाउनलोड करवा कर पैसा कमा सकते है मगर इसके अलावा बहुत सारी गेम बनाने वाली कंपनी अपने कंपनी के द्वारा बनाई गई गेम को मैनेज करने के लिए गेम डेवलपर की नौकरी प्रदान करती हैं। 

Game Developer कौन सा गेम बना सकता है

गेम डेवलपर कोई सा भी गेम बना सकता है मगर हम यह कहें कि कोई एक व्यक्ति गेम डेवलपर बनने के बाद विश्व का कोई भी गेम खुद बना सकता है तो क्या पूरी तरह से सच नहीं होगा। जिस छोटे से गेम को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में खेलते है उसमें इतने सारे प्रोग्राम और इंस्ट्रक्शन को सही तरीके से फिट करने की आवश्यकता होती है कि किसी एक व्यक्ति के द्वारा इस पूरे काम को करने में काफी अधिक वक्त लग जाएगा जिस वजह से एक गेम का निर्माण करने के पीछे एक टीम का हाथ होता हैं। 

गेम डेवलपर बनने के बाद आप दुनिया के कोई भी गेम बनाना सीख जाएंगे मगर अकेले आप एक गेम का कोई हिस्सा या कुछ साधारण कार्यप्रणाली तक ही बना पाएंगे उस गेम को विश्वभर में हर कोई खेल सके और उसे उस काबिल बनाने के लिए आपको टीम की जरूरत होगी। 

तो आप यह कह सकते है कि गेम डेवलपर दुनिया का कोई भी गेम बना सकता है और वह गेम कैसे काम करता है उसके लिए किस तरह का सेटअप चाहिए यह सब कुछ हो समझता है मगर एक गेम को बनाने और बड़े स्तर पर लोगों के द्वारा इस्तेमाल करने योग्य बनाने में काफी लोगों की मदद की आवश्यकता पड़ती हैं। 

Game Developer कैसे बने

एक व्यक्ति गेम डेवलपर के रूप में क्या काम करता है और किस प्रकार वह विश्व के सभी लोगों का ध्यान केंद्रित करने वाली वस्तु का कर्ताधर्ता बन पाता है इसे समझने और गेम डेवलपर बनने की विस्तारपूर्वक प्रक्रिया नीचे बताई गई है उसका पालन आदेश अनुसार करें। 

1. गेम डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले अपनी प्राथमिक शिक्षा पूर्ण करें 

गेम डेवलपर एक ऐसा पद है जहां पर कंप्यूटर के कार्य प्रणाली को सही तरीके से समझने की आवश्यकता है जिसे आप अपनी प्राथमिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद ही समझ पाएंगे। इस वजह से आपको 12वीं कक्षा पास करनी है याद रखें इस प्रक्रिया में आपके पास कंप्यूटर विषय होना चाहिए। 

12वीं कक्षा पास करने के दौरान अगर आप कंप्यूटर का विषय चयन करते है तो आपको शुरुआत से ही कंप्यूटर के विषय में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी जाएगी और एक गेम डेवलपर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना बेहद आवश्यक हैं। 

2. कंप्यूटर भाषाओं को सीखें

गेम डेवलपर बनने के लिए आपको विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए जिसे सीखने के लिए आप BCA जैसी डिग्री कर सकते है, इसके अलावा आप विभिन्न ऑनलाइन कोर्स के जरिए भी गेम डेवलपर में इस्तेमाल होने वाली सभी कंप्यूटर लैंग्वेज को सीख सकते हैं। 

3. गेम डेवलपर की नौकरी के लिए आवेदन करें

अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से BCA की डिग्री करते है तो आपको कॉलेज के तरफ से पैकेज दिया जाएगा  इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन में किसी कोर्स के जरिए गेम डेवलपर का ज्ञान हासिल करते है तो आपको अलग-अलग कंपनियों में ऑफकेंपस आवेदन करना होगा। 

विभिन्न कंपनियों में आवेदन करने के बाद आप इंटरव्यू और टेस्ट के माध्यम से परीक्षा पास कर सकते है, और गेम डेवलपर की नौकरी पा सकते हैं। 

 4. इसके अलावा आप खुद का गेम बनाकर भी बेच है।

अगर आप सही तरीके से गेम डेवलपर के ज्ञान को अर्जित कर लेते है और उसमे सिखाई जाने वाली सभी चीजों को सीख कर एक अच्छा गेम तैयार कर पाते है तो इसे किसी कंपनी को बेच कर या गूगल प्ले स्टोर पर अपना ऐप अपलोड करके आप सभी लोगों से इसे डाउनलोड करवा सकते है और पैसा कमा सकते हैं। 

Game Developer बनने के लिए योग्यता

अगर आप गेम डेवलपर बनाना चाहते है तो इसके लिए कोई मुख्य योग्यता नहीं रखी गई है आप किसी भी उम्र में और किसी भी परिस्थिति में गेम बनाने की कला सीख सकते है और परीक्षा को पास कर के खुद को गेम डेवलपर के रूप में देख सकते हैं।

अगर आप गेम बनाने के लिए गेम डेवलपर की पढ़ाई करना चाहते है तो ऐसी परिस्थिति में आपके लिए किसी भी प्रकार की योग्यता नहीं रखी गई है केवल कंप्यूटर के बारे में आप को न्यूनतम जानकारी होनी चाहिए ताकि आप कंप्यूटर भाषाओं को समझ सके जिसके लिए दसवीं कक्षा पास करने या 12वीं कक्षा पास करने की आवश्यकता हैं।

अगर आप किसी कंपनी में गेम डेवलपर के रूप में नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास करने और कुछ मुख्य कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए जिसे आप अपने गेम डेवलपर के कोर्स के दौरान सीखेंगे।

Game Developer बनने के लिए कोर्स

विभिन्न प्रकार के कोर्स मौजूद है जिन्हें करने के बाद आप गेम डेवलपर बन सकते है। हमने आपको जिन कोर्स के बारे में बताया है वह बड़ी आसानी से ऑनलाइन किसी वेबसाइट और एप्लीकेशन पर मौजूद है इसके अलावा बताए गए कोर्स में आप किसी कॉलेज के जरिए डिग्री भी हासिल कर सकते है ताकि किसी कंपनी में गेम डेवलपर के तौर पर आप नौकरी कर सके। 

गेम डेवलपर बनने के लिए मुख्य और प्रचलित कोर्स।

  • Advanced Diploma in Game Art & 3D Game Content Creation
  • Advance Diploma in Game Programming
  • डिप्लोमा इन Game Design और Integration
  • Professional डिप्लोमा in Game Art

इसके अलावा अगर आप किसी कॉलेज से गेम डेवलपमेंट की डिग्री करना चाहते है तो कुछ ऐसी डिग्री के नाम नीचे दिए गए है जिन्हें करने के बाद आप गेम बनाने के बारे में जान सकते हैं।

  • Bachelor of Arts (BA) in Animation & Computer Graphics
  • Diploma in Animation, Gaming and Special Effect
  • Bachelors in Media Animation & Design (BMAD)
  • Bachelor of Science in Animation Game Design and Development

Game Developer की सैलरी कितनी होती है

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद गेम डेवलपर आप कैसे बन सकते है इसके बारे में समझ पाए होंगे हम कोई भी कोर्स एयर डिग्री पैसा कमाने के लिए करते है अगर आप गेम डेवलपर के तौर पर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस नौकरी से आप की कितनी तनख्वाह हो सकती है इसका एक अनुमान नीचे लगाया गया हैं। 

आमतौर पर गेम डेवलपर की बढ़ती मांग पश्चिमी देशों में है अगर आप किसी पश्चिमी देश की कंपनी में गेम डेवलपर के तौर पर काम कर पाते है तो आपकी तनख्वाह लाखों में होगी मगर आप भारत में गेम डेवलपर के तौर पर अगर काम करते है तो ट्रेनिंग के दौरान ₹10000 प्रति माह और आमतौर पर एक अनुभवी गेम डेवलपर की सैलरी ₹80000 प्रति माह तक होती हैं। 

इन सबके अलावा अगर आप स्वयं का कोई गेम बनाते है तो लोग उसे कितना पसंद करते है और कितना डाउनलोड करते है, इसके आधार पर आपकी कमाई निर्भर करती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Game Developer Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply