Journalist कैसे बने – जर्नलिस्ट बनने के लिए क्या करें जानिए हिंदी में

दुनिया में कहीं भी कोई घटना घटी और सबसे पहले आपको मोबाइल पर वेबसाइट या न्यूज़ वीडियो के माध्यम से जानकारी मिले तो यह काम एक जर्नलिस्ट का होता है। एक जर्नलिस्ट या पत्रकार ऐसी नौकरी होती है जिसमें वह स्वयं के विचारों की परवाह किए बगैर किसी भी घटना को विश्व के समक्ष रखता है ताकि हर किसी को उस घटना की जानकारी मिल सके। Journalist Kaise Bane एक साधारण सवाल है जो आजकल के नवयुवक के मन में उठता है क्योंकि इंटरनेट के आ जाने की वजह से न्यूज लोगों तक पहुंचाना काफी सरल हो गया हैं। 

पत्रकार या जर्नलिस्ट एक ऐसी नौकरी होती है जहां व्यक्ति किसी घटना के बारे में सही तरीके से जानकारी लोगों के समक्ष प्रस्तुत करता है। आज इंटरनेट के आने की वजह से न्यूज़ का प्रचलन बड़ी तेजी से बढ़ा है बहुत सारे वेबसाइट एप्लीकेशन और न्यूज़ चैनल हमारे समक्ष आए है जिस वजह से हम यह कह सकते है कि इस नौकरी की मांग आने वाले समय में और तेजी से बढ़ सकती है। जिस वजह से आपको जर्नलिस्ट कैसे बने के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आपके समक्ष आने वाले समय में करियर के नए आयाम खुल सकें। 

Journalist कौन होता है

अगर आप इतिहास को पढ़ेंगे तो आप पाएंगे कि सामाजिकरण और वैश्वीकरण जैसे पहलू एक पत्रकार की वजह से प्रचलन में आए, क्योंकि journalist एक ऐसी नौकरी है जिसमें आप लोगों को किसी भी घटना की जानकारी स्पष्ट रूप से बिना किसी छेड़छाड़ के दिखाते है और लोग अपने विचार और प्रक्रिया के अनुसार उस घटना का समर्थन या विरोध करते हैं। 

जर्नलिस्ट वह व्यक्ति होता है जो घर में बैठे एक आम आदमी को यह बताने का प्रयास करता है उसके लिए देश के नेता या विश्व के विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा क्या किया जा रहा है। किस प्रकार विश्व की कोई घटना किसी व्यक्ति को फायदा या नुकसान पहुंचा सकती है इस बात को व्यक्ति के समक्ष स्पष्ट रूप से रखना ही एक जर्नलिस्ट का काम होता हैं। 

एक जर्नलिस्ट या पत्रकार किसी खबर को लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता है जिस प्रक्रिया में वह उस खबर के प्रति अपना विचार प्रकट नहीं करता उसकी जिमेदारी होती है की अपने किसी भी विचार की परवाह किए बिना जिस तरह कि वह खबर है बिल्कुल सटीक तौर पर वैसी ही लोगों के समक्ष आ सके। 

Journalist के प्रकार

आज से कुछ साल पहले भारत में केवल अखबार में लिखकर किसी घटना या खबर की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाती थी मगर अब जमाना बदल चुका है और आने वाले समय में और भी तेजी से बदल रहा है जिस वजह से आपको सभी प्रकार के जर्नलिस्ट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 

आपको बता दें कि जर्नलिस्ट के प्रकार उनके कार्य करने की जगह और कार्य करने के तरीके पर निर्भर करता है हमने विभिन्न आधार पर जर्नलिस्ट के प्रकार को आपके समक्ष प्रस्तुत किया हैं।

समाचार साझा करने की प्रक्रिया के आधार पर जर्नलिस्ट के कुछ प्रमुख प्रकार:-

1. प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट 

इससे पहले कि हम किसी अन्य प्रकार की बात करें शुरुआत हम सबसे पुराने प्रकार के जर्नलिस्ट से करना चाहते है। जैसा कि हमने आपको बताया कुछ साल पहले जब भारत में पत्रकारिता की शुरुआत हुई थी तब यहां अंग्रेजों का शासन था। उस वक्त अखबार में लिखकर जानकारी साझा की जा सकती थी। 

आज भी कागज में प्रिंट करके खबर साझा की जाती है जिसे हम अखबार या प्रिंट मीडिया कहते है। सरल शब्दों में अगर किसी खबर को प्रिंट करके लोगों तक पहुंचाया जा रहा है तो उसमें कार्य करने वाले पत्रकार को हम प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट कहेंगे। 

2. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जर्नलिस्ट

किसी भी नई खबर को आप केवल अखबार में पढ़ते नहीं होंगे खबर को लोग रेडियो मोबाइल और टीवी के माध्यम से भी सुनते और देखते है। आज लोग इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों का इस्तेमाल बड़ी तीव्रता से कर रहे है। अवश्य ही आपने भी अपने मोबाइल कंप्यूटर या टीवी पर समाचार देखने और सुनने का काम किया होगा। आज से कुछ साल पहले समाचार रेडियो के माध्यम से भी पहुंचाया जाता था और रेडियो एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र हैं। 

अंततः हम यह कह सकते है कि अगर इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों की सहायता से किसी खबर को एक स्थान से दूसरे स्थान तक साझा किया जाए तो हम उसमें खबर पहुंचाने का कार्य करने वाले पत्रकार को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जर्नलिस्ट कहेंगे। 

3. वेब मीडिया जर्नलिस्ट

यह एक सच है कि जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है जिसमें लोग मोबाइल और इंटरनेट पर बहुत अधिक निर्भर होते जा रहे है। हम सब यह जानते है कि किसी भी खबर को जानने के लिए लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल बड़ी तीव्रता से कर रहे है मोबाइल में एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिए समाचार साझा किया जाता हैं। 

आपने भी अपने मोबाइल में गूगल या किसी अन्य एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम से न्यूज़ पड़ा होगा तो आपको बता दें जब आप इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से किसी समाचार को पढ़ते है तो इसमें वेब मीडिया आता है। सरल शब्दों में जब कोई व्यक्ति किसी समाचार को वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता है तो उसे हम सब मीडिया जर्नलिस्ट कहते हैं। 

समाचार के आधार पर जर्नलिस्ट के प्रकार:-

1. पब्लिक अफेयर जर्नलिस्ट

हम आपको अब ऐसे प्रकार के बारे में बताने जा रहे है जो जर्नलिस्ट के कार्य पर निर्भर करता है अर्थात अगर कोई ऐसा पत्रकार आपके समक्ष मौजूद है जो केवल पब्लिक अफेयर अर्थात इस सरकार के द्वारा लाए गए नियम कानून बजट जैसी चीजों पर समाचार बताता है और इस तरह की जानकारी को किसी भी तरीके से आप तक पहुंचाने का कार्य करता है तो हम उसे पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट कहेंगे।

2. स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट

जब हम किसी समाचार को सुनते है उसमें केवल एक जैसी खबरें नहीं होती है अलग-अलग तरह की खबरों को लिखने के लिए अलग-अलग तरह के जर्नलिस्ट को बुलाया जाता है। ऐसा व्यक्ति जो आपको खेल के संबंध में न्यूज़ प्रदान करता है उसे हम स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट कहते हैं। 

3. क्राइम जर्नलिस्ट

एक ऐसा पत्रकार जो केवल जुर्म के संबंध में समाचार लिखता और पड़ता है, सरल शब्दों में अगर कोई ऐसा जर्नलिस्ट है जो केवल जुर्म से जुड़े खबर आप तक पहुंचाता है हम उसे क्राइम जर्नलिस्ट कह सकते हैं।

4. न्यूज ब्लॉगर

जैसा कि हमने आपको बताया अलग-अलग जगह पर समाचार लोगों तक पहुंचाया जा रहा है उनमें से एक प्रचलित स्थान वेबसाइट है अगर किसी वेबसाइट के माध्यम से कोई व्यक्ति स्वतंत्र रूप से सभी प्रकार के खबरों को अपने अनुसार लिखकर लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है तो उसे न्यूज़ ब्लॉगर जर्नलिस्ट कहा जाता हैं। 

Journalist कैसे बने

जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा याद रखें क्या पढ़ाई पूरी तरह से आपके कोर्स पर निर्भर करती है जिस वजह से जर्नलिस्ट का कोर्स करना बेहद आवश्यक है। 

Step 1. सबसे पहले आपको अपनी प्राथमिक शिक्षा पूर्ण करनी होगी। 

जर्नलिस्ट एक ऐसी नौकरी होती है जिसमें आप अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने का काम करते है जिस वजह से आपको पढ़ाई लिखाई में पारंगत होने की जरूरत है जिस वजह से इस क्षेत्र में घुसने से पहले आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा अच्छे अंक से पास करनी होगी। 

Step 2. जर्नलिस्ट की डिग्री हासिल करनी होगी या कोर्स करना होगा 

जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको अपने कॉलेज में जर्नलिस्ट की डिग्री करनी होगी इसके अलावा आज जर्नलिस्ट बनने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कोर्स भी आ चुके है जिनका चयन करके आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी पढ़ाई करके जर्नलिस्ट का कोर्स कर सकते हैं।

Step 3. जर्नलिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन करें

अगर आप जर्नलिस्ट की डिग्री किसी अच्छे कॉलेज से लेते है तो वहां आपको प्लेसमेंट के लिए विभिन्न प्रकार के बड़े-बड़े न्यूज़ संस्था मिल जाएगी। अगर आप ऐसे किसी नामी-गिरामी जगह से जर्नलिस्ट की डिग्री नहीं कर रहे तो इसके लिए आपको विभिन्न न्यूज़ संस्था में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा।

जर्नलिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन आप ऑनलाइन विभिन्न प्रकार के वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

Step 4. अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल चला सकते है

आज ऑनलाइन इंटरनेट और डिजिटल मीडिया इतनी तेजी से प्रचलित हो रहा है कि आप जर्नलिस्ट का कोर्स करने के बाद अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल शुरू कर सकते है और उसमें विभिन्न प्रकार के खबरों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके लिए आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन का निर्माण कर सकते है अगर आप सही तरीके से लोगों तक खबर पहुंच जाएंगे तो काफी कम समय में आपकी वेबसाइट और एप्लीकेशन प्रचलित हो जाएगी और आप काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Journalist बनने के लिए योग्यता

जर्नलिस्ट एक कोर्स है जिसे करने के लिए कोई न्यूनतम योग्यता नहीं रखी गई है अगर आप किसी कॉलेज के जरिए जर्नलिस्ट की डिग्री हासिल करना चाहते है तो इसके लिए आप को न्यूनतम 12वीं कक्षा पास करने की आवश्यकता है। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन में किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से जर्नलिस्ट का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए कोई भी न्यूनतम योग्यता नहीं रखी गई है चाहे आपकी उम्र कोई भी हो या आप किसी भी बैकग्राउंड से आते हो अगर आपको जर्नलिस्ट बनने के क्षेत्र में रूचि है और लिखने पढ़ने में अच्छा लगता है तो आप जर्नलिस्ट का कोर्स कर के क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं। 

अगर आप किसी न्यूज़ संस्था में जर्नलिस्ट की नौकरी करने जाते है तो वहां पर आपके पास जर्नलिस्ट की डिग्री की मांग की जा सकती है इस वजह से हम जर्नलिस्ट के डिग्री को हासिल करने के लिए कहेंगे आप किसी कॉलेज से जर्नलिस्ट की डिग्री अवश्य करें ताकि आने वाले भविष्य में आपके समक्ष अच्छे दरवाजे खुल सके। 

Journalist बनने के लिए कोर्स

जैसा कि हमने आपको बताया जर्नलिस्ट घूमने के लिए आज ऑनलाइन और ऑफलाइन विभिन्न प्रकार के कोर्स मौजूद है आप किसी कॉलेज से जर्नलिस्ट की डिग्री कर सकते है या किसी ऑनलाइन वेबसाइट या एप्लीकेशन से जर्नलिस्ट के कोर्स को कर सकते है, इन सभी की संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं। 

  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाईन मीडिया
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

अगर आप स्नातक की पढ़ाई करने के बाद जर्नलिज्म का कोर्स करना चाहते है, तो नीचे कुछ ऐसे कोर्स की जानकारी दी गई है – 

  • पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म

Journalist की सैलरी कितनी होती है

जर्नलिस्ट एक ऐसी नौकरी है जिसकी तनख्वाह आपके अनुभव पर निर्भर करती है अर्थात जब आप जर्नलिस्ट के काम को शुरू करेंगे तो आपकी तनख्वाह ₹12000 प्रति माह से ₹15000 प्रति माह हो होगी मगर धीरे-धीरे आपके अनुभव और कार्यशैली के आधार पर तनख्वाह बढ़ा दी जाएगी। 

वर्तमान समय में भारत में ऐसे जर्नलिस्ट मौजूद है जिनकी तनख्वाह ₹200000 प्रति माह के आस पास है। क्षेत्र में अगर अच्छी तनख्वाह की बात की जाए तो आमतौर पर 6 से 10 साल के अनुभव के बाद आपको ₹70000 प्रति माह से ₹80000 प्रति माह तक मिलने लगेगा। इस तरह की तनख्वाह के लिए आवश्यक है कि आपके पास जर्नलिस्ट की अच्छी जानकारी और अनुभव हो। 

निष्कर्ष

अगर आपको Journalist Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply