IRS Officer कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आज के दिन हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है मगर सरकारी नौकरी में भी कुछ ऐसे पद है जिसे सर्वोच्च और सम्मानित पद समझा जाता है उनमें से एक IRS Officer का पद है जो UPSC की CET परीक्षा पास करने के बाद मिलता है इस परीक्षा में इससे पहले IAS और IPS का पद आता है। अगर आप IRS Officer Kaise Bane के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज के लेख में सरकार के वित्त मंत्रालय से जुड़े एक सर्वोच्च अधिकारी बनने का सफर आपको इस लेख में समझाया जाएगा। 

IRS अधिकारी बनने के लिए व्यक्ति को काफी अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है इसके लिए आपको लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा पास करने की आवश्यकता होती है। एक आईएएस अधिकारी का प्रमुख कार्य कॉर्पोरेट, एसबीटी, वित्तीय मंत्रालय, और वित्तीय संग्रह से जुड़ा होता है। आप किस प्रकार समाज के इस सम्मानित पद को प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में प्रस्तुत की गई हैं। 

IRS क्या होता है

भारत के विभिन्न सरकारी नौकरियों में से एक सरकारी नौकरी इंडियन रेवेन्यू सर्विस का होता है जिसे बहुत ही सम्मानित पद माना जाता है यह भारतीय सरकारी नौकरी का ग्रुप ‘A’ पद है। इस पद पर पहुंचने के लिए आपको लोक सेवा आयोग के द्वारा गठित की जाने वाली सिविल सेवा या CET की परीक्षा पास करनी होती है। इस पद पर कार्य करने वाला व्यक्ति भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत राजस्व विभाग में काम करता हैं। 

इनकम टैक्स, जीएसटी, या किसी भी प्रकार का डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्सेस कलेक्ट करने की जिम्मेदारी एक आईएएस ऑफिसर के अधीन होती है। अलग-अलग जगह पर रेड डालना और टैक्स चोरी करने वाले लोगों को पकड़ना एक IRS अधिकारी की जिमेदारी होता है। इसके अलावा देश में बाहर से आने वाला पैसा जिसमें कस्टम और एक्साइज ड्यूटी भी शामिल है उन सभी चीजों पर भी पूरा नियंत्रण रखना एक आईएएस अधिकारी के मुख्य कार्य में आता हैं। 

IRS का फुल फॉर्म 

IRS का फुल फॉर्म Indian Revenue Service Officer होता है। भारत के वित्त मंत्रालय से विभिन्न प्रकार के योजनाओं को पास किया जाता है, जिन सभी योजनाओं के तहत जो पैसा आता है उस पैसे को सही तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं इसके अलावा टैक्स किस प्रकार से आ रहा है जिसमें आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स शामिल होता है जिसकी पूरी जिम्मेदारी एक आईएएस ऑफिसर की होती है। यह एक बहुत ही जिम्मेदारी वाली नौकरी होती है जिसमें व्यक्ति वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है और टैक्स चोरी करने वाले लोगों के घर में रेड डालने का कार्य करता हैं।

IRS Officer कैसे बने

अगर ऊपर बताए गए जानकारी को पढ़ने के बाद आपको एक आईएएस ऑफिसर बनने का मन करता है तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें जिसके बाद आप यह समझ पाएंगे कि कैसे एक साधारण व्यक्ति भारत के उच्च सरकारी पद में से एक आई आर एस ऑफिसर का पद हासिल कर सकता हैं।

1. सबसे पहले स्नातक तक की पढ़ाई पूर्ण करें 

स्नातक की पढ़ाई आप किसी भी विषय से कर सकते हैं और किसी भी कॉलेज से कर सकते है। आप अपने मर्जी के किसी भी विषय और कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई को पूर्ण करने के बाद इस परीक्षा के लिए आवेदन करने को तैयार हो जाएंगे।

2. लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन करें 

जब आप अपनी मनचाही विषय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर लेंगे तब आप लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। याद रखें आई आर एस ऑफिसर का पद आपको लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित सिविल सर्विस की परीक्षा या सीईटी परीक्षा के तहत प्राप्त होगा। हर साल लोक सेवा आयोग के तरफ से सीटी की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है नोटिफिकेशन के लिंक का आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी जहां से जानकारी लेने के बाद समय सीमा के अंदर लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा के लिए आवेदन कर दें।  

3. सिविल सर्विस की परीक्षा के लिए तैयारी करें 

जैसा कि हमने आपको बताया हर साल लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सेवा का परीक्षा आयोजित करवाया जाता है आपको इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है क्योंकि इसे भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता हैं। 

इस परीक्षा में आपसे इतिहास ज्योग्राफी विज्ञान गणित के कुछ साधारण वैकल्पिक सवाल प्रेलिम्स में पूछे जाते है, जिसे पास करने के बाद आप मेंस परीक्षा के लिए बैठ सकते है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू की तैयारी करनी होगी। 

4. मेंस और प्रीलिम्स की परीक्षा के बाद इंटरव्यू में आपके व्यक्तित्व का आकलन किया जाएगा 

इंटरव्यू के दौरान अपने व्यक्तित्व का सही आकलन देने वाले व्यक्ति को उनके प्रतिभा के अनुसार पद प्रदान किया जाएगा जो व्यक्ति सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है उसे IAS का पद दिया जाता है और उसके पास इस पद के अलावा किसी अन्य पद को चुनने का विकल्प भी होता है इसके अलावा जो व्यक्ति इस से कम अच्छा प्रदर्शन करता है उसे IPS ऑफिसर का पद दिया जाता है और उससे कम अच्छा प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति को IFS और IRS का पद दिया जाता हैं। 

5. आईआरएस ऑफीसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करने के बाद आप एक आईएएस ऑफिसर के पद पर नियुक्त हो सकते हैं मगर उस पद पर नियुक्त होने के लिए आपके अंदर किस प्रकार की योग्यता होनी चाहिए इसे सरल शब्दों में नीचे बताया गया हैं। 

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपकी शिक्षण योग्यता स्नातक की होनी चाहिए। अर्थात आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा अच्छे अंको से पास करने के बाद स्नातक की परीक्षा को किसी भी कॉलेज और विषय से पास कर सकते है। अपने स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आपको लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित सिविल सर्विस की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर हम आईएएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक दक्षता की बात करें तो आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक दक्षता की आवश्यकता नहीं है अगर आप लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर लेते हैं और उसमें अपना अच्छा ऑन ले आ पाते हैं तो आपको आई आर एस ऑफिसर के पद पर नौकरी दे दी जाएगी। 

IRS Officer बनने के लिए आयु

जिस प्रकार विभिन्न सरकारी नौकरी के लिए एक उम्र सीमा होती है उसी तरह आईआरएस ऑफीसर की नौकरी को पाने की भी एक उम्र सीमा होती है जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं। 

इस नौकरी को पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए। मगर भारत में मौजूद अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए यह उम्र सीमा थोड़ी कम ज्यादा रखी गई हैं। 

  • For General Category – 30 years
  • For OBC Category – 33 years 
  • For SC/ST Category – 35 years 

अगर आप तो सामान्य श्रेणी से ताल्लुक रखते हैं तो 30 वर्ष आप की अधिकतम आयु होगी इसके अलावा अगर आप OBC श्रेणी से ताल्लुक रखते हैं तो आपकी उम्र सीमा में 3 साल अधिक बढ़ा दिया गया है और अगर आपको SC/ST केटेगरी से ताल्लुक रखते है, तो आपकी उम्र सीमा 5 साल बढ़ा दी गई हैं।     

UPSC क्या है 

UPSC एक सरकारी संस्था है जो विभिन्न प्रकार की परीक्षा करवाने का कार्य करती है इसे लोक सेवा आयोग कहा जाता है यह आयोग हर साल भारत में ग्रुप ए और ग्रुप बी ग्रेड की नौकरियों की परीक्षा आयोजित करवाती हैं। 

लोक सेवा आयोग एक प्रचलित संस्था है जो विभिन्न प्रकार की परीक्षा आयोजित करवाती है जिसमें भारत के कुछ सर्वोच्च नौकरी की परीक्षाएं आती है अगर आप लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा को पास करते हैं तो आप भारतीय सरकार के ग्रुप ए या ग्रुप बी की नौकरी का हिस्सा बनेंगे IRS Officer भारतीय सरकार के “ग्रुप ए” श्रेणी की नौकरी में आता हैं। 

हमने इस संस्था के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी अपने यूपीएससी क्या होता है पोस्ट में दिया है उसे एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ें। हम आपको बता दें कि यूपीएससी में IRS ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा तीन चरण में ली जाती है वह परीक्षा किस प्रकार होती है इसके बारे में नीचे बताया गया हैं। 

1. प्रीलिम्स परीक्षा

यूपीएससी की सीईटी परीक्षा या फिर लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस कही जाने वाली परीक्षा का पहला चरण प्रिंस परीक्षा होता है जिसमें गणित विज्ञान इतिहास जैसे कुछ साधारण विषयों से विकल्प प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इन वैकल्पिक प्रश्नों को मुख्य रूप से 8वी से बारहवीं कक्षा की किताबों से लिया जाता है। इस परीक्षा में बैठने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है साथ ही हर साल 10 लाख से अधिक लोग इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। 

2. मेंस परीक्षा

ऊपर बताई गई प्रीलिम्स परीक्षा को पास करने वाले व्यक्ति ही केवल मेंस परीक्षा में बैठ सकते है इस परीक्षा में आपको लिखित उत्तर लिखना पड़ता है। जैसा हमने आपको बताया कि प्रिलिम्स की परीक्षा में आपको वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं उसी प्रकार मेंस की परीक्षा में आपसे क्वेश्चन आंसर वाले प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें आपको 500 से 1000 शब्दों में अपने आंसर को लिखना होता हैं। 

इस परीक्षा में सामाजिक जीवन से तार्किक प्रश्न पूछे जाते हैं ताकि आपकी समस्या को हल करने के प्रवृत्ति को समझा जा सके मुख्य रूप से यह प्रश्न भारतीय इतिहास भारतीय भूगोल जैसे कुछ विषयों से होता है जिसे आप दसवीं से बारहवीं की किताबों में पढ़ सकते हैं। 

3. इंटरव्यू

ऊपर बताई गई दोनों परीक्षा को पास करने के बाद आप यूपीएससी के तीसरे चरण में पहुंचते हैं जहां आपका इंटरव्यू लिया जाता है इंटरव्यू लेने का मुख्य मकसद आपके व्यक्तित्व को पहचानना होता है जिसमें आपकी रुचि और आपसे जुड़े सवाल पूछे जाते हैं देखने के लिए कि आप अपने बारे में कितना जवाब दे पाते हैं। 

IRS Officer की कितनी सैलरी होती है

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आईआरएस ऑफीसर बनने के बारे में सोच रहे होंगे अगर आप इस नौकरी में मिलने वाली तनख्वाह और अन्य सुविधाओं की जानकारी जानना चाहते हैं तो हमने इस के संदर्भ में कुछ जानकारी साझा की हैं। 

IRS Officer एक बहुत बड़ा पद है जिसमें विभिन्न प्रकार के सरकारी मुलाजिम आते है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप वित्तीय विभाग में असिस्टेंट कमिश्नर के पद से लेकर चीफ कमिश्नर के पद तक नौकरी पा सकते है अगर आप आईआरएस कैटेगरी में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर नियुक्त होते है तो आप की शुरुआती तनख्वाह ₹45000 होगी अगर आप इस कैटेगरी के चीफ कमिश्नर के पद पर नियुक्त होते है तो आप की शुरुआती तनख्वाह ₹80000 होगी। 

इसके अलावा एक आईएएस ऑफिसर को सरकार की तरफ से चार बॉडीगार्ड घर के कार्य के लिए 2 सहायक कर्मचारी और घर गाड़ी जैसी सुविधा दी जाती हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको IRS Officer कैसे बने लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की यूट्यूब में अपना चैनल बनाना चाहते है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply